पति पत्नी में लड़ाई झगड़ा, अनबन क्यों होता है कारण



पति पत्नी में लड़ाई झगड़ा क्यों होता है – कैसे हो दोस्तों आप लोग आज का आर्टिकल शादीशुदा जोड़ो के लिए बहुत ही ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है क्यूंकि आज हम आपको बताएँगे की पति और पत्नी के बीच में लड़ाई झगड़ा और अनबन क्यों होता है.

इस पोस्ट में हम आपके साथ वो सभी कारण शेयर करेंगे जिसकी वजह से हस्बैंड वाइफ के बीच में कलेश होता है. यदि आप भी शादीशुदा हो और आप दोनों के बीच में भी बहुत लड़ाई झगड़े होते है तो हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे की इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े ताकि आप लोगो को पता चल पाए की आखर कार ये कलेश और अनबन क्यों होते है और इनके कारण क्या है.

पढ़े – पति अपनी वाइफ से क्या चाहता है

दोस्तों एक मैरिड कपल होने के नाते पति और पत्नी को हमेशा एक दुसरे के साथ प्रेम और मोहब्बत से रहना चाहिए इससे दोनों के बीच में प्यार बढ़ता है. लेकिन यदि ऐसा नहीं होता है तो फिर ये बहुत बड़ी समयसा है जिसकी वजह से घर घिरिस्थी में बहुत ज्यादा प्रॉब्लम पैदा होने लग जाती है.

कुछ पति और पत्नी में इतने लड़ाई झगड़े होते है जो की रुकने का नाम ही नहीं लेती है और रोज की ऐसी अनबन और कलेश को लेकर दोनों में तलाक होने में भी ज्यादा टाइम नहीं लगता है. तो दोस्तों यदि आप लोगो के बीच में भी ये प्रॉब्लम है तो आप इस पोस्ट को बहुत ही ध्यान से पढ़े ताकि आपको इनके कारण और वजह पता चल पाए.

पढ़े – पति पत्नी में अनबन दूर करने के उपाय

पति पत्नी में लड़ाई झगड़ा क्यों होता है कारण
हस्बैंड वाइफ में अनबन कलेश होने की वजह

१. छिड़कर बात करना

ये बहुत ही बड़ा कारण है जिसकी वजह से पति और पत्नी के बीच में लड़ाई झगड़ा और कलेश होता है. हस्बैंड और वाइफ को छिड़कर बात चित नहीं करनी चाहिए और हमेशा एक दुसरे से प्रेम से और अच्छे से बात करना चाहिए.

बहुत लोगो की आदत होती है की वो लोग बहुत ज्यादा छिड-छिडे होते है उन लोगो से अच्छे से भी बाते करे तब भी वो लोग छिड़कर ही उत्तर देते है. ऐसा नियमित रूप से करने से पति और पत्नी में अनबन पैदा होती है.

२. प्यार से नहीं रहना

पति और पत्नी को हमेशा एक दुसरे के साथ प्यार से रहना चाहिए और एक दुसरे को भरपूर प्यार देना चाहिए. लेकिन जिन कपल्स में इसकी कमी होती है उन लोगो में लड़ाई झगड़े बहुत ज्यादा होते है.

अगर किसी रिश्ते में प्यार ही ना हो तो एक दुसरे के साथ रह कर क्या फायदा होता है खाली फोकट का दिमाग ख़राब होता है. और ये ही वजह होती है घर में कलेश पैदा होने का.

पढ़े – पति पत्नी को एक दुसरे के साथ कैसे रहना चाहिए

३. काम नहीं करना

एक बीवी के पास घर पर बहुत काम होता है और यदि वो उसको पूरा नहीं करती है तो पति को गुस्सा आता है. ठीक इसी तरीके से बीवी अपने पति को कुछ करने के लिए बोलती है तो वो उसको नहीं करता है.

इसकी वजह से भी पति और पत्नी में लड़ाई झगड़ा होता है और आप दोनों को हमेशा एक दुसरे का कहना मानना चाहिए.

४. टाइम पर खाना नहीं बनाना

बहुत महिलाये ऐसी होती है जो ठीक टाइम पर खाना नहीं बनती है जिसकी वजह से जब पति घर पर आते है और यदि उनको भूख लगी होती है तो उन दोनों के बीच में अनबन होने लग जाती है. एक अच्छी बीवी होने के नाते आपको हमेशा अपने हस्बैंड के लिए शाम को जल्द से जल्द खाना बनाने की कोशिश करना चाहिए ताकि वो अपनी भूख मिटा सके.

पढ़े – पति पत्नी में प्यार बढ़ाने के उपाय टोटके

५. बेस्वाद खाना

भले ही ये बात बहुत छोटी लगे लेकिन ये भी बहुत बड़ा कारण है जिसकी वजह से हस्बैंड और वाइफ में झगडे होते है. कई बार ऐसा होता है की खाने में नमक कम होता है या कभी नमक बहुत तेज होता है जिसकी वजह से खाने का पूरा स्वाद बिगड़ जाता है.

जिसकी वजह से बहस होनी स्टार्ट हो जाती है. इसलिए खाना बनाते वक़्त हमेशा मसाले का ध्यान रखना चाहिए.

६. मनपसंद खाना ना बनाना

ये जरुरी नहीं होता है की जो खाना बीवी को पसंद हो वो उनके पति को भी अच्छा लगता है. कई बार ऐसा होता है की बीवी वो दिश बना देती है जो की उनके हस्बैंड को बिलकुल भी अच्छा नहीं लगता है. और इस वजह से अनबन होने लग जाती है.

दोस्तों ये बाते तो बहुत छोटी है लेकिन इंसान पैसे किस लिए कमाता है अच्छा खाना खाने के लिए और यदि उनकी बीवी उनको अच्छा स्वादिष्ट खाना नहीं बनाकर देगी तो कलेश होना तो लाजमी है.

पढ़े – अच्छी बीवी के गुण

७. दिन भर फोन पर होना

बहुत लोगो को हमेशा अपने फोन में कुछ ना कुछ करने की आदत होती है. वैसे देखा जाये तो इसमें कोई प्रॉब्लम नहीं होती है लेकिन यदि घर का काम नहीं करके फोन में लगे रहना अच्छी बात नहीं होती है.

हमने ऐसा बहुत देखा है की लोग जरुरी काम को साइड में रखकर अपने फोन में टाइम पास करते है जिसकी वजह से भी बहुत ज्यादा अनबन होती है.

८. अलसी होना

अलसी लोगो से हर किसी को छिड होती है. ऐसे लोगो को केवल खाना खाकर आराम से पलंग में लेटने की आदत होती है. कुछ लोगो को तो हमेशा केवल आराम करने का मन होता है और ऐसे लोगो को अलसी बोलते है.

बहुत पति ऐसे होते है जो घर में आराम करने के लिए जॉब पर नहीं जाते है या बहुत ज्यादा छुट्टी करते है. औरते भी घर का काम नहीं करते है और टीवी पर केवल सीरियल देखने का काम करती है.

पढ़े – अच्छे पति के गुण

९. ख्याल ना रखना

ये भी एक बहुत बड़ा कारण है जिसकी वजह से हस्बैंड और वाइफ में अनबन होती है. अभी आप बोलोगे की क्या वो लोग छोटे बच्चे है की उनको हाथ से खाना खिलाया जाये. नहीं, हम बिलकुल भी ऐसा नहीं कह रहे है, यहाँ पर हमारा कहना का मतलब कुछ और है.

बहुत महिलाये ऐसी होती है जो अपने पति का ध्यान नहीं रखती है जीसी की सुबह जल्दी उठकर उनके लिए टिफ़िन बनाना, उनके कपडे रोज धोना, टाइम पर उनको खाना देना इत्यादि.

ठीक इसी तरीके से बहुत पुरुष भी ऐसे होते है जो की चाहे उनकी बीवी की तबयत ख़राब हो फिर भी उनको पड़ी नहीं होती है जिसकी वजह से औरतो को बहुत ज्यादा गुस्सा आता है और फिर दोनों में कलेश पैदा हो जाती है.

१०. शारीरिक संबंध नहीं होना

दोस्तों पति और पत्नी के बीच शारीरिक संबंध होना लाजमी है और अगर इसमें प्रॉब्लम होती है तो दोनों के बीच में बहस और लड़ाई होती है. दोस्तों हर एक हस्बैंड और वाइफ को सोचना चाहिए की ये जरुरी होता है.

पति और पत्नी दोनों का फर्ज होता है की वो लोग एक दुसरे की शारीरिक जरुरत को पूरा करे. और अगर ऐसा नहीं होता है तो फिर किसी बात के पति और पत्नी फिर तो शादी ही नहीं करनी चाहिए.

जब एक दुसरे के साथ रहना है एक दुसरे की जरुरत को पूरा करना चाहिए लेकिन इसमें ज्यादातर प्रॉब्लम बीवी करती है जिसकी वजह से अनबन और लड़ाई झगडे होते है.

पढ़े – बीवी अपने पति से क्या चाहती है

आपकी ऑर दोस्तों

तो दोस्तों ये था पति पत्नी के बीच में लड़ाई झगड़ा और अनबन होने के कारण और वजह, यदि आपने इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ा होगा तो आप लोगो को अच्छे तरीके से पता चल गया होगा की हस्बैंड वाइफ में कलेश क्यों होता है.

यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो इस पोस्ट को जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा पति और पत्नी के बीच से ये लड़ाई झगड़े की प्रॉब्लम खत्म और दूर हो सके और वो लोग आपस में प्रेम और मोहब्बत से रह सके. धन्येवाद दोस्तों