अच्छी बेटी कैसे बने – संस्कारी बेटी बने



अच्छी बेटी कैसे बने – क्या आप एक लड़की है और आप अपने माता पिता से बहुत प्यार करती है और आप सोच रही होंगी की एक अच्छी बेटी कैसे बने तो ये पोस्ट आप लोगो के लिए है. क्यूंकि इस पोस्ट में हम आपके साथ एक अच्छी और संस्कारी बेटी बनने के तरीके शेयर करेंगे जिसको पढ़कर आप एक बहुत ही अच्छी पुत्री बन पाओगी.

माता पिता के लिए लड़का और लड़की दोनों सामान होते है लेकिन बहुत से लोग आज भी ऐसे है तो केवल लडको को बढ़ावा देते है लडकियों को कम समजते है. लेकिन ऐसा नहीं है और आज इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स और तरीके शेयर करेंगे जो की आपको एक बहुत ही अच्छी बेटी बना देगा जिसकी वजह से आपके माता और पिता को आप पर बहुत ही ज्यादा गर्व होगा. तो चलो शुरू करते है.

पढ़े – अच्छी पत्नी बनने के तरीके

अच्छी बेटी कैसे बने

संस्कारी बेटी बने

Achi Beti Kaise Bane

१. पढाई लिखाई करे

यदि आपके माता पिता आपको पढ़ा रहे है तो ये आपके लिए बहुत ही खुशनसीबी है क्यूंकि आज के टाइम में ऐसे बहुत पेरेंट्स है जो अपनी बेटियों को पढ़ाते लिखाते नहीं है जिसकी वजह से उन लोगो की उन्नति नहीं हो पाती है.

लेकिन यदि आपके पेरेंट्स आपको स्कूल या कॉलेज भेज रहे है तो आपको पूरा मन लगाकर पढाई करनी चाहिए और आपने माता पिता का नाम रौशन करना चाहिए.

२. अच्छी लड़की बने

आजकल तो आपको पता ही है की लडकियाँ कितनी जल्दी बिगड़ जाती है, जैसे ही वो जवान होती है तो उनके रंग ढंग बदल जाते है, जिसकी वजह से वो कुछ ऐसा काम करने लग जाती है जिससे उनकी बदनाम होती है.

उनकी बदनामी के साथ साथ उनके माता पिता की भी बदनामी होती है जिसकी वजह से उनको समाज में बहुत ज्यादा प्रॉब्लम होती है तो आपको ऐसा कोई भी काम करना नहीं चाहिए जिससे आपके पेरेंट्स को शर्मिंदगी हो.

३. संस्कारी लड़की बने

किसी भी माता पिता को ये अच्छी नहीं लगेगा की उसकी बेटी संस्कारी ना हो. हर पेरेंट्स अपने बच्चे को बचपन से ही अच्छा से अच्छा संस्कार देने की कोशिश करते है. लेकिन जैसे ही बच्चे बड़े होते है तो वो ये सभ कुछ भूल जाते है.

आपको हमेशा अपने माता पिता द्वारा शिखाए संस्कारो पर चलना चाहिए और कभी भी उनके सर को निचा होने नहीं देना है.

४. माता पिता की पसंद

एक टाइम ऐसा आता है जब लड़की की शादी करने की उम्र हो जाती है तो ऐसे में आपको अपने माता पिता की पसंद से जहापर वो कहते है वह शादी करनी चाहिए. लेकिन आजकल की लडकियों को प्यार मोहब्बत करने का ज्यादा शौक होता है.

एक अच्छी संस्कारी लड़की वो होती है जो अपने माता पीती की खुशी को सबसे ऊपर रखती है और जहा पर वो शादी करने के लिए कहते है वह पर हसी ख़ुशी शादी कर लेती है.

५. नाम रौशन करे

आजकल लडकियाँ लड़को से किसी भी छेत्र में पीछे नहीं है और आजकल देखा जाता है की लडकिया वो सभी फ़ील्ड में अपना नाम रौशन कर रही है जिसमे पहले केवल लड़के करते थे. आपको भी अपनी पहचान बनाने की कोशिश करनी चैहिये और कुछ ऐसा बनकर दिखाना चाहिए जिससे की उनको गर्व हो की ये हमारी बेटी है.

दोस्तों जब बच्चे अपने माता पिता का नाम रौशन करती है तो उनका सीना गर्व से बहुत ऊँचा हो जाता है जिससे समाज में उनकी इज्जत बढ़ जाती है.

पढ़े – अपनी पहचान कैसे बनाये तरीका

६. गलती ना करे

भारत मोर्डेन हो गया है ये तो बहुत ही अच्छी बात है लेकिन इसका लडकियों पर थोडा बुरा असर भी हो गया है. और आजकल फिल्मो की वजह से भी लडकिया बिगड़ रही है और आजकल बहुत छोटी छोटी लड़की बॉयफ्रेंड के साथ घुमने लग गयी है.

लडकियों को ये कूल लगता है और इसकी वजह से वो कम उम्र में कुछ ऐसी गलती कर देती है जिसकी वजह से उनकी पूरी लाइफ बर्बाद हो जाती है. यदि आप समजदार हो तो हम क्या कहना चाहते है आपको उसका हिंट मिल गया होगा.

आपको ऐसा कोई भी काम करने से पहले अपने माता और पिता की इज्जात के बारे में सोचना चाहिय और उसके क्या परिणाम होगा उसको समझना चाहिए.

यहाँ पर हम आपको यही सलाह देंगे की आप लोग नादानी में ऐसा कोई भी गलत काम करने से बचे जिसकी वजह से आपकी और आपके पेरेंट्स दोनों की इज्जत मिटटी में मिल जाये.

आपकी और दोस्तों

दोस्तों ये था एक संस्कारी और अच्छी बेटी कैसे बने, यदि आप लोगो ने हमारे बताये गए सभी टिप्स और तरीके को अच्छे से फॉलो किया तो आपको एक अच्छी पुत्री बनने से कोई भी नहीं रोक सकता है. फ्रेंड्स यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो इस पोस्ट को अपने सहेलियों के साथ जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लड़कियों को अच्छी शिक्षा मिल पाए.