YouTube Channel को Grow कैसे करे टिप्स – (जबरदस्त तरीके)

Youtube channel grow tips in hindi – हेल्लो फ्रेंड्स आज का पोस्ट सभी नए youtubers के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है क्यूंकि इस पोस्ट में आपको बताने वाला हु की आप अपने youtube channel को grow कैसे करे. दोस्तों इस पोस्ट में आपको केवल वही टिप्स और तरीके शेयर करूँगा जिससे की आपको सच में हेल्प हो पाए.

में अपने इस ब्लॉग पर जो कुछ भी पोस्ट करता हु वो रियल्टी होती है और ऐसा नहीं की में अपने रीडर्स को बड़ी बड़ी बाते करते उनका दिल जीता हु. जो पॉसिबल है में वही अपने रीडर्स के साथ शेयर करता ताकि उनको हकीकत का पता चल पाए.

पढ़े – youtube 1000 views ka kitne paise deta hai

आपको ऐसे बहुत लोग है जो कहेंगे की रातो रात अपने youtube channel grow करे केवल १ ट्रिक से. दोस्तों ये केवल views पाने की ट्रिक होती है और कुछ भी नहीं. लेकिन आज जो टिप्स में आपके साथ शेयर करने वाला हु वो बिलकुल जेन्युइन होगा और सच में आपको अपने youtube channel को grow करने में हेल्प करेगी. तो चलो फ्रेंड्स पोस्ट को स्टार्ट करते है.

पढ़े – Youtube Video को Viral कैसे करे

अपने Youtube channel को grow कैसे करे

Youtube Channel Grow Tips in Hindi

Youtube channel ko grow kaise kare

दोस्तों जब कोई youtuber अपने channel पर कोई विडियो डालता है तो उसकी यदि उम्मीद होती है की उसके विडियो पर बहुत ज्यादा views आएंगे लेकिन ऐसा होता नहीं है और वो बहुत निराश हो जाते है. लेकिन आप इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े और इस आर्टिकल में बताये टिप्स और तरीके को फॉलो करे आपको बहुत अच्छा रिजल्ट्स देखने को मिलेगा.

१. टाइम लगेगा

दोस्तों ये सच है की यदि आपको अपने youtube channel को grow करना है तो इसमें कम से कम ३ से ६ महीने का टाइम तो जरुर लगता है. बहुत लोग ये सोचते है की हमने आज channel शुरू किया और अगले दिन ही हमारे विडियो पर मिलियन views आ जायेंगे.

यदि आप को फेमस हस्ती या सेलेब्रिटी नहीं हो तो ऐसा करना बहुत मुश्किल होता है. यदि आप नार्मल इंसान है तो आपको ये समझकर चलना है की youtube channel grow होने में टाइम लगता है.

यहाँ पर आपको पेशेंस रखना बहुत जरुरी है वरना आप demotivate होकर youtube पर विडियो अपलोड करना ही बंद कर दोगे. मैंने ऐसे बहुत लोगो को देखा है जो की जोश में आकर अपना नया youtube channel बनांते है और शुरुवात में वो हर रोज १ विडियो अपलोड करते है.

लेकिन जब उनके विडियो पर ज्यादा views नहीं आते है तो वो लोग demotivate हो जाते है और फिर अपने youtube channel पर विडियो अपलोड करना ही छोड़ देते है.

दोस्तों आपको ऐसा नहीं करना है स्टार्टिंग में यही होता है फिर चाहे वो आप हो या आज के टाइम के successful youtubers, शुरुवात के दिनों में ज्यादा views नहीं मिलते है.

पढ़े – youtube channel को famous कैसे करे

२. Regular Video Upload

दोस्तों ये सबसे जबर्दत तरीका है जिससे की आप अपने चैनल की grow कर सकते हो. आपको अपने youtube channel पर रेगुलर काम करना बहुत जरुरी है और आपको रोज कम से कम १ विडियो शुरुवात के १ या २ महीने तक डालना है इससे आपका चैनल बहुत जल्दी grow होगा और ये पक्का है.

आज इंडिया से सबसे पोपुलर youtuber technical guruji ने भी कुछ यही फार्मूला अपनाया था. वो स्टार्टिंग के दिनों में दिन में २ विडियो रोज अपलोड करते है और आज के टाइम पर उनके १० मिलियन से ज्यादा subscribers हो गए है और उनका चैनल की growth होनी कम ही नहीं हो रही है.

इसलिए में भी आपको यही एडवाइस दूंगा की आप रेगुलर अपने youtube channel पर अच्छे अच्छे विडियो अपलोड करे आपको बहुत अच्छा response देखने को मिलेगा.

जब आप रेगुलर विडियो अपलोड करते हो तो आप देखोगे की धीरे धीरे आपके वीडियोस पर ज्यादा से ज्यादा व्यूज आने लगेंगे और आपके subscribers भी इनक्रीस होंगे.

३. हेल्पफुल विडियो

दोस्तों यदि आप ब्लॉग्गिंग की बात करो या youtube की यदि आपको इसमें सफलता हासिल करनी है तो आपको लोगो की हेल्प करना चाहिए. youtube पर आप लोगो की प्रॉब्लम को सोल्व करने वाले विडियो अपलोड कर सकते हो.

मान लीजिये की यदि आपको बॉडीबिल्डिंग का बहुत ज्यादा शौक है तो आप अपने subscribers के साथ फिटनेस और जिमिंग के विडियो शेयर कर सकते हो आपको बहुत अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा.

मैंने पर्सनली ऐसा एक youtuber देखा है जो की मात्र १.५ महीने में १ लाख subscribers के टारगेट को पूरा कर लिया है. सच बताऊ में उनके subscribers काउंट को ट्रक कर रहा है और उनके growth को देखकर में हैरान हो गया.

इस youtuber के चैनल का नाम है rahulfitness और सबसे पहली तो उनकी बॉडी बहुत जबरदस्त है और वो एक हाई लेवल के प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर है. इसी के वजह से उनके चैनल की ग्रोथ इतनी जल्दी हो गयी.

वो अपने वीडियोस में लोगो को बॉडीबिल्डिंग टिप्स शेयर करते है जो की लोगो को बहुत पसंद आता है और उनके समझाने का तरीका भी बहुत ही प्रैक्टिकल होता है.

पढ़े – youtube career कैसे बनाये

४. हाई क्वालिटी विडियो

दोस्तों बहुत से नए youtubers ये सोचते है की यदि हम अपने चैनल पर ज्यादा से ज्यादा विडियो उपलोड करेंगे तो हमारा चैनल grow हो जायेगा. ये तो अच्छी बात है की आप रोज अपने चैनल पर काम कर रहे हो.

लेकिन क्वालिटी का ध्यान रखना बहुत ही ज्यादा जरुरी है. आप इस बात पर फोकस ना करे की मुझको ज्यादा से ज्यादा विडियो अपलोड करने है. आपकी इस बात का बहुत ज्यादा ध्यान रखना है की आप जो भी विडियो अपलोड करते हो तो बहुत ही हाई क्वालिटी का होना चाहिए.

आपके कंटेंट में दम होना चाहिए तभी आप अपने चैनल की ग्रोथ कर पाओगे. बहुत लोग ऐसे होते है जो की बहुत अच्छा thumbnail बनाते है लेकिन जब कोई उनका विडियो देखता है तो उनके कंटेंट में दम ही नहीं होता है. दोस्तों आप इस बात का ध्यान रखे की आपको क्वांटिटी पर फोकस नहीं करना है आपको क्वालिटी पर पूरा फोकस करना है.

५. Dslr camera

दोस्तों यदि आप दुसरे youtubers को फॉलो करते हो तो वो लोग हमेशा dslr कैमरा को खरीदने के पीछे लगे हुए होते है. दोस्तों में ये नहीं कहता की dslr कैमरा से विडियो बनाना बेकार है ये तो और भी अच्छी बात है.

dslr कैमरे से आपकी विडियो क्वालिटी बेस्ट होती है. लेकिन एक प्रॉब्लम है की dslr कैमरे की प्राइस बहुत ज्यादा होती है जो की नए youtubers अफ्फोर्ड नहीं कर पाते है.

दोस्तों dslr कैमरा आपके विडियो क्वालिटी को बेहतर करता है लेकिन जो सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट बात है की आपके विडियो में दम होना चाहिए. यदि आप अपने एंड्राइड स्मार्ट फोन से भी विडियो बनाकर उपलोड करते हो और यदि आपका विडियो लोगो को पसंद आता है तो आपका चैनल जरुर ग्रो होगा.

ये पॉइंट में इस लिए शेयर कर रहा हु क्यूंकि बहुत लोग ऐसे होते है जो की dslr कैमरा के पीछे लगे हुए होते है और विडियो कंटेंट को इग्नोर करते है. दोस्तों आपके विडियो हेल्पफुल होना चाहिए, लोगो की प्रॉब्लम का समाधान करना चाहिए. यदि आप ये काम करने में कामयाब होंगे तो १००% आपका youtube channel बहुत जल्दी ग्रो होगा.

पढ़े – youtube subscriber कैसे बढ़ाये

६. पैशन फॉलो करे

दोस्तों यदि आप मुझसे कोई सक्सेस फार्मूला जानना चाहते तो तो में आपको बताता हु की यदि आपको एक सक्सेसफुल youtuber बनना है तो आपको अपने टैलेंट और पैशन को पहचानना बहुत जरुरी है.

यदि आपको technology में इंटरेस्ट है तो आप tech channel बनाये, यदि आपको फिटनेस में इंटरेस्ट है तो आप fitness चैनल बनाये, यदि आपको cooking, फैशन या ब्यूटी में इंटरेस्ट है तो आप अपने उस पैशन को फॉलो करे और उसी टॉपिक पर विडियो बनाकर अपलोड करे.

यदि आप अपने टैलेंट, पैशन और इंटरेस्ट के ऊपर विडियो अपलोड करोगे तो आपका विडियो अपने आप एक हाई क्वालिटी विडियो कंटेंट बन जाता है. दोस्तों जो काम दिल से किया जाता है उसकी बात ही कुछ और होती है इसलिए आप अपने इंटरेस्ट को पहचाने और फिर उसी से रिलेटेड वीडियोस अपलोड करे आपका चैनल बहुत जल्दी grow होगा.

७. कॉपी ना करे

बहुत नए youtuber ऐसे हो जो की बड़े बड़े youtubers को देखकर वही टॉपिक पर विडियो बनाते है जो की उन्होंने बनाया है. वो उनको कॉपी करते है और सोचते है की यदि वो youtube पर फेमस हो गए है तो में भी उनकी नक़ल करके फेमस और पोपुलर हो जाऊंगा.

जैसे की यदि आप bbkivines channel के ओनर बुवान बाम की बात करे तो उनको कॉमेडी करना पसंद है और इसकी वजह से उनके चैनल पर १० मिलियन subscribers है. उनको देखकर ना जाने कितने लोगो ने उनकी नक़ल करनी चाही लेकिन उनको सक्सेस नहीं मिल पाई.

दोस्तों कभी भी दुसरो को कॉपी ना करे अपने टैलेंट, पैशन और इंटरेस्ट को चुने आपको सफलता जरुर मिलेगी. जो आपको दिल से पसंद है वही करे दुसरो को कॉपी ना करे इससे आपको कोई फायदा नहीं होगा.

पढ़े – youtube se kitna paisa kamaya ja sakta hai

Humare Youtube Channel Ko Subscrible Kare

 

Conclusion

दोस्तों ये कुछ बहुत ही जरुरी टिप्स है जिसको फॉलो करके आप अपने youtube channel को grow कर सकते हो और एक successful youtuber बन सकते हो. में उम्मीद करता हु की आपको ये टिप्स पसंद आये होंगे.

फ्रेंड्स यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो पोस्ट को दुसरे नए youtubers के साथ शेयर जरुर करे ताकि वो लोग भी अपने channel को grow कर पाए.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *