क्या चावल मोटापा या वजन बढ़ता है की नहीं?

नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की क्या चावल खाने से मोटापा या वजन बढ़ता है की नहीं। दोस्तों हमारे इंडिया में चावल एक ऐसा आनाज है जो की सबसे ज्यादा खाया जाता है फिर चाहे वो छोटा शहर हो या गावं या फिर कोई भी बड़ी सिटी हो हर जगह पर राइस सबसे ज्यादा खाया जाता है।

लेकिन इसको लेकर लोगों के मन में बहुत सवाल और डाउट है लेकिन जो हर आम इंसान के दिमाग में चाहता रहता है की क्या राइस खाने से मोठे होते है या नहीं?

ये बात इस लिए हमारे दिमाग में बैठी हुई है क्यूंकि सदियों से और हमारे घर में भी सभी लोगो का यही मानना है की चावल हमको मोटा कर देता है और हमारा पेट बहार निकल जाता है।

अब इस बात में कितनी सचाई है इस विषय पर आज इस पोस्ट में डिटेल में बात करेंगे, तो फिर चलिए दोस्तों ज्यादा समय ना बर्बाद करते हुए सीधे इस पोस्ट को स्टार्ट करते है।

क्या चावल खाने से मोटे होते है?

क्या चावल खाने से वजन बढ़ता है ?

kya chawal se motapa badhta hai

दोस्तों वाइट राइस में कार्बोहायड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है जिससे हमको एनर्जी मिलती है लेकिन ये रिफाइंड होता है और रिफाइनिंग की प्रोसेस के समय इसमें से फाइबर की मात्रा और अन्य मिनरल्स पूरी तरह से हट जाते है।

इस वजह से जब आप सफेद चावल खाते है तब बॉडी में शुगर ब्रेक होकर ब्लड में फौरन मिल जाता है और यही एक वजह है जिसकी वजह से लोग वाइट राइस को खाने से डरते है और इसको मोटापे और पेट निकलने की समस्या से जोड़ देते है।

1.क्या चावल हमको नहीं खाना चाहिए ?

दोस्तों ऐसा बिलकुल भी नहीं है की हमको चावल पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए। अगर आप लिमिट में राइस खाते है तब आपको इन सभी बातों की चिंता नहीं करनी चाहिए।

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हो तब आपको हाफ कप राइस खाना चाहिए और अगर आप मोटा होना चाहते हो तब तो आप पेट भर कर राइस खा सकते हो।

चावल के हाफ कप में केवल १२० कैलोरी होती है जो की १ रोटी या ब्रेड के बराबर होती है। जिन लोगो को इन बातों को जानकारी है वो  लोग कभी भी ऐसे अफवाओं में नहीं आते है।

लेकिन अगर आपको अपना weight loss करना है तो हम आपको कहेंगे की आप दिन में केवल हाफ कप राइस खाएं और उसके साथ आप हरी सब्जी और हाई प्रोटीन डाइट ले सकते है।

इसके अलावा आप दाल, रोटी भी खा सकते हो  इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और इसका ग्लयसीमिक इंडेक्स भी कम होता है जो की आपके वजन को कण्ट्रोल में रखता है।

2.क्या चावल खाने से पेट निकलता है?

दोस्तों जैसा की हमने आपको बताया की चावल खाने शुगर तुरंत आपके ब्लड में मिल जाता है और इसमें कार्बोहायड्रेट की मात्रा भी अधिक होती है।

दोस्तों वजन बढ़ना या कम होना ये सभी कैलोरी का खेल  होता है फिर चाहे आप ज्यादा चावल खाकर कैलोरी लेते हो या फिर कुछ और.

जितना ज्यादा कैलोरी को आप अपने डाइट प्लान में शामिल करोगे उतना ही आपका वजन बढ़ेगा। अधिक मात्रा में कैलोरी का सेवन करने से चर्बी आपके पेट और पुरे शरीर में जमा होना शुरू हो जाती है जिससे आपका मोटापा बढ़ता है।

3.क्या चावल खाना बंद कर देना चाहिए ?

देखो दोस्तों हमको प्रक्टिकली बात करनी चाहिए क्या ऐसा शाम्भव है की आप चावल को पूरी तरह से अपनी डाइट से हटा सकते हो क्या ?

हो सकता है की  आप कुछ दिन तक राइस ना खाओ लेकिन आप ज्यादा दिन तक अपने आप को कण्ट्रोल नहीं कर पाओगे।

इससे बेहतर है की आप चावल जरूर खाये अगर आपको अच्छा लगता है तो, लेकिन इसको कण्ट्रोल में रखे। आप चावल की मात्रा कम करे और रोटी , हरी सभी , दाल की मात्रा बढ़ा दीजिये।

4.ब्राउन राइस या वाइट राइस क्या बेस्ट है?

अब दोस्तों कुछ लोगो का कहना है की ब्राउन राइस मोटापा नहीं बढ़ाता है. हां वाइट राइस के मुकाबले इसमें कम कैलोरी होती है लेकिन ये आसानी से हर दुकान पर नहीं मिलता।

दोस्तों हम सभी मिडिल क्लास के है और हम में से ज्यादातर लोग ब्राउन राइस afford नहीं कर पाएंगे और सबसे बड़ी दिक्कत है की ये आसानी से छोटी मोटी दुकान में मिलते भी नहीं है।

तो हमारा तो आपको यही सुझाव है की आप अगर आपके पास ब्राउन राइस है तब तो आप वही खाएं लेकिन अगर नहीं है तो कोई चिंता करने की बात नहीं।

आप वाइट राइस को भी खा सकते है लेकिन हमेशा कण्ट्रोल में और कम मात्रा में खाये। जब आप किसी भी चीज को कण्ट्रोल में खाते है तब आपको अन्य बातों की चिंता नहीं करनी चाहिए।

5. बैलेंस डाइट फॉलो करें

दोस्तों एक फिट बॉडी के लिए आपको हमेशा बैलेंस्ड डाइट को फॉलो करना चाहिए अगर आप ऐसा करते हो तब आपकी फिटनेस हमेशा अच्छी रहेगी।

बहुत लोगो को चावल से तब परेशनी होती है जब वो दुपहर हो या रात को वो लोग केवल चावल पर ही फोकस करते है।

चावल खाने में कोई भी बुराई नहीं है लेकिन इसके साथ आपको सलाद, ग्रीन वेजिटेबल भी खाना चाहिए।

6. क्या रात को चावल खाने से पेट निकता है?

दोस्तों फिर बात घूम फिर कर वही पर आती है ऐसा कुछ भी नहीं है अगर आप हाफ कप चावल खाते है तब लेकिन अगर आपको वजन कम करना है तब आप हो सके तब रात को चवल ना ही खाएं लेकिन फिर से हम कहेंगे की ये जरुरी नहीं है।

आपको कुल मिलकर अपनी कैलोरी को कण्ट्रोल में रखना है और अगर आप अपना मोटापा कम करना चाहते हो तब आपको अपनी भूक से थोड़ा कम डाइट लेना चाहिए।

Related posts:

1 दिन में कितना चावल खाना चाहिए?

रात को राइस क्यों नहीं खाना चाहिए

आपकी और दोस्तों:

तो दोस्तों हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप सभी को पता चल गया होगा की क्या चावल खाने से मोटापा बढ़ता है की नहीं।

इसके अलावा अगर आप हमसे कोई भी डाउट या सवाल पूछना चाहते हो तब उसको आप कमेंट में जरूर पूछे और हम आपको जल्दी जवाब देंगे।

दोस्तों हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे की पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि अधिक से अधिक लोगो को चावल के बारे में सही जानकारी मिल पाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X