आइब्रो को घना, बड़ा और काला कैसे करें घरेलू उपाय | आइब्रो कैसे बढ़ाएं

आपकी आंखें जितनी सुंदर होती है यदि उतनी ही आपकी याद आईब्रो भी सुंदर होती हैं तो आपके चेहरे की सुंदरता बढ़ जाती है क्योंकि हर कोई अपनी आइब्रो को घना और पतला बनाना चाहता है इसके लिए वह पार्लर में जाकर उन पर बहुत से ट्रीटमेन्ट करवाती हैं।

आंखों की सुंदरता आइब्रो और पलकों से और ज्यादा बढ़ जाती है यदि आपकी आइब्रो घनी होती हैं तो आपके चेहरे पर एक अलग ही लुक जाता है आजकल हर कोई चाहता है कि उसकी आइब्रो घनी हो।

ज्यादातर महिलाएं अपनी आईब्रो को लेकर ज्यादा सतर्क रहती हैं शादी हो या पार्टी वह अपने आइब्रो को हमेशा सेट करवाती रहती हैं और उन्हें घना बनाने के लिए बहुत सारे उपाय करती हैं।

आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने आईब्रो को कैसे घना, काला बना सकते हैं वह भी घरेलू उपाय से आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है और आपकी आईब्रो कुछ ही दिन में घनी हो जाएंगी।

वैसे भी हर किसी की चाहत होती है कि उसकी आइब्रो घनी हो क्योंकि हर कोई हर किसी से सुंदर दिखना चाहता है इसलिए वो अपने चेहरे से लेकर अपने शरीर तक का खास ध्यान रखता है।

उसी में हमारी आईब्रो भी आती है जिनको महिलाएं खासतौर पर देखभाल करती हैं फिर भी वो बिखरी और पतली रह जाती है पर आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिनकी मदद से आप कि आईब्रो मोटी और घनी हो जाएंगी।

बिखेरी और पतली आईब्रो के कारण

eyebrows ko kaise badhaye

1. यदि हम खाने – पीने का खासतौर पर ध्यान नहीं रखते हैं तो इससे भी हमारी आईब्रो पतली रह जाती हैं हमें अपने खाने में प्रोटीन , विटामिन लेनी चाहिए जिससे हमारी आईब्रो घनी हो जाये।

2. धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से भी हमारी आईब्रो प्रभावित होती हैं और वह पतली रह जाती हैं।

3. यदि हम अपनी आईब्रो का अच्छी तरीके से ध्यान नहीं रख पाते हैं तो इस वजह से भी वह बिखरी और पतली रह जाती है।

4. शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी हमारी आईब्रो पतली और बिखरी रह जाती हैं।

आईब्रो को घना और काला कैसे करें टिप्स

eyebrow ko ghana kaise kare

यदि आप अपनी आइब्रो को घना बनाना चाहते हैं तो इसके लिए हमें अपने खान-पान से लेकर अपने रूटीन में कुछ बदलाव करना होता है जिससे आप कुछ ही दिनों में अपनी आईब्रो को घना बना लेते हैं।

1. हमें अपनी आईब्रो पर एलोवेरा जेल लगाना चाहिए इससे हमारी आईब्रो घनी हो जाती हैं।

2. हम अपनी आईब्रो पर प्याज के रस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं इससे भी आपकी आइब्रो कुछ ही दिनों में घनी हो जाती हैं।

3. यदि आप अपनी आइब्रो को घना बनाना चाहते हैं तो इसके लिए उन पर नारियल तेल लगा सकते हैं इससे भी आईब्रो घनी होती हैं।

4. आप अपनी आईब्रो पर कच्चा दूध भी लगा सकते हैं इसे भी आपकी आइब्रो कुछ ही दिनों में घनी हो जाती हैं।

5. यदि आप अपनी आइब्रो को घना बनाना चाहते हैं तो आपको अपने भोजन में पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए इससे आपकी आइब्रो कुछ ही दिनों में घनी और काली हो जाती है।

6. हमें अपनी आईब्रो पर ऑलिव ऑयल की मसाज करनी चाहिए इससे आपकी आइब्रो कुछ ही दिनों में घनी और मोटी हो जाती हैं।

7. हमें पर्याप्त मात्रा में नीद लेनी चाहिए इससे आपकी आइब्रो जल्दी बढ़ेगी और आपकी आईब्रो कुछ ही दिनों में घनी हो जाएंगी।

8. यदि आप अपनी आईब्रो को घना बनाना चाहते हैं तो आप उस पर वैसलीन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपकी आईब्रो कुछ ही दिनों में घनी हो जाती हैं।

9. आपको दिन में दो बार विटामिन – ई के कैप्सूल अपनी आइब्रो पर लगाने चाहिए इससे आपकी आइब्रो कुछ ही दिनों में घनी हो जाती हैं।

10. हमे अपनी आईब्रो के आसपास की त्वचा को अच्छी तरीके से साफ करना चाहिए इससे उसके आसपास की मृत कोशिकाएं निकल जाती है और आपकी आइब्रो जल्दी घनी हो जाती हैं।

आईब्रो को घना बनाते समय कुछ सावधानियां

यदि आप कुछ सावधानियों को बरतते हैं तो इससे आपकी आइब्रो कुछ ही दिनों में घनी हो जाती हैं क्योंकि हम आईब्रो को घना बनाते समय काफी गलतियां कर जाते हैं जिसकी वजह से वह जल्दी घनी नहीं हो पाती हैं।

1. हमे अपनी आईब्रो पर किसी भी चीज को कठोरता से नहीं रगड़ना चाहिए।

2. हमे अपनी आईब्रो पर कम से कम मेकअप का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि मेकअप आपकी आईब्रो को घना होने से रोकती हैं।

3. यदि हम अपनी आईब्रो पर किसी भी चीज को लगाते हैं तो वह चीज हमें रात के समय लगानी चाहिए क्योंकि इससे आईब्रो को फायदा ज्यादा मिलता है।

4. हमें अपनी आइब्रो पर पेंसिल को दबाकर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

5. हमें तनाव को दूर रखना चाहिए क्योंकि तनाव आपकी आईब्रो को घना नही होने देती हैं।

6. हमें अपनी आईब्रो पर जल्दी-जल्दी चिमटी और वैक्सीन को नहीं करवाना चाहिए इससे आपकी आइब्रो घनी नहीं हो पाती हैं।

आईब्रो को घना और बड़ा करने के घरेलू उपाय

eyebrow ko ghana kala kaise kare

आप कुछ घरेलू उपाय करके अपनी आइब्रो को कुछ ही दिनों में घना बना सकते हैं इससे आपकी आइब्रो कुछ ही दिनों में काली और घनी हो जाती हैं।

1. नारियल तेल

यदि आप अपनी आईब्रो को घना बनाना चाहते हैं तो इसमें आपकी मदद नारियल का तेल कर सकता है क्योंकि नारियल के तेल में प्रोटीन होता है जो आपकी आइब्रो को घना बनाता है।

विधि – आप एक चम्मच में नारियल का तेल ले फिर उसे अपनी उंगलियों की सहायता से अपनी दोनों आईब्रो पर धीरे-धीरे लगाएं और मसाज करें।

फिर पूरी रात के लिए उसे छोड़ दें सुबह उठकर फेसवॉश की मदद से अपने चेहरे को धो ले यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपकी आइब्रो कुछ ही दिनों में घनी हो जाती है।

2. जैतून का तेल

जैतून के तेल की मदद से भी आप अपनी आईब्रो को कुछ ही दिनों में घना बना सकते हैं क्योंकि जैतून के तेल में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपकी आईब्रो को घना बनाती हैं।

विधि – रात में सोते समय हमें एक चम्मच में जैतून का तेल लेकर अपनी दोनों आईब्रो पर लगाना चाहिए फिर पूरी रात के लिए उसे छोड़ देना चाहिए।

सुबह उठकर हमें अपने चेहरे को साफ पानी से धो लेना चाहिए यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपकी आईब्रो कुछ ही दिनों में घनी हो जाती हैं क्योंकि जैतून के तेल में विटामिन -ए और विटामिन – ई होता है जो आपकी आइब्रो को घना बनाता है।

3. बादाम का तेल

यदि आप अपनी आइब्रो को घना बनाना चाहते हैं तो आप बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि बादाम के तेल में विटामिन – ई होता है जो आपकी आईब्रो को कुछ ही दिनों में घना बना देता है।

विधि – हमें रात में सोने से पहले एक चम्मच में बादाम का तेल लेकर अपनी दोनों उंगलियों में लाकर अपनी दोनों आईब्रो पर लगाना चाहिए।

इसके बाद सुबह उठकर ताजे पानी से हमें अपने चेहरे को धो लेना चाहिए यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपकी आइब्रो घनी हो जाती हैं।

और यदि आपको बादाम से एलर्जी है तो आप बादाम के तेल को अपनी आईब्रो पर इस्तेमाल ना करें इससे आपको दिक्कत हो सकती है।

4. कच्चा दूध

कच्चा दूध भी आपकी आइब्रो को घना बनाने में मदद करता है इसके इस्तेमाल से आप कुछ ही दिनों में अपनी आइब्रो को घना बना लेते हैं।

विधि – रात में सोने से पहले हमें एक कटोरी में कच्चे दूध को लेना चाहिए इसके बाद रुई की मदद से अपनी दोनों आइब्रो पर कच्चे दूध को लगाना चाहिए और पूरी रात के लिए छोड़ देना चाहिए।

अगली सुबह उठकर हमे अपने चेहरे को सादा पानी से धो कर अच्छी तरीके से पोछकर उस पर कोई भी मॉश्चाईचर लगा लेना चाहिए इससे आपकी आइब्रो कुछ ही दिनों में घनी हो जाती है क्योंकि दूध में कैल्शियम होता है जो आपकी आईब्रो को घना बना देता है।

5. एलोवेरा जेल

एलोवेरा को काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होता है इससे भी आप अपनी आइब्रो को कुछ ही दिनों में घना बना सकते हैं।

विधि – हमें एक एलोवेरा को लेकर उसके रस को निकाल लेना चाहिए इसके बाद रात में सोने से पहले हमें अपने दोनों आइब्रो पर उस जेल को लगाना चाहिए।

और पूरी रात के लिए छोड़ देना चाहिए अगली सुबह उठकर हमें अपने चेहरे को पानी से धो लेना चाहिए यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपकी आइब्रो कुछ ही दिनों में घनी हो जाती है।

6. विटामिन – ई के कैप्सूल

यदि आप अपनी आईब्रो को कुछ ही दिनों में घना बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपनी आइब्रो पर विटामिन – ई के कैप्सूल लगा सकते हैं इससे आपकी आईब्रो कुछ ही दिनों में घनी हो जाती हैं।

विधि – हमें एक विटामिन – ई के कैप्सूल को लेना है फिर उसे बीच से काटकर हमें दिन में उसे दो से तीन बार अपनी दोनों आईब्रो पर लगाना चाहिए यदि आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं।

तो आपकी आइब्रो कुछ ही दिन में घनी हो जाती है क्योंकि विटामिन – ई के कैप्सूल में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपकी आइब्रो को घना और काला कर देती हैं।

7. अंडे की जर्दी

यदि आप कोई भी उपाय रोजाना नहीं कर पाते हैं और हफ्ते में एक दो बार ही करना चाहते हैं तो अंडे की जर्दी आपके लिए काफी फायदेमंद है यह आपकी आईब्रो को कुछ ही दिनों में घना बना देती है और इसका असर जल्दी देखने को मिलता है।

विधि – एक कच्चे अंडे को लेकर हमें उसकी पीली गोली को निकाल देना है इसके बाद अंडे की जर्दी को कॉटन की मदद से अपनी दोनों आइब्रो पर लगाना चाहिए और पूरी रात लगा रहने देना चाहिए।

अगली सुबह उठकर हमें फेसवॉश से अपने चेहरे को धो लेना चाहिए यदि आप हफ्ते में यह दो से तीन बार भी करते हैं तो इससे आपकी आइब्रो कुछ ही दिनों में घनी और काली हो जाती है क्योंकि अंडे की जर्दी में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो आपकी आइब्रो को घना बनाते हैं।

8. अरंडी का तेल

यदि आप अपनी आईब्रो को घना बनाना चाहते हैं तो आप अपनी आइब्रो पर अरंडी का तेल लगा सकते हैं इससे आपकी आईब्रो कुछ दिनों में घनी हो जाती हैं।

विधि – हमें एक चम्मच में अरंडी का तेल लेकर अपने दोनों आईब्रो पर मसाज करना है फिर आधे घंटे के लिए उसे छोड़ देना है आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से अपनी दोनों आइब्रो को धो लें।

यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपकी आइब्रो कुछ ही दिनों में घनी हो जाती है क्योंकि अरंडी के तेल में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके आईब्रो को जल्दी घना बना देते हैं।

पर यह तेल उत्तेजित भी होता है यदि आपको इससे एलर्जी है तो आप इस तेल का इस्तेमाल ना करें, नही तो आपको इससे दिक्कत हो सकती है।

9. मेथी के बीज

यदि आप अपनी आईब्रो को घना बनाना चाहते हैं तो इसमें आपकी मदद मेथी के बीज भी कर सकते हैं क्योंकि मेथी के बीज में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपकी आईब्रो को घना और मोटा करते है।

विधि – हमें दो से तीन चम्मच मेथी के बीज को रात में पानी में भिगो देना चाहिए इसके बाद अगले दिन उन्हें पीसकर लेप तैयार कर लेना चाहिए और अपने दोनों आईब्रो पर लगा लेना चाहिए।

लेप को लगाने के बाद हमें आधे घंटे के लिए उन्हें ऐसे ही छोड़ देना चाहिए फिर गुनगुने पानी से अपनी आईब्रो को अच्छी तरीके से साफ कर लेना चाहिए फिर उनको अच्छी तरह पोछकर उनपर हमें कोई भी क्रीम लगा लेनी चाहिए।

यदि आप हफ्ते में ऐसा दो से तीन बार भी करते हैं तो आपकी आईब्रो घनी और मोटी हो जाती हैं क्योकि मेथी के बीज बालों को मोटा और घना बनाने में मदद करते है।

10. तिल का तेल

आप तिल के तेल की मदद से भी अपनी आइब्रो को घना बना सकते हैं क्योंकि तिल के तेल में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो आपकी आइब्रो को घना बना देते हैं।

विधि – हमें एक चम्मच में तिल के तेल को लेना चाहिए फिर उसे अपने दोनों आइब्रो पर लगाकर कुछ देर मालिश करनी चाहिए फिर पूरी रात के लिए ऐसे ही छोड़ देना चाहिए।

अगली सुबह उठकर हमें फेसवॉश से अपने चेहरे को धो लेना चाहिए यदि आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं तो आपकी आइब्रो कुछ ही दिनों में घनी हो जाती है।

इनको भी जरुर पढ़ें:

Final Words:

तो दोस्तों ये था आइब्रो को घना कैसे करें, अगर आपने हमारे द्वारा बताये हुए घरेलू उपाय और तरीके को फॉलो किया तब आप अपनी एयेब्रो को सुंदर और घना बना सकते हो.

हमारी पोस्ट पसंद आई तब इसको शेयर जरुर करें और ब्यूटी टिप्स से रिलेटेड दुसरे आर्टिकल्स भी जरुर पढ़े.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X