जल्दी दाढ़ी कैसे बढ़ाये (घरेलू उपाय) | दाढ़ी को घना कैसे करे

जल्दी दाढ़ी कैसे बढ़ाये – हेल्लो फ्रेंड्स कैसे हो आप लोग? आज हम सभी नवजवान लड़को के लिए बहुत ही उपयोग पोस्ट लेकर आये है और आज हम आपको बताएँगे की कैसे आप अपनी दाढ़ी मूछ को बढ़ा सकते हो और कैसे उनको घना कर सकते हो.

वो जमाना चला गया जब लड़कियों को क्लीन शेव वाले लड़के पसंद आते थे, आज के टाइम पर लड़कियों को घनी दाढ़ी और मूछ वाले लड़के बहुत ज्यादा पसंद होते है और उनकी फर्स्ट चॉइस होती है.

यदि आप किसी भी लड़की से पूछोगे की आपको क्लीन शेव वाले लड़के अच्छे लगते है या दाढ़ी वाले, तो हम आपको १००% बोलते है की उन सभी में से ९९% लड़कियां यही बोलेगी की हमको घनी दाढ़ी वाले लड़के अच्छे लगते है.

और इसी वजह से इस पोस्ट की रिक्वेस्ट बहुत ज्यादा बढ़ गयी थी और बहुत लड़के हमसे पूछ रहे थे की हमारी दाढ़ी नहीं उग रही है या फिर बहुत कम आती है तो इसको कैसे बढ़ाये और इसको घना कैसे करे.

तो इस पोस्ट में हम आपको दाढ़ी और मूछ बढ़ाने के घरेलू उपाय और तरीके बताने वाले है जिसको रेगुलर फॉलो करके आप अपनी दाढ़ी को बढ़ा सकते हो और साथ ही साथ उनको घना भी कर सकते हो.

ये पोस्ट उन सभी लड़के के लिए फायदेमंद है जिनके चेहरे पर दाढ़ी नहीं आती है या फिर पूरी नहीं आती है. हमारे बताये गए तरीके और उपाय को फॉलो करके आपकी ये प्रॉब्लम दूर हो जाएगी और आपकी भी दुसरे लड़को की तरह पूरी भरी हुई दाढ़ी और मूछ आ जाएगी.

पढ़े – लड़को की हेयर स्टाइल फोटो

जल्दी दाढ़ी मूछ कैसे बढ़ाये

घनी दाढ़ी उगाने के घरेलू उपाय

दाढ़ी कैसे बढ़ाये

१. रेगुलर शेविंग करे

दोस्तों यदि आपको जल्दी दाढ़ी मूछ बढ़ाना है तो आपको रेगुलर शेविंग करना चाहिए इससे आपकी दाढ़ी उगनी शुरू हो जाएगी. जब आप छोटे थे तब आपको जरुर आपके माता पिता ने बोला होगा की पापा की saving मशीन मत यूज़ करो वरना दाढ़ी मूछ उग जाएगी.

वो लोग सही कहते थे, रेगुलर शेविंग करने से जहाँ पर आपकी दाढ़ी नहीं आती है वहां पर भी बाल आने स्टार्ट हो जाएगी और रेगुलर शेविंग करने से वहां के बाल घने भी हो जाते है.

२. टेस्टोस्टेरोन बढ़ाये

फेस पर ज्यादा दाढ़ी ना उगने का एक कारण ये भी है की ऐसे लोगो के शरीर में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा थोड़ी कम होती है. जिन लोगो में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा सही होती है ऐसे लड़को को बहुत जल्दी घनी दाढ़ी मूछ उग जाती है.

यदि आपकी उम्र हो गयी है और फिर भी आपके फेस पर बियर्ड नहीं आ रहा है तो हो सकता है की आपके बॉडी में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा कम हो सकती है.

इसको बढ़ाने के लिए आप अपने डाइट में दूध, अंडा, बीन्स, चिकन, अख्रोड़, लेसून का सेवन कर सकते हो. ये फूड्स आपकी बॉडी की टेस्टोस्टेरोन लेवल को बढाती है जो की आपको दाढ़ी और मूछ आने में जरुर हेल्प करेगी.

इसके अलावा टेस्टोस्टेरोन की मात्रा बढ़ाने के लिए आप रेगुलर एक्सरसाइज भी कर सकते हो.

३. चेहरे की देखभाल करे

जल्दी दाढ़ी बढ़ाने के लिए आपको अपने फेस की देखभाल करनी चाहिए और हमेशा उसकी केयर करनी चाहिए. यदि आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा pimples है तो आपको डॉक्टर से इसके लिए दवाई ले सकते हो.

जब आपका चेहरे पर pimples पैदा करने वाले कीटाणु नहीं होंगे तब आप देखना की आपकी दाढ़ी कितनी जल्दी उगनी स्टार्ट हो जाएगी. इसके लिए आप साफी सिरप ले सकते हो और ये आपको सभी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगी.

४. फेस को साफ़ रखे

आपको अपने फेस को दिन में २ बार ठंडे पानी से धोना चाहिए इससे आपकी चेहरे की गंदगी दूर होती है. एक शोध में पाया गया था की जो लोग अपने चेहरे की दिन में २ बार ठंडे पाने से धोते है उनके फेस पर जल्दी दाढ़ी आने लगती है. इसलिए आप इस उपाय को जरुर करे.

५. प्रोटीन का सेवन करे

यदि आप जल्दी से जल्दी अपनी दाढ़ी मूछ उगाना चाहते हो तो आपको अपने डाइट में प्रोटीन लेना चाहिए. आपको रोज प्रोटीन युक्त आहार खाना चाहिए इससे आपके शरीर में बाल उगने में हेल्प होती है.

अक्सर ये देखा गया है की ज्यादातर लोगो के डाइट में सही मात्रा में प्रोटीन नहीं होता है और शरीर में हेयर ग्रोथ होने के लिए प्रोटीन एक एहम रोल निभाता है इसके लिए आप चिकन, सोयाबीन, दही, पनीर, काजू, बादाम खा सकते हो.

५. फेस मसाज करे

जल्दी दाढ़ी बढ़ाने के लिए आपको अपने फेस का मसाज करना चाहिए. रेगुलर फेस मसाज करने से आपके चेहरे में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है जो की बाल बढ़ाने के सेल्स को एक्टिवेट करते है.

आपको इसके लिए कोई भी महंगे बियर्ड ग्रोथ आयल को लेने की जरुरत नहीं है आप नारियल के तेल से ही सुबह नहाने से पहले अपने फेस की मसाज कर सकते हो.

आपको ऐसे बहुत लोग मिल जायेगे जो की आपको बोलेंगे की ये तेल से मसाज करो वो तेल से मसाज करो. दोस्तों आपको किसी भी आयल की जरुरत नहीं है. हम सभ के घर में नारियल का तेल होता है आप इससे अपने फेस की मसाज कर सकते हो और रेगुलर करने से आपकी दाढ़ी जल्दी ग्रो होगी.

६. नींद पूरी करे

आपको कम से कम रोज ८ घंटे सोना चाहिए. कम सोने की वजह से आपका ब्लड सर्कुलेशन कम होता है जो की आपके शरीर में बाल झड़ने की प्रॉब्लम को पैदा करता है. जाहिर सी बात है यदि आपके बाल झड रहे है तो भला आपकी दाढ़ी मूछ कैसे बढ़ेगी.

इसलिए आप हर रोज कम से कम ८ घंटे की नींद जरुर लीजिये. यदि आपको नींद आने में प्रॉब्लम होती है तो आप मैडिटेशन कर सकते है इससे आपको नींद आने में जरुर हेल्प होगी.

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था जल्दी दाढ़ी कैसे बढ़ाये, यदि आपने हमारे बताये गए टिप्स और घरेलू उपाय को फॉलो किया तो बहुत ही जल्दी आपकी दाढ़ी मूछ उगनी स्टार्ट हो जाएगी और वो घनी भी हो जाएगी.

यदि आपको हमसे कोई भी सवाल पूछना है तो आप कमेंट में आपने सवाल हमसे जरुर पूछे और हम आपको उसका जल्दी उत्तर देंगे. यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज १ लाइक जरुर करे और पोस्ट को शेयर भी करे. धन्येवाद दोस्तों.

Leave a Comment

Your email address will not be published.