अच्छे इंसान के गुण – अच्छा इंसान कैसा होता है

एक अच्छे इंसान के गुण – क्या आप जानना चाहते हो की एक अच्छा इंसान कैसा होता है और उसमे क्या क्या गुण होते है तो ये पोस्ट आपके लिए है क्यूंकि आज के पोस्ट में हम आपको इसी बारे में बताने वाले है.

दोस्तों यदि आप एक अच्छा इंसान बनना चाहते हो तो आप में ये सभी गुण होना चाहिए तभी आप एक अच्छे व्यक्ति कहलाओगे. दोस्तों कर्म बहुत बड़ी चीज होती है आप जैसा कर्म करोगे वैसा ही फल आपको मिलेगा.

चाहे आप कितने भी पैसे वाले क्यों ना हो या आप कितने भी ताकतवर हो आपको हमेशा अच्छे कर्म करने चाहिए और अच्छे कर्म अच्छे गुणों वाले इंसान करते है. दोस्तों आज आपको हम एक अच्छे इंसान में क्या क्या गुण होते है उसके बारे में बताएँगे. हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे की इस पोस्ट को अंत तक पढ़े.

पढ़े – किसी इंसान को कैसे पहचाने

अच्छे इंसान के गुण क्या होते है
अच्छा इंसान कैसा होता है

Acha Insan Kaisa Hota hai

१. सच बोलता है

जो इंसान बहुत अच्छा होता है वो कभी भी झूट नहीं बोलता है और हमेशा सच बोलता है. और ये हमेशा सही होता है क्यूंकि ये कहावत तो आपने सुनी ही होगी की सच की हमेशा जीत होती है. तो भले इंसान हमेशा सत्य बोलते है और कभी भी झूट का सहारा नहीं लेते है भले ही उसके परिणाम कुछ भी हो.

२. दुख ना देना

अच्छा इंसान में ये भी गुण होता है की वो कभी भी किसी को दुख नहीं पहुंचाते है और हमेशा दुसरो में खुशिया बाटने की कोशिश करते है. किसी को दुख देना कोई पुण्य का काम नहीं है. और यदि कोई किसी को दुख देता है तो उसके साथ भगवान भी वैसा ही करता है.

पढ़े – अच्छा इंसान कैसे बने

३. माता पिता की सेवा

माता पिता भगवान का रूप होते है और जो अच्छे लोग होते है वो हमेशा अपने माता और पिता की सेवा करते है और उनको कभी भी दुख और तकलीफ नहीं देते है. माता पिता जीवन में एक बार मिलते है और उनकी भरपाई दुनिया की कोई भी चीज नहीं कर सकती है.

इसलिए आपको हमेशा अपने माता और पिता की सेवा और इज्जत करनी चाहिए. लेकिन दुख की बात है की आज कल ऐसा बहुत ही कम देखने को मिलता है.

४. जिम्मेदारी

जैसे जैसे आप बड़े होते हो तो आपके ऊपर बहुत सारी जिम्मेदारी आजाती है और जो इंसान अपने जिम्मेदारी को अच्छे से निभाता है वो एक अच्छे इंसान की पहचान होती है. आपको भी अपनी परिवार की जिम्मेदारी को हमेशा अच्छे से निभानी चाहिए.

५. चोरी नहीं करना

जो इंसान चोरी करते है वो कभी भी किसी भी हालत में अच्छे इंसान नहीं होते है और दुसरो की म्हणत के पैसे को चोरी करना बहुत ही बुरी आदत होती है. अच्छे इंसान कभी भी चोरी नहीं करते है फिर चाहे उनके पास खाने के लिए भी कुछ ना हो. वो लोग म्हणत करके अपना पेट पलते है ना की चोरी करके.

६. गाली नहीं देते

आप जो मु से बोलते हो वो बहुत ज्यादा आपकी पर्सनालिटी को दर्शाता है और यदि कोई इंसान बहुत ज्यादा गाली देता है तो ये अच्छे इंसान के गुण बिलकुल भी नहीं है. अच्छे लोग कभी भी भूलकर भी अपने मु से गाली या गंदी बात नहीं निकलते है.

७. चुगली नहीं करते

किसी की चुगली करना या किसी के बारे में बुरा बोलना अच्छे इंसान के गुण नहीं होते है. चुगली करना एक बहुत ही ख़राब आदत है और जिसको ये आदत पड़ जाती है वो पूरा का पूरा इंसान ख़राब हो जाता है.

वो हर समय किसी की चुगली या बुरे किसी दुसरे इंसान से करता है और ऐसा करना किसी भी तरीके से अच्छी आदत नहीं है.

८. मारपिटाई करना

मारपिटाई बेवकूफ लोग करते है, जो लोग पढ़े लिखे होते है वो लोग मु से बात करके मसले को सुलझाने की कोशिश करते है और ना की मारपिटाई करते है. ये छोटे लोग करते है जिनके ऊपर दादागिरी कर भूत सवार होता है. लेकिन एक बात तो पक्का है हर शेर को उसका सवा शेर एक दिन जरुर मिलता है और उस दिन उसकी सिट्टी पिट्टी गुल हो जाती है.

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था एक अच्छे इंसान के गुण क्या क्या होते है और ये पोस्ट पढने के बाद आपको पता चल गया होगा की अच्छा इंसान कैसा होता है. यदि आपको ये पोस्ट पसंद आई तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और घर परिवार के साथ जरुर शेयर करे.

और ऐसे ही और भी अच्छे पोस्ट हमारे ब्लॉग पर पढने के लिए नियमित रूप से आते रहे. धन्येवाद दोस्तों.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *