BodyBuilding Kaise Kare In Hindi Me



क्या आप ढूंढ रहे है की बॉडीबिल्डिंग कैसे करे इन हिंदी में तो आप बिलकुल सही पेज में है क्योंकि आज में आपको बताऊंगा की बॉडीबिल्डिंग कैसे करे और बॉडीबिल्डिंग कैसे करते है वो भी हिंदी में।  दोस्तों बॉडीबिल्डिंग एक बहुत ही अच्छा खेल है इससे सबसे बड़ा फायदा ये है की आपकी हेल्थ अछि रहती है और आप फिट रहते हो।

जो लोग बॉडीबिल्डिंग करना चाहते है हम तो उनको ग्रेट कहेंगे क्योंकि ये स्पोर्ट भारत में ज्यादा विकसित नहीं हुआ है दूसरे देशो के मुकाबले और यहाँ की सरकार भी बॉडीबिल्डिंग स्पोर्ट को ज्यादा सपोर्ट भी नहीं करती।  पर वो कहते है ना की जिसको अगर बॉडीबिल्डिंग में इंटरेस्ट हो तो फिर वो सरकार ही क्या कोई भी उन्हें बॉडीबिल्डिंग करने से रोक नहीं सकता।

जरूर पढ़े – जिम कैसे करे

बहुत से लोगो को बॉडीबिल्डिंग करने का बहुत शौक होता है पर सही ट्रेनिंग और मार्गदर्शन ना मिलने पर वो सही से बॉडीबिल्डिंग नहीं कर पते है।  दोस्त वैसे तो बॉडीबिल्डिंग बहुत लोगो का शौक है पर कुछ लोग इससे सिर्फ शौक के लिए करते है और कुछ लोग प्रोफेससिनल बॉडीबिल्डिंग  करते है।

प्रोफेशनल बॉडीबिल्डिंग नार्मल बॉडीबिल्डिंग से बहुत ही अलग होता है। नार्मल बॉडीबिल्डिंग वो करते  है जो गयम जाते है बॉडी या मसल्स बनाने के लिए ताकि उनकी पर्सनालिटी अछि लगे और प्रोफेशनल बॉडीबिल्डर जिम इसलिए जाते है क्योंकि उनको बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लेना होता है और अपने बॉडी को बहुत हिज सुडौल और कट्स को निखारना होता है।

पढ़े – मोटापा कैसे काम करे

तो दोस्त यदि आप भी बॉडीबिल्डिंग में इंटरेस्टेड हो तो ये लेख आपके लिए है और फिर चाहे आप नार्मल बॉडीबिल्डिंग करते हे या फिर प्रोफेससिनल बॉडीबिल्डिंग करना चाहते है ये लेख दोनों ग्रुप्स के लिए बहुत ही लब्धयक होगा।  तो दोस्तों ज्यादा टाइम बर्बाद न करते हुए हम देखते है की बॉडीबिल्डिंग कैसे करे और बॉडीबिल्डिंग कैसे करते है।

बॉडीबिल्डिंग कैसे करे इन हिंदी में

  1. सही जिम

    • अगर आपको बॉडीबिल्डिंग करना है तो आपको एक अच्छे जिम में एडमिशन लेना होगा क्योंकि बॉडीबिल्डिंग करने के लिए आपको अलग अलग प्रकार की मशीनों और इक्विपमेंट्स की जरुरत होगी  शरीर सही डेफिनिशन और सिमिट्री हासिल कर पायेगा।
    • जिम में एडमिशन लेने से पहले आप आईएम में जाये और एक बार जिम का मुयाना करे की जिम में हर प्रकार के फिटनेस इक्विपमेंट  हे की नहीं तभी आप उस जिम में एडमिशन लेना है वरना आपको दूसरे जिम्म की तलाशः करनी होगी।
    • बॉडीबिल्डिंग में आपको एक एक पार्ट्स को डेवेलोप करना होता है तो आपको वैसे इक्विपमेंट्स की जरुरत होगी अगर आपको एक सक्सेसफुल बॉडीबिल्डर बनना है तो।
    • पढ़े – अछि बॉडी कैसे बनाये
  2. वर्कआउट रूटीन

    • इसके बाद आपको अपने वर्कआउट रूटीन को तैयार करना होगा इसके लिए आप जिम ट्रेनर की हेल्प जरूर ले क्योंकि उनको बहुत ज्यादा क्नोव्लेज और जानकारी होती है आपके मुकाबले तो हरदम आप कोई कसरत करने के लिए जाओ तो  एक बार अपने जिम ट्रेनर से सलाह जरूर ले।
    • बहुत से लोग  होते है जो अपने मन के मुताबिक जिम करते है और फिर क्या होता है उनकी बॉडी की शेप ख़राब हो जाती है और वो बॉडीबिल्डिंग कम्पटीशन में हर जाते है।  दोस्तों आप चाहे बोडीबियलडिंग प्रतियोगिता के लिए कसरत कर रहे हो या फिर नार्मल मसल्स  बढ़ने के लिए आपको एक प्रॉपर वर्कआउट रूटीन को फॉलो करना ही होगा।
    • आप हफ्ते में ४ से ५ दिन कसरत कर सकते है और २ दिन आपको अपने शरीर की रेस्ट यानि आराम देना होगा तभी आपका बॉडी ग्रो करेगी।
  3. प्रोटीन डाइट

    • बॉडीबिल्डिंग करने के लिए आपको प्रोटीन डाइट लेना बहुत ही जरुरी है क्योंकि प्रोटीन से आपकी मॉस पेशीय विकसित होती है बिना प्रोटीन के आप ज्यादा मसल्स गेन नहीं कर पाओगे।  बहुत से लोगो का ये मन्ना है की प्रोटीन पौड्र्स शरीर के लिए हानि करक होता है पर सच बताये तो उन लोगो को बॉडीबिल्डिंग के बारे में कुछ पता ही नहीं होता है।
    • आप दाल चावल कहकर एक अच्छा मस्कुलर बॉडी नहीं बना पाओगे मसल्स बनाने के लिए आपको प्रोटीन लेना बहुत ही जरुरी है।  हम जो भोजन करते है उसमे सही मात्रा में प्रोटीन नहीं होता है इससे हमारे बॉडी को सही मात्रा में प्रोटीन सप्लाई नहीं हो पता है।
    • सही मात्रा में प्रोटीन न मिलने के कारन हमारी मसल्स ग्रो नहीं कर  पति है तो आपको आपने खाने के सही मात्रा में प्रोटीन लेना होगा।
    • आप चिकन, अंडा,मछली,दलीय,सोया बीन, दूध इत्यादि का ज्यादा सेवन करे इसमे बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पायी जाती है जिससे आपके शरीर की भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलेगा और आपका शरीर अच्छे से मसल्स ग्रो करने में कामयाब हो जायेगा।
  4. प्रोटीन सप्लीमेंट

    • जैसा की मैंने कहा की प्रोटीन लेना बहुत ही जरुरी है बॉडीबिल्डिंग करने के लिए और यदि आप सही मात्रा में प्रोटीन लेने में दिक्कत मेसूस हो रही है  प्रोटीन सप्लीमेंट या प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल कर सकते है।
    • हम तो बल्कि ये कहेंगे की प्रोटीन सप्लीमेंट बॉडीबिल्डिंग के लये बहुत ही जरुरी है इसके बगैर एक लेअन और मस्कुलर बॉडी पाना बहुत मुस्खिल हो जाता है।  आप कोई भी प्रोफेशनल बॉडीबिल्डर से पूछोगे तो वो यही कहेगा की प्रोटीन सुपप्पलीमेंट लेना जरुरी होगा क्योंकि आप चाहे कितना भी आंच कहना खा लो आपको उत्तम क्वालिटी का प्रोटीन नहीं मिलेगा।
    • प्रोटीन पाउडर में उत्तम क्वालिटी का  प्रोटीन होता है जैसे की व्हेय प्रोटीन कंसन्ट्रेट, व्हेय प्रोटीन इसोलटे, ब्रान्चेड चैन एमिनो एसिड्स, क्रेअटीने इत्यादि ये आपके शरीर को हर एक पोषक तत्त्व देती है जिसके आपके बॉडी को मसल्स ग्रो करने में बहुत ज्यादा हेल्प होती है।
    • अगर आप अपने लिए कोई प्रोटीन पाउडर खरीदना चाहते है तो हम आपसे कहेंगे की आप ऑप्टिमम नुट्रिशन का १००% गोल्ड स्टैण्डर्ड व्हेय प्रोटीन खरीदे इसमे बहुत ही हाई क्वालिटी का प्रोटीन है और ये वर्ल्ड की सबसे बेस्ट सप्लीमेंट कंपनी बनाती है।
  5. सही रेस्ट

    •  बॉडीबिल्डिंग में आपको अपने बॉडी की सही मात्रा में रेस्ट देना भी बहुत ही जरुरी है क्योंकि  अगर आप अपने बॉडी को सही मात्रा में रेस्ट नहीं देंगे तो आपका बॉडी अपने वर्कआउट रूटीन से सही तरीके के उभर  पायेगा और आपके मसल्स सही तरीके से ग्रो नहीं करेंगे।
    • ये गलती बहुत से लोग करते है  इसलिए वो एक अछि बॉडी बनाने में नाकामयाब हो  जाते है। आपको अपने बॉडी को भरपूर रेस्ट यानि भरपूर आराम देना होगा तभी आपके मसल्स ग्रो करेंगे और आप अगले दिन जिम में फ्रेश फीलिंग करोगे।
    • जब आप कसरत करते है तो आपके मास्स पेशेष्य टूटती है तो उनको उभरने के  आपके मसल्स को रेस्ट की जरुरत होती है और अगर आप अपने बॉडी को रेस्ट नहीं दोगे तो ये टूटी हुई मास पेशीय जुड़ नहीं पाती है जिससे आपके मसल्स ग्रो नहीं करते है।
    • तो आपको ये ध्यान में रखना है की ज्यादा से ज्यादा अपने शरीर को रेस्ट दे।
  6.  रोज़ कसरत न करे

    • ये गलती बहुत से नए लोग करते है की वो रोज़ कसरत करने की सोचते है पर ये तरीका  गलत है आपको १ दिन कम से कम अपने बॉडी को पूरा रेस्ट देना ही होगा तभी आपके मसल्स ग्रो करेंगे।
    • दोस्तों ये आपका शरीर है न की कोई मशीन इससे भी रेस्ट की जरुरत होती है क्या होगा यदि आप अपने बाइक की कभी भी सर्विसिंग न करे तो बेशक वो बंद हो जाएगी न तो उसी तरह  आपके बॉडी को भी रिपेयर करने का थोड़ा टाइम जरूर दे इससे आपके बॉडी बिल्डिंग में बहुत हेल्प होगी।
  7. सही तकनीक

    • बॉडीबिल्डिंग में सही तकनीक से कसरत करना बहुत ही जरुरी होता है क्योंकि अगर आप सही तरीके से एक्सरसाइज नहीं करेंगे तो आपको इंजरी का खतरा बढ़ जाता है और  फिर आप बहुत दिनों तक वर्कआउट नहीं कर पाओगे।
    • हमे बहुत से लोगो को देखा है की वो कसरत करते वक़्त सही तरीके से एक्सरसाइज नहीं करते है जिससे उनको मसल्स ग्रो करने में बहुत दिक्कत है।  यदि आपको कोई एक्सरसाइज कैसे करे न आता हो तो आप अपने जिम ट्रेनर या जिम कोच से पूछे और उनसे सही तकनीक जाने।
    • आप चाहे एक घटा जिम करो या १० घंटे अगर आप सही टेक्निक से वर्कआउट नहीं कर रहे है तो आपको अच्छे रिजल्ट्स नहीं मिल पाएंगे और फिर आप निराश हो जाओगे।
    • कभी भी आप वेइट्स को हिला झूला का न उठाये इससे इंजरी का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ ज्याता है। हमेसा राईट एक्सरसाइज टेक्निक्स का उपयोग करे इससे आप एक बहुत अछि बॉडी बनाने में कामयाब हो जाओगे।

उपयोगी लेख  – हाइट कैसे बढ़ाये

तो दोस्तों ये था की बॉडीबिल्डिंग कैसे करे हम आशा करते है की ये लेख आपको जरूर अच्छा लगा होगा और आप ये लेख को अपने दोस्तों से फसबूक या व्हाट्सएप्प में शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो की हेल्प हो पाए और ये ही हमारा मकसद है इस ब्लॉग से।

यदि आपके मन में कोई भी डाउट या प्रश्न है तो आप बेजिजक के हमसे कमैंट्स के माध्यम से पूछ सकते है और हम आपको बॉडीबिल्डिंग कैसे करे के हर एक सवालो का उत्तर देंगे। धन्येवाद

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *