अच्छी पत्नी वाइफ कैसे बने तरीके – How To Become Good Wife in Hindi



How To Become Good Wife in Hindi – क्या आप एक अच्छी पत्नी बनना चाहती हो तो ये पोस्ट आप लोगो के लिए है क्यूंकि आज इस आर्टिकल में हम आपके साथ कुछ बहुत ही अच्छे टिप्स और तरीके बताएँगे जिसको फॉलो करके आप एक बहुत ही अच्छी वाइफ बन सकती हो.

दोस्तों हर लड़की के जीवन में एक समय आता है जब उसको अपने घर को छोड़ कर शादी करके अपने पति के साथ उसके घर को संभालना होता है. और ये कोई मामूली बात नहीं होती है क्यों की लडकिया अपने माता पिता के घर में मौज मस्ती में रहती है जो करना है वो करती है, जो पहनना है वो पहनती है और उनको कोई भी रोक टोक नहीं होता है.

लेकिन जब लड़की की शादी होती है तो वो लड़की नहीं रहती है वो किसी की बीवी बनती है, किसी की बहुत बनती है और किसी की माँ बनती है. तो उसकी जिम्मेदारी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है. हर लड़की को एक ना एक दिन शादी करना होता है और आपको भी एक दिन किसी की पत्नी बनकर रहना होगा.

आपसे हम ये रिक्वेस्ट करेंगे की इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े क्यूंकि आपको हम बताएँगे की आप कैसे एक अच्छी पत्नी बन सकती हो. तो चलो शुरू करते है.

पढ़े – अच्छी माँ कैसे बने

अच्छी पत्नी वाइफ कैसे बने तरीके
How to Become Good Wife in Hindi

Achi Patni Wife kaise Bane Tarike

१. पति की सेवा

यदि आपको एक अच्छी बीवी बननी है तो आपको अपने पति की सेवा करना चाहिए क्यूंकि ये सबसे ज्यादा जरुरी होता है. जब कभी भी आपके पति के सर या पैर में दर्द होता है तब आपको उनके हाथ पैर को दबाना चाहिए. और जो वाइफ अपने हस्बैंड की सेवा करती है उसको भी पति से उतना ही प्यार मिलता है.

पढ़े – अपने पति को वश में कैसे करे

२. खाने पीने का ध्यान

आपक अपने पति के खाने और पीने का पूरी तरीके से ध्यान रखना चाहिए, क्यूंकि ये एक अच्छी बीवी की निशानी होती है. आपके पति जब भी ड्यूटी पर जाये तो आपको उनके लिए लंच पैक करके देना चाहिए. क्यूंकि यदि आपके पति रोज बहार का खाना खायेंगे तो उनकी तबयत ख़राब हो जायेगा जो की आपको भी अच्छा नहीं लगेगा.

३. पसंद का ध्यान रखे

आपको अपने पति के पसंद के हिसाब से चलना होगा फिर चाहे वो कोई भी बात हो. यदि आपके हस्बैंड को कोई चीज पसंद नहीं है तो आप उस चीज को बिलकुल भी ना करे और ये एक आज्ञाकारी पत्नी के गुण होते है.

आपको ऐसा कोई भी काम नहीं करना है जो आपके पति को अच्छा ना लगे. क्यूंकि इससे आप दोनों के रिश्ते में दर्रार पड़ा होगी जिसके वजह से काफी प्रॉब्लम आपको होगी.

४. गलती माने

यदि आपसे कोई भी गलती हो गयी है तो आपको अपने पति से बहस नहीं करनी चाहिए और उनसे माफी मंगनी चाहिए. आपनी गलती को एक्सेप्ट करने से आप छोटे नहीं हो जाओगे और पति से सॉरी बोलने से आपको कभी भी शर्मिंदगी महसूस नहीं करनी चाहिए.

लेकिन हमने देखा है की आज कल की ज्यादा पढ़ी लिखी वाइफ अपने पति से बहस करने से पीछे नहीं हटती है जिसकी वजह से घर में कलेश होता है. लेकिन आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है और जब आपको पता है की आपकी गलती है तो आपको अपने पति से माफी मंगनी चाहिए.

५. पति को प्यार दे

आपको अपने पति को पूरा प्यार देना चाहिए और इसके बदले में आपको बहुत सारा प्यार मिलेगा. एक पति और पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए आप दोनों के बीच में प्यार होना चाहिए. बिना प्यार के एक दुसरे के साथ रहना बहुत ही मुश्किल हो जाता है.

आपको अपने पति को जी भर के प्यार देना चाहिए जिससे की उनको अच्छा लगे और आप लोगो की शादी शुदा लाइफ अच्छे से बीते.

पढ़े – पति से रोमांस कैसे करे

६. लड़ाई ना करे

आप लोगो को कभी भी अपने पति से लड़ाई झगडा नहीं करना चाहिए और ये बिलकुल भी अच्छी वाइफ की निशानी नहीं होती है. यदि आपके पति को किसी बात पर गुस्सा आया है तो उस समय पर आपको शांत रहना चाहिए इससे झगडा जल्दी सुलाज जाता है.

लेकिन यदि आपके पति गरम है और उसके ऊपर आप भी लड़ाई करने लग जाओगी तब आपके पति को और भी ज्यादा गुस्सा आयेगा जिसकी वजह से मार पिटाई भी हो सकती है.

७. घर की साफ़ सफाई

किसको साफ़ सुथरे घर में रहना पसंद नहीं होता है, सबको अच्छा लगता है. तो आपको भी अपने पुरे घर को हमेशा साफ़ सफाई करके अच्छा रखना है. हमने देखा है की आज कल की मॉडर्न बीवी केवल अपने फेस की साफ़ सफाई करती है और मेकअप करती है लेकिन घर को बहुत ही गंदा रखते है.

लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है, संडे या हफ्ते में १ बार आपको अपने घर की साफ़ सफाई करनी चाहिए. ऐसा करने से आपका घर बहुत अच्छा लगेगा जिससे की आपके पति को भी बहुत ख़ुशी होगी की उसकी पत्नी बहुत ही साफ़ सफाई वाली है.

८. अच्छा खाना बनाना

आपको अपने पति के पसंद का खाना बनाना चाहिए और जो उनको अच्छा नहीं लगता है आपको उस पकवान को नहीं बनाना चाहिए. क्यूंकि जब आपके पति घर पर ड्यूटी करके थक आते है तब पहले से ही उनके दिमाग में बहुत तरह की टेंशन होती है.

तो यदि आप उनको बोलोगे की आपने आज उनके मनपसंद का खाना बनाया है तो उनको बहुत ही अच्छा लगेगा जससे उनकी टेंशन कम होने में सहायता होगी. हम आपको ये नहीं कहते है की हर रूज आपको महंगे आइटम या चिकन बनाना है.

लेकिन आप कोशिश करे की २ से ३ दिन के बाद आप उनके लिए कोई स्पेशल खाना जरुर बनाये और इससे आपकी पति आपसे बहुत ही ज्यादा इम्प्रेस होंगे.

९. वफादार रहे

आपको हमेशा अपने पति से वफादारी करनी चाहिए और कभी भी अपने पति को धोखा नहीं देना चाहिए. क्यूंकि पति पत्नी के बीच में यदि वफादारी और विश्वास होना बहुत ही ज्यादा जरुरी होता है और यदि रिश्ते में एक बार दरार पड़ जाती है तो फिर चाहे आप अपने पति से कितना भी प्यार करो वो एक दाग रह ही जाता है और इसकी सजा शायद आपको पूरी जिंदगी भुकद्नी पड़े.

इसलिए चाहे कुछ भी हो जाये हमेशा अपने पति से वफादारी करना चाहिए और उनको कभी भी धोखा नहीं देना चाहिए और ये एक अच्छी पत्नी की निशानी होती है.

आपकी ओर दोस्तों

दोस्तों ये था एक अच्छी पत्नी कैसे बने ( How To Become Good Wife in Hindi ), और यदि आप लोगो ने हमारी बताई गयी सभी टिप्स और तरीके को सही से फॉलो किया तो आप भी एक बहुत ही अच्छी वाइफ और बीवी कहलाएंगी. यदि आपको हमारी ये टिप्स और तरीके पसंद आये तो इस पोस्ट को अपनी दोस्तों और घर परिवार वालो के साथ जरुर शेयर करे.