जल्दी मसल्स कैसे बनाये एक्सरसाइज तरीका – (पूरी जानकारी)

हेल्लो फ्रेंड्स क्या आप बॉडी मसल्स बनाना चाहते हो लेकिन आपको सही जानकारी नहीं मिल रही है तो आपके लिए पोस्ट बेस्ट होगा क्यूंकि इस आर्टिकल में हम आपको सबसे बढ़िया जानकारी देने वाले है की जल्दी मसल्स कैसे बनाये.

इस पोस्ट में हम आपको सभी बेस्ट तरीके और एक्सरसाइज के बारे में भी जानकारी देने वाले है तो आप इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े आपको फुल इनफार्मेशन मिल जाएगी. आज के टाइम पर हर लड़के को जल्द से जल्दी मसल्स बनाने होते है ताकि उनकी पर्सनालिटी अच्छी हो जाये.

ये बहुत ही अच्छी बात है की आप अपनी पर्सनालिटी सुधारना चाहते हो तो और हर किसी को यही करना चाहिए. आज के टाइम पर actor लोग टीवी पर अपने मसल्स दिखाते है जिसकी वजह से लड़को को जिम जाकर बॉडी बनाने का शौक चढ़ गया है.

तो चलो फ्रेंड्स बिना टाइम गवाते हुए इस आर्टिकल को शुरू करते है और देखते है की कैसे आप जल्दी lean मसल्स बना सकते हो.

जल्दी मसल्स कैसे बनाये तरीका उपाय

Muscles Kaise Banaye Tarika

दोस्तों इस से पहले कि हम आपको मसल्स बनाने की एक्सरसाइज और कसरत बताएं हम आपको कुछ जरुरी बात बताना चाहते हैं और हम आपको कुछ टिप्स भी बताना चाहते हैं जिसे आप बिल्कुल ध्यान से पढ़ें

१. अच्छी जिम का चुनाव करें

दोस्तों यह बहुत ज्यादा जरूरी है कि आप अच्छे जिम में जाकर कसरत करें क्योंकि अगर आप ऐसे आलतू फालतू जिम में जाकर कसरत करेंगे तो आपको वह सारी सुविधाएं नहीं ले पाएंगे और आप मसल्स बनाने में कामयाब नहीं हो पाओगे.

आप अपने घर के आस-पास में कोई अच्छा जिम ढूंढ लीजिए और आप वहां पर जाकर एडमिशन ले सकते हैं. यह बात हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि अगर आप अच्छे जिम में जाकर कसरत करेंगे तो आपको काफी अच्छे रिजल्ट मिलेंगे,  क्योंकि वहां पर आपको सारे मशीन मिलेंगे जिससे आप अपने मसल्स को अच्छे से टारगेट और ट्रेन कर पाएंगे.

२. सही तकनीक से एक्सरसाइज करें

दूसरी सबसे जरूरी बात है कि आप सभी एक्सरसाइज को बिल्कुल अच्छी तरीके से करें क्योंकि हमने बहुत से लड़कों को देखा है जो गलत तरीके से एक्सरसाइज करते हैं जिसकी वजह से उनको अच्छे रिजल्ट नहीं मिल पाते हैं.

हमें बहुत से लड़के पूछते हैं हम रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं लेकिन हम मसल्स बनाने में कामयाब नहीं हो पा रहे हैं और इसका कारण क्या है. तो इसका रीज़न ये है की आप कसरत सही तरीके से करते ही नहीं है.

अगर आपको कोई भी एक्सरसाइज कैसे करते हैं पता नहीं है तो आप अपने जिम ट्रेनर की मदद ले सकते हैं. आप अपने जिम ट्रेनर के पास जाएं और उनसे पूछो कि यह एक्सरसाइज कैसे किया जाता है और वो आपको सही तरीका और तकनीक बता देंगे.

गलत टेक्निक से आप चाहे कितनी भी एक्सरसाइज कर लीजिए आपको फायदा नहीं होगा इसलिए हम आपसे कहना चाहते हैं कि आप अपने टेक्निक पर बहुत ज्यादा ध्यान दीजिए क्योंकि सही टेक्निक से आप कसरत करेंगे तो आपको बहुत जल्दी रिजल्ट देखने को मिलेंगे.

३. बॉडी रेस्ट

इस पॉइंट को हम हर बार अपने रीडर्स से बोलते है की यदि आपको अपने बॉडी की मसल्स बननी है तो इसके लिए आपको ३ चीज को सही से फॉलो करना बहुत जरुरी है. सबसे पहले है राईट एक्सरसाइज, डाइट और बॉडी रेस्ट.

यदि आप रेगुलर एक्सरसाइज करोगे और डाइट भी अच्छी लेंगे लेकिन अपने बॉडी को प्रॉपर रेस्ट नहीं देंगे तो आपके मसल्स बनेंगे नहीं. जब आप अपने मसल्स को रेस्ट देते हो तो उनका साइज बढता है.

यदि आपको अपने मसल्स के साइज को जल्दी जल्दी बढ़ाना है तो आपको अपने बॉडी को रेस्ट देना चाहिए, इसके लिए आप हफ्ते में केवल ४ से ५ दिन वर्कआउट करे और अपने बॉडी को कम से कम २ दिन पूरा आराम देना चाहिए.

जब आप अपने बॉडी को पूरा आराम देंगे तब आपकी बॉडी अच्छे तरीके से रिकवर हो पायेगी जो की आपको बहुत हेल्प करेगी. इसका सबसे बड़ा फायदा ये होता है की आप अपने अगले वर्कआउट रूटीन में अच्छे से जिम में एक्सरसाइज कर पाते हो.

९५% लोग इस पॉइंट को इगनोर करते है और वो लोग हफ्ते में ७ दिन वर्कआउट करते है और सोचते है की इससे उनके बॉडी के मसल्स जल्दी ग्रो होंगे लेकिन ऐसा कभी भी नहीं होता है. हर हफ्ते में ४ से ५ दिन सही से वर्कआउट करने से ही आपको बेस्ट रिजल्ट मिलेगा.

४. सही डाइट प्लान

ये तो सबसे जायदा जरुरी है और यही आपको सबसे जायदा मसल्स बनाने में हेल्प करेगा क्यूंकि बिना अच्छे डाइट प्लान के आप बॉडी मसल्स नहीं बना सकते हो.

आपको अपने डाइट में high प्रोटीन लेना चाहिए जो की muscle building के लिए सबसे ज्यादा जरुरी होता है. प्रोटीन डाइट के लिए आप अंडे, चिकन, पनीर, दूध, पीनट्स, ओअट्स, बादाम इत्यादि का सेवन कर सकते हो.

बहुत लड़को की ये शिकयत होती है की उनको अपने रोज के घर के भोजन से उतना प्रोटीन नहीं मिल पाता है जो की lean मसल्स बनाने के लिए जरुरी होता है.

इसलिए यदि आपको लगता है की आपके घर के भोजन से आपको वो मात्रा में प्रोटीन नहीं मिल पा रहा है तो आप अच्छे प्रोटीन सप्लीमेंट की मद्दद ले सकते हो. प्रोटीन सप्लीमेंट को रेगुलर दिन में २ से ३ बार लेने से आपकी मसल्स की डेवलपमेंट अच्छी होगी.

आप प्रोटीन को दूध के साथ लिया करो और ब्रेकफास्ट, लंच और सोने से पहले १ प्रोटीन शके पीकर सोये इससे आपके बॉडी को पुरे दिन भर प्रोटीन का सप्लाई मिलता रहेगा.

दोस्तों मसल्स बनाने का ये सबसे बड़ा सीक्रेट है की आपको अपने बॉडी को रेगुलर प्रोटीन सप्लाई देना चाहिए तभी उनका अच्छा विकास होता है. बिना सही मात्रा में प्रोटीन खाए बिना आपकी बॉडी नहीं बन सकती है और ये हकीकत है.

५. प्रोटीन सप्लीमेंट

चलो अब थोडा प्रोटीन सप्लीमेंट के बारे में बात करते है क्यूंकि इस टॉपिक को discuss करना बहुत ही जरुरी है. बहुत लड़के ये सोचते है की प्रोटीन सप्लीमेंट नहीं लेना चाहिए और इसका बहुत साइड इफ़ेक्ट होता है.

ये बिलकुल गलत सोच है और सच बताये तो प्रोटीन सप्लीमेंट लेने से कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है और ये मसल्स बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है. क्यूंकि जैसा की हमने अपने पिछले पॉइंट में कहा की आपको अपने खाने से उतना प्रोटीन नहीं मिल पाता है जो की मसल्स बनाने के लिए चाहिए होता है.

बिलकुल ईमानदारी से बोले तो हमने खुद पर्सनली हर एक प्रोटीन सप्लीमेंट का उपयोग किया है और कभी भी कोई भी साइड इफ़ेक्ट देखने को नहीं मिला है. लेकिन एक बात का आपको जरुर ध्यान रखना चाहिए की आपको हमेशा सही मात्रा में प्रोटीन लेना चाहिए.

क्यूंकि बहुत लड़के सोचते है की जितना ज्यादा प्रोटीन लेंगे उतना जल्दी उनके lean मसल्स बनेंगे लेकिन ऐसा करने से आपको साइड इफ़ेक्ट हो सकता है और आपका पेट भी ख़राब हो सकता है.

इस बात को अपने दिमाग में डाल लीजिये की ज्यादा प्रोटीन लेने से कभी भी जल्दी मसल्स नहीं बनते है आपको सही मात्रा में प्रोटीन लेना चाहिए. आपको हर दिन ३ बार प्रोटीन शके लेना चाहिए और हर शके में २० से २५ ग्राम प्रोटीन ही लिया करे क्यूंकि इतना प्रोटीन काफी होता है.

६. नियमित एक्सरसाइज

यदि आपको अच्छे बॉडी मसल्स बनाना है तो इसके लिए आपको नियमित रूप से जिम जाकर एक्सरसाइज करना बहुत ही जरुरी है. बहुत लोग सोचते है की घर बैठे ही मसल्स बना सकते है. कुछ हद तक तो आप घर पर अपने मसल्स बना सकते हो लेकिन जो रिजल्ट आपको जिम जारकर एक्सरसाइज करने से मिलेगा वो आपको घर पर नहीं मिलेगा.

इसका सबसे बड़ा कारण है की घर पर आपको वो सभी वर्कआउट इक्विपमेंट नहीं मिलेंगे जो अच्छे मसल्स build करने के लिए चाहिए होता है.  इसलिए यदि आपको सीरियस मसल्स build करना है तो आपको जिम जाकर वर्कआउट करना बहुत जरुरी है और इसका कोई भी विकल्प नहीं है.

मसल्स बनाने की एक्सरसाइज

दोस्तों मसल्स बनाने के लिए आपको कुछ एक्सरसाइज हम बताएंगे जो की बहुत ही प्रभावशाली है और यह कसरत करने से आपको काफी ज्यादा अच्छा रिजल्ट मिलेगा.

१. बेंच प्रेस

अगर आपको अपनी चेस्ट की मांसपेशियां या मसल्स बनाने हैं तो आपको बेंच प्रेस एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए क्योंकि इससे आपकी चेस्ट का साइज बढ़ता है और आपकी पावर भी बढ़ती है और यह एक्सरसाइज चेस्ट बनाने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है.

२. बारबेल कर्ल

अगर आपको अपने बाइसेप्स बनाना हैं तो आपको बारबेल कर्ल जरूर करना चाहिए क्योंकि यह एक्सरसाइज दुनिया की सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज है बाइसेप्स का साइज बढ़ाने के लिए.

३. डंबल एक्सटेंशन

अगर आपको अपनी ट्राइसेप्स की मसल्स बनानी है तो आपको डंबल एक्सटेंशन एक्सरसाइज जरुर करना चाहिए. इस एक्सरसाइज से आपकी ट्राइसेप्स के मसल्स का अच्छे से विकास होता है.

४. लेग प्रेस

अगर आपको अपने पैर की मसल्स बनाने हैं तो इसके लिए आप लेग प्रेस एक्सरसाइज कर सकते हैं और यह बहुत ही बेहतरीन एक्सरसाइज है अपने पैरों को मोटा करने की.

Muscle Building Tips in hindi

1. बहुत लड़के है जो की रेगुलर जिम तो जाते है और वर्कआउट भी करते है लेकिन उनके मसल्स बनते ही नहीं है और इसका एक ही बड़ा कारण देखने को मिलता है की वो लोग जिम में सही तरीके से एक्सरसाइज करते ही नहीं है.

2. आप जो भी वर्कआउट करते हो उसको सही तकनीक से करना बहुत जरुरी होता है. बहुत लड़के जिनके मसल्स नहीं बनते है वो लोग सची तकनीक से वर्कआउट करते है नहीं है.

3. दूसरी सबसे बड़ी गलत फैमि लोगो में ये है को वो लोग सोचते है की यदि हम जिम में भारी वजन से वर्कआउट करेंगे तो हमको जल्दी रिजल्ट मिलेगा. नहीं दोस्तों ये बिलकुल गलत है ऐसा नहीं होता है.

4. ये बात तो कुछ हद तक ठीक है की मसल्स के साइज को बढ़ाने के लिए आपको हैवी weight से एक्सरसाइज करना चाहिए लेकिन ये तब काम करता है जब आपकी वर्कआउट करने की तकनीक बिलकुल परफेक्ट हो.

5. आजकल ज्यादातर लड़के भरी से भरी वजन भर लेते है और एक भी सेट को सही तकनीक से कर ही नहीं पाते है. आपकी बॉडी भरी वजन से नहीं बनती है बल्कि आपको सही एक्सरसाइज और प्रॉपर तकनीक से वर्कआउट करने से बनती है और इस बात को हमेशा अपने दिमाग में रखना चाहिए.

रिलेटेड पोस्ट:

अच्छी बॉडी बनाने के लिए क्या करे

बाइसेप्स को बनाने का तरीका

बाइसेप्स के साइज को कैसे बढ़ाये

चेस्ट मसल्स कैसे बनाये

High protein food list in hindi

Final Words

फ्रेंड्स हम उम्मीद करते है की आपको ये पोस्ट पढ़कर पूरी जानकारी मिल गयी होगी, फ्रेंड्स हमने अपनी पूरी कोशिश करी है की आपको बढ़िया से बढ़िया इनफार्मेशन दे. यदि आपके मन में कोई भी डाउट या सवाल है तो आप अपने सवाल कमेंट में जरुर पूछे और हम आपको तुरंत ही उत्तर देंगे क्यूंकि हमारे इस ब्लॉग का मेन मकसद है की आपको अच्छी बॉडी बनाने में पूरी हेल्प करेंगे.

पोस्ट को फ्रेंड्स आप अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे क्यूंकि इस पोस्ट से बहुत लोग की हेल्प हो पायेगी जिनको lean बॉडी मसल्स बनाना है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.