आंखों की पलकों को लंबा घना करने का तरीका | पलकों को कैसे बढ़ाएं

आजकल सभी लोग अपनी आंखों को सुंदर बनाना चाहते हैं पर यदि आप अपनी आंखे सुंदर चाहते हैं तो उसके लिए आपकी पलकों का भी सुंदर होना चाहिए यदि आपकी पलकें लंबी होंगी तो आपकी आंखों की खूबसूरती अपने आप बढ़ जाती है।

क्योंकि लंबे पलकें आपकी आंखों के साथ आपके चेहरे की भी रौनक बढ़ा देती है हर कोई चाहता है कि उसकी पलकें लंबी हो पर भागदौड़ भरी जिंदगी में हम लोग अपने शरीर की अच्छी तरीके से देखभाल नहीं कर पाते हैं और इसीलिए हमारी पलकें छोटी और बिखरी हुई होती हैं।

पर आजकल मार्केट में बहुत सारे ऐसे प्रोडक्ट उपलब्ध है जिनसे आप अपनी पलकों को लंबा और घना बना सकते हैं और प्रोडक्ट की मदद से आप कुछ टाइम के लिए अपनी पलकों को लंबा कर लेते हो पर फिर बाद में वह वैसी ही हो जाती हैं।

वैसे मार्केट में नकली पलकें भी आती हैं जो ऊपर से लगाने के बाद आपकी पलकों को लंबा दिखाने में मदद करती हैं पर यदि आप नेचुरल तरीके से अपनी पलकों को लंबा करना चाहते हैं तो इसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं।

जिनकी मदद से आप कुछ ही दिनों में अपनी पलकों को लंबा कर लेंगे और आपकी आंखों की सुंदरता बढ़ जाएगी आज हम आपको बताएंगे कि आप अपनी पलकों को कैसे लंबा कर सकते हैं जिससे आपकी पलकें कुछ ही दिनों में लंबी हो जाएगी।

पलकों के ना बढ़ने के कारण

palkon ko lamba karne ka tarika

हमारी पलकें बहुत से कारणों की वजह से छोटी रह जाती हैं जिसके बारे में आपको हम अभी विस्तार से बताएंगे।

1. खानपान सही ना होना

यदि आप अपने खाने में हरी सब्जियां और फलों का इस्तेमाल कम करते हैं तो इससे भी आपकी पलकें छोटी रह जाती हैं क्योंकि फलों और सब्जियों में विटामिन ,प्रोटीन ,कैल्शियम और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं।

जो हमारी पलकों को लंबा और घना करते हैं और यदि हम मार्केट के खाद्य पदार्थ को ज्यादा खाते हैं तो इससे भी हमारी पलकों पर असर पड़ता है क्योंकि उनमें बहुत सारे ऐसे पदार्थ मिले होते हैं जो हमारे लिए हानिकारक होते हैं।

2. सही से देखभाल ना करना

अक्सर कर अपने चेहरे की बहुत अच्छी तरीके से देखभाल करते हैं पर अपनी पलकों को भूल ही जाते हैं हमें अपनी पलकों को भी अच्छी तरीके से साफ करना चाहिए यदि आप अपनी पलकों की अच्छी तरीके से देखभाल नहीं करते हैं।

तो उनमें धूल – मिट्टी और आपकी पलकों की नमी खत्म हो जाती है जिसकी वजह से पलकों के बाल कमजोर हो जाते हैं और वह टूटने भी लगते हैं इसीलिए हमें अपनी पलकों की सही से देखभाल करनी चाहिए।

पलकों को बड़ा और घना करने के टिप्स

aankhon ki palkon ko kaise badhaye

यदि आप अपनी पलकों को लंबा करना चाहते हैं तो इसके लिए आप कुछ तरीके अपना सकते हैं जिनकी वजह से आप कुछ ही दिनों में अपनी पलकों को लंबा कर पाएंगे।

1. हमे अपनी पलकों की अच्छी तरीके से देखभाल करनी चाहिए और मस्कारा की स्टिक से अपनी पलकों को साफ करना चाहिए जिससे उनमें से धूल – मिट्टी निकल जाती है और आपकी पलकें साफ हो जाती है।

2. हमें अपनी पलकों पर जैतून का तेल लगाना चाहिए क्योंकि जैतून के तेल में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपकी पलकों को कुछ ही दिनों में लंबा कर देते हैं।

3. यदि आप अपनी पलकों को लंबा बनाना चाहते हैं तो आप अपनी पलकों पर नारियल का तेल भी लगा सकते हैं इससे भी आपकी पलकें लंबी हो जाती हैं।

4. यदि आप अपनी पलकों पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करते हैं तो इससे भी आपकी पलकें लंबी और घनी हो जाती हैं।

5. हम अपनी पलकों पर पेट्रॉलियम जेली का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि पेट्रॉलियम जेली में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपकी पलकों को कुछ ही दिनों में लंबा कर देती है।

6. आप अपनी पलकों को लंबा करने के लिए नकली पलकों का भी सहारा ले सकते हैं इनकी मदद से आपकी पलकें कुछ देर के लिए लंबी दिखने लगती हैं।

7. यदि आप अपनी पलकों को लंबा बनाना चाहते हैं तो आप ग्रीन टी के पानी को भी इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपकी पलकें कुछ ही दिनों में लम्बी हो जाती हैं।

8. यदि आप अपनी पलकों को लंबा बनाना चाहते हैं तो आप अपनी पलकों पर मस्कारा भी लगा सकते हैं इससे भी आपकी पलकें लंबी और घनी दिखने लगती है।

9. आप अपनी पलकों पर शिया बटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपकी पलकें कुछ ही दिनों में लंबी हो जाती है।

10. यदि आप अपनी पलकों को लंबा करना चाहते हैं तो आप अपनी पलकों पर विटामिन – ई के कैप्सूल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपकी पलकें कुछ ही दिनों में लम्बी हो जाती है।

आँखों की पलकों को बढ़ाते समय सावधानियां

1. हमें अपनी पलकों पर कोई भी ऐसी चीज नहीं लानी चाहिए जिससे आपकी आंखों को नुकसान पहुंचे।

2. हमें रात में सोते समय ही पलकों पर कोई भी चीज लगानी चाहिए जिससे पलकों को पर्याप्त पोषण मिले और वह जल्दी से लंबी हो जाये।

3 . हमें अपनी पलकों पर नीबू के रस का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आपकी आंखों में जलन पैदा कर सकता है।

आँखों की पलकों को लंबा और घना करने के उपाय

palkon ko ghana kaise kare

हम कुछ घरेलू उपाय करके अपनी पलकों को आसानी से लंबा कर सकते हैं और इससे आपकी पलकों को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है जिससे आपकी पलकें कुछ ही दिनों में लंबी हो जाती हैं।

1. जैतून का तेल

यदि आप अपनी पलकों को लंबा बनाना चाहते हैं तो आप अपनी पलकों पर जैतून का तेल लगा सकते हैं इससे आपकी पलकें कुछ दिन में लंबी हो जाती हैं।

विधि – आप एक चम्मच जैतून के तेल में एक चम्मच अरंडी का तेल मिला ले इसके बाद मस्कारा की स्टिक की मदद से आप अपनी पलकों पर रात में सोते समय लगाये।

यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपकी पलकें कुछ ही दिनों में लंबी हो जाती है क्योंकि जैतून के तेल में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपकी पलकों को कुछ ही दिन में लंबा कर देता हैI

2. नीबू का छिलका

आप अपनी पलकों को लंबा नींबू के छिलके की मदद से भी बना सकते हैं इससे आपकी पलकें कुछ ही दिनों में लंबी हो जाती हैं।

विधि – नींबू के छिलके को आप छोटे-छोटे पीस में काट ले इसके बाद थोड़े से अरंडी के तेल में नींबू के छिलकों को डाल दें और 3 से 4 दिन तक डला रहने दे फिर इस तेल को छानकर एक बोतल में रख लें।

इसके बाद रात में सोते समय मस्कारा की स्टिक की सहायता से आप अपनी पलकों पर यह तेल लगाएं यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं।

तो आपकी पलकें कुछ ही दिनों में लंबी हो जाती है क्योंकि नींबू के छिलकों में कुछ ऐसे तत्व होते है जो आपकी पलकों को काला और लंबा बनाता है और अरंडी का तेल पलकों को नमी देता है।

3 . नारियल तेल

यदि आप अपनी पलकों को लंबा बनाना चाहते हैं तो इसमें आपकी मदद नारियल का तेल भी कर सकता है क्योंकि नारियल के तेल में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपकी पलकों को लंबा करता है।

विधि – हमें एक चम्मच में नारियल के तेल को ले लेना चाहिए इसके बाद रात में सोते समय हमें मस्कारा की स्टिक से इसे अपनी पलकों पर लगाना चाहिए और सुबह उठकर हमें अपने चेहरे को धो लेना चाहिए।

आप चाहे तो नारियल के दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं आप एक कटोरी में नारियल के दूध को ले फिर उसमें कॉटन के पैड को भिगोकर अपनी पलकों पर रखें।

और सुबह उठकर अपने चेहरे को धो ले यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपकी पलकें कुछ ही दिनों में लंबी हो जाती हैं।

4. एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल भी आपकी पलकों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपकी पलकों को लंबा और घना बनाते हैं।

विधि – हमें एक चम्मच में एलोवेरा जेल को ले लेना चाहिए इसके बाद मस्कारा की स्टिक से रात में सोते समय हमें इसे लगाना चाहिए पर ध्यान से हमें एलोवेरा जेल को अपनी पलकों पर लगाना चाहिए।

क्योंकि यदि यह आपकी आंखों में चला जाता है तो इससे आपको दिक्कत हो सकती है इसके बाद सुबह उठकर हमें अपने चेहरे को धो लेना चाहिए यदि आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं तो आपकी पलकें कुछ ही दिनों में लंबी हो जाती हैं।

5. विटामिन – E

यदि आप अपनी पलकों को लंबा करना चाहते हैं तो इसमें आपकी मदद विटामिन – ई के कैप्सूल कर सकते है क्योंकि इसकी मदद से आप कुछ ही दिनों में अपनी पलकों को लंबा बना लेते हैं।

विधि – हमें एक विटामिन – ई के कैप्सूल को लेना चाहिए इसके बाद उसे बीच से काटकर मस्कारा की स्टिक की मदद से अपनी पलकों पर लगाना चाहिए और तीन-चार घंटे तक लगा रहने देना चाहिए।

यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपकी पलकें कुछ ही दिनों में लंबी हो जाती है क्योंकि विटामिन – ई के कैप्सूल में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपकी पलकों लंबा करते हैं।

6. कैस्टर ऑयल

कैस्टर ऑयल भी आपकी पलकों को लंबा करने में मदद करता है इसकी मदद से आप अपनी पलकों को कुछ ही दिनों में लंबा बना सकते है।

विधि – एक चम्मच कैस्टर ऑयल में एक चम्मच ऑलिव ऑयल को मिलाएं आप चाहें तो ऑलिव ऑयल की जगह जैतून के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके बाद मस्कारा की स्टिक की मदद से आप अपने पलकों पर रात में सोते समय इस तेल का उपयोग करें।

यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपकी पलकें कुछ ही दिनों में लंबी हो जाती हैं क्योंकि कैस्टर ऑयल में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपकी पलकों को लंबा बनाने में मदद करता हैं और उन्हें घना भी बनाता है।

7. वैसलीन

यदि आप अपनी पलकों को लंबा बनाना चाहते हैं तो इसमें वैसलीन भी आपकी मदद कर सकती है क्योंकि वैसलीन पलकों को लंबा बनाने में काफी मदद करती है।

विधि – रात में सोते समय हमें मस्कारा की स्टिक की मदद से वैसलीन को अपनी पलकों में ध्यानपूर्वक लगाना चाहिए इसके बाद सुबह उठकर अपने मुंह को धुल लेना चाहिए।

यदि आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं तो आपकी पलकें कुछ ही दिनों में लंबी हो जाती हैं क्योंकि वैसलीन में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो आपकी पलकों को लंबा और घना करती हैं।

8. ग्रीन टी

ग्रीन टी की मदद से भी आप अपनी पलकों को लंबा बना सकते हैं क्योंकि ग्रीन टी में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो आपकी पलकों को लंबा करने में मदद करते हैं।

विधि – आधा कप पानी में हमें दो चम्मच ग्रीन टी को डालकर अच्छी तरीके से उबाल लेना चाहिए इसके बाद उस पानी को ठंडा करना चाहिए जब पानी अच्छी तरह ठंडा हो जायेI

तो ग्रीन टी के पानी को छानकर एक बोतल में कर लेना चाहिए फिर आप रुई की मदद से आप अपनी पलकों पर ग्रीन टी के पानी को लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें।

यदि आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं तो आपकी पलकें कुछ ही दिनों में लंबी हो जाती हैं आप इस पानी को स्टोर करके फ्रीज में रख सकते हैं।

9 . शिया बटर

यदि आप अपनी पलकों को लंबा बनाना चाहते हैं तो आप अपनी पलकों पर शिया बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

विधि – एक चम्मच में शिया बटर को ले फिर इसे अपनी उंगली की मदद से अच्छी तरीके से मले और फिर अपनी दोनों पलकों पर लगाएं और 3 से 4 घंटे के लिए लगा रहने दें।

फिर अपनी पलको को हल्के गुनगुने पानी से धो लें यदि आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं तो आपकी पलकें कुछ ही दिनों में लंबी हो जाती है।

क्योंकि शिया बटर में विटामिन – ए और विटामिन-ई होता है जो आपकी पलकों को लंबा करने में मदद करता है जिससे आपकी पलकें कुछ ही दिनों में लंबी हो जाती है।

10 . पोषक आहार

यदि आप अपनी पलकों को लंबा बनाना चाहते हैं तो आप अपने खाने में पोषक आहार को जरूर ले इससे आपकी पलकें कुछ ही दिनों में लंबी हो जाती हैं।

विधि – हमें सुबह उठकर नाश्ते में कुछ ऐसे पोषक तत्वों को लेना चाहिए जिससे हम अपनी पलकों को लंबा कर सके और हमें हरी सब्जियां और फलों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए।

और बाहर के खाद्य पदार्थ से दूरी रखनी चाहिए क्योंकि बाहर के खाद्य पदार्थों में कुछ ऐसी चीजें मिली होती हैं जो हमारे लिए हानिकारक होती हैं हमें हमेशा हेल्दी खाना खाना चाहिए जिसकी मदद से आप कुछ ही दिनों में अपनी पलकों को लंबा बना सकते हैं।

इनको भी जरुर पढ़ें:

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था आँखों की पलकों को लंबा और घना करने का तरीका, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको आँखों की पलकों को बढ़ाने के घरेलू उपाय पता चल गए होंगे.

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इसको शेयर जरुर करें ताकि अधिक से अधिक लोगो को इस पोस्ट से मद्दद मिल पाए और हमारी साईट पर ब्यूटी टिप्स से रिलेटेड दुसरे पोस्ट को भी जरुर पढ़ें.

Share With Your Friends!

Leave a Reply

Your email address will not be published.