मनोरंजन के आधुनिक साधन पर निबंध Essay



मनोरंजन के आधुनिक साधन निबंध essay – क्या हाल चाल हे दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपके साथ मनोरंजन के आधुनिक साधन पर हिंदी निबंध शेयर करने वाले है और ये टॉपिक बहुत ही पोपुलर है और एक्साम्स में बहुत बार पूछा जाता है.

आज कल के नौजवान एंटरटेनमेंट के लिए मोबाइल, म्यूजिक और टीवी का बहुत ज्यादा यूज़ में लाते है. लेकिन जब उनसे कहा जाये की इस टॉपिक पर हिंदी एस्से लिखो तब उनको सही से लिखने में बहुत प्रॉब्लम होती है.

यदि आपको भी इस टॉपिक पर निबंध लिखने में प्रॉब्लम होती है तो आप हमारे इस आर्टिकल का इस्तमाल कर सकते हो. तो चलो दोस्तों ज्यादा टाइम ना लेते हुए हम आज के इस हिंदी एस्से की शुरुवात करते है.

पढ़े – विज्ञान के चमत्कार पर निबंध

मनोरंजन के आधुनिक साधन पर निबंध Essay

मनुष्य दिनभर शारीरिक व मानसिक काम करके थक जाता है वह इस थकान को मनोरंजन के द्वारा दूर करना चाहता है. दैनिक जीवन के विभिन्न गतिविधियों मैं उसे अनेक प्रकार की उलझनें, निराशा और रूखापन का सामना करना पड़ता है.

इन सभी को समाप्त करने के लिए तथा मन की एकाग्रता के लिए मनोरंजन के साधनों का होना आवश्यक है.जिस प्रकार मनुष्य को शरीर के लिए भोजन की आवश्यकता होती है उसी प्रकार मन को स्वस्थ रखने के लिए मनोरंजन की आवश्यकता होती है.

प्रत्येक व्यक्ति की रुचि भिन्न प्रकार की होती है वह अपनी रुचि के अनुसार ही मनोरंजन के साधनों की खोज करता रहता है कुछ व्यक्ति अपना मनोरंजन केवल पुस्तकें पढ़ कर,वीडियो सुनकर वह टेलीविजन देख कर ही कर लेते हैं जबकि दूसरे व्यक्ति सिनेमा,खेलकूद,बागवानी,कवि सम्मेलन व घूम फिर कर मनोरंजन करना अच्छा समझते हैं.

समय के परिवर्तन से भी मनोरंजन के साधन में बदलाव आया है.पुरातन काल मैं मनुष्य तीर्थयात्राएं करके या प्रकृति का आनंद ले कर ही मनोरंजन कर लेता था.आधुनिक युग में मनुष्य कम समय में अधिक मनोरंजन चाहने लगा है.

पढ़े – भारत में बढ़ती हुई महंगाई की समस्या निबंध

विज्ञान की प्रगति के कारण आज अनेक ऐसे साधन उपलब्ध हो गए हैं, जैसे रेडियो,दूरदर्शन,चित्रपट ट्राजिस्टर,आदि.वीडियो द्वारा जिन कार्यक्रमों को सुनकर हम आनंद प्राप्त करते हैं,दूरदर्शन द्वारा उन्हीं कार्यक्रमों को अपनी दृष्टि से देख कर उनका अधिक आनंद उठाते हैं.

क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल, टेनिस, कबड्डी आदि खेलों से खिलाड़ी और दर्शकों का घर से बाहर मैदान में अच्छा मनोरंजन हो जाता है यह खेल मनोरंजन के साथ साथ सेहत को ठीक रखने वाले भी है. शतरंज, चौपड़, ताश, कैरम, सांप सीढ़ी, जूडो आदि अनेक ऐसे खेल है जिनसे घर में बैठे रहकर मनोरंजन किया जा सकता है.

अच्छे साहित्य का अध्ययन भी घरेलू मनोरंजन का श्रेष्ट साधन है. आज का शिक्षित वर्ग उपन्यास कहानियों द्वारा अपना मनोरंजन कर रहा है.कुछ धार्मिक विचारों के लोग गीता, रामायण व उपनिषद आदि धार्मिक ग्रंथों को पढ़ या सुन कर मनोरंजन करते हैं.

मनुष्य के पास मनोरंजन के अनेक साधन उपलब्ध हैं.वह अपनी स्थिति,रूचि और सुविधा के अनुसार उनका चयन कर सकता है.परंतु देखना यह है कि वे साधन स्वास्थ्य एवं सुरक्षात्मक हो.अपने को या किसी अन्य को किसी प्रकार की हानि पहुंचाने वाले ना हो.

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था मनोरंजन के आधुनिक साधन पर हिंदी निबंध हम उम्मीद करते है की आज के इस हिंदी एस्से को पढने के बाद आपको इस टॉपिक पर लिखने में कोई भी प्रॉब्लम या दिक्कत नहीं होगी.

यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया हो तो इस्सको अपने दोस्तों और दुसरे विद्यार्थियो के साथ फेसबुक और व्हात्सप्प पर जरुर शेयर करे ताकि उनको भी इस टॉपिक पर निबंध लिखने में प्रॉब्लम ना हो. धन्येवाद दोस्तों

मनोरंजन के आधुनिक साधन पर निबंध Essay
कृपया पोस्ट को रेट और शेयर करे

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *