1 दिन में सुबह दुपहर और रात को कितनी रोटी खाएं

नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि एक व्यक्ति को 1 दिन में कितनी रोटी खानी चाहिए. हमारे इंडियन डाइट में चावल और रोटी का बहुत ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है फिर चाहे वो छोटे शहर की बात करें या बड़े शहर की हर जगह पर रोटी और चावल सबसे ज्यादा खाया जाता है.

इस आर्टिकल में हम रोटी के बारे में बात करेंगे कि 1 दिन में आपको कितनी रोटी अपने डाइट प्लान में शामिल करना चाहिए जिससे कि आप फिट और हेल्दी रह पाए.

चाहे लड़का हो या लड़की, पुरुष हो या महिला या फिर छोटे बच्चे इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी कि आपको दिन भर में कितनी रोटी खाना चाहिए।

दोस्तों हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे कि इस आर्टिकल को एक बार पूरा अवश्य पढ़े ताकि आपको पूरी जानकारी अच्छे से समझ में आ जाए. अब चलते हैं दोस्तों बिना कोई समय बर्बाद करते हुए इस आर्टिकल को स्टार्ट करते हैं.

1 दिन में कितनी रोटी खानी चाहिए

1 din me kitni roti khani chahiye

दोस्तों हर किसी की रिक्वायरमेंट अलग होती है फिर चाहे वह लड़का हो या लड़की, कुछ लोगों को अपना वजन बढ़ाना होता है और कुछ को अपना वजन कम करना।

इस सिचुएशन में सभी के लिए एक जवाब लागू नहीं होता क्योंकि हर किसी की फिटनेस गोल अलग-अलग है तब उत्तर सबके लिए एक समान नहीं हो सकता।

इसलिए हम इस आर्टिकल को कुछ हिस्से में डिवाइड करेंगे जिससे कि हर किसी को उनके सवाल का जवाब अच्छे से मिल पाए.

1. वजन कम करने के लिए कितनी रोटी खाएं

दोस्तों अगर आपको वेट लॉस करना है तब सबसे पहले आपको यह समझना जरूरी है कि आप को कम से कम कैलोरी का सेवन करना चाहिए.

अगर आप 1 दिन में 8 या 9 रोटी खाते हो तब आप उसमें से दो रोटी को कम कर दीजिए. ऐसा करने से आपके शरीर को कम कैलोरी मिलेगी जिससे आपका वजन और मोटापा कम होगा.

लेकिन एक बात का अवश्य ध्यान रखें कि जरूरत से ज्यादा अपने डाइट को कम ना करें क्योंकि इससे आपको थकान और कमजोरी की शिकायत हो जाएगी.

वजन घटाने में समय लगता है क्योंकि यह आपका शरीर है ना कि कोई मशीन. जल्दबाजी के चक्कर में आप बीमार भी हो सकते हो.

लड़कियों को इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि जीरो और स्लिम फिगर को बनाने के चक्कर में वह लोग बहुत हार्ड डाइटिंग करना शुरू कर देते हैं जिसकी वजह से उनको बहुत कमजोरी महसूस होती है.

किसी भी चीज को हासिल करने के लिए आपको सब्र करना चाहिए.

2. मोटा होने के लिए कितनी रोटी खाए

अगर आपको मोटा होना है तब इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा कैलोरी का सेवन करना पड़ेगा तभी आपका वजन बढ़ेगा.

जो लोग दुबले पतले होते हैं वह लोग अपनी डाइट को अच्छे से नहीं लेते हैं और दिन भर में बहुत कम कैलोरी का सेवन करते हैं जिसकी वजह से उनका वजन नहीं बढ़ता है.

अगर आप दिन में पांच रोटी खाते थे तब अभी आपको हर डाइट में एक रोटी को अवश्य बढ़ाना चाहिए ऐसा करने से आपकी कैलोरी इनटेक बढ़ेगी जिससे आपका वजन भी बढ़ेगा.

3. सुबह नाश्ते में कितनी रोटी खाए

दोस्तों हम सभी लोग नाश्ते में 3,4 या 5 रोटी तक खा जाते हैं. अब आपको वजन घटाना है या बढ़ाना है इस पर निर्भर करता है कि आप नाश्ते में या सुबह के समय पर कितनी रोटी खा सकते हैं.

4. लंच या दोपहर को कितनी रोटी खाएं

दोपहर में आप 3 या 4 रोटी खा सकते हो, हमने देखा है कि बहुत लोगों को दोपहर के समय पर बहुत ज्यादा भूख लगती है.

तब यहां पर आपको अपने फिटनेस गोल के हिसाब से रोटी कितनी खानी है इसका डिसीजन लेना पड़ेगा जिसके बारे में हमने ऊपर आपको बता दिया है.

5. शाम को कितनी रोटी खाए

दोस्तों वैसे तो शाम के समय लोग चाय और नमकीन खाते हैं रोटी तो बहुत कम लोग खाते हैं लेकिन इस टाइम पर अगर आपको ज्यादा भूख लगी हुई हो तब आप एक या दो रोटी खा सकते हो.

लेकिन शाम के समय पर आप पेट भर कर खाना ना खाएं वरना आपको रात को भूख नहीं लगेगी. केवल हल्का-फुल्का एक या दो रोटी आप ले सकते हैं.

6. डिनर या रात को कितनी रोटी खाए

दोस्तों हम सभी लोगों को यह पता है कि रात सोने से पहले हमको लाइट डिनर करना चाहिए. लेकिन यहां भी बात वहीं पर आ जाती है कि आपको वजन बढ़ाना है या कम करना है.

यदि आपको अपना मोटापा कम करना है तब आप दो रोटी खा सकते हैं लेकिन अगर आपको मोटा होना है तब आप पेट भरकर रोटी खाएं.

Related post:

पतले होने के लिए कितनी रोटी खानी चाहिए 

वजन बढ़ाने के लिए कितनी रोटी खाएं

एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

आपकी और दोस्तों:

दोस्तों यह था 1 दिन में कितनी रोटी खानी चाहिए, हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप सभी को पता चल गया होगा कि सुबह, दोपहर और रात को आप कितनी रोटी अपने डाइट प्लान में शामिल कर सकते हो.

इसके अलावा अगर आप हमसे अपने सवाल पूछना चाहते हैं तब उसको आप कमेंट में हमसे जरूर पूछें और हम आपको जवाब देने की जल्दी कोशिश करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X