लिपस्टिक कैसे लगाये सही तरीका | होंठो का मेकअप कैसे करे टिप्स

यदि महिलाएं लिपस्टिक नहीं लगाती हैं तो उनका सिंगार अधूरा माना जाता है क्योंकि लिपस्टिक के बिना उनका सिंगार पूरा ही नहीं होता है और लिपस्टिक उनके चेहरे की सुंदरता को भी बढ़ा देती है।

आजकल मार्केट में बहुत सारे लिपस्टिक मौजूद है इनमें कुछ ब्रश और कुछ बिना ब्रश की हैं शुरुआत से ही महिला लिपस्टिक लगाते आ रही हैं और आजकल तो इसका फैशन और ज्यादा हो गया है।

कुछ महिलाएं लिपस्टिक को सही तरीके से नहीं लगा पाती हैं जिससे उनका लुक खराब हो जाता है क्योंकि यदि आप लिपिस्टिक को अपने होठों पर अच्छी तरीके से नहीं लगा पाते हैं तो इससे आपके होठों की खूबसूरती पर दाग लग जाता है।

इसीलिए हमें लिपस्टिक हमेशा सही तरीके से ही लगानी चाहिए आज हम आपको बताएंगे कि आप लिपस्टिक कैसे लगा सकते हैं और लिपस्टिक लगाने के बाद आपकी लिपिस्टिक काफी देर तक छूटेगी भी नहीं जिससे आप बेफिक्र होकर अपने सुंदरता को बरकरार रख सकते हैं।

लिपस्टिक होठों पर क्यों लगाते है

Lipstick kaise lagaye

1. अक्सरकर हमने देखा है महिलाएं अपने होठों पर लिपस्टिक लगाती हैं पर आखिर महिलाएं अपने होठों पर लिपस्टिक क्यों लगाती है इसका सीधा – सा उत्तर है इससे महिलाओं की सुंदरता बढ़ जाती है और उनके होठ भी खूबसूरत लगते हैं।

2. यदि आपके होंठ काले हैं तो आप लिपिस्टिक का उपयोग अपने होठों के कालेपन को छुपाने के लिए कर सकते हैं पर इसके लिए आपको डार्क कलर की जरूरत होती है क्योंकि डार्क कलर आपके होठों की डार्कनेस छुपा देता है।

3. यदि आपके होठ रूखे और बेजान हैं तो भी आप लिपिस्टिक का उपयोग कर सकते हैं इससे आपके होठों की खूबसूरती बढ़ जाती है और उनका रुखापन भी कम हो जाता है।

4. यदि आपके होंठ पतले हैं तो आप अपने होठों को मोटा दिखाने के लिए भी लिपिस्टिक का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि लिपस्टिक से होठ मोटे दिखने लगते हैं।

लिपस्टिक लगाने के कुछ टिप्स

यदि आप अपने होठों की खूबसूरती को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको लिपस्टिक लाते समय कुछ टिप्स अपनाने चाहिए जिससे आपके होठों की खूबसूरती और ज्यादा बढ़ जाती है।

1. हमें लिपस्टिक लगाने से पहले अपने होठों पर लिपबाम लगा लेना चाहिए इससे आपके होंठ को नमी मिलती है और आपके होठों पर लिपस्टिक आराम से लग जाती हैं।

2. हमें लिपस्टिक का कलर अपने होठों के हिसाब से चुनना चाहिए क्योंकि यदि आपके होठों पर डार्कनेस है तो आप डार्क कलर चुने यदि आपके होठों का कलर गुलाबी हैं तो आप हलके के रगों का चुनाव कर सकती हैं।

3. लिपस्टिक लगाने से पहले हमे लिप लाइनर लगाना चाहिए इससे आपकी लिपिस्टिक लिपलाइनर के अंदर ही रहती है और वह होठों के बाहर नही फैलती है।

4. लिपस्टिक लगाने के बाद हमें लिप लाइनर को अच्छी तरीके से लिपिस्टिक में ब्लैंड कर देना चाहिए इससे वह दोनों अलग-अलग ना दिखें और आपके होंठ खूबसूरत लगे।

5. लिपस्टिक लगाने के लिए हमें ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इससे लिपस्टिक अच्छी तरीके से होठों में लग जाती है यदि आप उंगलियों का या फिर किसी और चीज का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी लिपस्टिक खराब हो सकती है।

6. लिपस्टिक लगाने के बाद हमें 2 से 3 मिनट का इंतजार करना चाहिए जिससे आपकी लिपिस्टिक अच्छी तरीके से सूख जाए और वह होठों पर ना फैले।

7. चेहरे पर पूरा मेकअप करने के बाद अंत में हमें लिपस्टिक लगाने चाहिए इससे आपकी लिपस्टिक अच्छी तरीके से लग जाती है और वह खराब नहीं होती है।

लिपस्टिक लगाते समय सावधानियां

यदि हम लिपस्टिक लाते समय कुछ सावधानियां बरतते हैं तो इससे हमारे लिपस्टिक अच्छी तरीके से होंठों पर लग जाती है और वह होठों के बाहर फैलती भी नहीं है।

1 . यदि आपकी लिपिस्टिक होठों के बाहर चली गई हो तो आप उसे छुड़ाने के लिए टिशू पेपर का इस्तेमाल करें यदि आप कपड़े का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपका बाकी मेकअप खराब हो सकता है।

2. हमें लिपस्टिक आते समय बहुत ही सावधानी रखनी चाहिए क्योंकि इससे लिपस्टिक आपके दातों में भी लग सकती है इसीलिए हमें आराम से लिपस्टिक लगानी चाहिए।

3. लिपस्टिक लगाने के लिए हमें ब्रश का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

4. कभी भी लिप शेड लिपस्टिक से गहरे ना लगाये बल्कि एक जैसे ही लगाने चाहिए क्योंकि इससे आपके होठ सुंदर बनते हैं और यह फैशन में भी है।

लिपस्टिक लगाने का सही तरीका

Lipstick lagane ka sahi tarika

लिपस्टिक लगाते समय हमें हर स्टेप को फॉलो करना चाहिए यदि आप स्टेप बाय स्टेप लिपस्टिक लगाते हैं तो इससे आपकी लिपिस्टिक आपके होठों पर अच्छी तरीके से अप्लाई हो जाती है और आपके होठों की सुंदरता बढ़ जाती है और आपके चेहरे का लुक भी अच्छा हो जाता है।

1. लिपबाम लायें

लिपस्टिक लगाने से पहले हमें अपने होठों को तैयार करना चाहिए इसके लिए हम अपने होठों पर पहले लिपबाम लगाते हैं और फिर अपनी उंगली से कुछ देर के लिए लिप बाम को होठों पर मलते हैं इसके बाद उन्हें कुछ देर के लिए छोड़ देते हैं।

जिससे आपके होठों को पर्याप्त नमी मिल सके अब आपके होंठ अगली स्टेप के लिए तैयार हो गये है यदि आप चाहें तो लिप प्राइमर का भी उपयोग कर सकते हैं इससे आपकी लिपिस्टिक काफी समय तक टिकी रहती है और वह फैलती भी नहीं है।

2 . बेस लगाकर होठों को तैयार करें

यदि आपके होठों की त्वचा पर डार्कनेस और वह फटे हुए भी हैं तो इसके लिए आप अपने होठों पर कंसीलर लगा सकते हैं जिससे आपके होठ एक समान हो जाते हैं हमें अपने होठों की त्वचा से मेल खाता हुआ कंसीलर का प्रयोग करना चाहिए।

और इसे रगड़ना नहीं बल्कि थपथपाते हुए लगाना चाहिए और फिर फेस पाउडर की मदद से हमें इसे समान कर लेना इससे आपके होठों के दाग . धब्बे और रुखापन छुप जाता है।

3. लिप लाइनर का प्रयोग

हमें अपने होठों पर लिपस्टिक से मेल खाता हुआ लिप लाइनर का प्रयोग करना चाहिए इससे आपकी लिपिस्टिक होठों के बाहर नहीं जाती हैं और ना ही वह फैलती है लिप लाइनर लगाने के लिए हमें अपने होंठों के बीच ( V ) से शुरुआत करनी चाहिए।

इसके बाद उसे बाउंड्री से में घुमाते हुए लाना चाहिए हमें लिप लाइनर को होठों पर आराम से लगाना चाहिए और पेंसिल पर ज्यादा दबाव नहीं डालना चाहिए इससे आपकी पेंसिल की नोक टूट सकती है और आपको शेफ बनाने में दिक्कत हो सकती लिप लाइनर लगाने के बाद अब बारी आती है लिपस्टिक की।

4. लिपस्टिक अप्लाई करे

लिप लाइनर लगाने के बाद हमें लिपस्टिक लगानी चाहिए हमें लिपस्टिक को ब्रश की मदद से लिप लाइनर के अंदर की लगानी चाहिए जिससे आपकी लिपस्टिक होठों के बाहर ना फैलें।

हमें लिपस्टिक की शुरुआत अपने होंठों के बीच (V) से करनी चाहिए इसके बाद उसे नीचे पूरे होठों पर अप्लाई करना चाहिए पहला कोट होने के बाद हमें कुछ सेकंड रुकने चाहिए फिर अपने होठों पर दूसरा कोट करना चाहिए।

इससे आपकी लिपिस्टिक का शेड अच्छा हो जाता है लिपस्टिक लगाते समय हमें अपने होठ के हर कार्नर को अच्छी तरीके से कवर करना चाहिए जिससे आपके होठ कहीं भी छूट ना जाए और वह आपकी लिपस्टिक अच्छी तरीके से होठों पर लग जाए।

5. फिंनशिंग टच

लिपस्टिक लगाने के बाद यदि आप अपने होंठों को शाइनिंग देना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने होठों पर लिप ग्लॉस लगा सकते हैं इससे आपके होठों पर शाइनिंग आ जाती है और आपके होठ खूबसूरत दिखने लगते हैं।

यदि आप चाहें तो लिप ग्लॉस को छोड़ भी सकते हैं क्योंकि यह आपके ऊपर होता है कि आप अपने होठों को किस तरह रखना चाहते हैं।

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था लिपस्टिक कैसे लगाएं, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको लिपस्टिक लगाने का सही तरीका पता चल गया होगा.

पोस्ट आपको अच्छी लगी तो प्लीज इसको शेयर जरुर करें ताकि अधिक से अधिक लोगो को इस आर्टिकल से हेल्प मिल पाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X