सिगरेट कैसे छोड़े | सिगरेट छोड़ने के उपाय और तरीके

सिगरेट कैसे छोड़े – नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप लोग? आज का पोस्ट बहुत ही जरुरी है क्यूंकि आज हम आपके साथ बीड़ी या सिगरेट छोड़ने के आसान तरीके और उपाय शेयर करने वाले है जिसको फॉलो करके आप बीड़ी या सिगरेट को बहुत ही आसानी से छोड़ सकते हो.

दोस्तों आजकल लाखों लोग बीड़ी और सिगरेट पीते है और उनको ये पीने की लत लग गयी होती है और वो तो परेशान होते ही है लेकिन उनके घर वाले खास करके उनकी बीवी बहुत परेशान रहती है की आखरी उनकी बीड़ी सिगरेट कैसे छुड़ाए.

तो दोस्तों इस पोस्ट में हम अपना पर्सनल एक्सपीरियंस शेयर करने वाले है जिसको फॉलो करके हमने पर्सनली अपनी सिगरेट पीने की आदत को छोड़ा है और हम समझते है की ये तरीके और उपाय बताकर लाखों लोगो की हेल्प हो पायेगी इसलिए हम ये पोस्ट को लिख रहे है.

दोस्तों ये लत इतनी ज्यादा ख़राब होती है की हमको ये बीडी या सिगरेट छोड़ने का मन तो होता है लेकिन हम छोड़ नहीं पाते है क्यूंकि हम पूरी तरह से इसकी चपेट में आ जाते है और हमारी शरीर को सिगरेट और बीड़ी में होने वाले केमिकल प्रदार्थ निकोटीन की आदत पड़ जाती है जिसकी वजह से हम इसको छोड़ ही नहीं पाते है.

तो क्या इस लत से छुटकारा पाने का कोई उपाय है की नहीं इसके बारे में आज इस पोस्ट में जानेंगे और इतना ही नहीं हम आपको कुछ बहुत ही अच्छे टिप्स देने वाले है जो की आप सभी लोगो को सिगरेट या बीड़ी को छोड़ने में बहुत मद्दद करेगी. तो फिर चलो दोस्तों ज्यादा टाइम बर्बाद ना करते हुए सीधे पोस्ट को स्टार्ट करते है.

सिगरेट कैसे छोड़े आसान तरीके और उपाय

सिगरेट कैसे छोड़े

१.  पक्का फैसला करे

दोस्तों किसी भी चीज से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले आपको अपना मन बनाना पड़ेगा की चाहे अब कुछ भी हो जाये अब मुझको ये बीड़ी या सिगरेट को छोड़ना ही होगा.

ये हम इस लिए कह रहे है क्यूंकि हमने देखे है की बहुत लोग कुछ दिन तक तो बीड़ी या सिगरेट को छोड़ देते है लेकिन कुछ ही दिनों के बाद उनसे रहा नहीं जाता है और वो फिर से उसको पीना स्टार्ट कर देते है.

दोस्तों सबसे पहले तो आपको इस बात को जानना बहुत जरुरी है की सिगरेट या बीड़ी पीने के बहुत नुकसान होते है जो की आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचाती है.

और यदि आपने सही समय पर सिगरेट या बीड़ी को नहीं छोड़ा तब आपको इसकी बहुत महंगी कीमत चुकानी पड़ सकती है. जैसे की बहुत लोग जो चैन स्मोकर होते है या बहुत ज्यादा स्मोकिंग करते है उनको lung कैंसर होने का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है.

आपको इस बात का अगास होना बहुत जरुरी है लेकिन यदि आपने समय चलते स्मोकिंग करना छोड़ दिया तो आप इन खतरों से बच सकते हो.

और इसी डर की वजह से हमने पर्सनली स्मोकिंग करना छोड़ा है.

२. कम करने की कोशिश करे

जो लोग बहुत ही ज्यादा बीड़ी या सिगरेट पीते है उनको एकदम से बीड़ी या सिगरेट को पूरी तरह से छोड़ना बहुत मुश्किल होता है.  क्यूंकि उनके शरीर और माइंड को निकोटीन की आदत होती है और यदि उनको स्मोकिंग करने को नहीं मिलता है तो उनको बहुत ज्यादा बेचैनी होती है.

इसलिए हम आपको सलाह देंगे की आप धीरे धीरे बीड़ी या सिगरेट को पीना कम करे. मान लो की आप १ दिन में १० सिगरेट पीते हो या फिर एक पूरा पैकेट पीते हो तब आपको उसको आधा करना है और अपने स्मोकिंग करने की तलप को कंट्रोल करना होगा.

दोस्तों शुरुवात में आपको हो सकता है की इस तलप को कंट्रोल करने में आपको प्रॉब्लम भी हो लेकिन धीरे धीरे आपकी बॉडी की उसको स्वीकार कर लेगी और फिर आपको ज्यादा सिगरेट पीने का मन नहीं होगा.

दोस्तों ये बहुत ही अच्छा तरीका है आप इस उपाय को जरुर फॉलो करे क्यूंकि इसी तरीके से हमने अपनी सिगरेट पीने की लत से छुटकारा पाया है.

३. Nicotex gum

दोस्तों अब कुछ लोग होते है जो की चैन स्मोकर होते है या फिर वो लोग जो हर ५ मिनते में १ बीड़ी या सिगरेट पीते है ऐसे लोग से स्मोकिंग छुड़ाने के लिए आप उनको nicotex gum का प्रोयग करना स्टार्ट करे.

ये एक चिग्गम होता है जिसको आपको चबाना होता है जिस पारकर आप दुरे चिग्गम को चबाते है. nicotex gum  में निकोटीन होता है जो की आपको फिर स्मोकिंग करने की तलप को कम करता है.

निकोटीन ही वो केमिकल है जिसकी वजह से आपको बार बार स्मोकिंग करने की जरुरत महसूस होती है क्यूंकि आपका बॉडी को इसकी आदत पड़ गयी होती है.

तब आप nicotex gum का सेवन करे इससे आपकी ये लत जरुर कम होती और आप देखोगे की आपको अब बहुत कम स्मोकिंग करने का मन करेगा.

रेगुलर इस चिग्गम को चबाने से आपके माइंड को ये निकोटीन मिलता है और ये आपकी सिगरेट पीने की लत को कम करता है.

Nicotex gum आपको किसी भी मेडिकल दुकान में मिल जायेगा और इसका इस्तेमाल आप रेगुलर करे जब तक की आपको लगे की हां में आप अपने आप को बिना इसको खाए भी कंट्रोल कर सकता हु.

४. लौंग चुसे

दोस्तों ये भी एक बहुत ही अच्छा घरेलू उपाय है जिसको आप फॉलो कर सकते है. आज कल तो हर किसी के घर में लौंग मौजूद होता है तो आपको अपने मुह में हमेशा एक लौंग रखना चाहिए इससे आपको सिगरेट या बीड़ी पीने का मन नहीं करेगा.

आप इस लौंग को धीरे धीरे चूसते रहे, जब कभी भी आपको स्मोकिंग करने का मन करे तो १ लौंग मु में डालकर आप चुसे इससे आपको बार बार स्मोकिंग करने का मन नहीं करेगा.

५. एलैची खाए

लौंग की तरह ही आप लोग एलैची को भी खा सकते हो, दोस्तों ये तो बहुत ही अच्छा तरीका है इससे आपके मुह की बदबू भी दूर होती है और सिगरेटे पीने की तलप भी कम होती है.

आप एक या दो एलैची को अपने मुह में रखे और उसको धीरे धीरे खाए इससे आपकी ये स्मोकिंग करने की आदत छुट जाएगी.

६. संगती बदले

आजकल आपने देखा होगा की बड़े तो स्मोकिंग करते ही है लेकिन जमाना इतना ख़राब हो गया है की स्कूल या कॉलेज में पढने वाले लड़के भी आजकल बहुत शौक और मजे से सिगरेट पीते है.

यदि आपके ग्रुप में ऐसे लोग है जो की रेगुलर स्मोकिंग करते है तो सबसे पहले तो जब कभी भी वो लोग सिगरेट पये तो उस समय आपको वहां से दूर हो जाना चाहिए इसे आपको भी सिगरेट पीने का मन नहीं होगा.

वरना बहुत ज्यादा चांस है की उनको स्मोकिंग करते देख आपका भी मन करेगा और फिर आप अपने आप को कंट्रोल नहीं कर पाओगे. हम ये नहीं कहते की आपको उन लोगो के साथ दोस्ती नहीं रखना है, हमारा कहना का मतलब है की जब वो सिगरेट पये तो उस समय के लिए वहां से दूर हो जाये.

७. शुरू ही ना करे

दोस्तों अब ये कुछ बात है जो की हम नवजवान लड़को से कहना चाहते है की जब कभी भी आपसे आपके दोस्त या कोई भी कहता है की यार एक बार try तो कर कितना अच्छा लगता है तो दोस्तों आपको उनकी बात नहीं सुननी है.

क्यूंकि इसी गलती की वजह से लाखों लोग बीड़ी और सिगरेट की लत में पड़ जाते है. लड़के स्कूल या कॉलेज में स्टाइल मारने के लिए सिगरेट पीना स्टार्ट करते है लेकिन धीरे धीरे उन लोगो को इसकी इतनी बुरी लत लग जाती है की वो लोग फिर इसको छोड़ ही नहीं पाते है और फिर बाद में उनको कोई बड़ी बीमारी हो जाती है.

दोस्तों हमने भी कॉलेज में स्टाइल मरने के चक्कर में ही स्मोकिंग करना स्टार्ट किया था लेकिन हमको क्या पता था की बाद में इसको छोड़ना इतना ज्यादा मुश्किल पड़ जायेगा और हमको इसकी लत लग जाएगी.

चाहे आपके दोस्तों या कोई भी आपको कितना भी फ़ोर्स या रिक्वेस्ट कर आपको उनको मना करना है और सिगरेट या बीड़ी से हमेशा दूर रहना है.

इस पोस्ट को जरुर पढ़े-

सिगरेट पीने के नुकसान

तंबाकू के दुष्परिणाम

शराब कैसे छुड़ाएं घरेलू उपाय

सिगरेट छोड़ने का टेबलेट

नशा से मुक्ति पाने के उपाय

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये थे कुछ बहुत ही अच्छे टिप्स तरीके और उपाय बीड़ी या सिगरेटे छोड़ने के लिए, हम उम्मीद करते है की आपको हमारी ये टॉप्स अच्छी लगी होगी. यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज १ लाइक जरुर करे और पोस्ट को शेयर भी करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को पता चल पाए की सिगरेट छोड़ने का तरीका क्या होता है.

इसके अलावा यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का डाउट या सवाल है तो आप कमेंट में अपने सवाल हमसे जरुर पूछे और हम उसका जवाब आपको जरुर देंगे. धन्येवाद दोस्तों.

Please share:

Similar Posts

2 Comments

  1. Thank you apne bhut achha tips bataye hain hame bhut achha laga ki apne cigarette pine ke kya nuksan ko bataya dhaneywad aise hi achhe se tips laye age bhi.

    1. धन्येवाद कुमार जी की आपको हमारे ये उपाय और टिप्स अच्छे लगे, जरुर हम नियमित रूप से ऐसे ही अच्छे अच्छे पोस्ट आपके लाते रहेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.