आँखों को सुंदर और खूबसूरत कैसे बनाएं | Eyes को ब्यूटीफुल कैसे बनाये

आजकल हर कोई अपनी आंखों को सुंदर और खूबसूरत बनाना चाहता है क्योंकि यदि आपकी आंखें सुंदर और खूबसूरत होती हैं तो आपके चेहरे की सुंदरता भी बढ जाती है।

क्योंकि आंखें हमें पूरी दुनिया दिखाती है और इन्हे सुंदर खूबसूरत बनाना हमारा फर्ज होता है यदि आपकी आंखे बडी होती है तो आपके चेहरे पर चार चांद लग जाते है।

महिलाएं अपनी आंखों को सुंदर बनाने के लिए बहुत कुछ इस्तेमाल करती हैं जिससे वो अपनी आंखों को सुंदर बना सकें पर फिर भी वो नाकाम हो जाती है।

पर आज हम आपको बताएंगे कि आप अपनी आंखों को कैसे खूबसूरत बना सकते हैं वह भी कुछ घरेलू उपाय करके , जिनकी मदद से आप अपनी आखों को कुछ ही दिनों में सुंदर बना सके।

आंखों की सुदंरता क्यों कम होती है?

aankhon ko sundar kaise banaye

1 . यदि हम पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं ले पाते हैं तो इसे भी हमारी आंखों की सुंदरता कम हो जाती है।

2. यदि हमारे शरीर में खून की कमी हो जाती है तो इससे भी हमारी आंखों की सुंदरता कम हो जाती है और उनमें पीलापन आ जाता है।

3. यदि हम अपनी आंखों पर ज्यादा मेकअप का इस्तेमाल करते हैं तो इससे भी उनकी सुंदरता खत्म हो जाती है।

4. यदि हम अपनी आंखों पर ज्यादा दबाव डालते हैं तो इस वजह से भी आंखों की सुंदरता कम हो जाती है।

आंखों को सुंदर बनाने के टिप्स

यदि आप अपनी आंखों को सुंदर और खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो आप कुछ टिप्स को अपना सकते है जिनकी मदद से आपकी आंखें कुछ ही दिनों में सुंदर हो जाती हैं।

1. यदि आप पर्याप्त मात्रा में नींद लेते हैं तो इससे आपकी आंखें सुंदर हो जाती हैं क्योंकि यदि हम नींद नहीं ले पाते हैं तो हमारे आंखों में थकावट आ जाती है इसीलिए हमें भरपूर मात्रा में नींद लेनी चाहिए।

2. यदि आप अपनी आंखों को सुंदर बनाना चाहते हैं तो आप अपनी आंखों पर ग्रीन टी बैग को रख सकते हैं इससे आपकी आंखें सुंदर हो जाती हैं।

3. आप अपनी आंखों को सुंदर बनाने के लिए अपने खाने में हरी सब्जियां और फलों का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है और आपकी आंखों में चमक भी आती है।

4. हमे सुबह उठकर सूर्य देव की तरफ मुंहकर कर कुछ देर के लिए देखना चाहिए इसे आपकी आंखें खूबसूरत हो जाती हैं।

5. आप अपनी आंखों को ठंडे पानी में गुलाब जल डालकर भी धो सकते हैं इससे आपकी आंखें खूबसूरत हो जाती है।

6. यदि आप अपनी आंखों को सुंदर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने आंखों पर कुछ देर हाथ रखकर सूर्यदेव के सामने बैठ सकते हैं फिर अपनी आंखों की कुछ देर एक्सरसाइज भी कर सकते हैं इससे आपकी आंखें कुछ ही दिन में सुंदर हो जाती हैं।

7. यदि आप अपनी आंखों पर खीरे को काट कर रखते हैं तो इससे भी आपकी आंखें सुंदर हो जाती हैं।

8. यदि अपनी आंखों को सुंदर बनाना चाहते हैं तो अपनी आंखों पर खीरे के रस का आइस ट्यूब लगा सकते हैं इससे आपकी आंखें कुछ ही दिन मे सुंदर हो जाती हैं।

9. हम आंखों पर आइस ट्यूब भी लगा सकते हैं यह भी आपकी आंखों को सुंदर बनाने में मदद करता है।

आंखों को खूबसूरत बनाते समय सावधानियां

eyes ko beautiful kaise banaye

हमें अपनी आंखों को सुंदर बनाने के लिए कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए जिनकी मदद से आप अपनी आंखों को नुकसान पहुंचाने से बच सके।

1. हमे अपनी आंखों पर नींबू के रस का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि नींबू के रस में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपकी आंखों में जाकर जलन पैदा कर सकता है।

2. हमे अपनी आंखों पर ज्यादा दबाव नहीं डालना चाहिए और उन्हें तेज धूप से भी बचा कर रखना चाहिए।

3. हमे अपनी आंखों पर किसी भी चीज को लगाकर कुछ देर के लिए लेट जाना चाहिए और उन्हें आराम देना चाहिए।

4. हमे अपनी आंखों पर किसी भी केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपकी आंखें खराब हो सकती हैं।

आंखों को सुंदर और खूबसूरत बनाने के उपाय

aankhon ko khubsurat kaise banaye

यदि आप अपनी आंखों को सुंदर और खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो आपको अपनी आंखों को ज्यादा से ज्यादा आराम देना चाहिए और कुछ ऐसे उपाय करने चाहिए जिससे आपकी आंखें कुछ ही दिन में सुंदर और खूबसूरत हो जाए।

1. ग्रीन टी बैग

यदि आप अपनी आंखों को सुंदर बनाना चाहते हैं तो इसमें आपकी मदद ग्रीन टी बैग कर सकता है क्योंकि इसमें कुछ ऐसे तत्व होते है जो आपकी आंखों को खूबसूरत बनाने में मदद करता है।

विधि – दो ग्रीन टी बैग को आप पानी में भिगोकर फ्रिज में रख दें जब वो अच्छे से ठंडे हो जाये तो इसके बाद उनको निकाल कर अपनी दोनों आंखों पर रखकर 10 मिनट के लिए लेट जाएं।

फिर आप साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपकी आंखें सुंदर हो जाती हैं साथ ही आंखों की थकावट भी दूर होती है और आंखों की चमक भी बढ़ जाती है।

2 . खीरा

खीरा भी आपकी आंखों को सुंदर और खूबसूरत बनाने में मदद करता है क्योंकि खीरे में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपकी आंखों को ठंडक और आपकी आंखों को चमकदार बनाता है।

विधि – आप एक खीरे को फ्रिज में रख दें जब खीरा अच्छी तरीके से ठंडा हो जाए तो आप उसे गोलाकार में काटे और अपनी दोनों आंखों पर रखकर 10 मिनट के लिए लेट जाए इसके बाद आप अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें।

आप चाहे तो एक खीरे को पीसकर उसमें गुलाबजल मिलाकर उनका पेस्ट तैयार कर लें इसके बाद उनके आइस ट्यूब जमा ले और फिर उन्हें अपनी आंखों पर 10 मिनट के लिए लगाएं ।

यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपकी आंखें की थकावट दूर हो जाती है और आपकी आंखें सुंदर हो जाती है खीरा आपकी आंखों को ठंडक भी देता है जिससे आपकी आंखें में चमक आती है और उन्हें पर्याप्त नमी भी मिलती है।

3. गुलाबजल

आप गुलाब जल की मदद से भी अपनी आंखों को सुंदर बना सकते हैं क्योंकि गुलाबजल में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपकी आंखों को सुंदर बनाने में मदद करते हैं।

विधि – आप एक कटोरी में गुलाब जल को ले और उसमें कॉटन पैड को भिगोकर थोड़ी देर के लिए फ्रीज में रख दे जब कॉटन पैड अच्छी तरह ठंडे हो जाये तो आप उन्हें निकालकर अपनी दोनों आंखों पर 10 मिनट के लिए रख ले।

इसके बाद आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धुल ले यदि आप ऐसा रोजाना करते है तो आपकी आंखें सुंदर हो जाती है।

4. आंखों की एक्सरसाइज

यदि आप अपनी आंखों की सुबह उठकर एक्सरसाइज करते हैं तो इससे भी आपकी आंखें सुंदर और खूबसूरत हो जाती हैं।

विधि – आप सुबह उठकर 2 मिनट के लिए सूर्यदेव की तरफ देखे ,ऐसा करने से आपकी आंखों की रोशनी तेज होती है और आपकी आंखें सुंदर बनती हैं।

या आप चाहे तो अपनी आंखों की एक्सरसाइज कर सकते हैं इसके लिए आप अपनी आंखों को दाएं – बाएं ,ऊपर – नीचे और गोलाकार में घुमाये इससे भी आपकी आंखें सुंदर हो जाती हैं।

5. ठंडा पानी

यदि आप अपनी आंखों को सुंदर बनाना चाहते हैं तो आप अपनी आंखों को ठंडे पानी से धो सकते हैं इससे भी आपकी आंखें सुंदर हो जाती हैं।

विधि – सुबह उठकर हमें अपनी आंखों पर ठंडे पानी के छींटे मारने चाहिए और हमें अपनी आंखों को ठंडे पानी से धोना चाहिए यदि आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं तो आपकी आंखें कुछ ही दिन में सुंदर हो जाती हैं।

6. मेकअप

यदि आप अपनी आंखों को कुछ देर में ही सुंदर बनाना चाहते हैं तो आप मेकअप का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि मेकअप भी आपकी आंखों की सुंदरता बढ़ा देता है और आंखों को खूबसूरत कर देता हैI

विधि – आप अपनी आंखों को खूबसूरत बनाने के लिए अपनी आंखों पर लाइनर , काजल और आईशैड का इस्तेमाल कर सकते हैं यह आपकी आंखों को सुंदर दिखाने में काफी ज्यादा मदद करता है।

पर ध्यान रखें आप जो भी प्रोडक्ट अपनी आंखों पर इस्तेमाल करते हैं वह अच्छी कंपनी के और नेचुरल होने चाहिए जिससे आपकी आंखें कुछ ही मिनट में सुंदर दिखने लगती हैं।

Final Thoughts:

तो साथियों ये था आँखों को सुंदर और खूबसूरत कैसे बनाएं, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको अपने eyes को ब्यूटीफुल बनाने के उपाय और तरीके पता चल गए होंगे.

हमारी आपसे रिक्वेस्ट है की पोस्ट आपको अच्छी लगी तो प्लीज इसको शेयर अवश्य करे ताकि अधिक से अधिक लोगो की इस जानकारी से मद्दद हो पाए.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

X