जल्दी गोरा होने के लिए क्या खाएं (डाइट प्लान)

हैलो दोस्तों आजकल हर कोई अपने रंग को निखारना चाहता है क्योंकि उन्हें सांवला रंग अच्छा नहीं लगता है इसीलिए वह गोरा होना चाहते हैं और ना जाने क्या-क्या करते हैं।

बहुत से लोग गोरा होने के लिए बहुत – सी चीजों को खाते भी है और उनको उन चीजों से कोई भी फर्क महसूस नहीं होता है मार्केट में भी बहुत से ऐसी चीजें हैं जिन्हें इस्तेमाल से आप गोरे हो सकते हैं।

पर कभी – कबार ऐसा होता है उन्हीं चीजों का हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है इसलिए हमें कभी भी ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जिससे वह हमारे ऊपर बुरा प्रभाव डालें।

आज हम आपको बताएंगे कि आप घरेलू उपाय करके अपने शरीर को कैसे गोरा बना सकते हैं तथा गोरा होने के लिए क्या कर सकते हैं जिससे आपका रंग कुछ ही दिनों में अंदर से निखर कर आएगा और जो लंबे समय तक बना भी रहेगा।

गोरा होने की चाहत हर किसी में होती है चाहे वह बच्चा हो या फिर महिला यहां तक कि पुरुषों में भी गोरा होने की इच्छा होती है हर कोई एक – दूसरे से अच्छा दिखना चाहता है और अपना टशन जमाना चाहता है।

पर फिर भी आजकल ऐसा नहीं हो पाता है क्योंकि सभी अपनी जिंदगी में इतने ज्यादा व्यस्त होते हैं कि उन्हें समय ही नहीं मिलता है कि वह अपने शरीर पर ध्यान दे पाया।

और इसी वजह से उनका रंग सांवला होने लगता है या फिर वह कुछ ऐसी चीजों को खाते हैं जिसकी वजह से उनके शरीर पर उसका बुरा प्रभाव पड़ता है।

इसलिए हमें हमेशा पौष्टिक आहार ही लेना चाहिए जिससे वह हमारे शरीर में अच्छा प्रभाव छोड़ें और हम अपने शरीर को गोरा बना पाये।

गोरा होने के लिए क्या ना खायें

gora hone ke liye kya khaye

1. ऑयली फूड

आजकल हर कोई बाहर का खाना ज्यादा खाता है क्योंकि उसे घर पर इतना समय ही नहीं मिल पाता है कि वह अपने लिए कुछ अच्छा बना सके।

पर हमें बाहर के बने खाने को इग्नोर करना चाहिए हमें कुछ पौष्टिक ही लेना चाहिए जहां तक हो हम हल्का खाना खाए तो ज्यादा अच्छा होगा क्योंकि ऑयली खाने से आप गोरे होने की वजह सांवले हो जाओगे।

2. ज्यादा मसाले से बचना

आजकल हर कोई चटपटा खाना पसंद करता है साथ ही उसमें जितने ज्यादा मसाले होंगे उतना ही खाना स्वादिष्ट बनता है यह बात भी ठीक है कि हां मसाले जितने ज्यादा तेज होंगे उतना ही खाने का स्वाद अच्छा होता है।

पर ज्यादा मसाले खाने से आपका खून जलने लगता है और इस वजह से आपका रंग सावंला होने लगता हैं इसलिए हमें कम मसालों का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

और इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कम से कम लाल मिर्च खाएं यदि आप मिर्च खाते है तो हरी मिर्च का प्रयोग करें।

3. काली चीजों के इस्तेमाल से बचना

हम लोग अपने खाने में कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं जिन्हें खाने से गोरा रंग काला हो जाता है बहुत से लोग चाय पत्ती का भी इस्तेमाल अपने खाने में करते है।

जबकि चाय पत्ती आपका खून कम करती है इसीलिए हमें इन चीजों को अपने खाने में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

गोरा होने के लिए क्या खाएं कुछ टिप्स

1. हल्का फ्रूड

हमें हमेशा अपने खाने में कुछ हल्के खानों को इस्तेमाल करना चाहिए जैसे कि दाल -चावल , सलाद आदि इनसे हमारा शरीर अंदर से एनर्जी फुल रहता है साथ ही साथ यह हमें गोरा करने में भी मदद करते हैं।

और हम यह हर मौसम में खा सकते हैं क्योंकि कुछ फूड ऐसे होते हैं जो हम सर्दियों में या फिर गर्मियों में नहीं खा सकते हैं पर कुछ चीजे हम हमेशा ही खा सकते है।

2. फलों का इस्तेमाल

हमें अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा फलों का सेवन करना चाहिए और हमें सुबह उठकर कुछ फलों को भी खाना चाहिए जिससे हम अपने शरीर को अंदर से गोरा बना सकते हैं।

क्योंकि फलों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन होते हैं जो कि हमें अंदर से सुंदर बनाने में बहुत मदद करते हैं।

3. हरी सब्जियों का इस्तेमाल

ज्यादा से ज्यादा हमें अपने खाने में हरी सब्जियों का उपयोग करना चाहिए क्योंकि हरी सब्जियों में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

जो कि हमें अंदर से गोरा बनाने में काफी ज्यादा लाभदायक होते हैं और वह हमें अंदर से मजबूत भी करते हैं इसलिए हम अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों को ही शामिल करना चाहिए।

4. सलाद का ज्यादा से ज्यादा उपयोग

हमें अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा सलाद को खाना चाहिए जिससे आप अन्दर से सुन्दर बनेगे और गोरे भी हो जायेगेl

क्योंकि सलाद बहुत ही पोषक आहार होता है इसमें आपकों हर चीज सही मात्रा में मिल जाती है जो हमारे शरीर को गोरा बनाती है।

गोरा होने के लिए कुछ सावधानियां

gora hone ke liye tips

1. जरूरत से ज्यादा खाना

हमें अपने आवश्यता अनुसार ही भोजन करना चाहिए क्योंकि ज्यादा यदि हम खायेगे तो जरूरत से ज्यादा कैलोरी ले लेगे।

जो हमारे शरीर और त्वचा के लिए सही नही होता है इसलिए हमें जरूरत के अनुसार ही खाना , खाना चाहिए और हल्का ही खाना चाहिए।

जिससे हमे अपने शरीर को गोरा बना सकते है जो कि लम्बे समय तक बना रहता है।

2. खराब खाने से बचना चाहिए

बहुत बार ऐसा हो जाता है कि कभी – कबार हम रखा हुआ खाना खा लेते हैं या फिर कुछ खराब चीज खा लेते हैं जिससे हमारे शरीर पर उसका बुरा प्रभाव पड़ता है।

इसलिए हमें कभी भी खराब खाना नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे हमारा शरीर बीमार हो सकता है इसलिए हमें हमेशा अच्छा और ताजा खाना ही खाना चाहिए जो कि हमारे शरीर को गोरा करने में मदद करता है।

3. शुगर से बचकर

बहुत से लोगों को मीठा खाने की आदत होती है और इसी वजह से वह दिन भर में बहुत सारा मीठा खा लेते हैं और ऐसा करने से आपके शरीर पर उसका बुरा प्रभाव पड़ता है।

इसलिए आपको कभी भी ज्यादा मीठा नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे आपका रंग गोरे होने की वजह सावंला हो जाएगा इसलिए हमें हमेशा आवश्यकता अनुसार ही शुगर का इस्तेमाल करना चाहिए।

गोरा होने के लिए क्या खाना चाहिए

gora hone ke liye kya khana chahiye

वैसे तो हम लोग अपने खाने में सब चीजों को खाते ही हैं जो हमारे शरीर को मजबूत करने में मदद करती हैं।

पर यदि आप गोरा होना चाहते हो तो आपको खाने में कुछ और चीजों को शामिल करना होगा जिसकी मदद से आप अपने रंग को जल्द से जल्द गोरा बना सकते हो।

1. सन्तरा खाने से

यदि आप गोरा होना चाहते हैं तो आप अपने खाने में संतरा को शामिल कीजिए इसकी मदद से आप अपने रंगत को 1 हफ्ते से 15 दिन में ही निखर सकते है।

क्योंकि संतरा में विटामिन – सी की मात्रा काफी अच्छी होती है जो कि आप के रंग को निखार देती है और आप को गोरा बनाती है।

आप चाहें तो सुबह खाली पेट भी संतरा खा सकते हैं या फिर उसका जूस पी सकते हैं यह आपके शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है।

2. डार्क चॉकलेट

वैसे चॉकलेट खाना तो हर किसी को पसंद होता है और किसी – किसी की तो चॉकलेट फेवरेट भी होती है पर क्या आपको पता है आप इसी चॉकलेट की मदद से अपने रंग को निखार सकते है।

हां बिल्कुल आपने सही सुना आप चॉकलेट की मदद से अपने रंग को निकाल सकते हो क्योंकि डार्क चॉकलेट में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आप को गोरा करने में काफी ज्यादा मदद करते हैं।

इसीलिए यदि आप गोरा होना चाहते हो तो दिन में चार से पांच पीस डार्क चॉकलेट के खा सकते हैं जिसकी मदद से आप कुछ ही दिनों में गोरे हो जाएंगे और आपका मुंह भी मीठा बना रहेगा।

3. टमाटर खाने से

हम लोग खाना बनाने में या सब्जी बनाने में टमाटर का इस्तेमाल करते ही हैं साथ ही साथ इसका इस्तेमाल सलाद मे भी करते हैं।

पर क्या आपको पता है यदि आप सुबह खाली पेट टमाटर को खाते हैं तो इससे आप अपनी रंगत को और ज्यादा निखार सकते हैं क्योंकि टमाटर में भी कुछ ऐसे तत्व होते हैं।

जो आप को गोरा बनाने में काफी ज्यादा मदद करते हैं इसलिए आप यदि सुबह खाली पेट टमाटर को खाते हैं तो आप गोरे हो जाते हैं और आप चाहे तो इससे सलाद में भी खा सकते हैं।

4. गाजर खाने से

गाजर की मदद से भी आप गोरे हो सकते हैं क्योंकि गाजर में भी कुछ ऐसे एंटी तत्व पाए जाते हैं जो कि आपको गोरे होने में काफी ज्यादा मदद करते हैं।

इसलिए आप गाजर को भी अपने सलाद में शामिल कर सकते हैं और अपनी रंगत को बढ़ा सकते हैं।

5. स्ट्रॉबेरी खाने से

गोरा होने के लिए लोग बहुत सी चीजों का इस्तेमाल करते हैं पर क्या आपको पता है कि स्ट्रॉबेरी से भी आप अपने रंग को गोरा कर सकते हैं।

यदि आप गोरा बनना चाहते हैं तो आप अपने सलाद में स्ट्रॉबेरी को भी शामिल कीजिए आप इसे नियमित रूप से भी खा सकते हैं जिससे आप अपनी रंगत को कुछ ही दिनों में निखार सकते हैं।

क्योंकि इसमें भी कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आप को गोरा करने में काफी ज्यादा मदद करते हैं और इन चीजों के खाने से आप पर कोई बुरा प्रभाव भी नहीं पड़ता है।

6. दही खाने से

हम लोग गर्मियों के मौसम में अपने खाने में दही को जरूर शामिल करते हैं क्योंकि दही हमें पूरे दिन ठंडक प्रदान करने में बहुत मदद करता है।

बहुत से लोग तो लस्सी पीना भी पसंद करते हैं क्योंकि इससे हमारा शरीर ठंडा हो जाता है पर क्या आपको पता है दही खाने से हम अपने शरीर को गोरा बना सकते हैं।

और यदि आप नियमित रूप से दही का इस्तेमाल अपने खाने में करते हैं तो इससे आप पहले से ज्यादा गोरे हो सकते हैं और वो गोरापन लंबे समय तक रहता भी है।

7. लाल पीली सब्जियों के खाने से

यदि हम अपने खाने में लाल -पीली सब्जियों को ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इससे भी आप गोरे हो सकते हैं क्योंकि लाल – पीली सब्जियों में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं।

जो हमें गोरा बनाने में मदद करते हैं इसलिए आप कोशिश करें कि अपनी सब्जियों में ज्यादा से ज्यादा लाल पीली सब्जियों को ही खाए जिसकी मदद से आप कुछ ही दिनों में गोरे हो सकते हैं।

8. खीरा खाने से

गर्मियों के मौसम में हर कोई ऐसी चीजों को खाना पसंद करता है जो कि हल्की हो साथ ही साथ उसके शरीर को भी अच्छी हो।

और यदि आप खीरे का इस्तेमाल करते हैं तो आप इससे अपने शरीर को गोरा बना सकते हैं क्योंकि खीर में भी कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते जो आप को गोरा बनाने में काफी ज्यादा मदद करते हैं।

9. गुलाब की पत्तियां

गुलाब का फूल हर किसी को पसंद होता है और इसका इस्तेमाल हम लोग बहुत – सी चीजों में करते भी हैं इसका इस्तेमाल हम लोग अपने चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए करते हैं।

पर क्या आपको पता है आप गुलाब की पत्तियों को रोजाना खाली पेट खाकर इसे आप गोरापन ला सकते है।

यदि आप खाली पेट रोज कुछ गुलाब की पत्तियों को खाते हो तो आप ऐसे गोरे हो सकते हो और यदि आप ऐसा रोज करते हो तो आप कुछ ही दिनों में गोरे हो जाते हो और इससे आपकी सुंदरता भी बढ़ती है।

10. कद्दू के बीज

बहुत से लोगों को कद्दू खाना बहुत अच्छा लगता है और बहुत से लोग इसे मीठा और सादा भी बनाते हैं पर क्या आपको पता है कि कद्दू के बीज खा कर आप गोरे हो सकते हैं।

क्योंकि कद्दू के बीजों में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आप को गोरा बनाने में बहुत ज्यादा मदद करते हैं इसलिए आप यदि कद्दू के बीज का सेवन सुबह खाली पेट करते हैं तो आप कुछ ही दिनों में गोरे हो जाते हैं।

11. अंडा के खाने से

अंडा की मदद से भी आप अपने रंग को गोरा कर सकते हैं क्योंकि अंडे की जो पीली गोली होती है वह आप को गोरा करने में काफी ज्यादा मदद कर सकती है।

इसीलिए यदि आप अंडा खाते हैं तो आपके लिए यह बहुत ही अच्छी बात है कि आप इसकी मदद से गोरा हो सकते हैं।

इसलिए आप इसे अपने नियमित रूप में शामिल कर सकते हैं जिससे आप कुछ ही दिनों में गोरे हो जाएंगे।

इनको भी अवश्य पढ़ें:

Final Words:

तो दोस्तों ये था गोरा होने के लिए क्या खाएं, अगर आपने हमारे बताये हुए फूड्स को अपनी डाइट में शामिल किया तब आपको अपना चेहरे पर कुछ ही हफ़्तों में फर्क दिखाई देगा.

हम आपसे रिक्वेस्ट करते है की अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी तो इसको शेयर जरुर करे और ऐसे ही ब्यूटी टिप्स से रिलेटेड हमारे साईट पर दूसरी पोस्ट को भी जरुर पढ़ें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X