अच्छे इंसान की पहचान कैसे करे तरीका – किसी इंसान को कैसे पहचाने



अच्छे इंसान की पहचान कैसे करे – कैसे हो फ्रेंड्स आज के पोस्ट में हम आपको बताएँगे की अच्छे इंसान की पहचान करने का तरीका, दोस्तों आज कल का जमाना बहुत ही ज्यादा ख़राब हो गया है, हम जिसको अच्छा मानते है वो बुरा निकल जाता है और जिसको बुरा मानते है वो अंत में अच्छा व्यक्ति निकल जाता है.

ऐसे में बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो जाता है की इंसान की पहचान कैसे करे और एक अच्छा इंसान कैसा होता है. दोस्तों आज के पोस्ट में हम आपको बताएँगे की आप किस तरीके से किसी भी इंसान की पहचान कर सकते हो और एक अच्छे इंसान में क्या क्या गुण होते है उसके बारे में बात करेंगे.

तो चलिए दोस्तों ज्यादा टाइम बर्बाद ना करते हुए पोस्ट को स्टार्ट करते है, दोस्तों हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे की इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े आपको लाइफ में कभी भी इंसान को पहचानने में कभी भी कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी.

पढ़े – अच्छा इंसान कैसे बने

अच्छे इंसान की पहचान कैसे करे
किसी भी इंसान को कैसे पहचाने

Ache Insan Ki Pehchan Kaise Kare Tarika

१. झूट नहीं बोलना

एक अच्छा इंसान कभी भी झूट नहीं बोलता है और वो हमेशा सच बोलता है फिर चाहे कंडीशन कुछ भी हो. यदि कोई व्यक्ति है जो आपसे हमेशा झूट बोलता है तो समझ लीजिये की वो अच्छा इंसान बिलकुल भी नहीं है और ऐसे इंसान पर कभी भी भरोसा नहीं किया जा सकता है.

इस लिए आपको झूट बोलने वाले इंसान से हमेशा दूर रहना चाहिए और उनके किसी भी बातो पर भरोसा नहीं करना चाहिए, क्यूंकि क्या पता की वो कब आपसे झूट बोल रहे है और कभ सच. तो आपके लिए बेहतर ये ही होगा की आप ऐसे व्यक्तियों से दूर रहे आपको कभी भी धोखा नहीं मिलेगा.

२. धोखा देना

जो इंसान आपको धोखा देता है वो कभी भी एक अच्छा इंसान नहीं होता है. क्यूंकि धोखा वही लोग देते है जो लोग धोखेबाज होते है और ऐसे लोगो से आपको हमेशा दूर रहना चाहिए.

क्या पता आप किसी इंसान पर बहुत ज्यादा भरोसा करते है और आपको अंत में पता चले की आपके साथ धोखा हो रहा है इससे पहले आपको ऐसे धोखेबाज इंसानों से दुरी बनाकर रखनी चाहिए. ये आपके लिए बेहतर होगा.

पढ़े – एक अच्छे इंसान के गुण

३. गाली देना

जो इंसान गाली देता है वो बुरा होता है और ऐसे इंसानों से मु लगाने की कोई भी जरुरत नहीं है, क्यूंकि जब आप ऐसे इंसानों के मु लगते हो तो आपका ही मु ख़राब होता है. क्यूंकि ऐसे व्यक्ति बेशर्म होते है जिनकी फितरत में गाली गलौच करना ही होता है.

शायद इन लोगो की परवरिश ही ऐसी हुई है, तो यदि कोई इंसान आपको गाली देता है तो आप उस इंसान से बात ही मत करो आपको मु भी ख़राब नहीं होगा.

४. चुगली करना

चुगली करने वाले चुगलखोर होते है और ऐसे इंसान की नियत ही ख़राब होती है और ऐसे इंसानों से कभी भी कोई भी पर्सनल बात नहीं शेयर करनी चाहिए. क्यूंकि ये आपकी बात सुनते है और फिर आपकी बात दुसरो से कहते है.

तो ऐसे इंसान को भूलकर भी कोई भी पर्सनल बात कभी शेयर ना करे. वरना आपकी बात पुरे सोसाइटी में कब सबको पता चल जायेगा आपको ही पता नहीं चलेगा.

५. बुराई करना

बुराई करना एक बहुत ही ख़राब आदत है और जो भी इंसान एक दुसरे की बुराई करता है तो वो किसी भी रूप से भला व्यक्ति नहीं कहलाता है. ऐसे लोग आपके मु के सामने तो आपकी तारीफ करेंगे लेकिन आपके पीठ पीछे आपकी इतनी बुरे करेंगे की आपको सुनकर ताज्जुब होता.

यदि आपको लगता है की आपका कोई दोस्तों किसी की आपके साथ बहुत बुराई करता है तो आप भी सचेत हो जाओ की वो ठीक उसी तरीके से आपकी भी बुरे किसी और से करता होगा. तो बेहतर ये ही होगा की ऐसे लोगो के साथ बिलकुल भी ना रहे.

क्यूंकि ऐसे लोगो के साथ रहने से आपके दिमाग में नकारात्मक बाते आती है जिसका बुरा असर आप पर भी बहुत पड़ता है.

६. बेवकूफ बनाना

जो व्यक्ति दुसरो को बेवक़ूफ़ बनता है वो बहुत ही ख़राब इंसान होता है और ऐसे चालू इंसानों से जितना जल्दी दूर हो जाओगे आपके लिए ही अच्छा होगा. क्यूंकि क्या पता की वो कब आपको बेवक़ूफ़ बना दे.

जिसकी वजह से हो सकता है की आप कोई प्रॉब्लम में फस जाओ या आपको कारोबार में कोई बड़ा नुकसान हो जाये. तो दोस्तों ऐसी संकट आने से पहले आपको ऐसे इंसानों से दूर ही रहने में भलाई है.

७. हेल्प करते है

यदि कोई व्यक्ति आपकी हमेशा हेल्प करता करता है और बुरे वक़्त में हमेशा आपके काम आता है तो बिना कोई डाउट के वो एक अच्छा इंसान है और आप लोगो को ऐसे इंसान की भी हेल्प करनी चाहिए.

हमने देखा है की कई लोग होते है जो आपको आपका बेस्ट फ्रेंड बोलते होंगे लेकिन जब कभी भी आपको कोई प्रॉब्लम आती है तो वो लोग साइड में हो जाते है. दोस्तों ऐसे लोग अच्छे इंसान नहीं होते है और ऐसे दोस्तों से दूर रहना चाहिए.

क्यूंकि अच्छा मित्र वो होता है जो अच्छे वक़्त में तो आपके साथ रहे लेकिन बुरे वक़्त में आपको अकेला कभी भी ना छोड़े.

आपकी ओर दोस्तों

दोस्तों ये था किसी भी अच्छे इंसान की पहचान कैसे करते है, और यदि आपने हमारी बताये गए सभी बातो को ध्यान में रखा तो आप किसी भी इंसान को बहुत ही अच्छे से पहचान पाओगे. यदि आपको हमारी ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और घर परिवार वालो के साथ जरुर शेयर करे ताकि उनको कभी भी लाइफ में धोखा ना मिले.