अच्छा बेटा कैसे बने



अच्छा बेटा कैसे बने – क्या आप अपने माता पिता से बहुत ज्यादा प्यार करते हो और उनको कभी भी दुख नहीं देना चाहते हो तो इसके लिए आपको एक अच्छा बेटा बनना होगा और आपकी हेल्प करने के लिए आज हम आपके साथ ये पोस्ट को शेयर कर रहे है.

दोस्तों आज के इस लेख में हम आपके साथ एक अच्छा बेटा बनने के कुछ बेस्ट टिप्स और तरीके शेयर करने वाले है जिसको पढ़कर आप एक अच्छे पुत्र बन जाओगे और आपके माता पिता हमेशा आपसे खुश रहेंगे. तो चलिए फ्रेंड्स स्टार्ट करते है.

अच्छा बेटा कैसे बने

Acha Beta Kaise Bane

१. माता पिता की सेवा करे

एक अच्छा बेटा बनने के लिए आपको अपनी माता पिता की हमेशा सेवा करना चाहिए. उनको कभी भी अकेला नहीं छोड़ना चाहिए. अगर आपके माता पिता बहुत बूढ़े है तो उस समय पर तो आपको उनका बहुत ही ज्यादा खयाल रखना चाहिए. जो लड़का अपने माता पिता की सेवा करता है उसको सही मायेने में एक अच्छा पुत्र कहा जाता है.

पढ़े – अच्छा इंसान कैसे बने टिप्स

२. दुख ना दे

आपक अपने माता पिता को कभी भी दुख और तकलीफ नहीं देना चाहिए और हमेशा उनको खुश रखने की कोशिश करनी चाहिए. जो बेटे अपने माता पिता को दुख देते है वो दुष्ट कहलाते है और ऐसे बेटे का कोई भी फायदा नहीं होता है.

किसी को दुख और तकलीफ देना बहुत ही ख़राब आदत होती है और यदि कोई भी लड़का अपने माता पिता को दुख देता है तो इससे बड़ा पाप और क्या हो सकता है.

३. ख़ुशी दे

आपको अपने माता पिता को जितना हो सके खुश रखने की कोशिश करनी चाहिए, क्यूंकि दोस्तों जीवन में आपको बहुत लोग मिल जयेगने, दूसरी पत्नी, दूसरा बच्चा, दूसरा दोस्तों, दुरी गर्लफ्रेंड, दूसरी जॉब इत्यादि.

लेकिन आपको लाइफ में केवल एक बार ही माता पिता मिलते है तो आपको उनको हमेशा ख़ुशी देना चाहिए.

४. उनका नाम रौशन करे

हर माँ बाप का सपना होता है की उसका बेटा बड़ा होकर एक अच्छा इंसान बने और कामयाब हो कर दिखाए. यदि आपके माता पिता गरीब है तो आपको अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए की आप अपने माता पिता का नाम रौशन करे और उनको इतना खुश करे की उनको गर्व हो की हमने इसको पैदा किया और ये हमारे बेटा है.

जब आप बड़े आदमी बन जाओगे तब लोग आपके माता पिता को आपके नाम से जानेंगे. इससे ख़ुशी की बात एक माता और पिता के लिए क्या हो सकती है.

पढ़े – अच्छा लड़का कैसे बने

५. पढाई लिखाई करे

पढाई लिखाई करना बहुत ही जरुरी है आज के टाइम पर, यदि आपको अच्छी जॉब पानी है तो आपके पास एक अच्छी डिग्री होनी बहुत ही ज्यादा जरुरी है. आपको हमेशा अपने पढाई लिखाई में ध्यान देना चाहिए और हमेशा अच्छे नंबर से पास होना चाहिए. इससे आपके माता पिता को बहुत ज्यादा ख़ुशी होगी.

दोस्तों बहुत से माता पिता गरीब होते है उनकी तो लाइफ गरीबी में कट रही होती है लेकिन वो लोग अपनी पूरी पूंजी आपकी पढाई में लगा देते है. तो आप लोगो का भी फर्ज बनता है की आपको अच्छे से स्टडीज करनी चाहिए और उनके हर एक सपने को पूरा करने की कोशिश करनी चाहिए.

५. जोरू का गुलाम ना बने

जब आप छोटे होते है तब आपको आपके माता पिता भूखा रहकर भी खाना देते है और आपकी हमेशा रक्षा करते है. लेकिन जब उनकी शादी हो जाती है तो बच्चे बदल जाते है और अपने माता पिता को अलग करने की कोशिश करते है.

आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए और जोरू का गुलाम बनकर अपने माता पिता पर किसी भी प्रकार का जुर्म नहीं करना चाहिए ये एक ऐसा पाप है जिसकी सजा आपको यही पर भुकतनी पड़ती है.

६. सहारा बने

माता पिता बच्चे क्यों पैदा करते है खास करके लड़के? क्युकी उनको बुढ़ापे में सहारा मिल पाए और कोई तो हो जो उनकी बुढ़ापे में सेवा कर पाए. दोस्तों आजकल का जमाना इतना जायदा ख़राब हो गया है की लडको को अपनी माता पिता की सेवा करने में शर्म आती है.

वो लोग बुढ़ापे में जब उनको सबसे जायदा अपने बेटे की जरुरत होती है वो ही उनका साथ नहीं देता है. दोस्तों एक बार सोच कर देखो क्या कोई भी हमेशा जवान रहता है क्या? हर इंसान को एक ना एक दिन बुढा होना पड़ता है है और इससे कोई भी नहीं बचा है.

जो दिन आप अपने बूढ़े माता पिता को दिखाओगे ठीक वैसा ही आपका बेटा भी आपके साथ कर सकता है. इसलिए बुढ़ापे में अपनी माता पिता का सहारा बने और कभी भी उनको अकेला छोड़कर ना जाये.

आपकी ओर दोस्तों

तो दोस्तों ये था एक अच्छा बेटा कैसे बने, यदि आप लोगो ने हमारी सभी टिप्स और तरीके को अच्छे से फॉलो किया तो आपको बेहतर पुत्र बनने से कोई नहीं रोक सकता है. यदि आपको हमारी ये टिप्स अच्छे लगे तो इस पोस्ट को जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लड़के अपने आप को एक अच्छे बेटे के रूप में बदल सके.