धूप से चेहरे को कैसे बचाएं | सनलाइट से फेस को बचने का तरीका

हम अपने चेहरे की देखभाल बहुत ज्यादा करते हैं पर भी कभी – कबार ऐसा हो जाता है कि हमारा चेहरा सावंला लगने लगता है इस वजह से हमें काफी बुरा भी लगता है।

और ऐसा जब होता है जब हम धूप में ज्यादा आते – जाते हैं क्योंकि धूप की वजह से हमारा चेहरा अपनी रंगत खोने लगता है वैसे भी आजकल सभी लोग अपने काम से बाहर आते -जाते ही हैं और जल्दबाजी में हम अपने चेहरे को धूप से छुपना भूल जाते हैं।

और इसी वजह से हमारा चेहरा धूप से काला हो जाता है यदि हमारा चेहरा काला हो जाता है तो हमें अच्छा नहीं लगता है क्योंकि हम अपने चेहरे की सुंदरता के लिए पता नहीं क्या-क्या करते हैं।

और मार्केट में भी कुछ ऐसे प्रोडक्ट उपलब्ध हैं जो हमारे चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में मदद करते हैं साथ ही कुछ ऐसी भी है जो हमें धूप से बचाने में भी मदद करते है।

लेकिन फिर भी हमारा चेहरा धूप की वजह से सावंला हो जाता है आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने चेहरे को धूप से कैसे बचा सकते हैं साथ ही साथ इसे कैसे धूप से सुरक्षित रखे।

सनलाइट से फेस को बचने के कुछ टिप्स

sun light se face ko kaise bachaye

1. हम जब भी बाहर जाए तो अपने चेहरे को ढककर निकले साथ ही साथ अपनी आंखों पर चश्मा भी लगा इससे हमारा चेहरा पूरी तरीके से कवर हो जाएगा और धूप हमारे चेहरे को झुलसा नहीं सकेगी।

2. घर से बाहर निकलने से पहले हमें अपने सिर पर कैप लगा कर बाहर जाना चाहिए क्योंकि यदि सिर पर कैप होगा तो धूप हमारे चेहरे पर सीधे प्रभाव नहीं डाल पाएंगी और हमारा चेहरा धूप से बच जाएगा।

3. धूप मे जाने से पहले हमें अपने चेहरे पर किसी अच्छी सनक्रीम को लगा लेना चाहिए जिससे धूप हमारे चेहरे पर ज्यादा असर ना डाल सके।

4. यदि आपको लग रहा है कि आपके चेहरे पर ज्यादा धूप लग रही है तो आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें इससे आपके चेहरे को काफी ज्यादा राहत मिलेगी।

5. चेहरे को धूप से बचाने के लिए हम मास्क का भी प्रयोग कर सकते हैं इससे हमारा चेहरा धूप के संपर्क में आने से बचता है।

6. बाहर जाने से पहले हम अपने सिर को किसी दुपट्टे या फिर कपड़े से अच्छी तरह कवर कर ले साथ ही साथ अपने चेहरे को भी किसी कपड़े की मदद से बांध ले इससे आप को धूप से बचने में काफी मदद मिलेगी।

धूप में जाते समय कुछ सावधानियां

धूप हमारे चेहरे को जला देता है साथ ही साथ हमारे शरीर पर भी असर देखने को मिलता है हमें घर से बाहर निकलते समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए जिससे हम अपने चेहरे धूप से बचा सके।

1. बाहर जाते समय हमें हमेशा अपने चेहरे को ढक कर ही जाना चाहिए साथ ही साथ उसे धूप के सीधे संपर्क में आने से बचना चाहिए।

2. हमे अपने चेहरे पर सनक्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए इसके बाद ही बाहर निकलना चाहिए।

3. यदि आपने अपने चेहरे पर कोई घरेलू उपाय या फिर किसी प्रोडक्ट को लगाया है तो आप को कम से कम 10 से 15 मिनट तक घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए इसके बाद ही घर से बाहर निकलना चाहिए नही तो आपका चेहरा धूप के संपर्क में आने से काला हो जाएगा।

4. धूप में जाते समय कभी भी हमें सूरज की तरफ सीधी नजर से नहीं देखना चाहिए बल्कि हाथ लगाकर ही हमें सूरज की तरफ देखना चाहिए इससे आप अपने चेहरे को सूरज की हानिकारक किरणों से बचा सकते हैं।

5. धूप से आने के बाद हमें अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लेना चाहिए इससे आपके चेहरे को काफी ठंडक मिलेगी।

धूप से चेहरे को कैसे बचाये

dhoop se chehre ko kaise bachaye

यह तो सभी को पता होता है कि धूप हमारे चेहरे को झुलसा देता है जिस वजह से हमारा चेहरा काला नजर आने लगता है।

क्योंकि सूरज मे बहुत सारी हानिकारक किरणे होती हैं जो हमारी चेहरे की रंगत को छीन लेती हैं इसलिए धूप में जाने से पहले हमें कुछ उपाय करने चाहिए साथ ही साथ धूप से आने के बाद भी हमें कुछ ऐसे तरीके अपनाने चाहिए जिससे हम अपना चेहरा धूप की हानिकारक किरणों से बचा सके।

1. गिलरीन

गिलरीन का उपयोग करके आप अपने चेहरे को धूप से बचा सकते हैं आप जब भी बाहर जाये तो गिलरीन की कुछ अपने चेहरे पर लगा लें।

जिससे आपके चेहरे पर इसकी एक परत बन जाएगी और धूप आपके चेहरे को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचा पायेगी साथ ही जब आप घर पर आए तो ठंडे पानी से चेहरे को धोकर।

फिर से कुछ बूदे गिलरीन की लगा ले इससे आपके चेहरे की नमी बरकरार बनी रहेगी साथ ही धूप का भी असर खत्म हो जायेगा।

2. गुलाबजल

गुलाब जल भी आपके चेहरे को धूप से बचा सकता है आप फाउंडेशन में गुलाब जल की कुछ बूदों को मिलाकर अपने चेहरे पर लगा ले।

इसके बाद आप जब भी बाहर निकलेंगे तो धूप आपके चेहरे को कुछ नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगा साथ ही जब आप घर पर आए।

तो वापस से अपने चेहरे पर गुलाबजल लगा ले इससे आपका चेहरा खिला-खिला नजर आएगा और आप चेहरे को धूप से बचा सकेगे।

3. शहद और नीबू

आप नींबू और शहद की मदद से भी अपने चेहरे को धूप से बचा सकते हैं इसके लिए आप नींबू और शहद को बराबर मात्रा में मिला लें।

और इसके बाद उस लेप को अपने चेहरे पर लगा के कम से कम 10 से 15 मिनट तक लगे रहने दे और फिर सादा पानी से अपना चेहरा धोले।

यदि आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं तो आप आपने चेहरा की धूप की हानिकारक किरणों से बचा सकते है।

4. बेकिग सोडा और नीबू

बेकिंग सोडा में यदि आप नींबू को मिला देते हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छा स्क्रब बन जाता है साथ ही यह आपके चेहरे को धूप की हानिकारक किरणों से भी बचाता है।

इसके लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा मे आधे नींबू के रस को मिला ले और फिर अपने चेहरे पर कम से कम 10 मिनट के लिए छोड़ दें।

और फिर सादा पानी से चेहरा धुल ले यदि आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं तो आप अपने चेहरे को धूप से बचा सकते हैं।

5. सनक्रीम का इस्तेमाल

जब भी हम घर से बाहर जाते हैं तो अपने चेहरे पर सनक्रीम लगाकर जरूर जाये इससे आप सूरज की हानिकारक किरणों से अपने चेहरे को बचा सकते हैं।

हमें मार्केट में बहुत सारी सनक्रीम मिल जाएंगी हमे अपने लिए उनमें से बेस्ट सनक्रीम को चुनना है और घर से बाहर जाते समय अपने चेहरे पर लगा लेना हैं।

जिससे आप चेहरे को धूप से बचा सकते है।

6. खीरा की मदद से

खीरे की मदद से भी आप अपने चेहरे को धूप से बचा सकते हैं आप पहले एक खीरे का रस निकाल ले और फिर अपने चेहरे पर उसको लगाएं।

ऐसा करके आप धूप से अपने चेहरे को बचा सकते है साथ ही साथ आप खीरे के छोटे-छोटे पीस काट ले और उन्हें अपने चेहरों पर रख ले ऐसा करके भी आप अपने चेहरे को धूप से बचा सकते हैं।

7. बर्फ से

आप बर्फ की मदद से भी अपने चेहरे को सूरज की हानिकारक किरणों से बचा सकते हैं आप एक बर्फ का पीस ले लीजिए और उसने चेहरे पर धीरे-धीरे लगाइये।

ऐसा करके भी आप अपने चेहरे को धूप से बचा सकते हैं साथ ही आप अपने चेहरे को ठडें पानी से धुल सकते है ऐसे भी आप धूप से अपने चेहरे को बचा सकते है।

इनको भी अवश्य पढ़ें:

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था धूप से चेहरे को कैसे बचाएं, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप सभी को सनलाइट से अपने फेस को कैसे प्रोटेक्ट करें इसके बारे में हमारे द्वारा बताये गए घरेलू उपाय और नुस्खों से जरुर फायदा होगा.

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इस पोस्ट को जरुर शेयर करे और ब्यूटी टिप्स से रिलेटेड हमारे ब्लॉग पर अन्य आर्टिकल को भी जरुर पढ़े.

Click Below To Share

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.