सुखी वैवाहिक जीवन के उपाय राज – Happy Married Life कैसे जिए टिप्स



Happy Married Life कैसे जिए – नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ सुखी वैवाहिक जीवन जीने के उपाय और राज शेयर करेंगे जिसकी मद्दद से आप अपने शादीशुदा जीवन को बेहतर बना सकते हो.

इस पोस्ट में हम आपके साथ कुछ बहुत ही अच्छे टिप्स और तरीके शेयर करेंगे जिसकी मद्दद से आप अपने मैरिड लाइफ को खुशी खुशी जी सकते हो. दोस्तों जब किसी की भी नयी नयी शादी होती है तो लड़का और लड़की दोनों को एक दुसरे के साथ एडजस्ट करने में थोडा टाइम लगता है.

और अगर आपकी arrange मैरिज है तो आपको तो कुछ ज्यादा ही वक्त लगता है क्यूंकि आप दोनों पहले से एक दुसरे को नहीं जानते हो और आपको एक दुसरे के नेचर के बारे में अच्छे से पता नहीं होता है जिसकी वजह से बहुत से कपल्स में थोड़ी बहुत अनबन हो जाती है.

हमको बहुत लोगो ने मेसेज सेंड किया था की इस टॉपिक पर लिखे की हम कैसे अपनी मैरिड लाइफ को बेहतर और अच्छा बना सकते है. तो दोस्तों इस पोस्ट में हम आपकी पूरी हेल्प करेंगे और आपके साथ बहुत ही अच्छे टिप्स, तरीके और उपाय शेयर करेंगे.

हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे की इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े ताकि आपको सभ कुछ अच्छे से समझ में आजाये. तो चलो दोस्तों शुरू करते है.

पढ़े – पति पत्नी के बीच लड़ाई होने के कारण

सुखी वैवाहिक जीवन जीने के उपाय और राज
Happy Married Life कैसे जिए टिप्स

Sukhi Vivahik Jeevan Jeene Ke Upay Raaz

१. समय लगता है

जैसा की हमने आपको पहले ही ऊपर बता दिया था की जब आप लोगो की नयी शादी होती है तो एक दुसरे को समजने में अच्छा खासा टाइम लगता है क्यूंकि आप दोनों की arrange marriage हुई है. जबकि लव मैरिज में पहले से ही लड़का और लड़की को एक दुसरे के स्वभाव, पसंद और नापसंद के बारे में पता होता है.

यदि आप दोनों के बिच्छ में बहुत ज्यादा अनबन या लड़ाई होती है किसी बात को लेखर तो आप थोडा दिमाग से काम लो. जैसे जैसे आप दोनों एक दुसरे के साथ ज्यादा समय बिताओगे वैसे वैसे ये सभी प्रॉब्लम और परेशानी दूर हो जाएगी.

२. समझदार बने

चाहे लड़का हो या लड़की जब आपका विवाह होता है तो आप दोनों को समझदारी से काम लेना होता है. कोई भी चीज या निर्णय को जल्दबाजी में नहीं करना चाहिए इससे और भी ज्यादा प्रॉब्लम हो सकती है.

सुखी वैवाहिक जीवन जीने के ये सबसे बड़ा राज है और यदि आप लोगो को अपनी शादीशुदा जीवन को बेहतर बनाना है तो आप दोनों को समझदारी से कोई भी काम और डिसिशन लेना होगा.

पढ़े – पति पत्नी के बीच प्रेम कैसे बढ़ाये तरीके

३. जिम्मेदार बने

यदि आप पुरुष है तो आपको समझना चाहिए की अब में कुवारा बिलकुल भी नहीं हु और मेरी अब शादी हो चुकी है. तो आपको बहुत जिम्मेदार बनना होगा. आपको अपने पूरी घर की जिम्मेदारी उठानी होगी.

घर में राशन है की नहीं, कौन सी चीज खत्म हो रही है, बच्चो की फीस भरी की नहीं इत्यादि. ये एक आदर्श पति के गुण और पहचान होती है. आपको अपने अंदर maturity लानी होगी और बचपना छोड़ना होगा. और ये बातो का पत्नी को भी ध्यान रखना चाहिए.

४. एक दुसरे को समझे

आप दोनों को एक दुसरे को समझना होगा और बिना वजह एक दुसरे से बहस करने से बचे. पति को पत्नी की फीलिंग और पत्नी को अपने पति की फीलिंग को अच्छे से समझना होगा. क्यूंकि आप दोनों की दिल की बात केवल आप दोनों ही अच्छे से समझ पाओगे.

कोई भी दूसरा व्यक्ति आप दोनों के फीलिंग को उस तरीके से समझ नहीं पायेगा जिस तरह से आप दोनों. क्यूंकि आप दोनों एक दुसरे के साथ सबसे ज्यादा समय बिताते हो और कोई तीसरा व्यक्ति आप दोनों के रिलेशन और प्रॉब्लम को अच्छे से नहीं समझ पायेगा इसलिए आपको हमेशा एक दुसरे की फीलिंग को समजना चाहिए इससे आपकी शादीशुदा लाइफ अच्छी चलेगी.

५. लड़ाई ना करे

देखो दोस्तों अगर आप एक दुसरे के साथ रह रहे हो तो लाजमी है की थोड़ी बहुत अनबन और लड़ाई तो होती रहेगी और ये नार्मल है. लड़ाई हर किसी में होती है भाई बहन, माता और पिता इत्यादि.

तो आपको ज्यादा टेंशन लेने की कोई भी जरुरत नहीं है लेकिन आपको ये ध्यान में जरुर रखना है की इस लड़ाई झगड़े को आगे बढ़ने ना दे नहीं तो समस्या बढ़ जाती है. आपको हमेशा ये कोशिश करनी है की जल्दी से जल्दी लड़ाई को खत्म करे और ये एक हैप्पी मैरिड लाइफ जीने कर सही तरीका होता है.

पढ़े – पति पत्नी का झगड़ा खत्म करने के उपाय

६. ज्यादा किड किड ना करे

बहुत लोगो की आदत होती है की वो छोटी छोटी बातो पर बहुत ज्यादा किड किड करते है जिसकी वजह से विवाहिक जीवन में प्रॉब्लम क्रिएट होती है. आप दोनों को छोटी छोटी बात पर बहस करने से बचना चाहिए.

दोस्तों छोटी बातो पर बच्चे बहस और लड़ाई करते है आप तो बड़े हो और शादीशुदा हो तो आपमें और बच्चो में बहुत अंता होता है. आपको इस बात को समझना चाहिए.

यदि आप बिना को बड़ी वजह के छोटी मोटी बातो पर लड़ोगे को आपकी घर घिरास्ती कैसे बनेगी और आप दोनों कैसे कुछ रह पाओगे इसलिए आपको इससे बचना होगा.

७. टाइम पर घर आये

यादी आप जॉब करते हो तो आपको अपने घर पर टाइम से आना होता है फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की. घर पर आपके बच्चे होते है और आपको ठीक टाइम पर घर पर आना होगा. यदि आपको किसी जरुरी काम से देरी होती है तो आपको घर पर फोन करके बता देना चाहिए की आज हम घर पर देर से आएंगे और उनको उसकी वजह भी बतानी चाहिए.

ऐसा करने से सामने वाले व्यक्ति को आपकी टेंशन नहीं होगी की देर क्यों हो गयी.

८. बच्चो की देखभाल करे

यदि आपके विवाह को ज्यादा टाइम हो गया है और आपके बच्चे है तो आपको अपने बच्चो का पूरा पूरा ध्यान देना चाहिए और उनका हर समय पर खयाल रखना चाहिए. यदि आपके बच्चे छोटे है तो आपको तो उनका डबल खयाल रकना चाहिए.

क्यूंकि जब बच्चे छोटे होती है तो उनकी देख भाल करना माता और पिता दोनों की जिम्मेदारी होती है. यदि बच्चे बड़े हो गए है तो उनको हमेशा अच्छी शिक्षा दे और उनको कभी भी गलती संगती में जाने ना दे इससे आपके बच्चो का भविष्य ख़राब हो जायेगा.

जब बच्चे बड़े हो रहे होते है तो उनको अच्छी बाते सिखाये और बुरी बाते बिलकुल भी ना सिखाये इससे बचा बिगड़ जाता है. बचपन में माता पिता जो शिक्षा अपने बच्चो को देते है वो उनको बड़े होकर बहुत काम देती है.

९. पैसे बचाए

वैसे तो जीवन में पैसा सब कुछ नहीं होता है लेकिन ये भी सच है की इसके बिगैर घर भी अच्छे से नहीं चल पता है. आपको हमेशा और हर महीने थोड़े थोड़े पैसे सेव करना चाहिए ये आपके लिए और आपके बच्चो के उजवल भविष्य के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है.

बेकार की चीजो पर पैसे खर्च ना करे और कोशिश करे की ज्यादा से ज्यादा पैसे की बचत हो सके. क्यूंकि वैवाहिक जीवन में कब और किस मोड़ पर पैसे की जरुरत पर जाये किसी को भी पता नहीं होता है.

अगर आप हर महीने पैसे की बचत करते हो तो ये पैसे आपके परिवार के फ्यूचर के लिए और इमरजेंसी सिचुएशन में बहुत ज्यादा काम आती है. आपको तो पता ही है की आजकल जमाना कितना मतलबी हो चूका है कोई भी किसी की मुसीबत और जरुरत के टाइम पर हेल्प नहीं करता है.

इसलिए आपको किसी पर डिपेंड नहीं होना है और एक समझदार इंसान होने के नाते हर महीने पैसे की बचत करना शुरू कर दीजिये ये आपके मैरिड लाइफ के फ्यूचर में बहुत काम आयेगा.

पढ़े – पति पत्नी को एक दुसरे के साथ कैसे रहना चाहिए

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था सुखी वैवाहिक जीवन जीने के उपाय और राज, यदि आपने हमारे बताये गए सभी टिप्स और तरीके को अच्छे से फॉलो किया तो आप भी के Happy married life जी सकते हो और आप दोनों के बीच में कभी भी कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी जिसकी वजह से आप दोनों अपनी शादीशुदा जीवन को बेहतर और अच्छा बना सकते हो.

यदि आपको हमारे ये उपाय और टिप्स हेल्पफुल लगे तो इस पोस्ट को जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को सुखी वैवाहिक जीवन जीने का राज पता चल पाए. धन्येवाद दोस्तों