माता पिता की सेवा कैसे करे – माँ बाप की सेवा कैसे की जाती है

माता पिता की सेवा कैसे करे – नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की माँ बाप की सेवा कैसे करते है, दोस्तों माता पिता की सेवा करना बहुत ही अच्छी बात होती है और हर किसी को ये करना चाहिए. लोग बाग़ मूर्ति की पूजा करते है, मंदिर शिवालय में जाते है और वो भगवान दर्शन की तलाश करते है.

लेकिन इन लोगो को शायद पता नहीं होता है की भगवान हमारे साथ रहते है और वो माता पिता होते है. दोस्तों माँ बाप का प्यार अपने बच्चे के लिए इतना होता है जितना की इंसान को कही और नहीं मिल सकता है.

यदि आप अपने माता पिता से बहुत ज्यादा प्यार करते हो और उनको हमेशा खुश देखना चाहते हो तो इसका सबसे बढ़िया तरीका है अपने माँ बाप की सेवा करना. माता पिता की सेवा करने से आपको इतना पुण्य और आशीवार्द मिलता है जो आपको किसी भी मंदिर और श्रद्धा में नहीं है. इसलिए इस पोस्ट को आप पूरा जरुर पढ़े.

पढ़े – माँ बाप को खुश कैसे करे

अपने माता पिता की सेवा कैसे करे
माँ बाप की सेवा कैसे करना चाहिए

Mata Pita Ki Seva Kaise Kare Tarika

१. खुश रखे

अपने माता पिता की सेवा करने का ये सबसे बढ़िया तरीका है की आपको उनको हमेशा खुश रखने की कोशिश करना चाहिए जैसे की जब आप छोटे थे तब वो आपको करते थे. यदि आप किसी भी इंसान को खुश रखने की पूरी कोशिश करते हो तो सामने वाले इंसान को भी ये दिखाई देता है. ऐसा करने से आपके पेरेंट्स को इतना अच्छा लगेगा की हम आपको शब्दों में बता नहीं सकते है.

२. चल्लाकर ना बोले

दोस्तों जमाना बहुत बदल गया है और आजकल बच्चे अपने बूढ़े माता पिता पर हर बात पर बहुत ही जोर का चिल्लाते है. दोस्तों ऐसा करने से दिल में बहुत ठेस पहुँचती है. जब कोई आपको बहुत ज्यादा चिल्लाकर बोलता है तो आपको कैसा लगता है.

आपको भी बहुत बुरा लगेगा और वो तो आपके माँ बाप है तो सोचो उनके दिल में क्या बीतेगी. इसलिए आपको ऐसी गलती कभी भी नहीं करनी है और कभी भी चिल्लाकर नहीं बात करना है.

३. दवाई दिया करे

दोस्तों जैसे जैसे इंसान की उम्र बढती है वैसे वैसे उनको कई प्रकार की बीमारी पकड़ लेती है और ज्यादा उम्र के लोग में बदन दर्द, कमर दर्द और जोड़ो का दर्द होना बहुत ही आम बात है. आपको अपने माता पिता की हेल्थ का भरपूर ध्यान देना चाहिए.

यदि उनकी कोई इलाज या दवाई चल रही है तो आपको उनको वो सभी दवाई खत्म होने से पहले ही लाकर देनी चाहिए ताकि कोई प्रॉब्लम ना हो. हमेशा दवाई को चेक करते रहे की दवाई है की नहीं और यदि नहीं है तो तुरंत ही बाजार से मंगवा लेना चाहिए.

पढ़े – अच्छा बेटा की बने टिप्स

४. मेडिकल जाँच कराये

दोस्तों आपको हर महीने में अपने माता और पिता दोनों का मेडिकल चेक उप करना चाहिए. इससे ये पता चलेगा की आपके पेरेंट्स की हेल्थ कैसी चल रही है और उनको कोई प्रॉब्लम तो नहीं हो रही है. ज्यादा उम्र के लोगो को हमेशा कोई ना कोई प्रॉब्लम तो होती रहती है और इसका पता लगेने के लिए ये बहुत ही अच्छा तरीका है.

५. वर्ताव बदलना नहीं है

दोस्तों अक्सर हमने देखा है की जब बच्चो की शादी नहीं हुई होती है या वो लोग अपने पैरो पर खड़े नहीं होते है तब तक वो लोग अपने माता पिता के आस पास ही रहते है क्यूंकि तब उनको पेरेंट्स की बहुत जरुरत होती है.

लेकिन जैसे ही ये बच्चे बड़े हो जाते है और अपने पैरो पर खड़े हो जाते है या फिर उनकी शादी हो जाती है तो वो पूरी तरह से बदल जाते है और अपने माँ बाप को भूल जाते है. दोस्तों ये कोई पाप से कम नहीं है और आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए.

जमाना इतना खराब हो गया है की लोग अपने माँ बाप को उनके खुद के घर से बहार निकाल देते है. दोस्तों ये दुनिया का सबसे बड़ा पाप है आपको ऐसा कभी भी नहीं करना है.

६. खाना टाइम पर दे

आपको अपने माता पिता को टाइम पर खाना देना चाहिए और ऐसा बिलकुल भी ना करे की पहले अपना पेट पूरी तरह से भर लोग और फिर बचा कूचा अपने माता पिता को दे,ये अच्छी बात नहीं है.

आपको अपने माता पिता के साथ बैठ कर खाना चाहिए इससे उनको बहुत ही ज्यादा अच्छा लगता है और उनको ये लगता है की हमारे बच्चे अभी भी वो ही है जैसे वो पहले थे.

७. रेस्पेक्ट करे

क्या आप जॉब पर आपने सर की रेस्पेक्ट करते हो, बिलकुल करते होंगे राईट. लेकिन कुछ बच्चे ऐसे है जो बहार तो चूहे बने रहते है लेकिन घर पर आकर अपने बूढ़े माँ बाप पर शेर बनते है और उनको बिलकुल भी मान सम्मान नहीं देते है.

फ्रेंड्स आपको ऐसा नहीं करना चाहिए, आपको अपने माता पिता दोनों की हमेशा रेस्पेक्ट करनी चाहिए. क्यूंकि माता पिता की इज्जत करना समझ लो की आप भगवान की रेस्पेक्ट कर रहे हो.

८. कपड़े दिलाये

दोस्तों क्या आपको नए नए कपड़े पहनने का मन करता है? बहुत करता है राईट? और आप हर १ महीने या २ महीने में अपने लिए या अपनी बीवी बच्चो के लिए कपड़े खरीदते है. तो इसी तरीके से आपको अपने माता पिता के लिए भी टाइम टाइम पर कपड़े दिलाना चाहिए.

लेकिन बहुत दुख की बात है की आजकल लोग केवल अपने बारे में सोचते है और अपने लिए तो इतने अच्छे कपड़े लेते है की क्या बताये और माँ बाप के बारे में सोचते ही नहीं की क्या उनके पास कही बहार जाने के लिए ढंग के कपडे है की नहीं.

दोस्तों यदि उनके पास नहीं है तो ये आपकी ड्यूटी है आप उनको समय समय पर ढंग के कपडे खरीद कर दे. ये अपने माता पिता की सेवा करने का बहुत ही अच्छा तरीका है.

९. अनमोल खजाना होते है

दोस्तों आपके माता पिता एक अनमोल खजाना होते है और उनका कोई मोल नहीं है. आप हमेशा पैसे की पीछे होते है और उस चक्कर में आप अपने माता पिता को बिलकुल इग्नोर करते है की उनकी तब्यत कैसी है.

आप पैसे कमाने के चक्कर में इतने ज्यादा बिजी हो जाते हो की आपको कुछ भी नहीं दिखाई देता है यहाँ तक की अपने माँ और बाप. दोस्तों पैसा कमाने के लिए तो पूरी उम्र पड़ी है लेकिन एक बार माता पिता इस दुनिया से चले जाते है फिर दुबारा उनको आप नहीं प्राप्त कर सकते हो.

हमारे माँ बाप जो कुछ भी हमारे लिए करते है वो दुनिया में और कोई दूसरा इंसान नहीं करता है और उनका प्यार और ममता का कर्ज़ हम जिंदगी भर नहीं चूका सकते है. लेकिन उनकी सेवा करके हम दुनिया का सबसे बड़ा काम कर सकते है.

दोस्तों गर्लफ्रेंड, बॉयफ्रेंड, दोस्तों, पैसे, घर, गाडी आपको दुबारा मिल सकती है लेकिन दुसरे माँ बाप नहीं. तो फ्रेंड्स जी भर के अपने पेरेंट्स की सेवा करे और इससे देखना दोस्तों आपको भी एक अजीब सी ख़ुशी और सुकून मिलेगा जो और कोई कार्य करने में नहीं.

पढ़े – अच्छी बेटी कैसे बने टिप्स

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था अपने माता पिता की सेवा कैसे करे, हम उम्मीद करते है की इस आर्टिकल को पढने के बाद आप सभी लोगो को पता चल गया होगा की अपने माता पिता को खुश कैसे रखे. यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों और घर परिवार वालो के साथ जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग की सोच बदल सके. धन्येवाद दोस्तों.

Please share:

Similar Posts

2 Comments

  1. Sajan samudre says:

    Waaah naman karta hu aisi post ko jisne bhi yah likha h wah jarur apne ma bap ki sewa krke apne anubhav ko share kiya h ma baap hi is dharti ke hamare dikhane wale phle bhagwan hai baki ishwar to dikhta ni par unki Pooja hoti h pr jo ishwar h hamre sath hai aaj ke kalyug me unhe kaisi kaisi parishthitiyo ko jhelna padta h jo duniya ka sbse bada pap hai…. Ma baap h to sb kuch wo ni to kuch bhi ni …. Kuch bhi ni

  2. Zindgi ney aisa dard diya ki bhulaya nhi jata Mata Pita ko khoney ka gum itna hai ki bataya nhi jata, lavz nhi hai kuch kehney ko. kya karu dimag hi nhi kaam kur rha maaf kareyega. Pur kehna bahut kuch chahta hu aap samjh saktey hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published.