घर का काम जल्दी खत्म कैसे करे

घर का काम जल्दी कैसे करें – नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपना घर का सभी काम बहुत ही जल्दी खत्म कर सकते हो. यह पोस्ट सभी महिलाओं के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी साबित होगा क्योंकि घर का काम करने में काफी ज्यादा समय लग जाता है.

ऐसी कुछ महिलाएं हैं जिनको अपना घर का काम खत्म करने में पूरा दोपहर हो जाता है और वह लोग बहुत ज्यादा थक जाते हैं. यदि आप लोग अपना घर काम करने में थोड़ा दिमाग लगाएंगे और फटाफट काम करने की कोशिश करेंगे तब आप लोग अपना घर का काम बहुत ही जल्दी कर पाएंगे.

इसी वजह से हम आज का यह पोस्ट लिख रहे हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा महिलाओं की मदद हो पाए और उनको पता चल पाए कि घर का काम करने का सही तरीका क्या होता है और कैसे हम कम समय में अपने घर का पूरा काम जल्दी जल्दी कर पाएंगे.

इसलिए आप लोग इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें और हमारे बताए गए टिप्स और तरीके को फॉलो करें आप बहुत कम समय में अपना घर का पूरा काम बहुत ही जल्दी खत्म कर लोगी. चलिए बिना कोई समय बर्बाद करते हुए सीधे हम अपने पोस्ट की शुरुआत करते हैं.

जरुर पढ़े – महिलाओं के लिए घर बैठे काम

घर का काम जल्दी खत्म कैसे करें

घर का काम जल्दी कैसे करे

१. सुबह जल्दी उठे

यदि आप लोगों को अपना घर का काम जल्दी जल्दी निपटाना है तब उसके लिए आपको सबसे पहले सुबह जल्दी उठना चाहिए. क्योंकि यदि आप सुबह बहुत देर से उठती हो तब आपका काम भी उतनी देरी से होता है.

आपको हमेशा यह कोशिश करनी है कि सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें. इससे यह होगा कि आप अपना घर का काम जल्दी करना शुरू कर दोगी और आपके पास समय भी काफी होगा. इसके अलवा सुबह जल्दी उठने के कई अन्य फायदे भी होते है.

जिन महिलाओं को घर का काम करने में बहुत ज्यादा समय लग जाता है उन लोगों की यही प्रॉब्लम होती है कि वह लोग सुबह जल्दी नहीं उठते हैं जिसकी वजह से उनका काम जल्दी खत्म नहीं हो पाता है.

२. किचन की सफाई करे

सुबह जल्दी उठने के बाद आप सबसे पहले अपनी किचन की सफाई करें क्योंकि सुबह आपको जल्दी जल्दी नाश्ता बनाना होता है तब सबसे पहले आप लोगों को अपनी किचन की सफाई कर लेनी चाहिए.

एक हम आपको बहुत ही अच्छा उपाय बता रहे हैं जैसे हम रात को खाना पीना खाकर उसके बाद ही आप लोगों को अपना किचन की सफाई कर लेना चाहिए इससे आपको सुबह किचन की सफाई करने की जरूरत नहीं होगी और आप अपने अगले काम की और बढ़ सकती हो.

३. रात को ही बर्तन धो लीजिए

दोस्तों ज्यादातर महिलाएं रात का बर्तन ऐसे ही छोड़ देते हैं और उसको सुबह धोते हैं. इसकी वजह से आपका सुबह का काम जल्दी खत्म नहीं हो पाता है.

रात को खाना खा लेने के बाद आपको सभी बर्तनों को धो लेना चाहिए इससे आपको अगले दिन अपना घर काम करने में बहुत कम समय लगेगा क्योंकि बर्तन धोने में ही बहुत ज्यादा टाइम लग जाता है.

४. जल्दी नास्ता तैयार करे

अब इसके बाद आप लोगों को अपने बच्चों के लिए और अपने परिवार के लिए जल्दी जल्दी नाश्ता बना लेना चाहिए. नाश्ता में आप लोग आलू के पराठे बना सकती हो इसको बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है और यह बहुत ही हेल्दी ब्रेकफास्ट होता है.

नाश्ते में आलू का पराठा बनाने के आपके बहुत ज्यादा फायदे होते हैं जैसे कि आप लोग अपने बच्चों को स्कूल के टिफिन में भी पराठे दे सकते हो और अपने हस्बैंड को भी पराठे पैक करके दे सकते हो.

इससे आपका काफी समय बस जाएगा और आप को बच्चों के लिए और अपने पति के लिए अलग-अलग टिफिन तैयार करने की जरूरत नहीं होगी.

चाहे आपके परिवार को जो भी नाश्ता खाने की इच्छा होगी उसको आपको जल्दी जल्दी बना देना चाहिए.

५. बच्चों को उठाये

अब इसके बाद आप लोगों को अपने बच्चों को उठा लेना चाहिए. जैसे आपके बच्चे उठ जाए तो तुरंत उनको नहाने के लिए बोल देना चाहिए. क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि हम बच्चों को जल्दी नहीं उठाते हैं जिसकी वजह से हमको बाद में बहुत ज्यादा देर हो जाती है.

बच्चों को जल्दी उठाएं और सही समय पर उनको तैयार करके नाश्ता खिलाकर आप लोग स्कूल के लिए रवाना कर सकती हो. फिर इसके बाद आप लोग अपना घर का काम करने में अपना पूरा फोकस लगा सकती हो. जैसे ही आप अपने बच्चों को उठाती तो तो हाथ के हाथ सभी बिस्तर तय कर लीजिये इसमें बहुत कम टाइम लगता है.

६. कपड़े भिगो दीजिये

इसके बाद आप लोग अपने कपड़े को भिगोने के लिए रख दीजिए. क्योंकि कपड़ों को अच्छे से भिगोने में और डिटर्जेंट में मिक्स होने में काफी समय लगता है. आपको जब कभी भी मौका मिले तब आप अपने कपड़ों को भी होने के लिए रख दीजिए इससे भी आपका काफी समय बस जाएगा.

७. कपड़े धोए

अब फटाफट आप लोग अपने कपड़े धोना स्टार्ट कर दीजिए यदि आप लोगों के घर में वाशिंग मशीन है तो आपका काम बहुत ही जल्दी हो जाता है.

कपड़े धोने में बहुत ज्यादा समय लग जाता है इसलिए यदि आप अपना घर का काम जल्दी खत्म करना चाहती हो तब यदि आप लोगों के पास पैसे हैं तब आप लोग वॉशिंग मशीन खरीद लीजिए.

आजकल तो मार्केट में ऑटोमेटिक वॉशिंग मशीन भी उपलब्ध हो गई है जिसमें कि आपको केवल अपने कपड़े डालने होते हैं और आपके कपड़े धुल कर बाहर निकल जाते हैं.

इससे आपको हाथ से कपड़े धोने की जरूरत नहीं होती है और आपका कपड़े धोने का काम बहुत ही जल्दी खत्म हो जाता है.

८. घर की सफाई करें

इसके बाद आप लोगों को घर की साफ सफाई करना चाहिए और जल्दी झाड़ू पोछा लगा लेना चाहिए. एक तरीका हम आपको बता रहे हैं कि आप हर रोज अपने घर की थोड़ी थोड़ी साफ सफाई करें इससे आपका घर भी हमेशा साफ रहेगा.

घर की साफ सफाई रखना बहुत ज्यादा जरूरी होता है इसलिए आप लोग हर रोज थोड़ी थोड़ी अपनी घर की सफाई करते रहें. जैसे कि एक दिन आप अपने सभी पुराने बर्तनों को धो लीजिए और अगले दिन आप अपने घर की सीलिंग को साफ करें या पंखों को साफ करें इत्यादि.

यदि आप यह तरीका अपनाती हो तब आपको पूरा 1 दिन आपकी घर की साफ सफाई में लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

जरुर पढ़े – घर की साफ सफाई कैसे करे

९. दुपहर का खाना बनाये

घर की साफ सफाई होने के बाद आप लोग दोपहर का खाना बनाना स्टार्ट कर सकते हैं. अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप को दोपहर में क्या खाने की इच्छा हो रही है यदि आप सिंपल सा दाल चावल खाती हो तब तो आपको बिल्कुल भी ज्यादा समय नहीं लगेगा.

क्योंकि आजकल हर किसी के घर में गैस होता है और हर गैस में दो चूल्हे होते हैं. एक चूल्हे में आपको दाल रख देना है और दूसरे में आपको चावल. इस प्रकार आप लोग का खाना बहुत ही जल्दी बनकर तैयार हो जाएगा.

१०. आराम करें

अब आपका घर का पूरा काम हो गया है अब आपकी मर्जी है आप क्या करना चाहती हो यदि आपको आराम करना है तब आप आराम कर सकती हो.

एक बात तो पक्का है जब घर का काम बहुत जल्दी हो जाता है तब आराम करने का मजा ही कुछ और होता है. अब आप अपने खाली समय का उपयोग जिस तरीके से करना चाहती हो उस तरीके से कर सकती हो.

लेकिन आज के टाइम पर महिलाएं अपने खाली समय का सदुपयोग करने के लिए वो लोग घर काम करती है जिससे की उनके घर का खर्चा मैनेज हो पाए.

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों यह था घर का काम जल्दी खत्म कैसे करें, हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप सभी महिलाओं को यह पता चल गया होगा कि घर का काम जल्दी करने का तरीका क्या होता है.

यदि आप लोगों को यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इस पोस्ट को एक लाइक जरूर कर दीजिए और पोस्ट को शेयर भी करें ताकि ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को घर काम जल्दी खत्म करने का तरीका पता चल पाए.

यदि आप लोगों के पास कोई अन्य तरीके और उपाय हैं तब आप लोग उसको कमेंट में हमारे साथ जरूर शेयर करें धन्यवाद दोस्तों.

2 thoughts on “घर का काम जल्दी खत्म कैसे करे”

  1. रुपाली

    बहुत ही अच्छी जानकारी है, काम तो बहुत सारे होते है घर पे.

    1. हां रुपाली आपने सही कहा हमारी ये कुछ टिप्स को फॉलो करके आपको जरुर हेल्प होगी.

Leave a Comment

Your email address will not be published.