NDA कैसे ज्वाइन करे | NDA की तैयारी कैसे करे

NDA कैसे ज्वाइन करे: हर वह व्यक्ति जो अपना या अपने बच्चों के कैरियर को लेकर चिंतित है, उसने कभी ना कभी एनडीए का नाम तो अवश्य सुना होगा। जी हां, अगर आप भी एक विद्यार्थी हैं, तो आप अपने खुद के कैरियर के लिए या फिर अगर आप पढ़ाई करने वाले बच्चों के माता-पिता हैं, तो आप अपने बच्चों के करियर को लेकर काफी चिंतित रहते होंगे।

आप अक्सर यही सोचते होंगे, कि हमारे बच्चे अपना कैरियर कैसे बनाएं और अपनी लाइफ सेटल कैसे करें और इसी चिंता के कारण आप अलग-अलग प्रकार के पाठ्यक्रमों और कैरियर ऑप्शन के बारे में हमेशा सोचते रहते हैं।

आपकी इसी चिंता को देखते हुए और आपके खुद के अथवा आपके बच्चों के कैरियर को ध्यान में रखते हुए आज हम एनडीए के बारे में आपको बताने वाले हैं।आज हम जानेंगे कि एनडीए क्या है और एनडीए कैसे जॉइन करते हैं।

वैसे तो यह सच बात है कि अधिकतर विद्यार्थी पहले से ही अपने कैरियर का सिलेक्शन करके उसकी तरफ अपने कदम आगे नहीं बढ़ा पाते हैं, क्योंकि उन्हें उसके बारे में जानकारी नहीं होती है|

परंतु कुछ विद्यार्थी जैसे ही 12वीं परीक्षा पास कर लेते हैं, वैसे ही उन्हें अपने करियर की चिंता चिंता सताने लगती है और फिर वह अपनी योग्यता के अनुसार काफी कशमकश के बाद किसी कैरियर का चुनाव करते हैं और उससे संबंधित कोर्स करते हैं|

परंतु अगर किसी विद्यार्थी या उसके माता-पिता पहले से ही इस बात का निर्णय ले ले, कि उन्हें अपने बच्चों का कैरियर किस क्षेत्र में बनवाना है, तो विद्यार्थी अपनी पढ़ाई के दरमियान ही उस क्षेत्र से संबंधित बातें जानने के लिए तैयारी करने लगेगा।

किसी भी क्षेत्र के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए उसे क्षेत्र से संबंधित परीक्षाओं और सिलेबस के बारे में जानकारी होना अति आवश्यक होता है।

ऐसे अभ्यर्थी जो इंडियन एयर फोर्स इंडियन, आर्मी, इंडियन नेवी में खुद का कैरियर बनाना चाहते हैं, उन्हें एनडीए के बारे में जानकारी होना जरूरी होता है। आइए जानते हैं कि एनडीए क्या है और एनडीए कैसे ज्वाइन करें तथा एनडीए ज्वाइन करने के क्या-क्या फायदे हैं।

NDA कैसे ज्वाइन करे

NDA की तैयारी कैसे करें

NDA join kaise kare

1. एनडीए क्या है

वैसे तो एनडीए अपने संक्षिप्त नाम एनडीए के रूप में ही अधिकतर जाना जाता है, परंतु अगर हम इसके फुल फॉर्म के बारे में बात करें, तो एनडीए का फुल फॉर्म होता है नेशनल डिफेंस एकेडमी।

इसे हिंदी भाषा में राष्ट्रीय रक्षा एकेडमी भी कहा जाता है।आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एनडीए एक प्रमुख संयुक्त ट्रेनिंग संस्थान है, जहां पर भारत की सभी सेनाएं जैसे इंडियन एयर फोर्स, इंडियन आर्मी, इंडियन नेवी में जाने के लिए जूनियर अधिकारियों को तैयार किया जाता है।

ऐसे विद्यार्थी जो पढ़ाई-लिखाई करके भारतीय आर्मी की किसी भी शाखा में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, वैसे विद्यार्थियों को नेशनल डिफेंस एकेडमी ट्रेनिंग देती है।

एनडीए की ट्रेनिंग में छात्रों को मेंटल, नैतिक और भौतिक रूप से इस तरह तैयार किया जाता है, कि वह अगर भविष्य में कोई युद्ध हो जाए, तो उसमें बिना डरे हुए डटकर मुकाबला कर सके।

जब अभ्यर्थी एनडीए की ट्रेनिंग करता है, तो एनडीए की ट्रेनिंग के दरमियान विद्यार्थियों को साइंस, टेक्नोलॉजी और सैनिक सब्जेक्ट की गहराई से कई बातें बताई जाती है और उन्हें शिक्षा दी जाती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप एनडीए का कोर्स करते हैं, तो इसके लिए आपको 3 साल का समय लग सकता है, क्योंकि एनडीए का कोर्स 3 साल का होता है और एनडीए के कोर्स को 6 टर्म में बांटा जाता है।

जब विद्यार्थी एनडीए के कोर्स को पूरा कर लेता है तो विद्यार्थियों को एनडीए का कोर्स पूरा करने के बाद भारत की जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी की ग्रेजुएशन की डिग्री से सम्मानित किया जाता है।

एनडीए में 3 साल का कोर्स पूरा करने के बाद विद्यार्थी एक संभावित सैनिक के रूप में उभर कर सामने आता है।

2. एनडीए परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड

एनडीए की परीक्षा में शामिल होने के लिए आपके अंदर क्या क्या योग्यताएं होनी चाहिए, इसकी जानकारी हमने नीचे दी है। हालांकि कभी-कभी हर साल भारत की यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन संस्थानके द्वारा पात्रता मानदंड में बदलाव होता रहता है|

इसीलिए अपडेटेड पात्रता मानदंड के लिए आप यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की वेबसाइट लगातार देखते रहे। हालांकि हमने यहां पर नीचे उन एनडीए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया की बात की है, जो वर्तमान में लागू है, आइए जानते हैं उनके बारे में।

3. एनडीए ज्वाइन करने के लिए उम्र सीमा

अगर आप खुद एनडीए ज्वाइन करना चाहते हैं या फिर अपने बच्चों को एनडीए ज्वाइन करवाना चाहते हैं, तो आपको एनडीए ज्वाइन करने की उम्र के बारे में पता होना जरूरी है।

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एनडीए को ज्वाइन करने की उम्र कम से कम 16.5 साल और अधिक से अधिक 19.5 साल होनी चाहिए। इसके अलावा जिन लोगों की शादी नहीं हुई है, अर्थात जो लोग अनमैरिड है, वहीं एनडीए की परीक्षा के लिए एप्लीकेशन भर सकते हैं और इस परीक्षा को दे सकते हैं।

4. एनडीए ज्वाइन करने के लिए शैक्षिक योग्यता

अगर हम एनडीए ज्वाइन करने के लिए पढ़ाई की बात करें, तो यह अलग-अलग कैडेट के लिए अलग-अलग हो सकती है, परंतु आमतौर पर एनडीए में शामिल होने के लिए 12वीं कक्षा का पास होना जरूरी है|

जबकि एयर फोर्स और नेवल विंग में जाने के लिए विद्यार्थियों को 12वीं कक्षा में भौतिक विज्ञान और गणित के विषयों के साथ पास होना जरूरी है।

5. एनडीए में जाने के लिए फिजिकल फिटनेस योग्यता

अगर आप एनडीए में जाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको शारीरिक और मानसिक रूप से एकदम स्वस्थ होना जरूरी है। अर्थात आपको किसी भी प्रकार की कोई भी बीमारी नहीं होनी चाहिए।

इसके अलावा आपकी लंबाई और आपका वजन एनडीए की वेबसाइट पर बताए गए मानकों के अनुसार ही होना चाहिए। आपको आंखों से संबंधित कोई भी रोग नहीं होना चाहिए।आपको अपनी आंखों से साफ साफ दिखना चाहिए।

अगर हम एनडीए में जाने के लिए लंबाई की बात करें तो एनडीए में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी की लंबाई कम से कम 157 सेंटीमीटर और यदि अभ्यर्थी एयरफोर्स में जाना चाहता है, तो 162. सेंटीमीटर होना जरूरी है|

हालांकि ऐसे लोग, जो लोग गोरखा समुदाय से तालुकात रखते हैं या फिर पहाड़ी क्षेत्र में निवास करने वाले गढ़वाल और कुमाऊं क्षेत्र के लोग हैं, उन्हें एनडीए में जाने के लिए लंबाई की योग्यता में 5 सेंटीमीटर की छूट सरकार द्वारा प्रदान की जाती है।

6. एनडीए परीक्षा पास करने के टिप्स

जो अभ्यर्थी एनडीए की परीक्षा को पास करना चाहता है, उसे एनडीए की परीक्षा को पास करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है और इसके साथ अनुशासन का पालन भी करना पड़ता है।

नीचे हमने एनडीए की परीक्षा को पास करने के लिए कुछ ऐसे टिप्स बताए हैं जो आपके काफी काम आ सकते हैं।आइए इन टिप्स के बारे में जानते हैं।

जो विद्यार्थी एनडीए की परीक्षा में शामिल होना चाहता है, उसे इस परीक्षा को देने के 8 महीने पहले से ही अपनी तैयारी शुरू कर लेनी चाहिए|

क्योंकि जब आप पहले से ही आपकी तैयारी करेंगे, तो आप इस परीक्षा का समय नजदीक आते-आते इस परीक्षा के बारे में कई महत्वपूर्ण बातें जान जाएंगे।

किसी भी परीक्षा की तैयारी करने के लिए हमें उस परीक्षा को अधिक समय देना होता है। इसीलिए अगर आप एनडीए की परीक्षा में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसकी योजना तैयार करें।

एनडीए की परीक्षा की तैयारी करने के लिए आप रोजाना कम से कम 6 से 7 घंटे तक अभ्यास करें।

एनडीए की परीक्षा से संबंधित जितने भी सेक्शन हैं, उन सभी सेक्शनों को एक समान समय दें और सभी सेक्शनों का ध्यान लगाकर अध्ययन करें।

आप एनडीए की परीक्षा की अच्छी तैयारी करने के लिए अपने घर के आस-पास स्थित किसी अच्छे कोचिंग इंस्टिट्यूट का सहारा भी ले सकते हैं और अगर आपके घर के आसपास कोई अच्छा कोचिंग इंस्टिट्यूट नहीं है|

तो आप एनडीए की परीक्षा की तैयारी करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का सहारा भी ले सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर आप एनडीए की परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं क्योंकि आज यूट्यूब पर ऐसे कई चैनल मौजूद है, जो ना सिर्फ एनडीए बल्कि अन्य बड़ी-बड़ी परीक्षाओं की तैयारी करवाते हैं।

अगर आप ऑनलाइन यूट्यूब के माध्यम से पढ़ाई करते हैं, तो आपको समय-समय पर एनडीए की परीक्षा से संबंधित सभी अपडेट मिलती रहेगी।

एनडीए की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए आप एनडीए के परीक्षा के पहले के 10 सालों के पेपर को इकट्ठा करने का प्रयास करें। अगर आपको यह पेपर लोकल मार्केट में नहीं मिलते हैं,|

तो आप इंटरनेट के द्वारा इन पेपर को प्राप्त कर सकते हैं।जब आपको पेपर मिल जाए, तो फिर उन पेपर में दिए गए सवालों को हल करने का प्रयास करें।इससे आपको एनडीए के सिलेबस के बारे में तथा एनडीए की परीक्षा में किस विषय से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं, उसकी जानकारी प्राप्त होगी। इसके अलावा आप ऑनलाइन मॉक टेस्ट भी दे सकते है।

एनडीए की परीक्षा में शामिल होने के लिए फिजिकल रूप से फिट होना जरूरी है। इसीलिए आप अपने शरीर को जिम करके या फिर योगा के द्वारा फिट अवश्य रखें।

एनडीए की परीक्षा में शामिल होने से पहले आप इस बात का निर्णय अवश्य कर लें कि मुझे अपना लक्ष्य हासिल करना है और एनडीए की परीक्षा को पास करके मुझे इंडियन आर्मी में जाना है।

इसके लिए आप समय सारणी का निर्माण करें। समय सारणी को हिंदी में टाइम टेबल कहा जाता है और टाइम टेबल के अनुसार ही विषयों की पढ़ाई करें। टाइम टेबल का निर्माण करने से आपको यह पता रहेगा कि आपको किस दिन कौन से विषय की पढ़ाई करनी है। इससे आप सभी विषयों की पढ़ाई कर पाएंगे। ऐसा करने से आपके एनडीए की परीक्षा को पास करने के चांस बढ़ जाएंगे।

7. एनडीए ज्वाइन करने की प्रक्रिया

नीचे हमने आपको एनडीए कैसे ज्वाइन करते हैं, इसकी प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी है। इन स्टेप्स का अनुसरण करके आप एनडीए ज्वाइन कर सकते हैं। आइए जानते हैं एनडीए ज्वाइन करने की प्रक्रिया के बारे में।

1# तय करें कौन सी विंग में जाना है

एनडीए में शामिल होने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी को इस बात का सिलेक्शन करना होता कि उसे भारत की कौन सी आर्मी में जाना है और इस बात का निर्णय विद्यार्थियों को 10वीं परीक्षा को पास करने के बाद तय करना होगा।

अलग-अलग फोर्स जैसे इंडियन आर्मी, इंडियन नेवी, इंडियन एयर फोर्स इत्यादि में जाने के लिए अलग-अलग प्रकार की पढ़ाई की जरूरत पड़ती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जहां आर्मी में शामिल होने के लिए किसी भी विषय के साथ 12वीं की परीक्षा को पास करना जरूरी है, वही एयरफोर्स और नेवी में शामिल होने के लिए 12वीं की परीक्षा को भौतिक विज्ञान और गणित के विषयों के साथ पास करना जरूरी है।

इसलिए सबसे पहले विद्यार्थी को यह तय करना होगा कि वह कौन सी फोर्स में शामिल होना चाहता है, ताकि उसी हिसाब से वह इंटरमीडिएट में अपने सब्जेक्ट का चुनाव कर सकें।

2# चयनित विषयों के साथ बारहवीं की परीक्षा पास करें

एनडीए में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी का अगला कदम होता है चयनित विषयों के साथ 12वीं की परीक्षा को अच्छे अंको से पास करना। इसमें ध्यान देने वाली यह बात है|

कि इंडियन नेवी और इंडियन एयरफोर्स में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को दसवीं के बाद 11वीं कक्षा में भौतिक विज्ञान और गणित के विषय चुनना जरूरी है, यानी कि 12वीं पीसीएम विषयों के साथ पास होना अनिवार्य है।

परंतु जो अभ्यर्थी आर्मी में भर्ती होना चाहते हैं, वह किसी भी विषय के साथ 12वीं की परीक्षा को पास कर सकते हैं।

3# एनडीए एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करें

एनडीए ज्वाइन करने के लिए उम्मीदवार को एनडीए एंट्रेंस एग्जाम को पास करना जरूरी होता है।अगर उम्मीदवार इस एग्जाम को पास नहीं कर पाता है, तो वह फिर एनडीए बनने के लिए आगे की प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पाता।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एनडीए एंट्रेंस एग्जाम को पब्लिक लोक सेवा आयोग अर्थात यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन नाम की संस्था आयोजित करवाती है।यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन हर साल में दो बार एनडीए एंटरेंस एग्जाम का आयोजन करवाती है।

अगर आप एनडीए की परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको जून और दिसंबर महीने का इंतजार करना होगा|

क्योंकि एनडीए की परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन पत्र किसी भी साल के जून और दिसंबर महीने में ही निकाले जाते हैं। इसके अलावा सफलतापूर्वक आवेदन जमा करने के बाद यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन अप्रैल तथा सितंबर के महीने में एनडीए एंट्रेंस एग्जाम की परीक्षा करवाती है।

जो भी एनडीए की परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की वेबसाइट पर जाकर परीक्षा के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन भर सकते हैं और मेहनत करके एनडीए की परीक्षा को पास कर सकते हैं।।

4# एसएसबी इंटरव्यू पास करें

सबसे पहले तो हम आपको एसएसबी का फुल फॉर्म बता देते हैं। एसएसबी का फुल फॉर्म होता है सर्विस सिलेक्शन बोर्ड। सर्विस सिलेक्शन बोर्ड की स्थापना हमारे भारत की रक्षा मंत्रालय द्वारा की गई है।

जो अभ्यर्थी एनडीए जॉइन करना चाहता है, उसे एनडीए जॉइन करने के लिए जो एंट्रेंस परीक्षा आयोजित होती है, उसे क्लियर करने के बाद एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

इस इंटरव्यू को लगभग 5 दिनों में बांटा जाता है।इसमें पहला दिन स्क्रीनिंग टेस्ट का होता है। दूसरा दिन मनौवैज्ञानिक टेस्ट का होता है, तीसरा और चौथा दिन ग्रुप डिस्कशन का होता है एवं अंतिम पांचवा दिन कांफ्रेंस एवं रिजल्ट का होता है।

इसके अलावा अभ्यर्थी कापर्सनल इंटरव्यू दूसरे दिन, तीसरे दिन, चौथे दिन के लंच के बाद कभी भी लिया जा सकता है।

8. एनडीए का प्रशिक्षण पूरा करें

अगर आपका सिलेक्शन एनडीए के लिए हो गया है, तो सिलेक्शन होने के बाद आपको अपना पूरा ध्यान और मेहनत एनडीए की ट्रेनिंग को पूरा करने के ऊपर लगानी चाहिए।

इसके अलावा आपको यह बात सुनिश्चित करनी चाहिए कि आप ट्रेनिंग के दौरान आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए मेंटली और फिजिकली रूप से बिल्कुल तैयार है, क्योंकि एनडीए के ट्रेनिंग काफी कठोर, कठिन और चुनौतियों से भरी होती है। इसमें आपको सुबह 5:00 बजे ही उठना पड़ता है।

इसलिए एनडीए की ट्रेनिंग में आपको आलस बिल्कुल भी नहीं करना है। जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि एनडीए का कोर्स 3 सालों का होता है, इसीलिए जैसे जैसे समय बीतता जाएगा, वैसे वैसे यह आपके नियमित जीवन का हिस्सा बनता जाएगा और आपको इसकी आदत पड़ जाएगी।

एनडीए की ट्रेनिंग में अनुशासन का विशेष महत्व होता है, इसीलिए हमेशा अनुशासन का पालन करें और अपने कोच द्वारा दिए जाने वाले दिशा निर्देशों का कठोरता से पालन करें।

9. सम्बंधित अकादमी में प्रशिक्षण पूरा करें

जब अभ्यर्थी 3 साल का एनडीए का कोर्स सफलतापूर्वक पूरा कर लेता है, तो उसे 1 साल का प्रशिक्षण संबंधित एकेडमी में भी पूरा करना पड़ सकता है।

जो अभ्यर्थी आर्मी में जाने की इच्छा रखता है उसे इंडियन मिलिट्री एकेडमी से ट्रेनिंग भी लेनी पड़ सकती है।इसके अलावा जो अभ्यर्थी इंडियन नेवी में जाना चाहता है, उसे इंडियन नेवल एकेडमी से ट्रेनिंग करनी पड़ सकती है तथा जो अभ्यर्थी एयरफोर्स में जाने की इच्छा रखता है, उसे इंडियन एयर फोर्स अकैडमी से ट्रेनिंग करनी पड़ सकती है।

संबंधित एकेडमी से 1 साल का कोर्स सफलतापूर्वक पूरा कर लेने के बाद अभ्यर्थी को संबंधित विभाग में अधिकारियों के पद पर अपॉइंटमेंट कर दिया जाता है।

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था एनडीए कैसे ज्वाइन करें, हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप सभी को पता चल गया होगा कि एनडीए ज्वाइन करने की तैयारी कैसे करें|

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा हो तो प्लीज इस पोस्ट को एक लाइक अवश्य करें और अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर करना ना भूले|

क्योंकि हम चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस पोस्ट से फायदा हो पाया और वह लोग यह समझ पाए कि एनडीए ज्वाइन करने के लिए क्या करना पड़ता है धन्यवाद दोस्तों|

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.