अच्छी बहू कैसे बने तरीका



अच्छी बहू कैसे बने – हेल्लो दोस्तों आज के पोस्ट में हम बात करेंगे की एक अच्छी बहू कैसे बने. दोस्तों जब आपकी शादी होती है तब आप अपने पति के घर पर जाती हो और शादी के साथ फेरे लेते समय आप ये प्रण लेती हो की चाहे कुछ भी हो जाये में अपनी पति के साथ मरते दम तक रहूंगी और चाहे दुख हो या सुख में अपने पति को कभी भी अकेला नहीं छोडूंगी.

दोस्तों ये तो आपकी जिम्मेदारी होती है अपने पति के लिए लेकिन जब आप शादी करके अपने पति के घर पर आती हो तब आप एक सास और ससुर की बहू भी बन जाती हो और शादी होने के बाद आपको एक अच्छी पत्नी होने के अलावा एक अच्छी संस्कारी बहू भी बनना होता है.

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम इसी टॉपिक पर बात करने वाले है और हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स और तरीके शेयर करेंगे जिसको फॉलो करके आप एक बहुत ही अच्छी बहू कह्लोगी. तो चलो शुरू करते है.

अच्छी बहू कैसे बने तरीका

Achi Bahu Kaise Bane Tarika

१. सास की सेवा करे

आप एक अच्छी बहू तब मानी जाओगी जब आप अपनी सास की सेवा करोगी. आज का जमाना ऐसा हो गया है की लड़के बहुत लेट शादी करते है जिसकी वजह से उनकी माँ बहुत उम्र वाली हो जाती है.

तो ऐसे में आपकी ये पूरी रेस्पोंसिबिलिटी होती है की आप अपनी सास की सेवा करे और ये एक अच्छी बहुत के गुण होते है.

२. ससुर की सेवा करे

आप बहू केवल अपनी सास की ही नहीं हो आपको अपने ससुर का भी ध्यान रखन चाहिए और उनकी धेक्भाल करनी चाहिए. क्यूंकि ये लोग बूढ़े होते है तो आपको अपने ससुर का भी खयाल रखन चाहिए.

३. टाइम पर खाना दे

आपको अपनी सास और ससुर को हमेशा टाइम पर खाना देना चाहिए. आपको उनको सुबह का नाश्ता, लंच और डिनर ठीक टाइम पर देना चाहिए ताकि उनको कमजोरी ना आये. लेकिन हमने देखा है की आज कल का जमाना बहुत ज्यादा ख़राब हो गया है और बहुए अपने सास और ससुर को खाने के लिए पूछती भी नहीं है.

लेकिन आपको ऐसा पाप नहीं करना है आपको अपने सास और ससुर को हमेशा टाइम पर और तीनो टाइम का खाना अच्छे से देना है. इससे आप जरुर एक अच्छी बहु बनोगी.

४. लड़ाई नहीं करनी है

आप लोगो ने तो टीवी पर सास और बहू के बीच लड़ाई होते हुए तो देखा ही होगा लेकिन ये तो टीवी शो होते है राईट? तो क्या असल जिंदगी में सास और बहू के बीच में लड़ाई और झगडे नहीं होते है क्या? बिलकुल होते है.

लेकिन ये तब होता है जब आप एक अच्छी बहू होने का कर्त्तव्य नहीं निभाती हो या फिर कोई उल्टा सीधा काम करती हो. लेकिन आपको अपनी सास के साथ झगडा नहीं करना है और यदि कोई बात होती है तो आपको अपने पति से discuss करना है और फिर आपके पति आपकी माँ को समझायेंगे.

सास आपसे बड़ी होती है तो यदि वो थोडा बहुत shout करती है तो आपको उसको सुन लेना चाहिए.

५. उल्टा जवाब ना दे

ये भी आजकल की मॉडर्न बहुए ज्यादा करती है यदि उनके सास या ससुर थोडा भी कुछ बोल देते है तो बहू तुरंत ही उनको उल्टा जवाब दे देती है और दोस्तों ये अच्छी बहू के गुण नहीं होते है आपको ऐसा नहीं करना चाहिए.

वो आपसे बड़े है और बड़ो का हमेशा आदार करना चाहिए और उनको उल्टा उत्तर देना अच्छे इंसान की पहचान नहीं होती है. आपको हमेशा उनसे अच्छे से और तमीज से बात करनी चाहिए.

६. घर का काम करे

आपको अपने पुरे घर का काम करना चाहिए, यदि आपकी सास बहुत ज्यादा बूढी है तो आपको ही अपने घर का पूरा काम करना होगा. और ऐसा बिलकुल भी ना करे की अपनी बूढी सास से कहे की में ही सब घर का काम करती हु और तुम पलंग में केवल आराम करती हो चलो काम करो.

ये बहुत ही ख़राब बात है, आपकी सास की उम्र हो चुकी है अब उनसे काम नहीं किया जाता है और इस समय पर उनके आराम करने का दिन है. माँ अपने बेटे की शादी इसलिए भी करती है की बुढ़ापे में उनकी बहू उनकी सेवा करेगी.

लेकिन यदि आप ऐसा नहीं करते हो तो आप एक अच्छी बहू नहीं साबित होंगी. आपको उनको कभी भी तकलीफ नहीं देना चाहिए.

७. कपडे धोया करे

आपको अपने सास और ससुर के कपडे धोने चाहिए और ऐसा भिल्कुल भी नहीं करना है की केवल आप अपना, अपने बच्चो का और अपने पति के कपडे धोये, आपको सास और ससुर के भी कपडे धोने चाहिए.

हमने देखा है की बहुत बहु ऐसी होती है जो अपने सास और ससुर के कपडे धोने के लिए तैयार ही नहीं होती है और ये एक अच्छी बहु की निशानी नहीं होती है.

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था एक अच्छी बहू कैसे बने, हम उम्मीद करते है की आज के हमारे ये सभी टिप्स और तरीके को पढ़कर आपको अच्छी बहू बनने के तरीके पता चल गए होंगे. यदि आपको हमारा ये पोस्ट हेल्पफुल लगा तो इस पोस्ट को अपने सहेलियों और अन्य लोगो के साथ जरुर शेयर करे.

ताकि ज्यादा से जायदा महिलाओ को पता चल पाए एक अच्छी बहू के गुण क्या क्या होते है. धन्येवाद.