अच्छी माँ कैसे बने तरीके – How To Become Good Mother in Hindi



Become Good Mother in Hindi – हेल्लो दोस्तों कैसे हो आप लोग आज इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की एक अच्छी माँ कैसे बने. आपके साथ आज हम कुछ ऐसे टिप्स और तरीके शेयर करेंगे जिसको फॉलो करके आप एक बहुत ही अच्छी mother बन पाओगे.

एक अच्छी माँ किसी की पत्नी होती है, अपने बच्चो की माँ होती है, घर को हैंडल करने वाली होती है और बहुत कुछ. एक माँ जो अपने परिवार वालो के लिए करती है वो सबसे ज्यादा होता है. चलो ज्यादा टाइम ना लेते है पोस्ट को स्टार्ट करते है.

पढ़े – अच्छी पत्नी कैसे बने

अच्छी माँ कैसे बने तरीके
How to Become Good Mother in Hindi

Achi Maa Kaise Bane Tarike

१. बच्चो की देखभाल करे

एक अच्छी माँ के गुण ये होते है की वो अपने बच्चो का पूरा ध्यान रखती है और उनको हमेशा ख्याल रखती है.

२. खाना बनाना

आपको अपने पति और बच्चो के लिए रोज खाना बनाना चाहिए और कोशिश करे की जो खाना उनको खाने के अच्छा लगता है वो ही बनाया करे और जो चीज उनको पसंद नहीं आती है उसको ना बनाया करे.

३. कपडे धोना

आपको अपने बच्चो और पति के कपडे रोज धोना चाहिए और कभी भी कपड़ो को मैला नहीं रहने देना चाहिए. गंदे कपडे पहनने से बीमारी हो सकती है और इसलिए आपको रोज कपड़ो को अच्छे से धोना चाहिए.

४. पति को प्यार दे

आप एक माँ होने के नाते किसी की पति भी है तो आपको अपने पति का भी पूरा ख्याल रखना चाहिए. क्यूंकि हमने देखा है जब बच्चे हो जाते है तब पत्नी का पूरा ध्यान अपने बच्चो पर होता है जिसकी वजह से पति पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाती है.

लेकिन आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए और अपनी पति को भी उसका पूरा हक़ देना चाहिए ताकि आपकी पूरी फॅमिली हैप्पी रह सके और आपके पति से आपका रिलेशन वैसा ही रह सके जैसे की बच्चे होने से पहले था.

पढ़े – पति से रोमांस कैसे करे

५. घर की सफाई

आपको अपने घर की सफाई नियमित रूप से करनी चाहिए. घर की साफ़ सफाई होना बहुत ही जरुरी है. अगर आपका घर बहुत ही गंदा होगा तो इससे आप लोगो को ही प्रॉब्लम होगी और आपका घर भी महकेगा.

तो आपको हर हफ्ते में अपने घर की सफाई करनी चाहिए, इससे आपका घर अच्छा लगेगा.

६. बच्चो की पढाई

आपके पति तो हमेशा घर पर नहीं रहेंगे वो तो ड्यूटी पर होंगे तो आपके बच्चे जब स्कूल से घर पर आते है तो आपको ठीक टाइम पर उनको स्कूल और tution का होमवर्क कराना चाहिए. ताकि आपके बच्चे पढाई लिखाई में अच्छे रहे और उनको स्टडीज में कोई भी प्रॉब्लम ना हो.

क्यूंकि अगर आप अपने बच्चो की पढाई और लिखाई का पूरा ध्यान नहीं देंगे तो आपके बच्चो के रिजल्ट ख़राब हो जायेगे. तो आपको हमेशा आपने बच्चो के स्कूल के बुक्स और होमवर्क को चेक करना है और उनको पूरा करवाना है.

७. जिम्मेदारी

आपको अपने घर की पूरी जिम्मेदारी उठानी चाहिए, केवल पति का काम नहीं होता है की वो हर चीज का ध्यान रखे आपको भी घर में क्या है और क्या नहीं है उसका पूरा ध्यान रखना है. इससे आपकी घर घिरास्ती अच्छे से होगी.

८. अच्छी सिक्षा

आपको अपने बच्चो को हमेशा अच्छी शिक्षा देनी चाहिए और उनको ये बताना चाहिए की क्या अच्छा है और क्या बुरा. आपको अपने बच्चो को बचपन से ही ये सीख देनी चाहिए ताकि उनकी आदत बचपन से ही अच्छी बने.

क्यूंकि बहुत माँ ऐसी होती है जो लोग इस बात को इग्नोर करती है जिसकी वजह से उनके बच्चे बड़े होकर बिगड़ जाते है लेकिन आपको ऐसी गलती नहीं करनी है और अपने बच्चो को हमेशा अच्छी सिख्स देनी चाहिए.

९. बच्चो को बिगाड़े ना

दोस्तों चाहे माँ हो या पिता सबको अपने बच्चे बहुत ही ज्यादा पसंद होते है और यदि आपका एक ही बच्चा है तो जाहिर सी बात है की आप अपने बच्चे से बहुत ही ज्यादा प्यार करती होंगी. लेकिन कई बार ज्यादा लाड प्यार से बच्चे बिगड़ जाते है.

इसलिए आपको जरुरत से ज्यादा लाड प्यार नहीं देना चाहिये, हम यहाँ पर बिलकुल भी ऐसा नहीं बोल रहे है की उनको दुखी रखो. आपको सभ कुछ लिमिट में रखना चाहिए यदि वो कोई गलती करते है तो उनको दाठना चाहिए ना की प्यार करना चाहिए.

१०. बच्चो को मारे ना

यदि आपके बच्चो छोटे है तो वो कई बार शैतानी करते है तो जाहिर सी बात है की आपको भी बहुत गुस्सा आता होगा लेकिन आपको अपने गुस्से पर कण्ट्रोल करना चाहिए. क्यूंकि हमने देखा है की बहुत से औरत को अपने बच्चो पर इतना ज्यादा गुस्सा आता है की वो उनकी बहुत ज्यादा पिटाई कर देते है.

आपको ये समजना चाहिए की वो छोटे बच्चे है और वो शरारत भी करेंगे अगर बच्चे मस्ती नहीं करेंगे तो कौन करेगा. तो आपको उनको मस्ती करने पर दाठना चाहिए और एक दो झापड़ मर सकते हो लेकिन ज्यादा नहीं.

कही आप गुस्से में आकर अपने बच्चो की इतनी ज्यादा पिटाई ना करदो की बादमे आपको ही पछताना पड़े इसलिए आपको अपने गुस्से को काबू करना चाहिए.

पढ़े – अपने गुस्से को कण्ट्रोल कैसे करे उपाय

आपकी ओर दोस्तों

तो दोस्तों ये था एक अच्छी माँ कैसे बने और तरीके ( How To Become Good Mother in Hindi ), और फ्रेंड्स यदि आपने हमारे बताये गयी सभी टिप्स को फॉलो किया तो आप एक अच्छी mother कहेलायेंगे. यदि आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आई हो तो इस पोस्ट को जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को पता चल पाए की एक अच्छी माँ के गुण क्या क्या होते है.