सास ससुर को खुश कैसे करे तरीके – सास को खुश रखने के उपाय



सास ससुर को खुश रखने के तरीके उपाय – नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की अपने सास ससुर को खुश कैसे करे या उनको खुश रखने के तरीके और उपाय क्या है. दोस्तों जब किसी भी महिला की शादी होती तो उसकी यही इक्छा होती है की वो अपने पति के साथ साथ अपने सास ससुर को भी खुश रखे ताकि उनका पूरा परिवार हमेशा हैप्पी लाइफ जिए.

हमको बहुत सी शादीशुदा महिला के प्रश्न आते थे की हम कैसे अपने सास ससुर को खुश करे, हो सकता है की उनके घर में प्रॉब्लम चाहती हो और वो इसका समाधान निकलना चाहती हो ताकि उनके पुरे परिवार में प्रेम मोहब्बत बनी रहे.

तो आप लोगो की मद्दद करने के लिए हम आज का ये पोस्ट लिख रहे है ताकि सभी शादीशुदा औरत को अपने सास ससुर को खुश रखने के तरीके और उपाय पता चल पाए. तो चलो फ्रेंड्स पोस्ट को स्टार्ट करते है.

पढ़े – अपनी सास का दिल कैसे जीते

सास ससुर को खुश कैसे करे तरीके

सास ससुर को खुश रखने के तरीके उपाय

saas sasur ko khush kaise kare tarike

१. कहना माने

सबसे पहले तो आपको अपने सास ससुर का कहना मानना चाहिए क्यूंकि ये बहुत ही जरुरी है. लेकिन आजकल की बहू ऐसा नहीं करती है और वो अपने रुबाब में रहती है. इससे घर में बहुत ज्यादा प्रॉब्लम होती है.

आपको हमेशा अपने सास और ससुर दोनों का कहना मानना चाहिए. यदि वो आपसे कुछ कहने को बोलते है तो आपको उस काम को करना चाहिए. इससे उनके नजर में आपके प्रति बहुत ही अच्छा इम्प्रैशन पड़ेगा और दोस्तों ये बहुत ही जबरदस्त तरीका है अपने सास ससुर को खुश करने का.

२. घर का काम करे

आपको अपने घर का काम करना चाहिए, घर की साफ़ सफाई रखनी चाहिए. यदि आप अपने घर की साफ़ सफाई नहीं रखती हो तो इससे आपके पति को भी गुस्सा आयेगा और आपके सास ससुर भी आपसे नाराज रहेंगे.

घर की बहू होने के नाते आपका फर्ज बनता है की आप अपने घर के सभी काम को अच्छे तरीके से करे और घर की साफ़ सफाई टाइम टाइम पर करते रहे. अपने घर को साफ़ सुथरा रखना आपकी जिम्मेदारी होती है.

३. पति को खुश करे

यदि आप अपने सास ससुर का दिल जीतना चाहते हो तो आपको सबसे पहले अपने पति का दिल जीतना होगा. यदि आप अपने पति को खुश रकने के कामयाब हो जाओगी तो ये देखकर आपके सास ससुर को ख़ुशी होगी.

क्यूंकि एक बात आपको दिमाग में रखनी चाहिए की आपके पति होने से पहले वो उनके बेटे है. उन्होंने बचपन से अपने बेटे को वो सभ कुछ दिया होता है जिसकी वो फरियाद करते है और उनकी ख़ुशी उनके लिए बहुत बढ़कर है.

तो यदि आपको अपने सास ससुर को खुश देखना है तो सबसे पहले आपको अपने हस्बैंड को खुश रखना ही होगा.

पढ़े – अच्छी पत्नी के गुण

४. उल्टा जवाब ना दे

किसी को भी उल्टा जवाब पसंद नहीं होता है, क्या आपको अच्छा लगता है बिलकुल नहीं ना? तो ठीक इस्सी तरह से आपको अपने सास ससुर को कभी भी उल्टा जवाब नहीं देना चाहिए. इससे उनको दुख तो होगा ही बल्कि आपके पति को भी ये अच्छा नहीं लगेगा की उनकी पत्नी उनके माँ बाप को उल्टा जवाब दे.

इससे घर में बहुत ज्यादा प्रॉब्लम हो सकती है, एक शुखी परिवार से बढ़कर कुछ नहीं होता है और आपको इस बात को ध्यान में रखना चाहिए.

५. सम्मान करे

आपको हमेशा अपने सास ससुर का आदर सम्मान करना चाहिए इससे आपकी पति को भी बहुत अच्छा लगेगा और उनको भी. वो बड़े है तो आपको कभी भी उनका अपमान नहीं करना चाहिए इससे उनको इतना ज्यादा दुख होगा की हम आपको बता नहीं सकते है.

बड़ो का मान सम्मान करना एक बहुत ही अच्छी आदत होती है और ये एक अच्छी संस्कारी बहू के गुण होते है और आपको इस बात को कभी भी भूलना नहीं चाहिए.

६. सेवा करे

आपको अपने सास ससुर की सेवा करनी चाहिए और इससे आपकी सास बहुत खुश होगी और यदि आप अपनी सास की सेवा करोगी तो ये देखकर आपके पति भी बहुत ज्यादा खुश होंगे. यदि आप अपनी सास का दिल जीतना चाहती हो तो जब उनको तकलीफ होती है तो आपको उनकी सेवा करना चाहिए.

मान लो जैसे कभी उनके सिर में दर्द होता है या उनके पैर में दर्द होता है तो आपको उनका सिर दबाना चाहिए, उनके पैरो की तेल से मालिश करनी चाहिए इससे हम आपको गारंटी देते है की आपकी सास आपसे बहुत ज्यादा खुश होगी.

पढ़े – अच्छी बहू के गुण

७. भोजन दे

आपको अपने सास ससुर को सही समय पर भोजन देना चाहिए, उनको सुबह के टाइम पर नाश्ता, दुपहर का खाना और रात का खाना समय पर देना चाहिए. और ये एक संस्कारी बहू होने के लक्षण होते है.

लेकिन प्रॉब्लम की बात ये है की आजकल की बहू को सिर्फ अपने पति का ख्याल होता है और वो अपने सास ससुर का ध्यान नहीं रखती है. दोस्तों आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए और जितना ध्यान आप अपने पति का रखती हो उतना ही ध्यान आपको अपने सास ससुर का भी रखना चाहिए.

८. कपडे धोया करे

आजकल का जमाना बहुत ज्यादा स्वार्थी हो गया है और ऐसी बहुत औरत है इस टाइम पर जो केवल अपने पति और बच्चो के कपडे धोती है और अपने सास ससुर के कपडे नहीं धोती है. दोस्तों ये भेद भाव आपको नहीं करना चाहिए.

यदि आपके सास ससुर बहुत ज्यादा बूढ़े है तो वो लोग कैसे कपडे धोने का काम कर सकते है और आपको ये बात को समझने की कोशिश करनी चाहिए. जब कभी भी आपको लगे की आपके सास ससुर के कपडे मैले है तो आपको उनको धो देना चाहिए.

९. समझदार बने

घरघ्रास्थी चलानी कोई मामूली बात नहीं होती है और यदि आप अपने परिवार को खुश रखना चाहती हो तो आपको समझदार बनना चाहिए. छोटी छोटो बात पर गुस्सा नहीं होना चाहिये, घर की बात को घर में ही रखना चाहिए, दिल में छिड या गुस्सा नहीं रखना चाहिए और ये एक सुखी विवाहिक जीवन जीना का तरीका है.

ये हम इसलिए कह रहे है क्यूंकि बहुत ही शादीशुदा महिलाये ऐसी होती है जो समझदारी से काम नहीं लेती है जिसकी वजह से उनके घर परिवार में प्रॉब्लम होनी स्टार्ट हो जाती है.

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था अपने सास ससुर को खुश कैसे करे, यदि आप लोगो ने हमारे बताये गए तरीके और उपाय को ध्यान में रखा और अच्छे से फॉलो किया तो आप भी अपने सास ससुर को खुश कर सकती हो.

दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो पोस्ट को जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा शादीशुदा महिलाओ को अपने सास ससुर को खुश रखने के तरीके और उपाय पता चल पाए. धन्येवाद दोस्तों.