अच्छा इंसान कैसे बने तरीका – How to Become Good Person in Hindi



Become Good Person in Hindi – हेल्लो फ्रेंड्स आज का पोस्ट आपके लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है क्यूंकि आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे की अच्छा इंसान कैसे बने. दोस्तों ये बहुत ही जरुरी है की आप समाज में एक अच्छा इंसान बनकर रहे इससे आपकी समाज में इज्जत बढेगी और सब लोग आपकी बहुत ज्यादा इज्जत करेगी.

दोस्तों यदि आप अच्छे इंसान हो तो आपके साथ भी हमेशा अच्छा ही होगा और आपको कभी भी कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी. एक अच्छे इंसान की बात ही कुछ और ही होती है उसके बोलने का तरीका, उठने बैठने का तरीका इत्यादि.

दोस्तों हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे की इस पोस्ट को आप पूरा जरुर पढ़े क्यूंकि आज हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स और तरीके शेयर करेगे जिसको फॉलो करके आप एक बहुत ही अच्छे इंसान बन जाओगे. तो चलिए दोस्तों पोस्ट की शुरुवात करते है.

पढ़े – खुद को की सुधारे तरीका

अच्छा इंसान कैसे बने तरीका
How to Become Good Person in Hindi

Acha Insaan Kaise Bane Tarika

१. माता पिता की सेवा करे

दोस्तों यदि आपको एक अच्छा इंसान बनना है तो सबसे पहले आपको अपने माता और पिता की सेवा और इज्जत करनी चाहिए, क्यूंकि दुनिया में माता पिता से बढकर और कोई भी नहीं होता है. लेकिन आजकल का जमाना बदल गया है और बच्चे अपने माता और पिता की सेवा और इज्जत बिलकुल भी नहीं करते है और हम समजते है की ये बहुत ही गलत बात है.

दोस्तों आप लोग कहते होंगे की हमको भगवान के दर्शन करना है तो दोस्तों हम आपको कहेंगे की आपके माता पिता ही आपके भगवान है और आपको उनकी सेवा मरते दम तक करना चाहिए.

बहुत लोग ऐसे होते है जो ज़माने के सामने तो बहुत अच्छे बनते है लेकिन बुढ़ापे में अपने माता पिता को घर से बहार निकल देते है और ये बहुत ही बड़ा पाप है दोस्तों. जिस माँ बाप ने आपको चलना सिखाया अपना ना खाकर भी आपको खाना खिलाया, पढाया लिखाया ताकि आप बड़े होकर बड़े इंसान बनो.

लेकिन जब उनको बुढ़ापे में आपकी जरुरत होती है तब आप लोग उनकी कोई भी इज्जत नहीं देते और सेवा नहीं करते हो. दोस्तों हम आपको कहेंगे की दुनिया के लिए भले ही आप अच्छे इंसान बनो या ना बनो लेकिन अपने माता और पिता की हमेशा सेवा और इज्जात करो.

पढ़े – अच्छे इंसान की पहचान कैसे करे तरीका

२. बड़ो का मान सम्मान

एक अच्छे इंसान की पहचान इस बात से होती है की वो बड़ो का मान सम्मान करते है की नहीं. आप हमेशा बड़ो को नमस्ते करो और उनसे हमेशा आप करके बात करो और ये एक अच्छे इंसान की पहचान होती है.

यदि आप बड़ो की रेस्पेक्ट नहीं करोगे तो वो खुद आपकी बुराई करेंगे, इसलिए आप हमेशा अपने से बड़ो को मान सम्मान दो.

३. अच्छी सोच रखे

आप तभी एक अच्छे इंसान बन पाओगे जब आपकी सोच अच्छी होगी यदि आपकी सोच ही घटिया होगी तो आप कभी भी एक अच्छे इंसान नहीं बन पाओगे. आप हमेशा दुसरो के बारे में अच्छे सोचो और किसी के बारे में बुरा मत सोचो.

जब इंसान की सोच अच्छी होती है तो उसके बहुत ज्यादा बदलाव आता है और आपको अपनी सोच को अच्छा बनाने की कोशिश जरुरी करना चाहिए.

पढ़े – Positive thinking कैसे लाये

४. लड़ाई झगडा मत करो

अच्छे लोग कभी भी किसी से बिना मतलब के लड़ाई झगडा नहीं करते है तो आपको भी ये बात को हमेशा अपने दिमाग में रखनी चाहिए और हमेशा ये कोशिश करे की बिना वजह के किसी से भी बहस ना करे.

यदि कोई आपसे जान भूजकर बहस करता है तो आप उनको समझाने की कोशिश करे और ये अच्छे इंसान की पहचान होती है. छोटी छोटी बातो पर बेवकूफ लोग लड़ाई करते है जो की आपको बिलकुल भी नहीं करना चाहिए.

५. गाली मत दो

बहुत लोगो की गाली देने की आदत होती है और ये ख़राब इंसान की पहचान होती है और अच्छे इंसान ऐसा कभी भी नहीं करते है. दोस्तों आपको भी कभी भी किसी को गाली नहीं देनी चाहिए क्यूंकि इससे आपका मु ही ख़राब होता है.

यदि कोई व्यक्ति आपको गाली देता है तो आपको उनसे कहो की ऐसे बात ना करे और यदि वो तब भी नहीं मानते है तो आप लोग वह से चले जाये इससे बहस आगे नहीं बढ़ेगी और आपका मु भी अच्छा रहेगा.

६. भगवान की पूजा करे

अच्छा व्यक्ति बनने के लिए आपको रोज भगवान की पूजा करनी चाहिए, रोज सुबह नाहा कर अपने भगवान की पूजा करे इससे आपके मन में अच्छी भावना आयेगी और आपका दिन भी बहुत ही अच्छा होगा.

दिन की शुरुवात करने का ये बहुत ही अच्छा तरीका है और भगवान की पूजा और आरती करने से आपके मन से गन्दी बाते और विचार दूर होंगे.

पढ़े – अच्छा इंसान कैसा होता है

७. बैमानी ना करे

एक बिमान इंसान कभी भी अच्छा इंसान नहीं बन सकता है और इसलिए आपको बैमानी से हमेशा दूर रहना चाहिए और हमेशा ईमानदारी करनी चाहिए. कभी भी किसी को लुटने की कोशिश नहीं करनी चाहिए और कभी भी किसी को बेवकूफ बनाकर उनसे बैमानी नहीं करनी चाहिए.

दोस्तों एक अच्छा इंसान हमेशा इमानदार होता है और वो कभी भी किसी को बेवकूफ नहीं बनता है और ना ही कभी भी किसी के पैसे लूटने की कोशिश करता है. इसलिए आपको कभी भी बैमानी नहीं करनी चाहिए और हमेशा इमानदार बनकर जीवन जीना चाहिए.

आपकी और फ्रेंड्स

तो दोस्तों ये था एक अच्छा इंसान कैसे बने( How to become a good person in hindi ), अगर आपने हमारे सभी टिप्स और तरीके को अच्छे से फॉलो किया तो आप भी एक बहुत ही अच्छी इंसान बन जाओगे.

दोस्तों यदि आपको ये टिप्स पसंद आये तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और घर परिवार वालो के साथ जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो के जीवन में अच्छा बदलाव आसके और हमारी सोसाइटी अच्छी हो पाए.

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *