हकलाना तुतलाना कैसे बंद ठीक करे घरेलू इलाज – Stammering Cure Tips in Hindi



Stammering Cure Tips in Hindi – हेलो दोस्तों कैसे हो आप लोग आज का आर्टिकल लाखों लोगों के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक और फायदेमंद साबित होगा क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ हकलाना और तुतलाना कैसे बंद या ठीक करें के बारे में कुछ टिप्स देने वाले हैं.

इस पोस्ट में हम आपके साथ हकलाना और तुतलाना का घरेलू इलाज और उपाय भी शेयर करेंगे जिसकी मदद से आप की यह समस्या हमेशा हमेशा के लिए दूर हो जाए. दोस्तों जो व्यक्ति को हकलाने और तुतलाने की प्रॉब्लम होती है उन लोगों को समाज में बातचीत करने में बहुत ज्यादा समस्या होती है.

क्योंकि वह लोग अच्छे तरीके से किसी से बात नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से उनका सेल्फ कॉन्फिडेंस बहुत ज्यादा कम हो जाता है और वह लोग मन ही मन उदास रहते हैं. कुछ लोगों का हकलाना बहुत ज्यादा होता है और कुछ लोगों का हकलाना बहुत कम होता है.

हमने तो ऐसे ऐसे व्यक्तियों को देखा है जो लोग एक शब्द भी सही तरीके से बनते हैं. यदि आप लोगों को भी हकलाने और तुतलाने की समस्या है तब आप इस पोस्ट को पूरे अंत तक पढ़े ताकि आपको इसका इलाज करने के घरेलू उपचार और उपाय के बारे में पता चल जाए.

चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए हम आज के इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं.

पढ़े – पेशाब बार बार आने का इलाज

हकलाना तुतलाना कैसे बंद ठीक करे घरेलू इलाज

Stammering Cure Tips in Hindi

१. एक ताजा हरा आंवला रोजाना कुछ दिनों तक खाने से तुतलाना और हकलाना दूर हो जाता है. आंवला खाने से आपकी जीत और आवाज साफ होने लगती है और आपके मुंह की गर्मी भी दूर हो जाती है.

२. बदाम की सात गिरी और साथ काली मिर्च, दोनों को लेकर कुछ बूंद पानी में घिसकर चटनी जैसा बना लीजिए और उसमें थोड़ी सी मिश्री मिलाकर तैयार कर लीजिये. इस मिश्रण को सुबह खाली पेट 15 दिनों तक लगातार सेवन करने से तुतलाना और हकलाना दूर हो जाता है.

३. काली मिर्च को महीन पीसकर उसका चूर्ण बना लें और सुबह मक्खन के साथ मिलाकर खाया करें इससे आपका हकलाना बंद हो जाता है.

४. तेजपत्ता को जीभ के नीचे रखने से रुक-रुक कर बोलना और हकलाना तुतलाना ठीक हो जाता है.

५. फूला हुआ सुहागा शहद मैं मिलाकर जीब पर रगड़ने से बच्चे का हकलाना दूर हो जाता है.

६. मीठी बच, मीठी कूट, असगंध और छोटी पीपल को बराबर मात्रा में मिलाकर चूर्ण बना लीजिए. रोज 1 ग्राम चूरन शहद में मिलाकर चाटने से आवाज साफ होती है और हकलाना भी दूर हो जाता है.

७. हरा धनिया और अमलतास के गूदे को पानी में घिसकर रख लीजिए और उसी पानी से 21 दिन लगातार बच्चे को कुल्ला कराने से जीभ पतली हो जाती है और हकलाना तुतलाना बंद हो जाता है.

पढ़े – हाई ब्लड प्रेशर कैसे कंट्रोल करे

कुछ जरूरी बातें

दोस्तों बहुत लोगों का यह मानना होता है कि जिन लोगों को हकलाने की समस्या होती है इन लोगों को ज्यादा मिर्चा खाना होता है. लेकिन इस बात में दोस्तों कोई भी हकीकत नहीं है अगर आप जरूरत से ज्यादा मिर्च और मसाले वाला खाना खाओगे अब आपको बहुत ज्यादा प्रॉब्लम हो सकती है.

कुछ लोगों का यह भी कहना होता है कि जो लोग ज्यादा मीठा खाते हैं उनकी वजह से उनको हकलाने की बीमारी हो जाती है लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है मीठा खाने से ऐसा कुछ नहीं होता है आप लोग यह सब फिजूल की बातों को अपने दिमाग से निकाल दो.

आपको केवल हमारे बताए गए घरेलू उपाय और उपचार को फॉलो करना है और आप आसानी से घर बैठे ही कुछ ही दिनों में किसी का भी हकलाना और तुतलाना की प्रॉब्लम का इलाज कर सकते हैं.

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था हकलाना और तुतलाना कैसे बंद या दूर करें ( Stammering Cure Tips in Hindi ). हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप लोगों को पता चल गया होगा कि इस समस्या से छुटकारा हम कैसे पा सकते हैं.

यदि आप लोगों ने हमारे बताए गए घरेलू इलाज और उपाय को सही तरीके से फॉलो किया तब आपका हकलाना और तुतलाना हमेशा के लिए ठीक हो जाएगा और बंद हो जाएगा.

यदि आपके घर परिवार में भी कोई व्यक्ति है जिनको हकलाने और तुतलाने की प्रॉब्लम है तब उन लोगों के साथ यह पोस्ट को जरुर शेयर करें ताकि वह लोग भी इस प्रॉब्लम को दूर कर सकें. धन्यवाद दोस्तों.