ट्राइसेप्स का साइज कैसे बढ़ाये एक्सरसाइज – Increase Triceps Size in Hindi



Increase Triceps Size in Hindi – नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि ट्राइसेप्स का साइज कैसे बढ़ाये क्योंकि हमसे बहुत लड़कों ने यह प्रश्न पूछा था कृपया करके हमें ट्राइसेप्स का साइज बढ़ाने की एक्सरसाइज बताएं.

हमने हमारे इस ब्लॉग पर बॉडी बिल्डिंग हेल्थ और फिटनेस से संबंधित बहुत सारे आर्टिकल लिख रहे हैं. हमने सोचा कि आजकल के लड़कों को बाइसेप्स और ट्राइसेप्स बनाने का बहुत ज्यादा शौक होता है.

हमने अपने पहले की पोस्ट में बाइसेप्स कैसे बनाएं और ट्राइसेप्स कैसे बनाएं के बारे में आर्टिकल लिख सकते हैं. लेकिन इसके बावजूद भी ऐसे बहुत से लड़के हैं जो लोग जिम जाकर ट्राइसेप्स की एक्सरसाइज बहुत ज्यादा करते हैं लेकिन उन लोगों को कोई अच्छा रिजल्ट नहीं मिल पाता है.

पढ़े – ट्राइसेप्स कैसे बनाये एक्सरसाइज

इसी वजह से आज हमने यह डिसाइड किया है कि इस पोस्ट में हम आप लोगों को ट्रैफिक का साइज बढ़ाने की बढ़िया एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे और आपको यह भी बताएंगे कि आप कैसे अपने ट्राइसेप्स का साइज को जल्दी बढ़ा सकते हो.

चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए हम आज के दिन बहुत ही महत्वपूर्ण पोस्ट की शुरुआत करते हैं पर हम आपसे यह रिक्वेस्ट करेंगे कि कृपया करके इस पोस्ट को पूरे अंत तक पढ़े हैं ताकि आपको हमारे सभी तरीके और टिप्स अच्छे से समझ में आ जाए.

ट्राइसेप्स का साइज कैसे बढ़ाये

Increase Tricpes Size in Hindi

दोस्तों इससे पहले कि हम आपको ट्राइसेप्स का साइज़ बढ़ाने के एक्सरसाइज बताएं हम आपको कुछ जरूरी बात बताना चाहते हैं.

दोस्तों यदि आप लोगों को अपने ट्राइसेप्स का साइज बढ़ाना है तो आप लोगों को सबसे पहले एक बात जरूर ध्यान में रखना है कि आप लोगों को रोज ट्राइसेप्स की एक्सरसाइज नहीं करना है.

क्योंकि हम लोगों ने देखा है कि जिन लड़कों का ट्राइसेप्स का साइज़ बहुत ज्यादा कम होता है वह लोगों की यह सोच होती है कि यदि हम लोग रोज जिम में जाकर ट्राइसेप्स की कसरत करेंगे तब हमारे ट्राइसेप्स का साइज बहुत जल्दी बढ़ने लगेगा.

लेकिन दोस्तों हकीकत की बात यह बिल्कुल भी नहीं है अगर आप जरूरत से ज्यादा अपने ट्राइसेप्स की वर्कआउट करोगे तब आपकी साइज बिल्कुल भी नहीं बढ़ेगी और आपके ट्राइसेप्स का विकास होना पूरी तरीके से बंद हो जाएगा.

यदि आपका ट्राइसेप्स का साइज बहुत ज्यादा कम है तब आप लोगों को हफ्ते में केवल 2 दिन अपने ट्राइसेप्स का वर्कआउट करना चाहिए और यह बहुत ज्यादा होता है. अगर आप इससे ज्यादा अपने ट्राइसेप्स पर प्रेशर डालोगे तब आपको अच्छे रिजल्ट बिल्कुल भी नहीं मिलेगा और आप परेशान होकर जिम जाना ही छोड़ दोगे.

पढ़े – बाइसेप्स बनाने की एक्सरसाइज तरीका

दोस्तों चाहे हम आपके ट्राइसेप्स की बात करें या फिर आपकी कोई भी बॉडी पार्ट्स का अगर आप लोगों को उनका साइज इनक्रीस करना है तो आप लोगों को उस बॉडी पार्ट को भरपूर आराम देना बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है.

इसलिए हम आप लोगों से यह कहना चाहते हैं कि आप कभी भी किसी के कहने पर जरूरत से ज्यादा अपने ट्राइसेप्स की एक्सरसाइज बिल्कुल भी ना करें. आप अगर हफ्ते में केवल 2 दिन अच्छे से अपनी ट्राइसेप्स वर्कआउट करते हैं तो हम आपको गारंटी देते हैं कि हमारे बताए गए एक्सरसाइज को करने से आप बहुत जल्दी अपने ट्राइसेप्स के साइज को बढ़ाने में कामयाबी हासिल कर लोगे.

चलिए दोस्तों जैसे कि अब आपको पता चल गया है की ट्राइसेप्स की एक्सरसाइज आपको किस तरीके से करना चाहिए अब देखते हैं ट्राइसेप्स की साइज बढ़ाने की एक्सरसाइज.

ट्राइसेप्स का साइज बढ़ाने की एक्सरसाइज

१. Overhead Dumbbell Extensions

triceps ka size kaise badhaye

Dumbbell Extension ट्राइसेप्स का साइज बढ़ाने की सबसे बेस्ट एक्सरसाइज है. यह एक्सरसाइज करने के लिए आप लोगों को अपने एक हाथ में डंबल लेना है. और आपको अपने कान के पास लेकर जाना है.

अपने हाथ में डंबल पकड़कर आपको अपने हाथ को बिलकुल सीधा रखना होता है. और फिर धीरे से अपने ट्राइसेप्स के मसल्स में डंबल के वेट को महसूस करते हुए अपने हाथ को केवल अपने एल्बो की हेल्प से निचे लाना है.

अब आपको फिर से अपने हाथ को सीधा करना है जो की आपकी स्टार्टिंग पोजीशन होगी. डंबल एक्सटेंशन एक्सरसाइज के आपको कुल मिलकर ३ सेट करने होते है और हर सेट में १० से १३ रेप्स का काउंट रखे.

२. Pulley Pushdown

triceps ka size badhane ki exercise

pulley pushdown भी एक बहुत ही अच्छी कसरत है जो की आपके ट्राइसेप्स के मसल्स को बहुत ही सटीक तरीके से टारगेट करता है. ये एक्सरसाइज करने से ना की आपके बाहरी ट्राइसेप्स का साइज़ बढेगा बल्कि आपके ट्राइसेप्स में cutting भी बनाएगी.

आपको तो पता ही होगा अगर साइज़ के साथ cutting दिखेगी तो आपका ट्राइसेप्स कितना बेस्ट और मस्कुलर लगेगा.

ये एक्सरसाइज करने के लिए आपको अपने दोनों पैर को शोल्डर की दुरी पर रखकर सीधा होना है और फिर अपने दोनों हाथो से pulley pushdown केबल को पकड़ना है.

अब स्टार्टिंग पोजीशन में आपका हाथ ९० डिग्री में होना चाहिए. अब धीरे से अपने हाथ को नीचे की तरफ लेकर जाये और पुल्ली को निचे लेजाते वक़्त आपको केवल अपने ट्राइसेप्स के मसल्स को इस्तमाल में लाना है.

इससे आपके ट्राइसेप्स पर बहुत ही जबरदस्त प्रेशर पढ़ेगा जिससे आपके ट्राइसेप्स के मसल्स का विकास होगा.

इस एक्सरसाइज के भी आपको ३ सेट करने है और हर सेट में आपको १० से १२ रेप्स करना है.

३. Barbell Skull Crushers

triceps size badhaye

ये भी बहुत ही मस्त एक्सरसाइज है जिसकी हेल्प से आप बहुत ही जल्दी अपने ट्राइसेप्स के साइज़ को इनक्रीस कर सकते हो. इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको एक बारबेल की जरुरत पड़ेगी.

आपको बारबेल को लेकर एक फ्लैट बेन्च पर लेट जाना है और अपने दोनों हाथो की हेल्प से बारबेल को एकदम सीधा अपने फेस के ऊपर पकड़ना है.

अब अपने हाथ को एल्बो की हेल्प से ९० डिग्री तक निचे मोड़ना है याद रखे की आपका हाथ आपके माथे की तरफ मुड़ना चाहिए.

इस एक्सरसाइज के आपको ३ सेट करना है और हर सेट में आपको ८ से १० रेप्स करने चाहिए.

५. Overhead Barbell Extensions

triceps badhaye

दोस्तों बारबेल एक्सटेंशन भी एक बहुत ही कारगर एक्सरसाइज है जिसकी हेल्प से आपके ट्राइसेप्स के साइज़ में बहुत ही जल्दी बदलाव दिखना स्टार्ट हो जायेगा.

इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले आपको सीधा खड़ा होना है और अपने दोनो हाथो की मद्दद से बारबेल को उठाना है और अपने सर के ऊपर सीधे हाथ करके पकड़ना है.

अब आपको अपने एल्बो की हेल्प से बारबेल को निचे लाना है और फिर स्टार्टिंग पोजीशन में लौट जाना है.

इस एक्सरसाइज के भी आपको ३ सेट करना है और हर सेट में आप १० से १२ रेप्स करो आपको फ़ास्ट रिजल्ट मिलेगा.

आपकी ओर दोस्तों

तो दोस्तों यह था ट्राइसेप्स का साइज कैसे बढ़ाये ( Increase Triceps Size in Hindi ) हम उम्मीद करते हैं कि आज के हमारे सभी टिप्स और तरीके को पढ़ने के बाद आप लोगों को पता चल गया होगा की ट्राइसेप्स का साइज बढ़ाने की एक्सरसाइज कौन सी होती है.

हम आप लोगों को यह गारंटी देते हैं यदि आप लोगों ने हमारे बताए गए तरीके से वर्कआउट किया तो आपको बहुत ही जल्दी अच्छे और बेहतरीन रिजल्ट देखने को मिलेगा.

अगर आप लोगों को हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook और WhatsApp पर जरूर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लड़कों को पता चल पाएगी ट्राइसेप्स का साइज बढ़ाने का तरीका क्या होता है धन्यवाद दोस्तों