माँ बाप को खुश कैसे रखें तरीके – माता पिता को खुश कैसे करे



माता पिता को खुश कैसे करे – नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप लोग आज का पोस्ट हमारा पसंदीदा पोस्ट है और हम इस लेख को बहुत दिनों से लिखने की फ़िराक में थे और आज हम ये पोस्ट आपके साथ शेयर कर रहे है. दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की अपने माता पिता को खुश कैसे रखे.

दोस्तों ये हर एक संतान का कर्तव्य होता है की वो अपने माँ बाप को हमेशा खुश रखें क्यूंकि जो कुछ भी आप लोगो के माता पिता ने आपके लिया किया होगा उसका कर्ज आप कभी भी उतार नहीं सकते हो.

खास करके बच्चे को अपनी माँ से बहुत ज्यादा लगाव होता है, क्यूंकि माँ का प्यार शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है. चाहे कुछ भी हो जाये माता पिता अपने बच्चे की ख़ुशी के लिए अपना सभ कुछ निछावर कर देते है. तो इसके चलते हमारा भी कर्तव बनता है की हम अपने माँ बाप दोनों को हमेशा खुश रखे.

दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको कुछ बहुत ही अच्छे तरीके और उपाय शेयर करने वाले है जिसको फॉलो करके आप अपने माता पिता को खुश कर सकते हो. तो चलो फ्रेंड्स पोस्ट को स्टार्ट करते है.

माता पिता को खुश कैसे रखें

माँ बाप को खुश करने के तरीके

Maa Baap Ko Khush Kaise Rakhe

१. सेवा करे

दोस्तों ये सबसे अच्छा तरीका है अपने माता पिता को खुश करने का और आपको हमेशा अपने माँ बाप की सेवा करना चाहिए. दोस्तों माता पिता की सेवा करने से आपको को पुण्य मिलेगा वो और कोई दूसरा काम करने से नहीं मिल सकता है.

माता पिता भगवान का रूप होते है इसमें कोई भी डाउट नहीं है. लेकिन बहुत दुख की बात है की आजकल की औलाद जैसे बड़े हो जाते है और अपने पैरो पर खड़े हो जाते है तो वो लोग अपने माँ बाप के परिश्रम को भूल जाते है और अपने पेरेंट्स को इगनोर करते है.

दोस्तों आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए और चाहे कुछ भी हो जाये उनकी सेवा करने से कभी भी शर्मिंदगी महसूस नहीं करनी चाहिए. ये हम इस लिए कह रहे है की क्यूंकि आजकल बच्चे अपनी माता पिता की सेवा करना पसंद नहीं करते है वो लोग अपने ही दुनिया में मस्त रहते है फिर चाहे उनके पेरेंट्स कितने भी तकलीफ में क्यों ना हो उनको कोई भी फर्क नहीं पड़ता है.

जरुर पढ़े – माँ बाप की सेवा कैसे करे

२. इलाज कराये

दोस्तों जब बच्चे छोटे होते है तो यदि बच्चे को थोडा भी बुखार हो जाता है तो माँ बाप की नींद ऊढ़ जाती है और वो लोग कुछ भी करके अपने बच्चे को डॉक्टर के पास लेकर जाते है. कोई भी माँ अपने बच्चे को तकलीफ में नहीं देख सकती है.

तो ठीक इसी तरह से जब वो बूढ़े हो जाते है तो आपको भी ऐसा ही करना है, जब कभी भी उनकी तब्यत ख़राब होती है तो आपको उनको डॉक्टर के पास लेकर जाना है. और फ्रेंड्स इस में आपको थोड़ी सी भी लापरवाही नहीं करनी है.

ऐसी सोच ना रखें की मेडिकल से कोई दवाई लाकर उनको दे, इससे उनकी तकलीफ और भी ज्यादा बढ़ सकती है. आपको उनका अच्छे से इलाज करना चाहिए. दोस्तों जब आप ऐसा करोगे तो सच बताये आपके माता पिता को इतनी ज्यादा ख़ुशी होगी की हम आपको बता नहीं सकते है.

३. दुख ना दे

आपको कभी भी अपने माता पिता को दुख नहीं देना चाहिए, दोस्तों ये बहुत ही बड़ा पाप होगा की जिस माँ बाप ने अपना खून पसीना एक करके आपको हमेशा खुश रखने की कोशिश करी और बड़े होकर बच्चे उनको ही तकलीफ और दुख देते है.

आपको हमेशा उनको खुश रखने की कोशिश करनी चाहिए, दोस्तों माँ बाप का अपने बच्चे से बहुत ज्यादा उम्मीद होती है की जब हमारे बच्चे बड़े होंगे तब वो हमारी देखभाल करेंगे और हमको कभी भी दुख नहीं देंगे. तो दोस्तों आपको उनका ये सपना को जरुर पूरा करना चाहिए.

पढ़े – अच्छा बेटा कैसे बने

४. मेडिकल चेकउप

दोस्तों जाहिर सी बात है की जैसे जैसे इंसान की उम्र बढती है वैसे वैसे उनको अनेक प्रकार की बीमारी और तकलीफ होनी शुरू हो जाती है. तो आपको अपने माता पिता का रेगुलर मेडिकल चेक उप करना चाहिए इससे उनके स्वस्थ की पूरी जानकारी मिलेगी की उनका हेल्थ कैसा है.

आप अपने फॅमिली डॉक्टर से अपने माँ बाप को हर महीने में १ बार चेक उप कराने जरुर लेकर जाये.

५. तरक्की करे

यदि आप अपने माँ बाप को खुश करना चाहते हो तो आपको अपनी लाइफ में तरक्की करनी चाहिए. हर माँ बाप का सपना होता है की उनकी औलाद बड़े होकर कुछ अच्छा काम करे और उनका नाम रौक्षण करे.

और इसलिए लिए वो आपको भले ही अपनी खवाइश को मारकर भी आपको अच्छे से अच्छे स्कूल और कॉलेज में पढने के लिए भेजते है. तो आपको भी उनका ये सपना हर हाल में पूरा करना चाहिए. जब आप अपनी जीवन में तरक्की करोगे तो सच बताये आपके पेरेंट्स को इतनी ज्यादा ख़ुशी होगी की हम आपको बता नहीं सकते है और उनका सिर गर्व से ऊँचा हो जायेगा.

६. माँ बाप का प्यार

दोस्तों जिस तरह से बचपन में आपके माता पिता ने आपको ढेर सारा प्यार देकर पाला पोसा तो आपको भी अपने माँ बाप को हमेशा प्यार देना चाहिए कभी भी उनसे नफरत नहीं करनी चाहिए. क्यूंकि पेरेंट्स को उस समय पर बहुत ज्यादा दुख होता है जब उनके बच्चे उनसे नफरत करते है, झगडा करते है, छिड़कर बात करते है.

आपको ऐसा अत्याचार बिलकुल भी नहीं करना है और उनके साथ हमेशा प्यार से और अच्छे से व्यव्हार करना चाहिए इससे उनको बहुत ज्यादा ख़ुशी होगी.

७. सम्मान करे

आपको कभी भी अपने माँ बाप का अपमान नहीं करना चाहिए, आपको हमेशा उनका आदर और सम्मान करना चाहिए और ये उनको खुश करने का बहुत ही अच्छा तरीका है. दोस्तों क्या आपको अच्छा लगता है जब कोई बहार का इंसान आपकी बुरा भला कहता है? नहीं ना!

तो यदि को औलाद अपने माता पिता को मान सम्मान नहीं देंगे तो उनको कैसा लगेगा आप सोचकर ही अंदाजा लगा सकते हो की उनके दिल पर क्या बीतेगी. बच्चे जब बड़े हो जाते है तो वो लोग अपने माँ बाप से कहते है की तुमने हमारे लिए क्या किया कुछ भी नहीं.

दोस्तों आपको ऐसी बात कभी भी अपने माता पिता को नहीं बोलना चाहिए इससे उनको इतना दुख होगा की हम आपको बता नहीं सकते है और उनका दिल पूरी तरह से टूट जायेगा. माँ बाप अपना ना खाकर भी अपने बच्चे का पेट भरते है और आज कल के बच्चे कहते है की तुमने हमारे लिए कुछ भी नहीं किया.

८. एक ही माता पिता

दोस्तों एक बात आपको मरते दम तक याद रखा चाहिए की भले ही आपको लाइफ में कुछ भी दुबारा मिल जायेगा लेकिन माँ बाप केवल एक ही बार मिलते है. जीवन में उनसे ज्यादा बढकर हमारे लिए कुछ भी नहीं होना चाहिए.

बहुत लोग समय के साथ साथ इतना ज्यादा बदल जाते है की वो लोग अपने माँ बाप को घर से बहार निकाल देते है या बुढ़ापे में उनसे अलग हो जाते है. दोस्तों ये सोच कर भी हमको रोना आता है तो सोचो उन माँ बाप पर क्या बेतेगी जिनके औलाद ऐसा करते है.

आप चाहे लाइफ में पैसे से सभ कुछ खरीद सकते हो लेकिन माँ बाप को नहीं. दोस्तों भले ही आप अपने माँ बाप से कितना भी नफरत करो उनको कितना भी दुख दो लेकिन उनका प्यार आपके लिए उनके जीवन भर कम नहीं होता है और ये होता है माँ बाप का प्यार.

दोस्तों भगवान हर जगह हमारे साथ नहीं होते है इसलिए उन्होंने माँ बाप को बनाया है तो आपका भी ये पूरा कर्तव्य बनता है की चाहे कुछ भी हो जाये अपने माता पिता को हर हाल में खुश रखना चाहिए.

पढ़े – अच्छी बेटी कैसे बने

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था अपने माँ बाप को खुश कैसे रखें तरीके, हम उम्मीद करते है की यदि आप लोगो ने हमारे बताये गए सभी उपाय और तरीके को फॉलो किया तो आप अपने माता पिता को खुश कर सकते हो.

दोस्तों यदि आपको हमरी ये पोस्ट अच्छी लगी तो इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि हर किसी को पता चल पाए की अपने माता पिता को खुश करने का तरीका क्या है. धन्येवाद दोस्तों.