अच्छा लड़का कैसे बने तरीका – Good Boy Kaise Bane Tips in Hindi



Good Boy Kaise Bane Tips – नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि एक अच्छा लड़का कैसे बने. दोस्तों हर कोई चाहता है कि लोग उनकी तारीफ करें, उनके रिश्तेदार उनकी तारीफ करें, उनके दोस्त उनकी तारीफ करें और उनके माता-पिता उनकी तारीफ करें.

यह सब तभी हो पाएगा जब आप एक अच्छे लड़के बनेंगे, यदि आप इस समय पर बिगड़े हुए हो या फिर आप एक आदर्श लड़का बनना चाहते हो तब आप लोगों को यह पोस्ट को पूरा पढ़ना चाहिए. क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स और तरीके शेयर करने वाले हैं जिसको अपनाकर आप एक बहुत ही अच्छे लड़के बन जाओगे. तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं.

पढ़े – शराब पीने के नुकसन

अच्छा लड़का कैसे बने तरीका

Good Boy Kaise Bane Tips in Hindi

Acha Ladka Kaise Bane Tarika

१. माता पिता की सेवा करना

आप लोगों को अपने माता पिता की सेवा हमेशा करना चाहिए, अगर आपके माता-पिता बहुत ज्यादा बूढ़े है सब आप लोगों को उनका बहुत ज्यादा ख्याल रखना चाहिए उनको कभी भी दुख तकलीफ नहीं देना चाहिए.

पढ़े – अच्छा इंसान कैसे बने

२. बड़ों की रिस्पेक्ट करें

आपको हमेशा बड़े लोगों की रिस्पेक्ट करना चाहिए और उनको कभी भी उल्टा उत्तर नहीं देना चाहिए यह एक अच्छे लड़के की निशानी नहीं होती है. यदि बड़े आपको कोई बात पर डांट देते हैं तब आपको उनको उल्टा जवाब नहीं देना है. इसके बदले में आप उनको सॉरी बोल सकते हो या उनसे माफी मांग कर यह कह सकते हो कि आज के बाद ऐसी गलती बिल्कुल भी नहीं होगी.

३. गाली नहीं देना है

हमेशा गाली देने वाले लड़के अच्छे नहीं होते हैं और वह लोग बहुत ज्यादा बुरे कहलाते हैं. इसलिए आप लोगों को कभी भी किसी को भी गाली और पूरे शब्द नहीं कहना चाहिए इससे आपका चरित्र खराब होता है और लोग आपकी बुराई करते हैं. अगर आपको गाली देने की आदत है तब आप तुरंत इस आदत को छोड़ दीजिए.

४. लड़ाई नहीं करना चाहिए

आप लोगों को दूसरों से लड़ाई झगड़ा नहीं करना चाहिए, ऐसा काम शरीफ और अच्छे लड़के नहीं करते हैं. आप लोगों को लड़ाई झगड़े से हमेशा दूर रहना चाहिए और ऐसे दोस्तों के साथ भी नहीं रहना चाहिए जो लोग लड़ाई झगड़ा करते हैं.

५. बुराई नहीं करना चाहिए

बुराई करना एक बहुत बुरी आदत होती है और आप लोगों को इस आदत से दूर रहना चाहिए और कभी भी दूसरों की बुराई नहीं करना चाहिए. आप लोगों को कभी भी दूसरों के बारे में बुरा नहीं बोलना चाहिए.

६. चोरी नहीं करना चाहिए

चोरी करना एक अपराध है और आप लोगों को कभी भी जीवन में चोरी नहीं करना चाहिए. जो लोग चोरी करते हैं उन लोगों को चोर कहते हैं. चाहे हालात कितने भी खराब हो जाए लेकिन आप लोग कभी भी चोरी मत करना. यदि आप जीवन में एक बार भी चोरी करोगे तब आप कभी भी अच्छे लड़के नहीं बन पाओगे.

७. शराब सिगरेट नहीं पीना

एक अच्छे लड़के की पहचान यह होती है कि वह किसी भी प्रकार का नशा नहीं करते हैं. लेकिन आजकल का जमाना बहुत बदल गया है छोटे-छोटे बच्चे शराब और सिगरेट पीने लग गए हैं.

यदि आप लोग शराब सिगरेट पीते हो तब आप लोगों को उसको तुरंत ही छोड़ देना चाहिए क्योंकि यह बुरी आदत होती है और इससे आपके शरीर को बहुत ज्यादा नुकसान होता है.

शराब सिगरेट के अलावा आपको अन्य नशा करने से भी दूर रहना चाहिए.

पढ़े – सिगरेट छोड़ने के घरेलू उपाय

८. मदद करें

मदद करना एक बहुत अच्छी आदत होती है और जब कभी भी आप लोगों को मौका मिले तब आप जरूरतमंद लोगों की मदद करें. यदि आप दूसरों की मदद करोगे तब ऊपर वाला आप लोगों की भी हमेशा मदद करता है.

९. माता पिता का कहना मानना

एक अच्छा लड़का वह होता है जो अपने माता पिता का कहना हमेशा मानता है और जो वह लोग कहते हैं वही करते हैं. इसलिए आप लोगों को भी हमेशा अपने माता पिता उसके कहने पर ही चलना है और कभी भी ऐसा काम नहीं करना है जिसकी वजह से उनको शर्मिंदगी महसूस हो.

१०. पढ़ाई-लिखाई करें

हर मां-बाप का यही सपना होता है कि उनका लड़का बड़ा होकर कोई अच्छा आदमी बने, इसलिए वह लोग अपनी सारी धन-संपत्ति आप लोगों के पढ़ाई लिखाई में लगा देते हैं. आप लोगों को भी उनकी आशाओं को पूरी करना चाहिए और पढ़ाई लिखाई अच्छी तरीके से करना चाहेंगे.

पढ़े – पढाई करने का सही तरीका

११. झूठ नहीं बोलना चाहिए

एक अच्छा लड़का वह होता है जो कभी भी झूठ नहीं बोलता है और झूठ बोलने वाला व्यक्ति कभी भी अच्छा इंसान नहीं कहलाता है. यदि आप लोगों को झूठ बोलने की आदत है तब आप लोग पर कोई भी भरोसा नहीं करेगा इसलिए आप लोगों को झूठ बोलने की आदत को हमेशा हमेशा के लिए दूर कर देना है.

१२. दुख तकलीफ नहीं देना चाहिए

एक अच्छा इंसान की पहचान लिया होती है कि वह कभी भी दूसरों को दुख तकलीफ नहीं देता है. इसलिए यदि आप एक अच्छा लड़का बनना चाहते हो तो आप लोगों को भी कभी भी किसी को दुख तकलीफ नहीं देना चाहिए बल्कि उनकी मदद करना चाहिए उनको सहारा देना चाहिए.

पढ़े – अच्छे इंसान के गुण क्या होते है

१३. बड़ा आदमी बने

एक अच्छा लड़का वह होता है जो अपने माता-पिता का नाम रोशन करता है और जो उनके हर एक सपने को पूरा करता है. आप लोगों को भी अपनी पढ़ाई लिखाई अच्छी तरीके से पूरी करनी है और अपने माता पिता को बड़ा आदमी बन कर दिखाना है.

यदि आप पढ़ लिखकर अच्छे आदमी बन जाओगे तब आपके माता-पिता का सर गर्व से ऊंचा हो जाएगा और हर कोई आपके माता-पिता को मुबारकबाद देगा.

पढ़े – बड़ा आदमी बनने के उपाय तरीका

१४. अपनी पहचान बनाए

यदि आप लोग अपने माता-पिता से बहुत ज्यादा प्यार करते हो और उनका नाम रोशन करना चाहते हो और एक अच्छे लड़के के रुप में उतारना चाहते हो तब आप लोगों को अपनी एक अलग पहचान बनानी चाहिए.

आपको अपनी ऐसी पहचान बनानी चाहिए जिससे लोग आपको आपके काम से जाने. और यहां पर आपको अच्छा काम करना है ना कि बुरा काम करके अपनी पहचान बनाना है.

पढ़े – अपनी अलग पहचान कैसे बनाये

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था एक अच्छा लड़का कैसे बने ( Good boy kaise bane tips )और यदि आप लोगों ने हमारे बताए गए सभी कुछ और तरीके को अच्छे से फॉलो किया तब आप एक बहुत ही अच्छे लड़के कहलाओगे. यदि आप लोगों को हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लड़कों को पता चल पाए कि एक अच्छे लड़के में क्या गुण होने चाहिए.