चेहरे का कालापन कैसे दुरे करें | Face का कालापन हटाने के घरेलू उपाय

आजकल धूप की वजह से हमारा चेहरा काला हो जाता है और उसकी चमक भी चली जाती है पर कोई भी नहीं चाहता है कि उसका चेहरा काला हो , क्योंकि चाहे महिला हो या फिर पुरुष हर किसी को गोरा चेहरा अच्छा लगता है।

क्योंकि यदि उसका चेहरा सुंदर होगा तो उसकी एक अलग ही पहचान होती है मार्केट में आजकल बहुत सारे ऐसे प्रोडक्ट उपलब्ध है जो आपके चेहरे का कालापन हटाते हैं।

पर उनके इस्तेमाल से आपका चेहरा और ज्यादा काला हो जाता है या फिर आपके चेहरे पर उस प्रोडक्ट के हानिकारक प्रभाव पड़ते हैं जिससे आपके चेहरे को काफी सारी परेशानियां झेलनी पड़ती हैं।

पर आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने चेहरे का कालापन घरेलू उपाय की मदद से कैसे हटा सकते हैं और वह भी बिना चेहरे पर हानिकारक प्रभाव के इससे आपका चेहरा गोरा हो जाता है और आपके चेहरे को कालेपन से छुटकारा मिलता है।

चेहरे के काले होने के कारण

chehre ka kalapan kaise dur kare

1. यदि हम ज्यादातर धूप में रहते हैं तो इस वजह से भी हमारा चेहरा काला हो जाता है।

2. यदि हम अपने चेहरे की अच्छी तरीके से साफ – सफाई नहीं कर पाते हैं तो इससे भी हमारा चेहरा काला हो जाता है।

3. यदि हमारे शरीर में खून की कमी हो जाती है तो इससे भी हमारा चेहरा काला पड़ने लगता है।

4. यदि हम पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं ले पाते हैं और शरीर में पानी की भी कमी हो जाती है तो इससे भी हमारा चेहरा काला दिखाई देने लगता है।

Face का कालापन हटाने का तरीका और टिप्स

chehre ka kalapan dur karne ka tarika

आप अपने चेहरे का कालापन कुछ ही टिप्स द्वारा हटा सकते हैं इससे आपका चेहरा कुछ ही दिनों में गोरा निकल आता है और आपके चेहरे को कालेपन से छुटकारा मिल जाता है।

1. हम पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए और हमें अपने खाने में हरी सब्जियों और फलों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए इससे आपके चेहरे से कालापन दूर हो जाता है।

2. यदि आप अपने चेहरे का कालापन हटाना चाहते हैं तो सुबह उठकर योगा और व्यायाम भी कर सकते हैं क्योंकि इससे आपके पूरे शरीर मे खून का संचार होता है और इससे आपके चेहरे का कालापन भी दूर हो जाता है।

3. यदि आप अपने चेहरे का कालापन हटाना चाहते हैं तो आप अपने चेहरे पर टमाटर लगा सकते हैं इससे आपके चेहरे का कालापन कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगा।

4. यदि आप अपने चेहरे से कालेपन को दूर करना चाहते हैं तो आप अपने चेहरे पर शहद और नींबू को भी लगा सकते हैं इससे भी आपका चेहरा कुछ ही दिनों में गोरा निकल आता है और आपके चेहरे का कालापन दूर हो जाता है।

5. आप चाहे तो अपने चेहरे पर खीरे के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपका चेहरा कुछ ही दिनों में गोरा निकल आता है और चेहरे का कालापन दूर होता है।

6. आप अपने चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और नींबू को मिलाकर भी लगा सकते हैं इससे भी आपके चेहरे का कालापन दूर हो जाता है।

7. यदि आप अपने चेहरे के कालेपन को हटाना चाहते हैं तो आप अपने चेहरे पर गुलाब जल में नींबू मिलाकर भी लगा सकते हैं इससे भी आपके चेहरे का कालापन दूर हो जाता है।

8. यदि आप अपने चेहरे के कालेपन को हटाना चाहते हैं तो आप अपने चेहरे पर आलू के रस को भी लगा सकते हैं क्योंकि आलू के रस में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके चेहरे का कालापन दूर कर देते हैं।

9. आप अपने चेहरे पर दूध में केसर मिलाकर भी लगा सकते हैं इससे भी आपके चेहरे का कालापन दूर हो जाता है।

10. यदि आप अपने चेहरे का कालापन हटाना चाहते हैं तो आप अपने चेहरे पर दूध में हल्दी मिलाकर भी लगा सकते हैं इससे भी आपके चेहरे का कालापन दूर हो जाता है।

11. यदि आप अपने चेहरे से कालापन हटाना चाहते हैं तो आप अपने अपने चेहरे पर पपीते का गूदा भी लगा सकते हैं इससे भी आपका चेहरा गोरा हो जाता है और आपको कालेपन से छुटकारा मिलता है।

चेहरे का कालापन दूर करते समय सावधानी

1. यदि आप अपने चेहरे का कालापन दूर करना चाहते हैं तो आपको अपने चेहरे पर बादाम के तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपका चेहरा और ज्यादा काला हो सकता है।

2. यदि आप अपने चेहरे पर हल्दी का प्रयोग करते हैं तो इससे भी आपका चेहरा काला नजर आने लगता है हमें हल्दी को किसी चीज में मिलाकर अपने चेहरे पर लगाना चाहिए।

3. यदि आप अपने चेहरे का कालापन दूर करना चाहते हैं तो आपको अपने चेहरे पर किसी भी गर्म चीज को लगाने से बचना चाहिए क्योंकि यदि आप अपने चेहरे पर गुनगुनी चीज को लगाते हैं तो इससे आपके चेहरे की त्वचा और ज्यादा काली हो जाती है।

चेहरे का कालापन हटाने के घरेलू उपाय

फेस का कालापन हटाने के उपाय

हर कोई अपने चेहरे को गोरा बनाना चाहता है और चेहरे के कालेपन को हटाना चाहता है आज हम आपको बताएंगे कि आप कुछ घरेलू उपाय करके कैसे अपने चेहरे के कालेपन को कैसे दूर कर सकते हैं।

1. कॉफी पाउडर

यदि आप अपने चेहरे का कालापन हटाना चाहते हैं और उसे गोरा बनाना चाहते हैं तो इसमें आपकी मदद कॉफी पाउडर कर सकता है क्योंकि कॉफी पाउडर में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा को गोरा बनाता है जिससे आपका चेहरा कुछ ही दिनों में गोरा हो जाता है।

विधि – एक चम्मच कॉफी पाउडर में चार चम्मच गुलाब जल डालकर अच्छी तरीके से पेस्ट बना लेना चाहिए पेस्ट बन जाने के बाद उसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दे।

जब वह अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें यदि आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं तो आपके चेहरे का कालापन कुछ ही दिनों में दूर हो जाता है।

2. टमाटर

आप टमाटर की मदद से अपने चेहरे का कालापन हटा सकते है क्योंकि टमाटर में विटामिन – सी होता है जो त्वचा को गोरा करने में मदद करता है।

विधि – एक टमाटर को बीच में से आधा कर ले फिर उसमें बेकिंग सोडा डालकर अपने चेहरे पर मले और फिर 10 से 15 मिनट के लिए अपने चेहरे को सूखने दे।

या आप टमाटर में एक चुटकी हल्दी को मिलाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

जब आपका चेहरा अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपका चेहरे कुछ ही दिनों में गोरा निकल आता है और आपके चेहरे को कालेपन से छुटकारा मिल जाता है।

3. आलू का रस

यदि आप अपने चेहरे को कालेपन से छुटकारा दिलाना चाहते हैं तो आप अपने चेहरे पर आलू का रस लगा सकते हैं क्योंकि आलू के रस में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके चेहरे को साफ करते हैं और आपके चेहरे के कालेपन को हटाते हैं।

विधि – एक आलू को छीलकर उसका रस निकाल लें फिर उसमें कुछ बूंदे नींबू की मिलाकर अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं जब आपका चेहरा अच्छी तरीके से सूख जाए।

तो आप अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें यदि आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं तो आपके चेहरे को कालेपन से छुटकारा मिल जाता है क्योंकि आलू और नींबू में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके चेहरे को गोरा बना देते हैं और आपके चेहरे का कालापन दूर करते हैं।

4. मुल्तानी मिट्टी

आप मुल्तानी मिट्टी से भी अपने चेहरे के कालेपन को हटा सकते हैं और अपने चेहरे को ठंडक भी दे सकते हैं पर मुल्तानी मिट्टी रूखी त्वचा वालों को इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे उनकी त्वचा और ज्यादा रुखी हो सकती है।

विधि – सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल की मदद से गीला करें इसके बाद उसमें नींबू का रस मिलाये और उसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर भी डालें पेस्ट तैयार होने के बाद आप उसे अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाए।

जब आपका चेहरा अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप अपने चेहरे को साफ पानी की मदद से धो लें यदि आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं तो आपके चेहरे को कालेपन से छुटकार मिल जाता है और आपका चेहरा गोरा निकल आता है।

5.खीरे का रस

यदि आप अपने चेहरे पर खीरे का रस लगाते हैं तो इससे भी आपका चेहरा कालेपन से मुक्त हो जाता है क्योंकि खीरे में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके चेहरे के कालेपन को दूर कर देते है।

विधि – दो चम्मच खीरे के रस में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और फिर अच्छी तरीके से मिलाकर कॉटन की मदद से आप उसे अपने चेहरे पर लगाएं।

चेहरे पर लगाने के बाद 10 से 15 मिनट के लिए उसे ऐसा ही छोड़ दें जब वह अच्छी तरीके से सूजाए तो आप अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपके चेहरे का कालापन दूर हो जाता है।

6. शहद और नींबू

शहद की मदद से भी आप अपने चेहरे के कालेपन को दूर कर सकते हैं क्योंकि इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके चेहरे के कालेपन को दूर करते हैं।

विधि – एक चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर उसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें जब आपका चेहरा अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप उसे साफ पानी से धो लें।

यदि आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं तो आपके चेहरे को कालेपन से छुटकारा मिल जाता है और आप के चेहरे में नमी भी आती है क्योंकि नींबू में विटामिन – सी होता है जो आपके चेहरे के कालेपन को दूर करने में मदद करता है।

या फिर आप एक चम्मच शहद में आधा चम्मच हल्दी को मिलाकर इसे अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं , जब यह अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप साफ पानी की मदद से चेहरे को धो लें इससे भी आपके चेहरे का कालापन दूर हो जाता है।

7. केसर और दूध

यदि आप अपने चेहरे के कालेपन को दूर करना चाहते हैं तो आप अपने चेहरे पर केसर और दूध को भी लगा सकते हैं इससे आपके चेहरे का कालापन दूर हो जाता है।

विधि – दो चम्मच दूध में कुछ रेशें केसर के डालकर कुछ देर के लिए छोड़ देना चाहिए जब केसर दूध में अच्छी तरीके से मिल जाए तो आप उसे अपने चेहरे पर कॉटन की मदद से लगा ले।

और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें जब वह अच्छी तरीके से सूख जाये तो आप अपने चेहरे को साफ पानी की मदद से धो ले यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो इससे आपके चेहरे का कालापन दूर हो जाता है।

8. बेसन

यदि आप अपने चेहरे का कालापन हटाना चाहते हैं तो आप अपने चेहरे पर बेसन को भी लगा सकते हैं इससे भी आपके चेहरे का कालापन दूर हो जाता है।

विधि – दो चम्मच बेसन में एक चम्मच मलाई डालकर उसका दूध की मदद से पेस्ट बना लें और उस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगे रहने दे।

फिर आप साफ पानी की मदद से अपने चेहरे को धो लें यदि आप ऐसा नियमित रूप से करते हैं तो आपके चेहरे को कालेपन से छुटकारा मिल जाता है।

क्योंकि बेसन और दूध में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके चेहरे के कालेपन को दूर करते हैं और मलाई आपके चेहरे को चमकदार और नमी भी प्रदान करती है।

9. चावल का आटा

यदि आप अपने चेहरे को कालेपन से छुटकारा दिलाना चाहते हैं तो इस में चावल का आटा भी आपकी मदद कर सकता है क्योंकि चावल के आटे में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके चेहरे के कालेपन को दूर करता है।

विधि – दो चमक चावल के आटा में एक चम्मच खीरे का रस , एक चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच नीबू का रस डालकर अच्छी तरीके से पेस्ट बना लें।

इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें जब पेस्ट अच्छी तरीके से हो जाए तो आप साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आपके चेहरे को कालेपन से छुटकारा मिल जाता है।

10 . एलोवेरा

पुराने समय से ही एलोवेरा को बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपकी काली त्वचा को गोरा बना देता है और आपके चेहरे के कालेपन को भी हटाता है।

विधि – एक चम्मच एलोवेरा के जूस में आप नींबू के रस को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें जब यह अच्छे तरीके से सूख जाए तो आप साफ पानी की मदद से अपने चेहरे को धो लें।

यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो आप के चेहरे को कालेपन से छुटकारा मिल जाता है आप चाहे तो एलोवेरा को अपने चेहरे पर ऐसे ही रगड़ सकते हैं इससे भी आपके चेहरे को कालेपन से छुटकारा मिल जाता है और साथ ही चेहरा मुलायम भी बनता है।

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था चेहरे का कालापन कैसे दूर करें, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप सभी को फेस का कालापन हटाने के घरेलू उपाय और तरीके पता चल गए होंगे.

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इसको शेयर जरुर करे और हमारी साईट पर अन्य ब्यूटी टिप्स से रिलेटेड आर्टिकल्स को भी जरुर पढ़े.

Please share:

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.