घर की साफ सफाई कैसे करे | घर को साफ कैसे रखे

घर की साफ सफाई कैसे करें – नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि घर की साफ सफाई कैसे करें. दोस्तों यह पोस्ट सभी महिलाओं के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी साबित होने वाली है क्योंकि घर को साफ सुथरा रखना बहुत ही जरूरी है.

यदि आपके घर में बहुत ज्यादा गंदगी है तब आपको, आपके परिवार वालों को और आपके बच्चों को अनेक प्रकार की बीमारी भी हो सकती है. हर किसी को अपना घर हमेशा साफ रखना चाहिए.

इसलिए आज इस पोस्ट में हम आपको अपने घर को हमेशा साफ रखने के टिप्स देने वाले हैं. एक बात हम सभी लोगों को बता देना चाहिए कि बहुत लोग सोचते हैं कि घर की साफ सफाई करना केवल महिलाओं का काम होता है.

लेकिन ऐसा नहीं है क्या केवल घर में महिलाएं ही रहती है? क्या कोई पुरुष घर में नहीं रहता है? इसलिए घर के हर एक पुरुष को भी घर की साफ सफाई करनी चाहिए और घर को साफ रखने की पूरी कोशिश करना चाहिए.

अक्सर यह देखा गया है कि भारत में लगभग ज्यादा से ज्यादा घरों में दिवाली के समय पर ही साफ सफाई होती है और उससे पहले हम अपने घर को कभी भी पूरी तरीके से साफ नहीं करते हैं.

लेकिन यह करना गलत होता है हमको दिवाली का इंतजार ना करते हुए हमेशा अपने घर को साफ रखने की कोशिश करना चाहिए.

चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आज के इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं, और यदि आप अपने घर को साफ रखना चाहते हो तब आप लोगों को इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ना चाहिए.

जरुर पढ़े – घर का काम जल्दी जल्दी कैसे करे

घर की साफ सफाई कैसे करें

घर को साफ कैसे रखे टिप्स

घर की साफ सफाई कैसे करे

१. सुबह जल्दी उठे

जिस दिन भी आपको अपनी घर की साफ सफाई करनी है उस दिन आप सुबह जल्दी उठे. क्योंकि जो लोग रोज घर की साफ सफाई नहीं करते हैं वह लोग बहुत दिनों के बाद किसी एक दिन पर अपने पूरे घर की साफ सफाई करते हैं.

और 1 दिन में पूरे घर की साफ सफाई करने में काफी ज्यादा समय लग जाता है इसलिए जिस दिन भी आप अपने घर की साफ सफाई करने की प्लानिंग कर रहे हो उस दिन आपको सुबह जल्दी उठ जाना चाहिए.

२. पुराने बर्तन धोए

दोस्तों हम सभी के घर में कुछ बर्तन हमेशा इस्तेमाल किए जाते हैं और कुछ ऐसे बर्तन होते हैं जिनको हम त्योहारों के समय पर या कोई स्पेशल दिन पर निकालते हैं.

यह बर्तन ज्यादा समय तक इस्तेमाल ना होने के कारण इनमें धूल और गंदगी बैठ जाती है. इसलिए आपको अपने पुराने बर्तनों को धोना चाहिए और उनकी सफाई करनी चाहिए.

३. रोज थोड़ी-थोड़ी सफाई करें

यह बहुत ही अच्छा उपाय और तरीका है और यदि आप अपने घर को हमेशा साफ सुथरा रखना चाहते हो तब आप लोगों को हर रोज थोड़ी थोड़ी साफ सफाई करनी चाहिए.

अब ज्यादातर लोग 1 दिन में पूरा घर की सफाई करने की कोशिश करते हैं लेकिन इसमें बहुत ज्यादा समय लग जाता है और काम के खत्म होते ही आप पूरी तरीके से थक जाते हो.

इससे बचने के लिए आप लोग अपने घर की हर रोज थोड़ी थोड़ी सफाई करें. जैसे कि एक दिन आप किचन साफ कर लीजिए, एक दिन आप पुराने बर्तन धो लीजिए, एक दिन आप बेडशीट को धो लीजिए, एक दिन आप घर की सीलिंग को साफ करें इत्यादि.

हर रोज थोड़ा थोड़ा साफ करने से आप लोगों को 1 दिन में पूरी सफाई करने की जिम्मेदारी नहीं होगी और इस प्रकार आपका घर हमेशा साफ-सुथरा दिखाई देगा.

४. बिस्तर को हमेशा तय करें

दोस्तों जब कभी भी हम सुबह सोकर उठते हैं तब उसके बाद हम लोग बिस्तर को बिना तय करें ही छोड़ देते हैं लेकिन यह अच्छी बात नहीं है.

ऐसे बिखरे हुए बिस्तर बहुत ही गंदे दिखाई देते हैं. यदि आपके घर में छोटे बच्चे हैं तब उनके बिस्तर भी ऐसे ही पड़े रहते हैं.

जैसे ही आप सुबह उठे तो सबसे पहले आप लोग अपना बिस्तर तय कर लीजिए. इससे आपका बैडरूम साफ सुथरा दिखाई देगा.

५. घर की सीलिंग साफ करें

यहां पर घर के पुरुषों को घर की सीलिंग को साफ करना चाहिए. क्योंकि अक्सर घर की सीलिंग के कोने पर बहुत ज्यादा जाले और छत्ते होते हैं इसको आपको किसी लंबे झाड़ू से साफ करना चाहिए.

लोग अक्सर घर की सीलिंग को इग्नोर कर देते हैं, वह लोग अपने घर को पूरी तरीके से साफ कर देते हैं लेकिन घर की सीलिंग को इग्नोर कर देते हैं.

जैसे ही आपको घर के किसी भी दीवार पर जाले या छत्ते दिखाई दे तब तुरंत ही आप लोगों को उस को झाड़ू से साफ कर देना चाहिए. घर में जाले या छत्ता लगना अशुभ माना जाता है.

६. टाइम टेबल बनाएं

घर की साफ सफाई करने का आप लोगों को टाइम टेबल बना लेना चाहिए. कुछ लोग होते हैं जो रोज साफ करते हैं, हफ्ते में एक बार अपना घर साफ करते हैं या फिर महीने में.

आप लोगों को इसका टाइम टेबल बना लेना चाहिए कि आपको कब अपने घर की साफ सफाई करना चाहिए और इसको हमेशा फॉलो करना चाहिए.

आप जैसे अपने घर के अन्य काम करने का एक रूटीन फॉलो करते हैं उसी प्रकार आप लोगों को अपने घर को साफ रखने के लिए भी एक टाइम टेबल बनाना चाहिए और उसको फॉलो करना चाहिए.

७. किचन की सफाई करें

दोस्तों किचन में हमारा बहुत ज्यादा काम होता है जैसे कि सुबह का नाश्ता बनना, दोपहर का खाना और रात का खाना इसके अलावा दिन भर में हम लोग ना जाने कितनी बार चाय बनाते हैं.

अक्सर देखा गया है कि हमारे किचन बहुत ज्यादा गंदे दिखाई देते हैं. लेकिन आप लोगों को काम हो जाने के बाद अपने गैस को हल्के गीले कपड़े से पोछ लेना चाहिए.

कई बार ऐसा होता है कि हमारे गैस के ऊपर दाल गिरी हुई होती है कई बार चाय. जैसे ही आपको ऐसी कोई भी चीज दिखे तब तुरंत ही आपको कपड़े से उसको साफ कर देना चाहिए.

जरुर पढ़े – किचन की साफ सफाई कैसे करे

८. कूड़े को हमेशा फेंके

दोस्तों हमारे घर में डस्टबिन होता है, हमको डस्टबिन को रोज साफ रखना चाहिए और जो भी कूड़ा होता है उसको हमको कूड़ेदान में फेंक देना चाहिए.

बहुत लोग ऐसे होते हैं जो लोग 2 दिन तक अपना कूड़ा फेंकते नहीं है इससे उनको बीमारी भी हो सकती है. चाहे कुछ भी हो जाए हम लोगों को हर रोज अपने डस्टबिन को साफ करना चाहिए.

९. सामान को सही जगह पर रखें

अक्सर हम लोगों की आदत यह होती है कि सामान की जरूरत पूरी हो जाने के बाद हम लोग उसको कहीं पर भी फेंक देते हैं या कहीं भी रख देते हैं.

ऐसा करने से सामान बिखर जाता है और हमारा घर अच्छा नहीं दिखता है. साथ ही साथ जब दोबारा आपको उस सामान की जरूरत पड़ती है तब आपको वह सामान उस जगह पर नहीं मिलता है.

इसलिए जो भी सामान आप इस्तेमाल करते हो उसको हमेशा उसी स्थान पर रखें जहां से आपने उठाया होता है. किसी भी सामान को ऐसे ही कहीं भी ना फेंके.

आप अपने घर के बच्चों को भी यह बात जरूर बताएं कि जो सामान आप जहां से उठाते हो उसको हमेशा वही रखो क्योंकि यह काम बच्चे ही ज्यादा करते हैं.

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था घर की साफ सफाई कैसे करें, हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह पोस्ट पढ़कर आपको घर को साफ रखने के टिप्स और तरीके पता चल गए होंगे.

यदि आप लोगों को यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इस पोस्ट को एक लाइक जरुर कर दीजिए और आपको कोई अच्छा आईडिया पता है तब उसको आप कमेंट में हमारे साथ जरूर शेयर करें. धन्यवाद दोस्तों