Paytm अकाउंट कैसे बनाये 2020

पेटीएम कैसे अकाउंट बनाएं: नमस्कार दोस्तों हमारी वेबसाइट पर आप सभी लोगो का स्वागत है। आज के समय में खरीदी करने से लेकर खाना मंगवाने तक सभी ऑनलाइन हो गया है और सिर्फ यही नहीं बल्कि आज हमारा देश पहले के मुकाबले काफी विकसित है और इस वजह से आजकल लोग पैसे के जगह Mobile से Paytm के मदद से पेमेंट करना ज्यादा पसंद करते हैं।

कई बार आपको भी Paytm App के मदद से पैसा ट्रांसफर करने का इच्छा होता होगा परंतु ज्यादा जानकारी ना होने के कारण आप वह कर नहीं पाते हैं परंतु इसमें ज्यादा घबराने का कोई भी बात नहीं है क्योंकि आज के इस आर्टिकल पर में आप सभी को “Paytm Account कैसे बनाएं”और कैसे “Paytm Account को इस्तेमाल करें” के ऊपर पूरा जानकारी देने वाला हूं।

Paytm क्या है

What Is Paytm In Hindi

Paytm account kaise banaye

“पेटीएम पर अकाउंट कैसे बनाएं” के बारे में जानने के पहले आप सभी को पेटीएम क्या है को अच्छी तरीके से जान लेना होगा यदि मैं “Paytm क्या है?” को आसान और सरल भाषा में परिभाषित करू तो Paytm एक ऐसा एप्लीकेशन प्लेटफॉर्म है जिसके मदद से हम Paytm Wallet के मदद से या फिर Direct हमारे बैंक अकाउंट से पैसे का लेन देन कर सकते हैं।

Paytm Application के मदद से हम बेहद ही आसानी से ऑनलाइन किसी को भी पैसा भेज सकते हैं या फिर प्राप्त कर सकते हैं केवल यही नहीं बल्कि ऑनलाइन पेमेंट करने के वक्त यह एप्लीकेशन बहुत ही सुरक्षित और Trusted है।जब हम इस Paytm एप्लीकेशन को नया-नया इस्तेमाल करते हैं तब हमें इस एप्लीकेशन पर बहुत सारा Cash Back Offers देखने को मिलता है।तो चलिए विस्तार में Paytm Account के बारे में जानते हैं।

Paytm क्यों इस्तेमाल करना चाहिए?

Paytm एप्लीकेशन के मदद से हम सिर्फ किसी को पैसा भेज या फिर प्राप्त ही नहीं कर सकते हैं बल्कि पेटीएम एप्लीकेशन के मदद से हम ऑनलाइन घर बैठे Mobile रिचार्ज से लेकर इलेक्ट्रिक बिल तक भर सकते हैं।

जब यह एप्लीकेश नया-नया लॉन्च हुआ था तब इस एप्लीकेशन को लोग ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते थे परंतु जब लोगों ने इस एप्लीकेशन के फायदे के बारे में जाना तब सब धीरे-धीरे इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना शुरू कर दिया और आज केवल इस वजह से ही यह ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करने का No.1 बेस्ट ऐप है।

पेटीएम एप्लीकेशन पर हमें पैसा ट्रांसफर करने से संबंधित बहुत सारे फीचर देखने को मिल जाता है यदि मैं इस Paytm एप्लीकेशन के फीचर के बारे में बात करूं तो वह है-

1. Mobile Recharge
2. Prepaid/Post Paid Bill Payment
3. Credit Card Bill Payment
4. Electricity & Gas Bill Payment
5. Money Transfer
6. UPI
7.Fixed Diposit
8. Online Movie Booking
9. Train Bus Plan Tickets Booking
10. Etc.

Mobile Se Paytm Account Kaise Banaye?

दोस्तों क्या आप मोबाइल से पेटीएम अकाउंट बनाना चाहते हैं यदि हां तब आप लोगों को हमारा बताएं क्या सभी तरीके को अच्छे से फॉलो करना होगा तभी जाकर आप आसानी से बिना कोई गलती किए पेटीएम पर अकाउंट बना पाएंगे।

1. Paytm पर अकाउंट बनाने के पहले आप सभी को सबसे पहले पेटीएम एप्लीकेशन को अपने फोन में डाउनलोड कल लेना होगा।आप पेटीएम को Google Play Store से भी डाउनलोड कर सकते हैं।मैंने नीचे गूगल प्ले स्टोर का लिंक आप सभी को दिया है वहां से आप प्ले स्टोर एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं।

install paytm app

2. Paytm ऐप जब आपके मोबाइल पर इंस्टॉल हो जाएगा तब आपको Paytm एप्लीकेशन को ओपन फोन पर open कर लेना होगा।

open paytm

3. Paytm ऐप को Open करने के बाद आपसे भाषा के बारे में पूछा जाएगा आप जिस भी भाषा में एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना चाहते हैं वह आपको ऑप्शन पर क्लिक करके सिलेक्ट कर लेना होगा।

select language

4. Paytm ऐप पर भाषा को चुन लेने के बाद आपसे अकाउंट लॉगिन डिटेल के बारे में पेटीएम के तरफ से पूछा जाएगा परंतु आप पेटीएम एप्लीकेशन पर पहली बार अकाउंट बना रहे हैं इसीलिए आपको Login डिटेल के नीचे “Create A New Account” ऑप्शन देखने को मिलेगा वहां पर आपको क्लिक कर देना।

create paytm account

5. Create A New Account ऑप्शन पर जाने के बाद आप सभी के सामने एक बॉक्स ओपन हो जाएगा वहां पर आपको अपना फोन नंबर और पासवर्ड Enter करना होगा फिर उसके बाद आपको Create A New Account पर क्लिक कर देना होगा।

paytm me account banaye

6. फोन नंबर और पासवर्ड को डाल देने के बाद आपके फोन नंबर पर एक Otp यानी One Time Password आएगा जिसे आपको पेटीएम पर भर देना होगा।

enter otp

7. जब आप otp को Paytm पर verify कर देंगे तब आपसे आपके First Name Last Name, Date Of Birth और Gender के बारे में पूछा पूछा जाएगा जिसे आपको डिटेल में भर देना होगा फिर दोबारा आपको Create A New Account के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा फिर आपका Paytm Account पूरे तरीके से बन जाएगा।

enter personal details

Computer/Laptop पर Paytm Account कैसे बनाएं?

जैसे मोबाइल को इस्तेमाल करके आप आसानी से पेटीएम पर अकाउंट बना सकते हैं ठीक वैसे ही आप कंप्यूटर या फिर लैपटॉप को इस्तेमाल करके भी घर बैठे पेटीएम अकाउंट बना सकते हैं यदि आप विस्तार में जानना चाहते हैं कि पेटीएम अकाउंट कंप्यूटर से कैसे बनाएं तो नीचे बताया प्रोसेस को अच्छे तरीके से फॉलो करिए।

1)कंप्यूटर से पेटीएम अकाउंट बनाने के लिए आप सभी को सबसे पहले ब्राउज़र को ओपन कर लेना होगा।

2)कंप्यूटर पर ब्राउज़र को ओपन करने के बाद आप सभी को Paytm के ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन कर लेना होगा मैंने वेबसाइट का लिंक नीचे आपको दिया है वहां से आप Paytm के ऑफिशियल वेबसाइट को Open कर सकते हैं।

Paytm Official Website:- https://paytm.com/

3) पेटीएम के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप सभी को Website Dashboard के ऊपर Login/Sign up ऑप्शन दिखाई देगा वहां पर ही आपको क्लिक करना होगा।

computer se paytm account kaise banaye

4)Login/Signup ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर चले जाएंगे उस पेज पर आपको Login और sign Up का ऑप्शन देखने को मिलेगा क्योंकि आप अकाउंट बना रहे हैं इस वजह से आपको Sign Up ऑप्शन के ऊपर क्लिक करना होगा।

paytm account sign up

5) Sign Up ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया Sign Up फॉर्म पेज खुल जाएगा वहां पर आपसे Paytm Account Opening से संबंधित कुछ इंफॉर्मेशन के बारे में पूछा जाएगा जिसको कि आपको अच्छी तरीके से Fill कर देना होगा फिर Create your Paytm Wallet ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

create paytm wallet

Mobile Number->>जिस फोन नंबर का आप पेटीएम अकाउंट बनाना चाहते हैं उस अकाउंट का नंबर को आपको Sign Up फॉर्म के Phone Number Box पर Enter करना होगा।

Email Id:- Email के बारे में भी Sign Up फॉर्म पर पूछा जाता है परंतु यह Optional यदि आप चाहते हैं तो दे सकते हैं अन्यथा देने का कोई जरूरत नहीं है।

Paytm Password – फोन नंबर और ईमेल आईडी भर देने के बाद आपसे पेटीएम पासवर्ड के बारे में पूछा जाता है जहां पर आपको थोड़ा Secure पासवर्ड देना होगा ताकि आपका पेटीएम अकाउंट को कोई आसानी से Hack ना कर पाए।

6) सभी डिटेल सही तरीके से भर देने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP(One Time Password) आएगा जिसे कि आपको पेटीएम पर डाल कर Verify कर देना होगा फिर Create your Paytm Wallet पर आपको क्लिक Click करना होगा।

enter otp1

7)Create your Paytm Wallet पर क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर Redirect हो जाएंगे जहां पर आपसे आपके पर्सनल डिटेल जैसे First Name,Last Name, Gender और Date Of Birth के बारे में पूछा जाएगा जिसको कि आपको सही तरीके से भर देना होगा फिर आपका Paytm Wallet Account पूरे तरीके से Ready हो जाएगा।

Paytm के फायदे क्या है?

1. पेटीएम के मदद से हम किसी से भी पैसा प्राप्त कर सकते हैं या फिर किसी को पैसा भेज भी सकते हैं।

2. आप पेटीएम एप्लीकेशन के मदद से घर बैठे ही आपने मोबाइल रिचार्ज, गैस बिल पेमेंट से लेकर इलेक्ट्रिसिटी बिल तक सभी बहुत ही आसानी से भर सकते हैं।

3. आज के समय में छोटे दुकान से लेकर बड़े दुकान तक सभी में पेटीएम मौजूद थे यदि आप पैसा अपने साथ रखना पसंद नहीं करते तब आप पेटीएम के मदद से भी दुकान पर पेमेंट कर सकते हैं।

4. यदि मैं पेटीएम का सबसे महत्वपूर्ण फायदा के बारे में बताओ तो वह है Cash Back हम जब किसी को पैसा ट्रांसफर करते हैं या फिर ऑनलाइन खरीदी करते हैं तब हमें बहुत सारा कैशबैक देखने को मिलता है जो कि डायरेक्ट हमारे Paytm Wallet पर आ जाता है।

Paytm पर Kyc क्यों करवाना चाहिए?

यदि आप हमारे बताया गया प्रोसेस को फॉलो करके पेटीएम पर अकाउंट बना लिए हैं तब आपको जानकारी के लिए बता दें कि जब आप अकाउंट बनाते हैं तब आपको पेटीएम पर केबल Wallet ही मिलता है।

Paytm Wallet के मदद से आप केबल Merchant Account पर ही Paymemt कर सकते हैं और बाकी के नॉर्मल यूजर को या फिर बैंक पर पेमेंट नहीं कर सकते हैं और सिर्फ यही नहीं बल्कि आपको पेटीएम के द्वारा मिलने वाले फायदा भी ज्यादा देखने को नहीं मिलता है।

यदि में पेटीएम पर केवाईसी करवाने के फायदे के बारे में बात करो तब आप जब पेटीएम पर केवाईसी करवाते हैं तब आप आपने Paytm Wallet से किसी को भी पैसा भेज सकते हैं।

और केवल यही नहीं बल्कि आपको पेटीएम के तरफ से 0 Balance Bank Account भी देखने को मिल जाता है जिसमें की आपको Fixed Deposit का सुविधा भी देखने को मिलता है जिसमें आपको आपके जमा किया गया Fixed Deposit Ammount पर Annually 7% का Interest देखने को मिल जाता है।

आपकी और दोस्तों:

तो दोस्तों ये था paytm अकाउंट कैसे बनाये, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप सभी को ये पता चल गया होगा की paytm पर अकाउंट कैसे बनाते है|

हमने इस पोस्ट में आपको पूरी step by step जानकारी देने की कोशिश करी है और यदि आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इस पोस्ट को १ लाइक अवश्य करे और अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और whatsapp पर भी जरुर शेयर करे ताकि अधिक से अधिक लोगो को ये पता चल पाए की paytm में अकाउंट बनाने की प्रक्रिया क्या होती है. धन्येवाद दोस्तों|

Leave a Comment

Your email address will not be published.