दिवाली पर घर की सजावट कैसे करें – दीपावली में घर कैसे सजाए तरीके



दीपावली में घर कैसे सजाए तरीके – नमस्कार दोस्तों सबसे पहले तो आपको और आपके पुरे परिवार को दीपावली की हार्दिक शुभकामनाए और बहुत बहुत बधाई. आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की दिवाली पर अपने घर की सजावट कैसे करे.

दोस्तों दिवाली भारत का सबसे बड़ा त्यौहार होता है और इस दिन हर किसी के घर में खुशी होती है, हर कोई बहुत ज्यादा खुश होता है फिर चाहे वो गरीब हो या आमिर. दिवाली में हम पटाके फोड़ते है, मिठाई बाटते है और इसके साथ साथ अपने घर की साफ़ सफाई करते है और अपने घर को सजाते है.

साफ़ सफाई करना तो हर किसी को आता है लेकिन दीपावली पर अपने घर को कैसे सजाए ये हर किसी को अच्छे से नहीं आता है. हमको बहुत लोग पूछते है की हम अपने घर की सजावट कैसे करे तो इस पोस्ट में हम आपको कुछ जबरदस्त टिप्स और तरीके शेयर कर रहे है जिसको फॉलो करके आप अपने घर को बहुत ही सुंदर तरीके से सजा सकते हो. तो चलो फ्रेंड्स स्टार्ट करते है.

पढ़े – दीपावली मानाने का कारण

दिवाली पर घर की सजावट कैसे करे तरीके

दीपवाली में घर कैसे सजाए

Diwali Par Ghar Ki Sajawat Kaise Kare

१. घर की साफ़ सफाई

दोस्तों सबसे पहला स्टेप यही होगा की दिवाली से ३ से ४ दिन पहले आप अपने घर की अच्छे से साफ़ सफाई करे तभी आपका घर अच्छा लगेगा. बहुत लोग ऐसे होते है जो की बिना घर की साफ़ सफाई करे घर की सजावट कर देते है.

लेकिन ये बिलकुल भी सही तरीका नहीं है, जब तक घर की अच्छे से सफाई नहीं होगी तो चाहे आप अपने घर को कितना भी सजा लो आपका घर अच्छा और सुंदर नहीं लगेगा. इस लिए आप सबसे पहले अपने घर की सफाई करे.

हम एक उद्धरण से आपको समझाते है यदि आप स्नान नहीं करोगे और केवल नए कपडे पहनोगे तो क्या ये सही बात है? हमको लगता है की हमारे कहने का मतलब आप अच्छे से समझ गए होंगे.

२. आकाश कंदील लगाये

दोस्तों दिवाली पर आप अपने घर की छत पर आकाश कंदील लगा सकते हो इससे आपका घर बहुत ही अच्छा लगेगा और ये घर को सजाने का बहुत ही बढ़िया तरीका है. आकाश कंदील आप मार्किट से भी खरीद सकते हो और ये बहुत कम दाम में आपको किसी भी मार्किट से मिल जायेगा.

इसके अलावा बहुत लोग ऐसे भी होते है जो की अपने आप से ही घर पर आकाश कंदील बनाते है और इससे रिलेटेड पोस्ट हमने भी लिख रखा है. लेकिन यदि आपके पास इतना टाइम नहीं है तो आप बाजार से आकाश कंदील जरुर खरीदे क्यूंकि इससे आपका घर बहुत ही प्यारा लगेगा और आपके घर के आंगन में उजाला और रौशनी होगी.

पढ़े – घर पर आकाश कंदील कैसे बनाये

३. दिया डेकोरेशन

ये भी बहुत अच्छा तरीका है अपने घर को सजाने का, दीपावली के दिन तो हर कोई अपने घर के आंगन पर दिया जलाते है लेकिन वो नार्मल दिए होते है जो की मार्किट में मिलते है. लेकिन आप थोड़ी सी म्हणत करते दिए को और भी अच्छा बना सकते हो.

वैसे तो मार्किट में सजे हुए दिए मिलते है लेकिन आप चाहो तो घर में ही दिया डेकोरेशन कर सकते हो और आपकी हेल्प करने के लिए हमने एक पोस्ट लिख रहा है जिसमे आपको दिए की सजावट करने का आईडिया मिल जायेगा.

देखे – दिया डेकोरेशन कैसे करे

४. मंदिर में लाइटिंग

दोस्तों दिवाली के दिन हम लक्ष्मी माता की पूजा करते है तो आप अपने घर के मंदिर को सजा सकते हो और सजाना भी चाहिए इससे आपका मंदिर बहुत ही सुंदर लगेगा. मंदिर की सजावट करने के लिए आप उसमे छोटे छोटे अलग अलग कलर के लाइटिंग लगा सकते हो और ये मार्किट में आपको मिल जायेंगे.

मंदिर में लाइटिंग लगाने से सच बताये आपके पुरे घर की शोभा और भी ज्यादा बढ़ जाएगी. लाइटिंग के साथ साथ अपने मंदिर में अच्छे अच्छे फूल भी लगा सकते हो. मंदिर की सजावट करने से पहले आप मंदिर की साफ़ सफाई जरुर कर ले.

५. घर के बहार लाइटिंग

दोस्तों ये भी बहुत ही बढ़िया तरीका है और आपने तो देखा ही होगा की हर कोई दिवाली त्यौहार के दिन पर अपने घर के चारो तरफ रंग बिरंगी लाइट लगाते है और इससे घर बहुत ही सुंदर और अच्छा लगता है.

आप भी अपने घर को सजाने के लिए मार्किट से ऐसी लाइट खरीद सकते हो और अपने घर के चारो तरफ इसको लगा सकते हो. दोस्तों जब रात को लाइट जलते है तो आप खुद की देख पाओगे की आपका घर कितना सुंदर दिखेगा.

६. रंगोली बनाये

दोस्तों ये तो बहुत ही जरुरी है और हर किसी को दीपावली के दिन अपने घर के आंगन में रंगोली बनानी चाहिए. रंगोली बनाने से आपके घर की सजावट और भी ज्यादा अच्छी लगती है. लेकिन प्रॉब्लम की बात ये है की जिनके घर में लडकिया होती है उनको तो पता होता है की रंगोली कैसे बनाते है.

लेकिन जिनके घर में लडकियाँ नहीं होती है और केवल लड़के होते है तो उनको प्रॉब्लम होती है. लेकिन फ्रेंड्स आपको टेंशन लेने की कोई जरुरत नहीं है क्यूंकि हमने आपकी हेल्प करने के लिए एक बढ़िया पोस्ट लिखा है जिसको आप जरुर पढ़े.

पढ़े – रंगोली बनाने की विधि

रंगोली बनाने के लिए आपको अलग अलग रंगों की जरुरत पड़ेगी जो की आप मार्किट से खरीद सकते हो. लेकिन उसके बाद भी लोगो को रंगोली डिज़ाइन कैसे बनाये इसमें प्रॉब्लम होती है. अच्छे अच्छे रंगोली डिज़ाइन के लिए आप निचे दिया हुआ पोस्ट पढ़े.

पढ़े – सिंपल रंगोली डिज़ाइन फोटो और इमेज

७. पंखे पर झूमर लगाये

ये भी बहुत ही अच्छा तरीका है दोस्तों और इसके लिए आपको मार्किट से छोटा चमकीला झूमर खरीदना होगा. कुछ झूमर कम दाम में मिलते है और कुछ महंगे आप अपने बजेट के हिसाब से झूमर खरीद सकते हो.

आप ऑनलाइन भी झूमर खरीद सकते हो, ऑनलाइन झूमर खरीदने के लिए आप amazon या flipkart से झूमर आर्डर कर सकते हो.

देखे – हैप्पी दिवाली फोटो डाउनलोड

८. घर को पेंट करे

दिवाली पर ये तो बहुत ही कॉमन है की हर कोई अपने घर को पेंट यानि के कलर करते है, घर को सजाने का ये बहुत ही बढ़िया तरीका है. ज्यादातर लोग तो पुरे साल भर अपने घर को पेंट नहीं करते है लेकिन दिवाली के टाइम पर वो अपने घर को कलर करते है.

आप भी कोई अच्छा कलर अपने घर पर लगाये इससे आपका घर बहुत ही सुंदर और अच्छा लगेगा. दोस्तों ये इसलिए बहुत ज्यादा जरुरी है क्यूंकि भले ही आप अपने घर की कितनी भी अच्छी सजावट कर लो जब तक आपके घर का पेंट अच्छा नहीं होगा तो आपका घर सुंदर नहीं देखेगा इसलिए आप १ हफ्ते पहले अपने घर को अच्छे कलर से पेंट जरुर कर ले.

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था दिवाली पर घर की सजावट कैसे करे, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढने के बाद आप सभी को पता चल गया होगा की दिवाली में घर को कैसे सजाये. दोस्तों यदि अपने हमारे बताये गए तरीके और टिप्स को फॉलो किया तो आपका घर दिवाली के दिन पर बहुत ही सुंदर और अच्छा लगेगा.

फ्रेंड्स यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो पोस्ट को अपने दोस्तों और फॅमिली वालों के साथ जरुर शेयर करे ताकि उन लोगो को भी घर सजाने के आईडिया मिल पाए. हैप्पी दिवाली दोस्तों.