BA के बाद क्या करे | BA के बाद करियर कैसे बनाये

BA के बाद क्या करे: आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं की कक्षा पास करने के बाद ग्रेजुएशन के लिए चुना जाने वाला सबसे लोकप्रिय प्रोग्राम है BA प्रोग्राम लेकिन अक्सर इस प्रोग्राम को करने के बाद अब आगे क्या करें? यह बड़ा सवाल आता है तो इस लेख में हम आपको BA के बाद क्या करना चाहिए आज इस विषय पर पूरी डिटेल में आपको जानकारी देंगे|

B.A करने के बाद कौन-कौन से वे शानदार कैरियर विकल्प होते हैं इसकी जानकारी प्रदान करने वाले हैं 12वीं के बाद क्या करें? कौन से कैरियर विकल्प है उसकी जानकारी तो हम आप तक पहले ही पहुंचा चुके है।

अतः इस पोस्ट में आप वे सभी संभावित करियर ऑप्शंस के बारे में जानेंगे जिनकी वर्तमान में मार्केट में डिमांड है! और यदि आप इनमें से किसी भी कैरियर विकल्प को चुनते हैं तो आप उसमें अपना उज्जवल भविष्य बना सकते हैं।

जैसा कि आप जानते होंगे वर्तमान समय में बीए BA एक मामूली सी बात हो गई है यही वजह है कि इस डिग्री के दम पर छात्रों को उतने बेहतर अवसर नहीं मिल पाते जितना वह चाहते हैं यदि आप भी उनमें से एक हैं और आप BA के बाद आगे कुछ करना चाहते हैं तो आइए जानते हैं

BA के बाद क्या करें?

BA के बाद करियर कैसे बनाये

BA ke baad kya kare
1. MA (Master Of Arts)

BA के बाद अधिकतर छात्र पोस्ट ग्रेजुएट पूरी करने के लिए M.A. डिग्री की पढ़ाई करते हैं इस डिग्री को प्राप्त करके छात्र किसी सब्जेक्ट के विषय में बारीकी से अध्ययन कर सकते हैं। जिससे आप उस सब्जेक्ट के मास्टर बन जाते हैं

2 साल के इस डिग्री कोर्स में विभिन्न विषयों की पढ़ाई की जा सकती है! MA की पढ़ाई के दौरान पढ़ाई जाने वाले सब्जेक्ट में हिंदी, political science, media, history, philosophy ,journalism Mass Communication इत्यादि प्रमुख है, देश में अनेक कॉलेजेस हैं जिन विश्वविद्यालयों में M.A. की पढ़ाई की जा सकती है।

वे आवेदक जिन्होंने आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ाई की है वे भविष्य में टीचिंग की सेवा देना चाहते हैं तो वे MA की डिग्री प्राप्त करने के बाद TET / NET का एग्जाम देकर स्कूलों तथा कॉलेजेस में टीचिंग कर सकते हैं।

2. LLB bachelor of law

यदि आप भविष्य में एक वकील बनना चाहते तो उसके लिए लॉ की पढ़ाई जरूरी हो जाती है। और BA करने के बाद आप एलएलबी के लिए Eligible होते हैं ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद यदि आप LLB degree हेतु विश्वविद्यालय में पढ़ाई करते हैं तो आप इस डिग्री को प्राप्त करने के बाद किसी निजी या फिर सरकारी एजेंसी में बतौर लीगल एडवाइजर भी काम कर सकते हैं।

इसके साथ ही एलएलबी की पढ़ाई करके जज भी बना जा सकता है परंतु उसके लिए आपको judicial service की परीक्षा देनी होती है यह परीक्षा भारत में पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा आयोजित की जाती है।

3. MBA

जी हा, पढ़ाई करने के बाद भी आप MBA कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री में 50% अंक होने चाहिए साथ ही कई कॉलेज में आपको एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम या इंटरव्यू भी देना पड़ सकता है।

आप अपनी रुचि या सब्जेक्ट्स के मुताबिक ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद Banking ,economics, finance hospitality Management जैसे विभिन्न विषयों में एमबीए कोर्स कर सकते हैं।

देश में आज भी MBA एक प्रतिष्ठित कोर्स माना जाता है जिसमें multinational companies मैं कार्य करके अच्छी सैलरी का पैकेज भी मिलता है। इस कोर्स के दौरान आपको बिजनेस स्टडी भी कराई जाती है अतः जो लोग अपना बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं उनके लिए यह काफी उपयोगी कोर्स माना जाता है।

4. Diploma Courses

ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद आगे आपके पास नेक कैरियर विकल्प होते हैं उनमें से एक है डिप्लोमा कोर्सेज करना! यदि आपको टीचिंग या अन्य किसी अन्य प्रोफेशन जिसमें डिग्री की आवश्यकता हो, उसमें आपकी रुचि है तो आप डिप्लोमा कोर्स करके दूसरा कैरियर ऑप्शन चुन सकते हैं।

आजकल अधिकतर छात्र BA के बाद डिप्लोमा कोर्सेज इसलिए भी करते हैं क्योंकि यह वह जरिया है, जिससे कम समय में कोई हुनर/कौशल सीखकर जॉब प्राप्त की जा सकती है।

मार्केट में आपको विभिन्न प्रकार के डिप्लोमा कोर्सेज मिल जाएंगे आप उनके बारे में तथा भविष्य में उनके Scope से जुड़ी पूरी जानकारी लेकर उस डिप्लोमा कोर्स की पढ़ाई कर सकते हैं।

नीचे कुछ डिप्लोमा कोर्सेज दिए गए हैं जिनमें वर्तमान में सबसे ज्यादा आवेदन किए जाते है।

5. GRAPHIC DESIGNING

बीसवीं सदी में ग्राफिक इंडस्ट्री बड़ी तेजी से ग्रो कर रही है इसलिए इस क्षेत्र में जॉब के भी कई अवसर हैं ग्राफिक डिजाइनिंग में colours images or text का इस्तेमाल कर Visual Content क्रिएट करके Messages को लोगों या ग्राहकों तक पहुंचाना होता है।

इस कार्य में Creative ideas और inovation की काफी आवश्यकता होती है, दिन भर में आपको अक्सर अपने आसपास या फिर मोबाइल कंप्यूटर में ऑनलाइन ऐसे आकर्षक ग्राफिक्स दिखते होंगे।

यदि आप ग्राफिक डिजाइनिंग सीखते हैं और एक पेशेवर ग्राफिक डिजाइनर बन जाते हैं तो आप को मार्केटिंग के किसी अच्छे फर्म में अच्छे सैलरी पैकेज के साथ नौकरी करने का मौका मिलता है।

साथ ही लोग फ्रीलांसिंग करके भी घर बैठे प्रोजेक्ट Complete करके ग्राफिक डिजाइनिंग से पैसा कमा सकते है।

तो यदि आपने ग्रेजुएशन कर ली है और आपको टेक्नोलोजी, ग्राफिक्स में इंटरेस्ट है तो एक बार इस कोर्स को करने का जरूर ख्याल करें!

6. Fashion Designing Course

फैशन का मतलब सिर्फ कपड़ों तक ही सीमित नहीं है फैशन हमेशा से ही हमारे कल्चर सोसायटी का एक महत्वपूर्ण भाग रहा है। और एक फैशन डिजाइनर का कार्य Clothing तथा Accessories को बेहतर करना होता है

वह अपने innovative thinking के जरिए पुराने डिजाइन ट्रेंड को एक नया रूप देकर उसे आधुनिक बनाने का कार्य करते हैं।

एक ब्रेसलेट से लेकर सूट्स के लिए कलर ,फैब्रिक, सही मटेरियल का उपयोग करना यह सभी फैशन डिजाइनिंग के अन्तर्गत गिने जाते हैं।

और फैशन डिजाइनिंग के इस कोर्स में छात्रों को वर्तमान समय के पैटर्न, ट्रेंड्स, स्टाइल तथा कलर्स इत्यादि के बारे में पढ़ाया जाता है।

एक फैशन डिजाइनर क्रिएटिव थिंकिंग का इस्तेमाल कर फैशनेबल कपड़े या एक्सेसरीज को डिजाइन कर पाता है! एक फैशन डिजाइनर बनने के लिए शानदार ड्राइंग एबिलिटी भी होनी चाहिए भारत में कई ऐसे विश्वविद्यालय हैं जो इस आधुनिक कोर्स को मुहैया कराते हैं।

7. Photography Course

शानदार फोटोस क्लिक्स करना भी हर किसी के बस की बात नहीं यह भी एक आर्ट है जिसे सीखने के लिए कई लोग फोटोग्राफी कोर्स भी करते हैं। यदि आपको भी फोटोग्राफी में शौक है और एक पेशेवर फोटोग्राफर बनना चाहते हैं तो फोटोग्राफी कोर्स इस कार्य कि शुरुआत करने का एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है।

शादी पार्टी से देखकर पिकनिक ट्रिप्स में हर जगह फोटोग्राफी वर्तमान में देखी जाती है तो इस फील्ड ने आज लोगों को रोजगार के अनेक मौके दिए हैं तो यदि आप इंटरेस्ट के साथ-साथ फोटोग्राफी के काम को पेशेवर बनाने की सोच रहे हैं तो देश में कई ऐसे कॉलेज हैं जो फोटोग्राफी कोर्सेज उपलब्ध कराते हैं।

आमतौर पर यह डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्सेज होते हैं जो 6 महीने या 1 साल तक के होते हैं इन कोर्सेज को करने के बाद आप एक पेशेवर फोटोग्राफर बन जाते आपके पास photography skills के लिए जॉब या बतौर सेल्फ एंप्लोए काम करने का विकल्प होता है।

8. Event Management Course

जी हां ग्रेजुएशन करने के बाद आर्ट्स स्ट्रीम के छात्रों के लिए एक शानदार कैरियर ऑप्शन है इवेंट मैनेजमेंट अक्सर अनेक मौकों पर पार्टी या कोई इवेंट होता रहता है लेकिन कई बार लोगों को या कंपनियों को ऐसे इवेंट ऑर्गेनाइज करने में काफी परेशानी आती हैं और उन्हें यह कार्य झंझट भरा लगता है।

तो उनकी इस असुविधा को देखते हुए अब इवेंट मैनेजर हाजिर हैं, जो छोटे से छोटे फंक्शन, शादी से लेकर बड़े-बड़े इवेंट्स को ऑर्गेनाइज करने का काम करते हैं जिन्हें इवेंट मैनेजर कहा जाता है। इसलिए इवेंट मैनेजमेंट कोर्स करने वाले छात्रों की संख्या बड़ी तेजी से बढ़ी है।

यह कोर्स आपको इवेंट मैनेजर ही नहीं बल्कि कई सारी क्वालिटीज जैसे लीडरशिप , मार्केटिंग ,रिस्क मैनेजमेंट जैसी कई क्वालिटीज को भी सिखाता है यदि आप अभी भी दुविधा में हैं कि 12वीं के बाद आखिर कौन सा कोर्स किया जाए तो इस कोर्स के बारे में जरूर आप एक बार सोच सकते हैं.

B.a. करने के बाद सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें?

तो कोर्स करने के अलावा यदि आप सरकारी नौकरी की तमन्ना रखते हैं तो ग्रेजुएशन करने के बाद सरकारी नौकरी के भी आपके पास कई अवसर होते हैं।

ग्रेजुएशन की डिग्री करने के बाद आप बैंक में भी बतौर PO नौकरी कर सकते हैं, जहां सरकारी नौकरी के साथ अच्छी सैलरी का लाभ मिलता है।

इसके साथ ही आपकी यदि ग्रेजुएशन पूरी हो चुकी है तो CDS से लेकर CGL तक कई ऐसे सरकारी नौकरी हेतु एग्जाम है जिनको क्लियर करके आप सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप IAS IPS officer बनना चाहते हैं तो इसके लिए ग्रेजुएशन के बाद तैयारी करना एक उपयुक्त समय है! प्रतिवर्ष यूपीएससी द्वारा कई ऐसे सरकारी नौकरी के एग्जाम आयोजित किए जाते हैं तो आप भी ग्रेजुएशन करने के बाद यूपीएससी के इन एग्जाम्स को देकर सरकारी नौकरी हेतु अप्लाई कर सकते है।

तो साथियों यह थे B.A. की पढ़ाई करने के बाद आपके सामने करियर विकल्प यदि आप ग्रेजुएशन पूरी कर चुके हैं तो अभी आपके पास प्राइवेट और गवर्नमेंट दोनों सेक्टर्स मे पढ़ाई कर जॉब पाने का एक अच्छा मौका है।

रिलेटेड पोस्ट:

१२ के बाद क्या करे करियर आप्शन के बारे में पढ़े

12वीं आर्ट्स के बाद करियर कैसे बनाये

IPS ऑफिसर बनने के लिए क्या करना चाहिए 

IAS ऑफिसर बनने के लिए क्या करना पड़ेगा

आपकी और दोस्तों:

हमें पूर्ण आशा है, इस लेख को पढ़ने के बाद आपको BA के बाद क्या करें? इस प्रश्न का उत्तर पाने में आसानी हुई होगी, हम आपको आपके कुशल करियर की शुभकामनाएं देते है साथ ही यदि यह जानकारी अगर आपको पसंद आई तो आप इस लेख को शेयर करना ना भूले ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को पता चल पाए की BA के बाद क्या करना चाहिए. धन्येवाद दोस्तों.

Leave a Comment

Your email address will not be published.