बॉडी शरीर को मजबूत स्ट्रांग कैसे बनाये तरीका उपाय

बॉडी को मजबूत स्ट्रांग कैसे बनाये तरीका उपाय – नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप लोग आज का पोस्ट बहुत ही इम्पोर्टेन्ट है बहुत लोगो के लिए क्यूंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की बॉडी को मजबूत कैसे करे या शरीर को स्ट्रोंग कैसे बनाये.

हमसे बहुत लोग ने पूछा की प्लीज हमे बॉडी को स्ट्रोंग बनाने का तरीका और उपाय बताये, तो हमने ये सोचा की ये टॉपिक बहुत ज्यादा जरुरी क्यूंकि बहुत लोगो को कमजोरी और कम ताकत की शिकायत होती है.

दोस्तों आज के समय में प्रदुषण और बीमारी इतनी ज्यादा फ़ैल रही है की लोग अपने शरीर को स्ट्रोंग और मजबूत नहीं बना पते है जिसकी वजह से वो लोग अपने दिन बार का काम अच्छे से नहीं कर पाते है और वो लोगो को थकावट और कमजोरी की शिकायत बहुत ज्यादा होती है.

तो दोस्तों हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे की आज के इस पोस्ट को आप पुरे अंत तक रीड करे ताकि आपको सभी तरीके और उपाय अच्छे से पता चल पाए.

पढ़े – बॉडी को फिट कैसे रखे

बॉडी को स्ट्रांग कैसे बनाये तरीका उपाय
शरीर को मजबूत कैसे करे

Sharir Ko Majboot Kaise Banaye

१. कसरत करना चाहिए

दोस्तों यदि आप अपने बॉडी को जल्दी स्ट्रोंग और मजबूत बनाना चाहते हो तो आपको डेली कसरत करना चाहिए क्यूंकि ये सबसे बेस्ट तरीका है.

लेकिन दोस्तों एक बात हम आपसे जरुर कहेंगे की आपको हफ्ते में ५ दिन एक्सरसाइज करना चाहिए और २ दिन अपने बॉडी को रेस्ट देना चाहिए ताकि आपकी बॉडी को आराम मिल पाए.

एक्सरसाइज करने से आपके मसल्स मजबूत होते है और वो धीरे धीरे स्ट्रोंग होते है.

पढ़े –  gym tips in hindi

२. प्रोटीन युक्त आहार खाए

दोस्तों प्रोटीन आपके बॉडी को स्ट्रोंग और मजबूत बनाने में बहुत ज्यादा इम्पोर्टेन्ट रोल निभाता है. और आपके शरीर की संपूर्ण विकास के लिए प्रोटीन की बहुत ज्यादा जरुरत होती है.

आप अपने खाने में अंडा, चिकन, दूध, दही, पनीर और प्रोटीन युक्त डाइट खाया करे. इससे आपको ताकत मिलेगी और आपका बॉडी का विकास बहुत अच्छे तरीके से हो जायेगा.

आपकी हेल्प करने के लिए हमने प्रोटीन के स्रोत के बारे में एक पोस्ट लिख रखा है आप इस पोस्ट को जरुर पढ़े

पढ़े – प्रोटीन के स्रोत

३. रनिंग या जॉगिंग करे

दोस्तों यदि आपको नेचुरल तरीके से अपने बॉडी को स्ट्रांग बनाना है तो आप सुबह सुबह रनिंग या जॉगिंग किया करे ये बहुत ही बेस्ट उपाय है. क्यूंकि जब हम सुबह के टाइम पर जॉगिंग या रनिंग करते है तो सबसे पहले तो हमारी बॉडी की स्टैमिना अच्छी होती है और दूसरी हमको किसी प्रकार की बीमारी भी नहीं होती है.

क्यूंकि सुबह के समय पर यदि आप गार्डन या पार्क में रनिंग या जॉगिंग करने जायेंगे तो आपको फ्रेश ऑक्सीजन मिलता है जो की आपको सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है.

आप कोशिश करे की सुबह के टाइम पर आप जाये लेकिन यदि आपको मोर्निंग में टाइम नहीं मिलता है तो आप शाम को भी रनिंग कर सकते हो इसमें कोई प्रॉब्लम नहीं है.

पढ़े – जॉगिंग करने के फायदे

४. दाल रोटी खाया करे

दोस्तों आपने देखा होगा की जो लोग गाव में रहते है वो लोग ज्यादा दाल और रोटी खाते है क्यूंकि दाल और रोटी में बहुत ताकत होती है. यदि आप बहुत ज्यादा चावल खाते हो तो आपको ये कम करना चाहिए क्यूंकि चावल आपके बॉडी को फूलता है और इसमें रोटी के मुकाबले बहुत कम ताकत होती है.

इसलिए आप कोशिश करे की रात को आप दाल और रोटी खाया करे और ये आपकी बॉडी को बहुत ही ज्यादा फिट बना देगा.

५. बादाम काजू खाया करे

दोस्तों बादाम और काजू खाया करे ये भी आपके शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है. आप रात को ६ नग बादाम के पानी में भीगा दीजिये और सुबह आप बादाम और काजू को दूध में पीसकर पी लीजिये इससे आपको बहुत ज्यादा ताकत मिलेगी.

लेकिन एक बात जरुर ध्यान में रखे की जरुरत से ज्यादा बादाम और काजू कभी भी एक टाइम में ना खाया करे क्यूंकि ज्यादा खाने से आपको दस्त हो सकते है.

पढ़े – बादाम खाने के फायदे

६. हरी सब्जी खाया करे

बॉडी को स्ट्रोंग और मजबूत बनाने के लिए आप हरी सब्जी जरुर खाया करे इससे आपको विटामिन और मिनिरल्स मिलते है और इसमें ताकत भी बहुत ही ज्यादा होती है.

इसलिए आप कोशिश करे की ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करे इससे आपको बहुत ही ज्यादा फायदा और लाभ होगा.

आपकी और दोस्तों

दोस्तों ये था बॉडी को मजबूत स्ट्रांग कैसे बनाये तरीका उपाय, अगर आपने हमारे बताये गए सभी टिप्स को अच्छे से फॉलो किया तो कुछ ही दिनों में आपको अच्छा फरक दिखना शुरू हो जायेगा.

यदि आपको ये पोस्ट पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और घर परिवार वालो के साथ जरुर शेयर करे और ऐसे ही बॉडी और हेल्थ से रिलेटेड आर्टिकल पढने के लिए नियमित रूप से हमारे ब्लॉग पर आया करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *