बादाम खाने के फायदे और नुकसान – Almond Benefits Side Effects in Hindi



Almond Benefits Side Effects in Hindi – हेलो दोस्तों कैसे हो आप लोग आज की पोस्ट में हम आपसे बात करेंगे बादाम खाने के फायदे और नुकसान के बारे में क्योंकि हम से बहुत लोगों ने पूछा कि हम रोज बादाम खाते हैं तो इससे क्या बेनिफिट और साइड इफेक्ट हो सकते हैं.

हमने सोचा कि क्यों ना इस विषय पर एक पोस्ट भी किया जाए ताकि उन सभी लोगों को बदाम खाने के फायदे लाभ और नुकसान के बारे में पूरी जानकारी मिल पाए. चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए हम आज के इस बहुत ही जरूरी पोस्ट की शुरुआत करते हैं.

पढ़े – आंवला के फायदे और नुकसान

बादाम खाने के फायदे और नुकसान

Almond Benefits Side Effects in Hindi

१. दिमाग तेज करने के लिए फायदेमंद

दोस्तों बदाम खाने का सबसे बड़ा फायदा और लाभ यह है कि आप का दिमाग बहुत तेज हो जाएगा. जो बच्चे स्कूल में पढ़ाई लिखाई करते हैं या कॉलेज जाकर उन लोगों के लिए बदाम खाना बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है क्योंकि उन लोगों को अपने एग्जाम की तैयारी करनी होती है.

अच्छे से पढ़ा हुआ याद रखने के लिए बहुत बच्चे संघर्ष करते हैं और वह लोगों की शिकायत होती है कि वह लोग बढ़ा हुआ ज्यादा लंबे समय तक याद नहीं रख पाते हैं या उनको याद करने में बहुत प्रॉब्लम होती है.

ऐसे में यदि आप 5 बदाम रात को पानी में भिगोकर सुबह खाएंगे तब आपको इससे बहुत ज्यादा फायदा होगा और आपका दिमाग और स्मरण शक्ति बहुत ज्यादा तेज हो जाएगी.

२. आंखों की दृष्टि को बेहतर बनाती है

बदाम खाने का दूसरा सबसे बड़ा फायदा और लाभ यह है कि इससे आपकी आंखों की दृष्टि तेज हो जाएगी और कभी भी आपको आपकी प्रॉब्लम नहीं होगी. इसके लिए आपको बदाम की गिरी डेढ़ सौ ग्राम, मिश्री १५० ग्राम, सौफ १५० ग्राम, सबको पीसकर, रात को 10 ग्राम, ढाई सौ ग्राम दूध के साथ 40 दिन खाएं.

इससे आपकी आंखों की रोशनी बहुत ज्यादा तेज हो जाएगी आपकी दिमाग तेज होगा और स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए बढ़िया खुराक मानी जाती है.

३. तोतलापन दूर करने के लिए

जिन लोगों को तोतलापन की शिकायत होती है उन लोगों के लिए बदाम बहुत ज्यादा लाभदायक होता है. बदाम की गिरी 50 ग्राम, चांदी के वर्क १०, दालचीनी 10 ग्राम, लोंग 3 ग्राम, पिस्ता 200 ग्राम, केसर बढ़िया 3 ग्राम सब को बारीक पीसकर ढाई सौ ग्राम शहद में मिलाकर 2 ग्राम दिन में एक पाव दूध के साथ इस्तेमाल करें.

याद रखेगी यह खुराक बड़े आदमी लोग के लिए हैं अगर आप किसी बच्चे का तोतलापन दूर करना चाहते हैं तो आप को बच्चों को इसकी आज ही खुराक देनी चाहिए.

४. बाल लंबे काले और घने हो जाते हैं

बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए या उनको काले लंबे और घने बनाने के लिए आप लोग रोज बादाम खाया करें इससे आपके बालों की सभी समस्या दूर हो जाएगी. जैसे बहुत लोगों को यह शिकायत होती है कि उनके बाल लंबे नहीं हो पाते हैं या उनके बाल बहुत ज्यादा टूटते हैं तब यदि आप रोज बदाम खाते हो तब आपने कभी बालों की समस्या दूर हो जाएगी.

आपके बाल और भी ज्यादा आकर्षित दिखाई देंगे, उनकी चमक बढ़ जाएगी, आपके बाल लंबे काले और घने हो जाएंगे.

५. टेंशन कम करती है

एक शोध में पाया गया है कि जो लोग दिन में 5 या 6 बदाम खाते हैं उन लोगों के दिमाग में तनाव और टेंशन कम हो जाती है उनका दिमाग बहुत खुला खुला महसूस करता है.

यदि आप लोगों का काम बहुत ज्यादा परेशानी वाला है या आप लोगों को काम करने के बाद बहुत ज्यादा टेंशन और तनाव महसूस होता है तब हम आपको यह सलाह देंगे कि आप रोज बादाम खाया करें इससे आपकी टेंशन तनाव से राहत पानी में आपको बहुत फायदा होगा.

पढ़े – शहद के फायदे नुकसान

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था बादाम खाने के फायदे और नुकसान ( Almond Benefits Side Effects in Hindi ). हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप लोगों को बदाम खाने के बेनिफिट और साइड इफेक्ट के बारे में पता चल गया होगा.

यदि आप लोगों को हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ और घर परिवार वालों के साथ सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करें और ऐसे ही नियमित रूप से हमारे ब्लॉग पर आया करें धन्यवाद दोस्तों.