12th ARTS के बाद क्या करे | 12वीं आर्ट्स के बाद करियर कैसे बनाये

12th ARTS के बाद क्या करे: जो विद्यार्थी 12वीं कक्षा को आर्ट विषय से पास कर लेते हैं, उन्हें 12वीं कक्षा को पास करने के बाद इस बात की चिंता होने लगती है, कि अब वह आगे ऐसी कौन सी पढ़ाई करें, जिससे उनका अच्छा भविष्य बने और उनका अच्छा कैरियर की स्थापित हो

अगर आप भी ऐसे विद्यार्थियों में से हैं, जिन्होंने 12वीं कक्षा को आर्ट विषय के साथ पास किया है और आप इस कंफ्यूजन में है कि अब आगे क्या करें, तो आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगा, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको 12वीं कक्षा को आर्ट विषय के साथ पास करने के बाद क्या करें, इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

हमने कई बार बहुत से विद्यार्थियों के मुंह से यह सुना है कि यार मैंने तो आर्ट ले लिया है अब तो मेरा कोई फ्यूचर ही नहीं है,हालांकि यह वही विद्यार्थी बोलते हैं, जिन्हें आर्ट के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है।

जिन विद्यार्थियों को यह पता होता है कि आर्ट के विषय से 12वीं कक्षा को पास करने के बाद भी ऐसे कई कोर्स हैं, जिन्हें करके वह अपना अच्छा करियर बना सकते हैं, वह ऐसी फालतू की बातें नहीं करते।

वैसे तो हमारे समाज में साइंस और कॉमर्स विद्यार्थियों को ज्यादा तवज्जो दिया जाता है क्योंकि बहुत से लोगों को यह लगता है कि जिन विद्यार्थियों ने साइंस और कॉमर्स की पढ़ाई की है, उन्हें आगे चलकर अपना कैरियर बनाने के लिए विभिन्न कोर्स मिल जाएंगे और जो लोग आर्ट की पढ़ाई करते हैं उन्हें आगे चलकर कोई भी अच्छा कोर्स नहीं मिलेगा, परंतु यह गलत बात है।

आप ही सोचिए कि जब आर्ट का कोई महत्व ही नहीं है, तो इसे आखिर अस्तित्व में रखा ही क्यों गया है। यह बात तो सभी जानते हैं कि जब भी किसी चीज का कोई महत्व होता है तभी उसकी डिमांड होती है और इसीलिए भारत में हर साल विभिन्न कॉलेज में साइंस कॉमर्स के अलावा आर्ट विषय से संबंधित कोर्स भी कराए जाते हैं।

तो अगर आप इस कंफ्यूजन मे है कि 12वीं कक्षा को आर्ट विषय के साथ पास करने बाद कौन सा कोर्स करें, जिससे आपका कैरियर बन जाए तो, आज के हमारे इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें।

क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको 12वीं कक्षा को आर्ट विषय के साथ पास करने के बाद कौन सा कोर्स करें, इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं, तो ज्यादा देरी ना करते हुए चलते हैं, मुख्य मुद्दे पर और जानते हैं कि आर्ट में अपना कैरियर कैसे बनाएं।

12वीं कक्षा को आर्ट विषय के साथ पास करने के बाद अगर आप इस असमंजस में हैं कि अब आगे ऐसा कौन सा कोर्स करें, जिसमें आपका अच्छा केरियर बने और उस कोर्स को करने के बाद आपको एक अच्छी नौकरी मिले।

जिसके कारण आपकी अच्छी सैलरी हो, तो नीचे हमने आपको कुछ ऐसे कोर्स के बारे में जानकारी प्रदान की है,जो आपके लिए अच्छा कैरियर विकल्प साबित हो सकते हैं।

आप नीचे दिए गए किसी भी कोर्स को अपने इंटरेस्ट के हिसाब से कर सकते हैं और अपना अच्छा कैरियर बनाकर अपनी जिंदगी में सेटल हो सकते हैं तथा एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं, आइए जानते हैं उन कोर्सो के बारे में।

12th ARTS के बाद क्या करे

12वीं आर्ट्स के बाद करियर कैसे बनाये

12th arts ke baad kya kare

1. बीबीए

सबसे पहले तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीबीए का फुल फॉर्म होता है बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन।अगर आप ने 12वीं कक्षा को आर्ट विषय के साथ पास किया है, तो आप 12वीं कक्षा को पास करने के बाद बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन का कोर्स कर सकते हैं।

यह कोर्स 3 साल का ग्रेजुएशन कोर्स होता है। इस कोर्स को करने के लिए आपको सबसे पहले कुछ यूनिवर्सिटी या कॉलेज के द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली एंट्रेंस एग्जाम को पास करना होगा।एग्जाम पास करने के बाद ही आपको इस कोर्स में एडमिशन मिलेगा।

इस कोर्स की सरकारी कॉलेज की फीस कम होती है और अगर हम इस कोर्स की फीस प्राइवेट कॉलेज में बात करें, तो इस कोर्स की फीस प्राइवेट कॉलेज में 40000 से लेकर ₹60000 प्रति सेमेस्टर हो सकती है।इस कोर्स को सफलतापूर्वक पास करने के बाद आपको आसानी से कहीं भी नौकरी मिल जाएगी।

2. बैचलर ऑफ डिजाइनिंग (BFD)

BFD का फुल फॉर्म है  बैचलर ऑफ डिजाइनिंग| अगर आपने 12वीं कक्षा को आर्ट विषय के साथ पास किया है, तो आप 12वीं कक्षा को पास करने के बाद फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में भी अपना कैरियर बना सकते हैं।

अगर आप फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं,तो आप बैचलर ऑफ डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं।इसको करने के लिए आपको क्रिएटिव होना पड़ेगा। ताकि आप नए कपड़ों के डिजाइन अथवा जूते की डिजाइन का निर्माण कर सकें।

सरकारी कॉलेज में भी इस कोर्स की फीस कम है और प्राइवेट कॉलेज में इस कोर्स की प्रति सेमेस्टर फीस ₹60000 तक है।इस कोर्स को सफलतापूर्वक पास करने के बाद आप किसी भी सीनियर फैशन डिजाइनर के साथ काम करके अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

और जब आपको अनुभव हो जाए, तब आप खुद के कपड़ों की डिजाइन तथा जूते के डिजाइन बना सकते हैं और अगर आपकी डिजाइन किसी कंपनी को पसंद आ गई, तो वह आपसे एग्रीमेंट करके आपकी डिजाइन को बनाएगी और आपको उसके बदले अच्छी खासी रॉयल्टी यानी कि कमीशन देगी।

3. बीएचएम (BHM)

बीएचएम का फुल फॉर्म होता है बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट।आप 12वीं कक्षा को आर्ट विषय के साथ पास करने के बाद होटल मैनेजमेंट का कोर्स भी कर सकते हैं।

इस कोर्स को करने के बाद आपको किसी भी रेस्टोरेंट, रिसोर्ट, होटल एयरपोर्ट इत्यादि में आसानी से नौकरी मिल जाएगी।अगर हम इसकी शुरुआती सैलरी के बारे में बात करें।

तो अगर आपने होटल मैनेजमेंट का कोर्स किया है, तो इस कोर्स को करने के बाद आपको शुरुआती सैलरी के तौर पर महीने की 15000 से लेकर ₹20000 तक की तनख्वाह मिलेगी।इसके अलावा जैसे आपकी पदोन्नति होती जाएगी, वैसे आपकी तनख्वाह में भी वृद्धि होगी।

होटल मैनेजमेंट के कोर्स में आपको ट्रैवल मैनेजमेंट, फ्रंट ऑफिस ऑपरेशंस, हाउसकीपिंग, कम्युनिकेशन स्किल,फॉरेन लैंग्वेज, फूड प्रॉडक्शन, मैनेजमेंट, अकाउंटिंग, न्यूट्रिशन ऐंड फूड साइंस, पब्लिक रिलेशंस और मार्केटिंग से संबंधित पढ़ाई करवाई जाती है।

4.  एलएलबी (LLB)

एलएलबी का फुल फॉर्म होता है बैचलर ऑफ लाॅ।जब आप इस कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा कर लेंगे, तब आपको वकील की उपाधि मिल जाएगी।12वीं कक्षा को आर्ट विषय के साथ पास करने के बाद आप इस कोर्स को कर सकते हैं।

इस कोर्स को करने के लिए टोटल 5 साल का समय लगता है। इसके अलावा अगर आप इस कोर्स को ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद करते हैं, तो यह 3 साल का कोर्स होता है।

इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको अपने आप को बार काउंसिल ऑफ इंडिया में रजिस्टर्ड करवाना होता है। सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको राज्य सरकार के द्वारा प्रैक्टिस के तौर पर स्टाइपेंड दिया जाता है।

5. बीए (BA)

बी ए का फुल फॉर्म होता है बैचलर ऑफ आर्ट। भारत में अधिकतर सरकारी नौकरियों को पाने के लिए व्यक्ति के पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए और अगर आपने 12वीं कक्षा को आर्ट विषय के साथ पास किया है।

तो आप बारहवीं कक्षा के बाद बी ए का कोर्स कर सकते हैं। यह काफी आसान डिग्री मानी जाती है।इसमें आपको भारत के इतिहास, भूगोल और राजनीति से संबंधित पाठ्यक्रम पढ़ाए जाते हैं।यह कोर्स 3 साल का होता है। 3 साल तक इस कोर्स को करने के बाद आपको बीए की डिग्री आपकी संस्था के द्वारा दी जाती है।

6. बीएफए

बीएफए का फुल फॉर्म होता है बैचलर ऑफ फाइन आर्ट।बैचलर ऑफ आर्ट की तरह बैचलर ऑफ फाइन आर्ट का कोर्स भी 3 साल का कोर्स होता है

और इन 3 साल में आपको पेंटिंग, म्यूजिक, डांस और फोटोग्राफी से संबंधित बातें बताई जाती हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप पेंटिंग के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।

7. BJMC

BJMC का फुल फॉर्म होता है बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मैस कम्युनिकेशन।आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन एक ऐसा कोर्स है, जिसकी काफी डिमांड मार्केट में रहती है और इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको आसानी से नौकरी भी मिल जाएगी।

जैसा कि आप जानते हैं कि, हमारे भारत देश में मीडिया का सेक्टर काफी बड़ा है और यह काफी तेजी से विस्तार भी कर रहा है।ऐसे में इस सेक्टर में लोगों की डिमांड भी बढ़ रही है।

इसलिए अगर आपने बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मैस कम्युनिकेशन का कोर्स किया है, तो आपको मीडिया में आसानी से किसी भी पद पर नौकरी प्राप्त हो जाएगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जनरलिज्म में विभिन्न प्रकार के कोर्स होते हैं जैसे डिग्री कोर्स, डिप्लोमा कोर्स और सर्टिफिकेट कोर्स।इसमें डिग्री कोर्स की अवधि 3 साल की होती है, जबकि सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स की अवधि 2 सालों की होती है।

इस कोर्स में आपको मीडिया एथिक्स, मास कम्युनिकेशन, एडिटिंग, रिपोर्टिंग, लैंग्वेज और ट्रांसलेशन, कम्युनिकेशन स्किल, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और प्रिंट मीडिया से संबंधित बातें बताई जाती हैं।

8. इवेंट मैनेजमेंट

12वीं की कक्षा आर्ट विषय के साथ पास करने के बाद आप 3 सालों का इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स भी कर सकते हैं।इस कोर्स को करने के बाद आप कोई नौकरी कर सकते हैं या फिर अपना खुद का बिजनेस भी चालू कर सकते हैं।

इवेंट मैनेजमेंट के कोर्स में आपको इवेंट की जानकारी, इवेंट की प्लानिंग, ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, अकाउंटिंग, मार्केटिंग एंड एडवरटाइजिंग, पब्लिक रिलेशन, बिजनेस लॉज की पढ़ाई करवाई जाती है।

9. ग्राफिक डिजाइन

आप 12वीं कक्षा को आर्ट विषय के साथ पास करने के बाद ग्राफिक डिजाइन के कोर्स को भी चुन सकते हैं और ग्राफिक डिजाइनिंग में अपना कैरियर बना सकते हैं।

ग्राफिक डिजाइन का कोर्स आमतौर पर तीन से चार और ग्राफिक डिजाइन में बैचलर डिग्री कोर्स 1 से 2 साल का कोर्स होता है।जो लोग दिमाग से क्रिएटिव होते हैं, उन लोगों के लिए यह फील्ड बहुत ही खास होती है।

10. टीचर ट्रेनिंग कोर्स

अगर आपने 12वी कक्षा को आर्ट विषय के साथ पास किया है, तो आप टीचर ट्रेनिंग कोर्स भी कर सकते हैं और इसमें अपना कैरियर बना सकते हैं। टीचर ट्रेनिंग कोर्स के अंतर्गत आप इंटेग्रेटिड बीएड कोर्स, बीपीएड (बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन), बीएलएड (बैचलर ऑफ एलिमेंट्री एजुकेशन) या डीएलएड (डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन) जैसे कोर्स कर सकते हैं और विभिन्न विश्वविद्यालय तथा स्कूल में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

12वीं आर्ट के बाद रोजगार की संभावना

अगर हम आर्ट के बाद नौकरी की संभावनाओं के बारे में बात करें, तो इसमें भी रोजगार की कोई भी कमी नहीं है। 12वीं कक्षा को आर्ट विषय के साथ पास करने के बाद आप विभिन्न प्रकार के कोर्स कर सकते हैं।

इसके अलावा आप चाहे तो विभिन्न प्रकार की सरकारी और प्राइवेट नौकरी के लिए आवेदन भी दे सकते हैं, परंतु अगर आपको किसी भी नौकरी को पाना है, तो इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी।

क्योंकि यह बात तो सभी जानते हैं कि, बिना मेहनत के वर्तमान के समय में कुछ भी नहीं मिलता है। आइए अब आगे जानते हैं कि, अगर आपने 12वीं कक्षा को आर्ट विषय के साथ पास किया है, तो इसके बाद आपको किन किन क्षेत्रों में नौकरियां प्राप्त हो सकती हैं।

अगर अपने आर्ट विषय के साथ अपनी ग्रेजुएशन पूरी की है, तो आप अपनी ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली भारत की सबसे बड़ी परीक्षा में से एक आईएएस और आईपीएस की परीक्षा के लिए आवेदन दे सकते हैं और अगर आप इस परीक्षा में सफलता पूर्वक पास जाते हैं, तो आपको आईएएस या आईपीएस की नौकरी प्राप्त हो जाएगी।

अगर आपने 10वीं, 12वीं या ग्रेजुएशन आर्ट विषय के साथ पाठ किया है, तो आप भारतीय रेलवे में निकलने वाली विभिन्न भर्तियों के लिए आवेदन दे सकते हैं और विभिन्न पदों पर विराजमान हो सकते हैं।

10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन को आर्ट विषय के साथ पास करने के बाद आप चाहे तो पुलिस विभाग में भी निकलने वाली विभिन्न भर्तियों जैसे एसआई, एसओ, दरोगा, कॉन्स्टेबल, सब इंस्पेक्टर इत्यादि के लिए भर्तियां देख सकते हैं।

आप चाहे तो आर्ट विषय के साथ 10वीं 12वीं और ग्रेजुएशन को पूरा करने के बाद इंडियन आर्मी में भी जा सकते हैं और विभिन्न पदों के लिए आवेदन दे सकते हैं।

इसके अलावा आप रोड ट्रांसपोर्ट में भी विभिन्न पदों के लिए आवेदन दे सकते हैं।

रिलेटेड पोस्ट:

12th के बाद करियर कैसे बनाये

BA के बाद करियर कैसे बनाये

आपकी और दोस्तों

तो छात्रों यह था 12वीं पास के बाद क्या करें| हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आप सभी को पता चल गया होगा कि 12वीं पास करने के बाद करियर कैसे बनाएं|

अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ और दूसरे विद्यार्थियों के साथ फेसबुक और व्हाट्सएप पर अवश्य शेयर करें|

क्योंकि हम चाहते हैं कि जो बच्चे आर्ट्स फील्ड से हैं उनको इस में करियर बनाने के ऑप्शन पता चल पाए धन्यवाद दोस्तों|

Leave a Comment

Your email address will not be published.