किचन की साफ सफाई कैसे करे | रसोई को साफ कैसे रखे

किचन की साफ सफाई कैसे करे – नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको ये बताएँगे की कैसे आप अपनी रसोई को साफ रख सकते हो, महिलाओं का किचन में बहुत ज्यादा काम होता है जैसे की सुबह का नास्ता बनाना, दुपहर का खाना और रात का खाना.

इसके अलावा दिन भर में हम ना जाने कितने बार चाय बनाते है और अन्य प्रकार की चीज हम किचन में बनाते है इससे हमारा किचन बहुत ही गंदा हो जाता है जिससे की वो बिलकुल भी अच्छा नहीं दीखता है.

हमको हमेशा अपने किचन की साफ सफाई करनी चाहिए और आज इस पोस्ट में हम आपको अपने रसोई को साफ रखने के कुछ बहुत ही अच्छे टिप्स और तरीके बताने वाले है.

और यदि आप भी अपने किचन को हमेशा साफ सुथरा रखना चाहती हो तो आपको इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ना चाहिए. तो फिर चलो ज्यादा टाइम ना लेते हुए सीधे हम अपने इस पोस्ट को स्टार्ट करते है.

जरुर पढ़े इस आर्टिकल को घर की साफ सफाई कैसे करे

किचन की साफ सफाई कैसे करे

रसोई को साफ कैसे रखें

किचन की सफाई कैसे करे

१. मिक्सर के बर्तन की सफाई

किचन में हम लोग मिक्सर का बहुत ज्यादा उपयोग करते हैं जैसे कि मसाला पीसने के लिए लेकिन इसको हाथ से साफ करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है.

क्योंकि यह बहुत ज्यादा छोटे होते हैं और अच्छे से इनकी सफाई नहीं हो पाती है. मिक्सर के बर्तनों को साफ करने का एक बहुत ही अच्छा उपाय हम आपको बता रहे हैं.

मिक्सर के बर्तन के अंदर आपको थोड़ा सा पानी डालना है और इसमें थोड़ा सा निरमा पाउडर अब उसके बाद आप लोगों को 20 सेकंड के लिए बस मिक्सर को चला देना है.

और इसके बाद आप देखना आपका मिक्सर का बर्तन पूरी तरीके से साफ हो जाएगा.

२.  सिंक को साफ़ करे

आपके किचन में जो सबसे ज्यादा गंदा होता है वो आपकी रसोई की सिंक होती है, इसको साफ़ करने से पहले आप अपने सिंक में जो कुछ भी है उसको उठाकर डस्ट बिन में डाल दीजिये.

फिर उसके बाद आप थोडा सा निरमा पाउडर सिंक में डाले और बर्तन साफ़ करने वाले काते से अपनी सिंक को साफ़ करे.  साफ करने से पहले ये याद रखे की आपका सिंक गिला होना चाहिए यदि नहीं है तो निरमा पाउडर डालने से पहले आप उसमे थोडा पानी डाल दीजिये.

फिर उसके बाद आप अपने सिंक की अच्छे से सफाई करे और अच्छे से साफ होने के बाद आप सिंक के नल को चालू करे इससे आपका सिंक पूरी तरह से साफ हो जायेगा.

३. गैस को पोछे

हमारे गैस में बहुत जायदा दाग धब्बे लग जाते है इसको साफ करने के लिए आप हलके गिले कपडे से अपने गैस को साफ कर सकते हो.

इसके साथ आप अपने गैस के चूल्हों कोई भी साफ करे. कई बार आपने देखा होगा की आपका गैस का चूल्हा अच्छे से नहीं जलता है इसका कारण ये भी हो सकता है की उसमे गंदगी जमा हो गयी हो.

इसलिए आपको हर रोज खाना बनाने के बाद अपने गैस और उसके चूल्हे को हलके गिले कपड़े से पोछना चाहिए. इससे आपका गैस हमेशा नया जैसा दिखाई देगा और चमकेगा.

४. किचन की टाइल्स को साफ करे

जब आप खाना बनाते हो तब आपकी किचन की टाइल्स बहुत गंदी हो जाती है. अपनी रसोई की टाइल्स को साफ करने के लिए आप हलके गिले कपड़े से टाइल्स को पोछ सकते हो.

दोस्तों हम यहाँ पर आपको कोई भी दुसरे टाइल्स स्प्रे लेने के लिए नहीं बोल रहे है. आप चाहो तो dettol के पानी से भी अपने टाइल्स को साफ कर सकते हो.

रात को सोने से पहले आप हमेशा अपनी किचन की टाइल्स को साफ जरुर करे इससे आपकी टाइल्स हमेशा नयी जैसी लगेगी.

५. बर्तन को साफ करे

आपको अपने किचन में रोजाना इस्तेमाल होने वाले बर्तनों को अच्छे से साफ करना चाहिए और इसके साथ-साथ आपको समय निकालकर अपने घर के सभी बर्तनों को साफ करना चाहिए.

बहुत लोग ऐसे होते है की जल्दबाजी में किसी किसी बर्तन को केवल पानी से धो देते है लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए. आपको हमेशा बर्तन धोने के साबुन से अच्छे से अपने सभी बर्तनों को धोना चाहिए.

६. रोज सफाई करे

आपको हमेशा एक बात ध्यान रखना है और इसको अपनी आदत बनानी चाहिए की आपको अपनी रसोई को रोज साफ करना चाहिए.

ऐसी बहुत महिलाएं है जो की २ या ३ दिन के बाद अपने किचन को साफ करती है लेकिन ये गलत है इससे आपको गंदगी से होने वाली कई प्रकार की बीमारी हो सकती है.

जिस स्थान पर आप अपने परिवार के लिए खाना बनाते हो उस स्थान को हमेशा साफ रखना चाहिए और ये आपकी परिवार के स्वास्थ के लिए बहुत जरुरी है.

उपयोगी पोस्ट जरुर पढ़े-  घर का काम जल्दी खत्म कैसे करे

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये थे कुछ टिप्स जिसको फॉलो करके आप अपनी रसोई को हमेशा साफ रख सकते हो. हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा की किचन की साफ सफाई कैसे करते है.

यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज १ लाइक जरुर करे और यदि आपके पास कोई अन्य तरीके और सुझाव है तो वो कमेंट भी जरुर बताये. धन्येवाद दोस्तों.

Leave a Comment

Your email address will not be published.