1 दिन में पानी कब कैसे कितना पीना चाहिए

हेलो मित्रों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की 1 दिन में आपको कितना पानी पीना चाहिए? यह सवाल जितना सुनने में आसान है, इसका जवाब देना उतना ही मुश्किल है।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए पानी बहुत जरूरी है, हालाँकि एक निश्चित मात्रा में पिया गया पानी ही उचित रहता है। हाल ही में हुई स्टडि अलग-अलग परिणाम बता रही है।

लेकिन आपकी व्यक्तिगत पानी की जरूरत कई कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें आपका स्वास्थ्य, आप कितने सक्रिय हैं और आप कहां रहते हैं?

वैसे अभी हम बता देंगे की आपको इतना पानी जरूरी है, तो यह एक नासमझी वाली बात होगी। क्योंकि पानी पीने का एक फॉर्मूला सभी पर फिट नहीं बैठता है।

लेकिन आपके शरीर की तरल पदार्थों की आवश्यकता के बारे में अधिक जानने से, आपको यह अनुमान लगाने में मदद मिलेगी कि प्रत्येक दिन कितना पानी पीना है।

1 दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

kitna pani pina chahiye

पानी पीने के फायदे क्या है?

पानी हमारे शरीर का प्रमुख रासायनिक घटक है और हमारे शरीर के वजन का लगभग 50% से 70% हिस्सा पानी से ही बना है। शरीर को जीवित रखने के लिए पानी अतिआवश्यक है।

हमारे शरीर की हर कोशिका, ऊतक और अंग को ठीक से काम करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, पानी:

  • पेशाब, पसीना और मल त्याग के माध्यम से शरीर से कचरा निष्कासित होता है।
  • पानी हमारे शरीर के तापमान को संतुलित रखता है।
  • हड्डियों के जोड़ों में चिकनाई रखने का काम करता है।
  • संवेदनशील ऊतकों की रक्षा करता है।

पानी की कमी से निर्जलीकरण (Dehydration) हो सकता है- यह एक ऐसी स्थिति जो तब होती है, जब आपके शरीर में सामान्य कार्यों को करने के लिए पर्याप्त पानी नहीं होता है। यहां तक ​​कि हल्का निर्जलीकरण भी आपकी ऊर्जा को खत्म कर आपको थका सकता है।

हर रोज कितना पानी चाहिए?

हर दिन आप अपनी सांस, पसीने, मूत्र और मल त्याग के माध्यम से पानी निष्कासित करते हैं। आपके शरीर के ठीक से काम करने के लिए, आपको पेय पदार्थों और पानी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करके पानी की आपूर्ति को फिर से भरना होता है।

समशीतोष्ण जलवायु में रहने वाले औसत, स्वस्थ वयस्क को कितने तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है? यूएस नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज, इंजीनियरिंग और मेडिसिन ने निर्धारित किया कि रोजाना कितना दैनिक तरल पदार्थ का सेवन करना चाहिए:

  • पुरुषों के लिए प्रतिदिन लगभग 15.5 कप (3.7 लीटर) तरल पदार्थ
  • महिलाओं के लिए प्रतिदिन लगभग 11.5 कप (2.7 लीटर) तरल पदार्थ

इन सभी में पानी, अन्य पेय पदार्थों और भोजन से तरल पदार्थ शामिल हैं। दैनिक तरल पदार्थ का लगभग 20% आमतौर पर भोजन से और शेष पेय से आता है।

सुबह कितना पानी पीना चाहिए?

दोस्तों हम रात भर सोते रहते है और उस टाइम पर हमारी पूरी बॉडी dehydrated रहती है और जब हम सुबह सोकर उठते है तब हमको बहुत जोर से प्यास लगी होती है।

ऐसा इस लिए होता है की हमारी बॉडी हमको सिग्नल देती है की उसको पानी की जरुरत है। इस लिए आपको हर रोज सुबह कम से कम १ गिलास गरम या ठंडा पानी पीना चाहिए इससे आपकी बॉडी फिर से हाइड्रेटेड हो जाती है और आप रिलैक्स फील करते हो।

दिन में 8 गिलास पीने की सलाह

आपने शायद एक दिन में आठ गिलास पानी पीने की सलाह जरूर सुनी होगी। यह याद रखना आसान है और यह एक उचित बात भी है।

जब भी प्यास लगती है, अधिकांश स्वस्थ लोग पानी और अन्य तरल पदार्थ पीकर हाइड्रेटेड रह सकते हैं। कुछ लोगों के लिए, एक दिन में आठ गिलास से भी कम पानी की आवश्यकता होती है। लेकिन अन्य लोगों को और अधिक की आवश्यकता हो सकती है।

यह हमारे द्वारा बताए गए कुछ कारक है, जिससे शरीर के लिए पानी की आवश्यकता को समझा जा सकता है।

  • व्यायाम (एक्सर्साइज़)– यदि आप कोई ऐसी गतिविधि करते हैं जिससे आपको पसीना आता है। तो आपको तरल पदार्थ के नुकसान को कवर करने के लिए अतिरिक्त पानी पीने की आवश्यकता पड़ती है। वर्कआउट से पहले, दौरान और बाद में पानी पीना जरूरी है।
  • वातावरण- गर्म या आर्द्र मौसम में आपको पसीना आता है, जिस कारण शरीर को अतिरिक्त तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है। अत्यधिक वाले ऊंचाई वाले क्षेत्रों पर निर्जलीकरण भी हो सकता है।
  • बीमारी- बुखार, उल्टी या दस्त होने पर आपका शरीर तरल पदार्थ तेजी से खोता है। इस दौरान आपअधिक पानी पिएं या पुनर्जलीकरण समाधान पीने के लिए डॉक्टर की सलाह लें। अन्य स्थितियों में तरल पदार्थ के सेवन में वृद्धि की आवश्यकता हो सकती है, जिसमें मूत्राशय में संक्रमण शामिल हैं।
  • गर्भावस्था और स्तनपान- यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो आपको हाइड्रेटेड रहने के लिए अतिरिक्त तरल पदार्थों की आवश्यकता हो सकती है।

क्या पानी हाइड्रेटेड रहने का एकमात्र विकल्प है?

नहीं, आपको अपनी तरल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए केवल पानी पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं है।

आप जो खाते हैं वह भी पानी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, कई फल और सब्जियां, जैसे तरबूज और पालक जिनमें लगभग 100% पानी होता है।

इसके अलावा, दूध, जूस और हर्बल चाय जैसे पेय पदार्थ ज्यादातर पानी से बने होते हैं। यहां तक ​​​​कि कैफीनयुक्त पेय जैसे- कॉफी और सोडा, आपके दैनिक पानी के सेवन में योगदान कर सकते हैं।

नियमित सोडा, ऊर्जा या स्पोर्ट्स ड्रिंक और अन्य मीठे पेय में आमतौर पर बहुत अधिक चीनी होती है, जो आवश्यकता से अधिक कैलोरी प्रदान कर सकती है। इसलिए इनको पीने की सलाह बहुत कम दी जाती है।

कैसे पता चलेगा कि आप पर्याप्त पानी पी रहे हैं?

यह सवाल बहुत ही मजेदार है, क्योंकि हमें हकीकत में कैसे पता चलेगा कि हम वास्तव में जो पानी पी रहे हैं। वो हमारे शरीर के लिए पर्याप्त है या नहीं। आपके तरल पदार्थ का सेवन संभवतः पर्याप्त है यदि:

  • आपको बहुत कम प्यास लगती है।
  • आपका पेशाब रंगहीन या हल्का पीला है।

आपका डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ आपको प्रतिदिन आपके लिए सही पानी की मात्रा निर्धारित करने में मदद कर सकता है।

निर्जलीकरण को रोकने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके शरीर में आवश्यक तरल पदार्थ हैं, पानी को अपनी पसंद का पेय बनाएं। एक गिलास पानी पीना एक अच्छा विचार है, यदि आप-

  • भोजन करने से आधे घंटे पहले और आधे घंटे बाद।
  • व्यायाम के पहले, दौरान और बाद में।
  • अगर आपको प्यास लगती है।

क्या आपको बहुत अधिक पानी पीने की चिंता करनी चाहिए?

स्वस्थ, सुपोषित वयस्कों के लिए बहुत अधिक पानी पीना शायद ही कभी कोई समस्या होती है। लंबे या गहन व्यायाम के दौरान निर्जलीकरण को रोकने के प्रयास में एथलीट कभी-कभी बहुत अधिक पानी पी सकते हैं।

जब आप बहुत अधिक पानी पीते हैं, तो आपकी किडनी अतिरिक्त पानी को बाहर नहीं निकाल पाती है। आपके रक्त में सोडियम की मात्रा पतला हो जाती है। इसे हाइपोनेट्रेमिया कहा जाता है और यह जानलेवा हो सकता है।

Related posts:

आपकी और दोस्तों:

तो दोस्तों ये था एक स्वस्थ शरीर के लिए हमको 1 दिन में कितना पानी पीना चाहिए, हमने इस पोस्ट में आपको संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है।

 इसके अलावा अगर आप हमसे कोई भी डाउट या सवाल पूछना है तब उसको आप हमारे साथ कमेंट में जरूर पूछे और आप एक दिन में कितना पानी पीते हो वो हमको कमेंट में जरूर बताये।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

X