बॉडी को फिट कैसे रखे – Fitness Tips in Hindi



Fitness Tips in Hindi – हेल्लो फ्रेंड्स क्या हाल है आपके आज का पोस्ट लाखो लोगो के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होगा क्यूंकि आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ fitness tips हिंदी में शेयर करने वाले है और ये भी बताएँगे की आप अपनी बॉडी को फिट कैसे रख सकते है. ये टिप्स इतने जबरदस्त है की आप अपनी बॉडी की फिटनेस को बहुत ही जबरदस्त बना सकते हो.

दोस्तों आप लोगो को तो पता ही होगा की आज कल के भाग दौड़ की लाइफ में हम लोग इतना ज्यादा बिजी हो जाते है की हम लोग अपने हेल्थ और फिटनेस की और बिलकुल भी ध्यान नहीं देते है जिसकी वजह से हम लोग physically fit नहीं दीखते है.

और यदि आपकी body fitness लेवल अच्छी नहीं होगी तो आपको तरह तरह की बीमारी हो जाती है. सब लोग आज कल ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने के पीछे लगे हुए है लेकिन हमारा मन्ना है की सबसे बड़ी दौलत आपकी सेहत होती है उससे बड़ा कुछ भी नहीं होता है.

यदि आपकी फिटनेस लेवल ही अच्छा नहीं होगा तो आप इतने पैसो का क्या करोगे. इस लिए दोस्तों हम आपसे कहेंगे की आपको अपने बॉडी की फिटनेस लेवल को इम्प्रूव और बेहतर बनाना होगा.

हमको बहुत सारे इमेल मिले जिसमे लोगो ने रिक्वेस्ट किया की हमको प्लीज कुछ जरुरी और बेस्ट fitness tips शेयर करे ताकि हम लोग भी अपने बॉडी को फिट बना सके. और इसी वजह से आज का पोस्ट हम शेयर कर रहे है.

हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे की आप इस पोस्ट को पुरे अंत तक रीड करे ताकि आपको सभी fitness tips पता चल पाए. तो चलिए दोस्तों ज्यादा टाइम बर्बाद ना करते हुए हम आज के इस पोस्ट की शुरुवात करते है.

बॉडी को फिट कैसे रखे बनाये

Fitness Tips in Hindi

body ko fit kaise rakhe

 

१. एक्सरसाइज करे

दोस्तों फिट रहेने का सबसे बेस्ट तरीका है की आप रोज एक्सरसाइज करे. एक्सरसाइज करने के लिए आप जिम ज्वाइन कर सकते हो. यदि आपको टाइम नहीं मिलता है जिम जाने का अपने बिजी schedule की वजह से तो आप घर में भी जिम कर सकते हो.

और आप लोगो की मद्दद करने के लिए हमने बहुत अच्छे पोस्ट लिख रखे है जिनको आप जरुर रीड करे. दोस्तों जिम करना बहुत ही अच्छी बात होती है और यदि आप दिन में केवल ३० मिनट एक्सरसाइज करते हो तो आपकी बॉडी फिटनेस लेवल बहुत ही अच्छी हो जाएगी.

पढ़े – एक्सरसाइज कैसे करे

२. रनिंग या जॉगिंग करे

आपने बहुत लोग को सुबह और शाम के वक़्त पार्क में रनिंग या जॉगिंग करते हुए जरुर देखा होगा. दोस्तों रनिंग या जॉगिंग करने से आपकी बॉडी फिट रहती है और आप हमेशा एक्टिव रहते हो.

कोशिश करे की आप या तो सुबह के टाइम या शाम के वक़्त रनिंग या जॉगिंग दोनों में से कोई भी जिसमे आप comfortable फील करते हो वो कर सकते हो. यदि आपको सुबह टाइम मिलता है तो आप सुबह के टाइम करे.

लेकिन जिनको सुबह के समय वक़्त नहीं मिलता तो कोई प्रॉब्लम नहीं है आप शाम के वक़्त भी जॉगिंग या रनिंग पार्क में करने के लिए जा सकते हो.

पढ़े – जॉगिंग करने के फायदे और बेनिफिट

३. अपनी नींद पूरी करे

दोस्तों आप लोगो को हर दिन कम से कम ८ घंटे सोना चाहिए और ये आपकी बॉडी फिटनेस के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है. दोस्तों यदि आप ८ घंटे से कम सोयेंगे तो सुबह आप पूरी तरीके से फ्रेश फील नहीं करोगे.

जिसके वजह से आपकी बॉडी पूरी दिन ढीला ढीला फील करती है और दिन के वक़्त आपको नींद आती है. यदि आप ऑफिस जाते हो तो आपको ऑफिस में पुरे फोकस से काम करने में बहुत ही ज्यादा दिक्कत होगी.

इस लिए आप जरुर कोशिश करे की हर दिन रात को आप कम से कम ८ घंटे सोया करे.

४. पानी ज्यादा पिया करे

इंसान के शरीर में ७५% पानी होता है लेकिन हमने देखा है की बहुत लोग दिन में बहुत कम पानी पीते है जिसकी वजह से उनको डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम हो जाती है.

लोग खाना तो बहुत ज्यादा खाते है लेकिन पानी ना के बराबर पीते है. दोस्तों आपको कम से कम दिन में ६ से ७ लीटर पानी पीना चाहिए. ज्यादा पानी पीने से आपका पेट साफ़ रहता है और गैस की प्रॉब्लम भी नहीं होती है.

ज्यादा पानी पीने से आपके फेस पर भी ग्लो आता है और आपका पेट भी अच्छे से साफ होता है. यदि आप कही बहार जा रहे है तो अपने साथ एक छोटा पानी का बोतल जरुर लेकर जाये और जब भी आपको प्यास लगेगी तो थोडा थोडा पानी पिया करे, इससे आपकी बॉडी हमेशा हाइड्रेटेड रहेगी.

५. वाकिंग करे

जो लोग रनिंग या जॉगिंग नहीं कर पाते है जैसे की ज्यादा age वाले लोग तो आप वाकिंग भी कर सकते हो. हमने देखा है की आज कल लोग इतने ज्यादा अलसी हो गए है की थोडा सा भी यदि चलना हो तो वो लोग रिक्शा कर लेते है.

दोस्तों पैदल चलना या वाकिंग करना आपकी फिटनेस लेवल को अच्छा बनता है और इससे आपका मोटापा भी कम करता है.

जिन लोगो का पेट बहुत ज्यादा बहार है तो उन लोगो को तो वाकिंग, जॉगिंग या रनिंग जरुर करना चाहिए इससे आपको बहुत ही ज्यादा फायदा होगा.

६. बैलेंस्ड डाइट फॉलो करे

दोस्तों फिजिकल एक्टिविटी के अलावा आपको अपने डाइट प्लान पर भी फोकस करना होगा. क्यूंकि एक फिट सेहत के लिए आपको फिजिकल एक्टिविटी के साथ बैलेंस्ड डाइट लेना भी बहुत ही ज्यादा जरुरी है.

आप ताजे फल फ्रूट, हरी सब्जिय, दूध, अंडा और प्रोटीन युक्त आहार खाया करे इससे आपकी हेल्थ बहुत ही अच्छी रहेगी.

पढ़े – Protein Food Sources List in Hindi

७. घर पर कसरत करे

दोस्तों ये जरुरी नहीं है की आपको फिट बॉडी बनाने के लिए जिम जाना जरुरी है आप घर पर भी कसरत कर सकते हो. घर पर आप डिप्स, सूर्य नमस्कार, पुल उप्स, सिट उप्स, स्किप्पिंग और स्ट्रेचिंग कर सकते हो ये भी दोस्तों बहुत ही अच्छा तरीका है बिजी लोगो के लिए अपना फिटनेस लेवल अच्छा बनाने के लिए.

पढ़े – घर पर सेहत कैसे बनाये

८. योग करे

दोस्तों आपको हमको बताने की कोई भी जरुरत नहीं है की योग करना बॉडी को फिट रखने में कितना ज्यादा लाभदायक और फायदेमंद साबित होता है. योग करने से आप अपने शरीर को फिट बना सकते हो इस्सके साथ ही आपका मन भी शांत होता है और आपकी बॉडी बहुत ही फ्लेक्सिबल हो जाती है.

यदि आपको पता नहीं है की योग कैसे करते है तो आपकी हेल्प करने के लिए हमने एक बहुत ही अच्छा पोस्ट लिख रखा है जिसमे हमने योग करने के कुछ बेस्ट टिप्स और तरीके शेयर किया है आप इस आर्टिकल को जरुर पढ़े

पढ़े – योगा कैसे करे सही तरीका

९. मैडिटेशन करे

योग की तरह भी मैडिटेशन करना भी बहुत अच्छा होता है इससे आपका मन शांत होता है और आपका कंसंट्रेशन लेवल अच्छा होता है, टेंशन दूर होती है, ध्यान लगाने की शमता इनक्रीस होती है.

जिसकी वजह से आपका दिन बहुत ही अच्छा होता है और आप जो कोई भी काम करते है उसमे आप बहुत ही अच्छे तरीके से फोकस कर पाते है. मैडिटेशन करने का सही तरीका पता करने के लिए आप निचे दिए गए आर्टिकल को पढ़े

पढ़े – Meditation tips in hindi

आपकी ओर दोस्तों

तो दोस्तों था बॉडी को फिट कैसे रखे या बेस्ट fitness tips in hindi, हम उम्मीद करते है की आज के हमारे ये टिप्स पढने के बाद आपको पता चल गया होगा की आप अपनी बॉडी को फिट कैसे बना सकते हो.

अगर आपको हमारे ये टिप्स हेल्पफुल लगे हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और फॅमिली मेम्बेर्स के साथ जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग अपने फिटनेस लेवल को अच्छा बना सके. दोस्तों ऐसे ही हेल्थ और फिटनेस से रिलेटेड आर्टिकल्स पढने के लिए आप नियमित रूप से हमारे ब्लॉग पर आया करे. थैंक यू दोस्तों.