ब्लैक स्किन को वाइट कैसे करें | काली चमड़ी को गोरा कैसे करें

चाहे महिला हो या फिर पुरुष हर कोई अपनी स्किन को वाइट करना चाहता है क्योंकि ब्लैक स्किन किसी को भी पसंद नहीं होती है वैसे तो भगवान ने दो ही कलर बनाए हैं एक ब्लैक और दूसरा वाइट पर फिर भी लोग ब्लैक स्किन को ज्यादा पसंद नहीं करते हैं।

और उसे गोरा करने के लिए वह बहुत से तरीके अपनाते हैं वैसे मार्केट में भी ब्लैक स्किन को वाइटकरने के बहुत से प्रोडक्ट उपलब्ध है जो आपकी स्किन को कुछ ही दिनों में वाइट कर देते हैं पर उनसे आपके त्वचा पर साइड इफेक्ट पड़ सकते हैं।

पर आज हम आपको बताएंगे कि आप अपनी ब्लैक स्किन को कैसे वाइट बना सकते हैं और उसे लंबे समय तक चमकदार और गोरा बना सकते हैं।

वैसे धूप की वजह से भी हमारी स्किन ब्लैक हो जाती है क्योंकि धूप में हानिकारक किरणे होती हैं जो हमारी स्किन को ब्लैक कर देती हैं इसीलिए हमें धूप से अपनी स्किन को बचा कर रखना चाहिए इससे आपकी स्किन ब्लैक होने से बच सकेगी।

ब्लैक स्किन होने के कारण

kali chamdi ko gora kaise kare

हमारी ब्लैक स्किन होने के बहुत से कारण होते हैं कुछ तो सामान्य होते हैं और कुछ असामान्य भी होते हैं जिसके कारण हमारी स्किन ब्लैक हो जाती है।

1. यदि हम स्किन की सही से देखभाल नहीं करते हैं और उसे पर्याप्त मात्रा में नमी और पोषक तत्व नहीं देते हैं तो इस वजह से भी हमारी स्किन ब्लैक हो जाती है।

2. यदि हम धूप में ज्यादा आते – जाते हैं तो इससे भी हमारी स्किन ब्लैक हो जाती है क्योंकि धूप में बहुत – सी हानिकारक किरणे होती हैं जो हमारी स्किन को ब्लैक कर देती है।

3. यदि हमारे शरीर में कोई बीमारी हो जाती है या फिर हमारे शरीर में किसी बीमारी की वजह से खून कम हो जाता है तो इस वजह से भी हमारी स्किन का रंग काला हो जाता है।

4. यदि हमारी स्किन रूखी और बेजान हो जाती है और यदि आप कुछ ऐसे पदार्थों का सेवन करते हैं जो आपके स्कीन के लिए हानिकारक होते है तो इससे भी हमारी स्किन ब्लैक हो जाती है।

ब्लैक स्किन को गोरा करने के टिप्स

यदि आप चाहते हैं कि आपकी स्किन व्हाइइट हो जाए तो इसके लिए आप अपने शरीर का विशेष ध्यान रखें और अपने खानपान में भी बदलाव करें क्योंकि जब आप अपने रूटीन में बदलाव करेंगे तभी आपकी स्किन वाइट हो सकेगी।

1. हमे सुबह उठकर खाली पेट नींबू पानी पीना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा सादा पानी को भी पीना चाहिए इससे कुछ ही दिनों में आपकी ब्लैक स्किन वाइट हो जाती है।

2. हमे अपने खाने में हरी सब्जियों और फलों का इस्तेमाल ज्यादा करना चाहिए क्योंकि फलों में विटामिन्स होते है जो आपकी स्किन को वाइट करने में मदद करते है और हरी सब्जियों में भी कुछ ऐसे तत्व हैं जो आपकी स्किन को गोरा बनाते हैं।

3. हमे अपने खाने में सलाद को ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए और सलाद में खीरा , प्याज ,नींबू और टमाटर इन चीजों का उपयोग करना चाहिए यह आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं और आपकी स्किन को ब्लैक से वाइट कर देते हैं।

4. यदि आप अपनी स्किन को गोरा बनाना चाहते हैं तो आप शहद में नींबू मिलाकर लगा सकते हैं इससे आपकी स्किन कुछ ही दिनों में वाइट हो जाती है।

5. आप चाहे तो अपनी स्किन पर टमाटर के रस को भी लगा सकते हैं क्योंकि इसमें विटामिन – सी होता है जो आपकी ब्लैक स्किन को वाइट करने में मदद करता है इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन कुछ ही दिनों में गोरी हो जाती है।

6 . यदि आप अपनी स्किन को गोरा बनाना चाहते हैं तो आप कच्चे दूध और केसर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं यह आपकी त्वचा को बनाने में मदद करती है।

7. आप अपनी स्किन पर आलू के रस को भी लगा सकते हैं इससे आपकी ब्लैक स्किन वाइट हो जाती है।

8. यदि आप अपनी स्किन को ब्लैक से वाइटबनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप चावल के आटे का भी उपयोग कर सकते हैं।

9. यदि आप अपनी स्किन को गोरा करना चाहते हैं तो आप दूध में हल्दी मिलाकर भी अपने स्किन पर लगा सकते हैं इससे आपकी स्किन कुछ ही दिनों में गोरी हो जाती है।

10. आप अपने स्किन को वाइटकरने के लिए सुबह खाली पेट सौफ को भी खा सकते हैं क्योंकि सौफ में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपकी ब्लैक स्किन को वाइट कर देती है।

11. यदि आप अपने ब्लैक स्किन को वाइट करना चाहते हैं तो नींबू में गुलाब जल मिलाकर भी आप अपनी स्किन पर लगा सकते हैं इससे आपकी स्किन कुछ ही दिनों में गोरी हो जाती है।

ब्लैक स्किन को वाइट करते समय कुछ सावधानियां

हमें अपनी स्किन को वाइट करते समय कुछ सावधानियां रखनी चाहिए जिससे आप अपने स्क्रीन को जल्दी गोरा बना सकते हैं।

1. यदि आपने अपनी स्क्रीन पर किसी भी चीज को लगाया है तो आप एकदम बाहर ना निकले कम से कम 1 घंटे का इंतजार करें फिर सनक्रीम लगाने के बाद ही बाहर जाएं।

2. हमे अपनी स्किन पर नींबू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए ना ही हल्दी का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि यह आपकी स्किन को और ज्यादा काला कर सकते हैं आप चाहे तो इन दोनों चीजों को किसी में मिलाकर लगा सकते है।

3. आपको अपनी स्किन पर ज्यादा किसी चीज को नहीं लगाना चाहिए हमें अपनी स्किन पर दिन में एक बार ही कुछ लाना चाहिए क्योंकि ज्यादा चीजों के इस्तेमाल से आपकी स्किन खराब होने का डर रहता है।

4. हमे धूप में ज्यादा समय के लिए नहीं रहना चाहिए और यदि आप धूप में बाहर जाते ही हैं तो अपने आप को पूरा ढक कर जाए।

ब्लैक स्किन को वाइट करने के घरेलू उपाय

Black skin ko white kaise kare

यदि आप अपनी ब्लैक स्किन को वाइट करना चाहते हैं तो आप घर पर ही कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं जिससे आपकी स्किन कुछ ही दिनों में गोरी हो जाती है और आपकी स्क्रीन पर कोई हानिकारक प्रभाव भी नहीं पड़ता है।

1 . नींबू

यदि आप अपनी स्किन को गोरा बनाना चाहते हैं तो इसमें नीबूं बहुत ज्यादा मददगार साबित होता है क्योंकि नींबू में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपकी ब्लैक स्किन को वाइट कर देता है।

और इसमें विटामिन – सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन को गोरा करती है आप नींबू को दूसरी चीजों में मिलाकर लगा सकते हैं जिससे आपकी स्किन कुछ ही दिनों में गोरी हो जाती हैं।

विधि – दो चम्मच नीबू के रस में आप दो चम्मच गुलाब जल डालकर उसे अपने स्किन पर लगाएं और 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें।

जब यह अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप साफ पानी से अपनी स्किन को धो लें इससे आपके स्किन वाइट हो जाती है आप चाहे तो नींबू में आलू के रस को भी मिला सकते हैं इससे भी आपके स्किन वाइट हो जाती हैं।

2. खीरा का रस

खीरे के रस से भी आप अपनी स्किन को गोरा कर सकते हैं क्योंकि खीरे के रस में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके स्किन को अंदर से गोरा कर देते हैं।

विधि – दो चम्मच खीरे के रस में एक चम्मच नींबू का मिलाकर आप अपनी पूरी स्किन पर लगाएं और 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें।

जब यह अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप साफ पानी से अपनी स्किन धो लें यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपकी स्किन कुछ ही दिनों में वाइट हो जाती है और आपको ब्लैक स्किन से छुटकारा मिलता है।

3. टमाटर

यदि आप अपनी ब्लैक स्किन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप अपनी स्किन पर टमाटर के रस को लगा सकते हैं इससे आपके स्किन कुछ ही दिनों में वाइट हो जाती है।

विधि – टमाटर को काटकर उसका गूदा निकाल ले फिर आप उसमें बेकिंग सोडा को डालें और पेस्ट तैयार कर लें इस पेस्ट को अपनी पूरी स्किन पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

जब पेस्ट अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप साफ पानी से अपनी स्किन को धो लें यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपकी स्किन का रंग गोरा हो जाता है और आपको ब्लैक स्किन से भी राहत मिलती है।

आप चाहे तो टमाटर के गूदे में हल्दी को मिलाकर भी इसका पेस्ट बनाकर अपनी स्किन पर लगा सकते हैं इस पेस्ट से भी आपकी स्किन गोरी हो जाती है।

क्योंकि टमाटर में विटामिन – सी और कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को अंदर से वाइट करने में मदद करते हैं और कुछ ही दिनों में आपके स्किन गोरी निकल आती हैं।

4. शहद

आप शहद की मदद से भी अपनी स्किन को गोरा कर सकते हैं क्योंकि शहद आपकी स्किन को नमी देने के साथ आपकी स्किन को गोरा करने में भी मदद करता है।

विधि – एक चम्मच शहद में एक चम्मच नीबू के रस को मिलाकर एक अच्छा – सा पेस्ट तैयार कर लें फिर आप उसे अपनी पूरी स्किन पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

जब पेस्ट अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप साफ पानी से अपने स्किन को धो लें यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपको ब्लैक स्किन से छुटकारा मिल जाता है और आपकी स्किन गोरी हो जाती है।

5. कच्चा दूध

कच्चा दूध भी आपकी स्किन को वाइट करने में मदद करता है क्योंकि इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है जो कि आपकी स्किन को गोरा बनाता है और मृत त्वचा को हटाता है जिससे आपकी त्वचा कुछ ही दिनों में गोरी हो जाती है।

विधि – चार चम्मच कच्चे दूध में कुछ रेशे केसर के डालकर उसे छोड़ दें जब केसर अच्छी तरीके से दूध में मिल जाए तो उसे अपने स्किन पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

जब वह अच्छी तरीके से सूख जाए तो आपका पानी से अपनी स्किन को धो लें या फिर आप दूध में एक चम्मच हल्दी को मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें फिर इसे अपनी पूरी स्किन पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

जब पेस्ट अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप उसे साफ पानी से धो लें यदि आप यह तरीका रोज अपनाते हैं तो आपकी स्किन कुछ ही दिनों में वाइट हो जाती है और इसके आपकी स्किन में नमी और चमक भी आती है।

6 . कॉफी पाउडर

यदि आप अपनी स्किन को गोरा करना चाहते हैं तो इसमें कॉफी पाउडर भी आपकी मदद करता है क्योंकि कॉफी पाउडर में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को वाइट कर देता है और स्किन मे कसाव भी लाता है।

विधि – दो चम्मच कॉफी पाउडर में एक चम्मच नींबू के रस और दो चम्मच गुलाब जल की मदद से एक पेस्ट तैयार कर लें इसके बाद उसे अपने स्किन पर लगाएं और 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें।

जब आपकी स्किन अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप साफ पानी की मदद से अपने स्कीन को धो लें यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपकी स्किन कुछ ही दिनों में वाइट हो जाती है और आपकी स्किन में कसाव भी आता है।

7 . आलू का रस

आलू का रस ब्लैक स्किन को वाइट करने में बहुत मदद करता है क्योंकि आलू के रस में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके स्किन को गोरा कर देता है और साथ ही स्किन में चमक भी लाता है।

विधि – एक आलू को छीलकर आप उसका रस निकाल लें इसके बाद आप उसमें दो चम्मच नीबू के रस मिलाएं और दो चम्मच गुलाब जल मिलाकर उसे अपनी पूरी स्कीन पर लगाएं।

इसके बाद उसे 5 से 10 मिनट लगा रहने दें जब वह अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप पानी की मदद से अपनी स्किन को धो लें यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपकी स्किन कुछ ही दिनों में गोरी हो जाती है और आपको ब्लैक स्किन से छुटकारा मिलता है।

8. पपीता

पपीते की मदद से भी अपनी स्कीन के रंग को गोरा कर सकते हैं साथ ही अपने स्किन मे चमक ला सकते हैं क्योंकि पपीते में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्लैक स्किन को वाइट कर देता है।

विधि – कुछ पपीते के टुकड़े ले फिर उन्हें पीसकर उसका पेस्ट बना लें फिर उस पेस्ट को अपने स्किन पर लगाएं और 10 से 15 मिनट लगा रहने दे जब वह अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप पानी की मदद से अपनी स्किन को धो लें।

क्योंकि पपीते में पापेन एंजाइम होता है जो आपकी ब्लैक स्किन को गोरा कर देता है यदि आप इसका इस्तेमाल रोजाना करते हैं तो कुछ ही दिन में आप अपनी स्किन को ब्लैक से वाइट कर लेते हैं।

9. बेसन

बेसन में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपकी ब्लैक स्किन को वाइट कर देते हैं और आपकी स्किन में कसाव भी लाते हैं यदि आप बेसन को अपनी स्क्रीन पर लगाते हैं तो आपकी स्किन कुछ ही दिनों में गोरी हो जाती है।

विधि – दो चम्मच बेसन में एक चम्मच नींबू का रस , एक चम्मच सूखा दूध डालकर पेस्ट तैयार कर लें फिर उसको अपनी पूरी स्क्रीन पर लगाएं और 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें।

जब यह पेस्ट अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप साफ पानी से अपनी स्किन को धो लें यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपकी स्किन कुछ ही दिनों में गोरी हो जाती है।

बेसन आपके स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है इसके रोजाना इस्तेमाल से आप अपनी स्किन को ब्लैक से वाइट कर सकते हैं।

10. सौफ

यदि आप सौफ का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी ब्लैक स्किन गोरी हो जाती है क्योंकि सौफ में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके स्किन को अंदर से वाइट करने में मदद करती है।

विधि – आप सुबह खाली पेट एक चम्मच सौफ को खा सकते हैं और आप सौफ को अपने खाने में भी डाल कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि आप सौफ का इस्तेमाल रोजाना करते हैं तो आपकी स्किन का कलर कुछ ही दिनों में गोरा हो जाता है और आप अपनी स्किन को वाइट कर सकते हैं।

11 . एलोवेरा

यदि आप अपनी ब्लैक स्किन को वाइट करना चाहते हैं तो एलोवेरा भी इसमें आप ही काफी ज्यादा मदद करता है क्योंकि एलोवेरा में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपकी मृत त्वचा को हटा देता है और आपकी स्किन को व्हाइट कर देता है।

विधि – दो चम्मच एलोवेरा जेल में चम्मच नींबू का रस मिलाये और उसे अपनी पूरी स्किन पर लगाएं और फिर उसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें जब वह अच्छी तरीके से सूख जाए।

तो आप साफ पानी की मदद से अपनी स्किन को धो लें यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपकी स्किन का कालापन चला जाता है और आपकी स्किन वाइट हो जाती है।

आप चाहे तो एलोवेरा के गूदे को सुबह खाली पेट खा भी सकते हैं इससे भी आप की स्किन का कलर वाइट हो जाता है एलोवेरा में बहुत से ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपको अंदर से गोरा बनाने में मदद करते हैं और जिसकी मदद से आप अपनी ब्लैक स्किन से छुटकारा पा सकते हैं।

12 . फल और सब्जियां

आप अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा फल और हरी सब्जियों को इस्तेमाल करे इससे आपकी स्किन का कलर वाइट हो जाता हैं क्योंकि इनमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्लैक स्किन से छुटकारा दिलाते हैं।

विधि – आप सुबह खाली पेट संतरा, अंगूर ऐसे फल खाये जिनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पायी जाती हैं और आप हरी सब्जियों को भी कच्चा खा सकते हैं इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन ,प्रोटीन और आयरन होता है।

जो आपकी स्किन के ब्लैक कलर को हटाता है और आपकी स्किन को वाइट करता है यदि आप रोजाना हरी सब्जियों और फलों का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपकी स्किन का कलर वाइट हो जाता है।

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था ब्लैक स्किन को वाइट कैसे करें, अगर आपने हमारे बताये हुए घरेलू उपाय और तरीके को फॉलो किया तब आप अपनी काली चमड़ी को गोरा बना सकते हो.

पोस्ट यदि आपको पसंद आई तो प्लीज इसको शेयर जरुर करें और हमारी साईट के अन्य ब्यूटी टिप्स को भी आप पढ़ सकते है.

Share With Your Friends!

Leave a Reply

Your email address will not be published.