सेब खाने के फायदे और नुकसान – Apple Benefits Side Effects in Hindi



Apple Benefits Side Effects in Hindi – हेल्लो फ्रेंड्स कैसे हो आप लोग आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे सेब खाने के फायदे और नुकसान क्यूंकि बहुत लोग एप्पल तो खाते है रोज लेकिन उनको एप्पल खाने के benefits और साइड इफ़ेक्ट के बारे में पता नहीं होता है.

आपने ये कहावत तो सुनी होगी की एक एप्पल दिन में खाने से आप डॉक्टर से दूर रह सकते है. क्या ये बात सच है और क्या सेब खाने के इतने ज्यादा फायदे है? इसी बात में चर्चा करने के लिए हम आज का ये पोस्ट लिख रहे है.

तो चलिए दोस्तों ज्यादा समय ना लेते हुए हम आज के इस बहुत ही इम्पोर्टेन्ट पोस्ट की शुरुवात करते है. और हम आपसे अनुरोध करते है की इस पोस्ट को पूरा पढ़े ताकि आपको सेब के बारे में सभी लाभ और नुकसान के बारे में पूरी जानकारी मिल पाए.

पढ़े – केला खाने के फायदे और नुकसान

सेब खाने के फायदे और नुकसान
Apple Benefits Side Effects in Hindi

१. सिर दर्द में आराम

एक मीठा सेब काटकर नमक लगाकर सुबह खाली पेट सभा पर 15 दिन खाने से सिर के दर्द में बहुत ज्यादा आराम मिलता है.

२. दिमाग को तेज बनाता है

खाना खाने से 10 मिनट पहले एक मीठा सेब बिना छिला हुआ 10 दिन तक खाने से दिल और दिमाग को ताकत मिलती है और आपका दिमाग बहुत ज्यादा तेज बन जाता है.

३. पेट की गैस निकलता है

एक मीठा सेब लेकर उसने 10 ग्राम लोंग चुभो दे. 10 दिन बाद लौंग निकालकर एक लौंग रोजाना पानी के साथ खाएं इससे आपका पेट का गैस बहुत ज्यादा कम हो जाएगा. और आपको कभी भी पेट की गैस की समस्या नहीं होगी.

४. ताकत के लिए लाभदायक

एक मीठा सेब जिसमें जितने लोंग आ सके चुभो कर किसी चीनी के बर्तन में 8 दिन पड़ा रहने दीजिए. 8 दिन सारी लोंग निकालकर एक शीशी में रख दीजिए और रोजाना दो लौंग पारीक करके सुबह दूध के 20 दिन तक खाएं.

ऐसा करने से मर्दाना ताकत बढ़ जाती है. लौंग सुस्ती को दूर करने के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक और फायदेमंद होती है और गैस की बीमारी किससे ठीक हो जाती है.

५. दिल की कमजोरी दूर करती है

सेब का मुरब्बा 50 ग्राम चांदी के दो वर्क लगाकर सुबह के वक्त आया करें इससे दिल की कमजोरी दिल का बैठना ठीक हो जाएगा. यह खुराक को आप 15 दिन तक खाएं.

६. ब्लड प्रेशर की समस्या दूर करती है

यदि आपका ब्लड प्रेशर बहुत ज्यादा कम है तो रोजाना आपको एक या दो सेब खाना चाहिए इससे आपकी ब्लड प्रेशर की समस्या कम हो जाएगी या फिर कंट्रोल में आने लग जाएगी.

७. विटामिन और मिनरल मिलते हैं

सेब एक ऐसा फल है जिसमें आपको सभी प्रकार के विटामिन और मिनरल मिल जाएंगे जो कि एक अच्छा सेहत बरकरार रखने में बहुत ज्यादा जरूरी और लाभदायक होता है. इसलिए आप नियमित रूप से एप्पल खाया करें

८. आलस पन दूर करती है

जिन लोगों को हमेशा थकावट और आलसपन की शिकायत होती है उन लोगों के लिए एप्पल बहुत ज्यादा लाभदायक और फायदेमंद साबित होगा. इसलिए आप सुबह शाम एक सेब जरूर खाया करें कि क्या आपके शरीर में चुस्ती फुर्ती बनी रहेगी और आप अपने दिन भर का काम बहुत अच्छे तरीके से कर पाओगे.

पढ़े – बादाम खाने के फायदे और नुकसान

आपकी ओर दोस्तों

तो दोस्तों ये था सेब खाने के फायदे और नुकसान ( Apple Benefits Side Effects in Hindi ).  हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पूरा पढने के बाद आपको पता चल गया होगा की एप्पल खाने के benefits और साइड इफ़ेक्ट क्या होते है.

यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और घर परिवार वालो के साथ जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा लोगो को सेब के लाभदायक गुणों के बारे में पूरी जानकारी मिल पाए. तो दोस्तों आज से रोज आप एप्पल खाया करे और स्वस्त रहे.