वजन घटाने और पतले होने के लिए कितनी रोटी खानी चाहिए

नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की वजन घटाने और पतला होने के लिए कितनी रोटी कहानी चाहिए। दोस्तों आज के टाइम पर चाहे लड़का हो या लड़की, पुरुष हो या महिला हर कोई मोटापे और अधिक वजन से परेशान है।

जिसकी वजह से उनकी पूरी पर्सनालिटी खराब हो जाती है और उनके ऊपर  कोई भी कपडे अच्छे नहीं दीखते क्यूंकि उनका शरीर बडौल हो चूका होता है।

खास करके पुरुषों का पेट बहार निकल जाता है जिसकी वजह से उनके उनपर चाहे शर्ट हो या टीशर्ट बिलकुल भी अच्छी नहीं लगती है।

आज के पर लोगो को अपने डाइट पर कण्ट्रोल नहीं है जिसकी वजह से वो मोटापे के शिकार हो जाते है और उनके शरीर में चर्बी जरुरत से ज्यादा जमा होने लग जाती है।

हमारे इंडियन डाइट में हम रोटी का सेवन ज्यादा करते है और कुछ तो जरुरत से ज्यादा जिसकी वजह से उनका वजन बढ़ जाता है।

उनको पता ही नहीं होता की एक स्वस्थ और फिट बॉडी मेन्टेन रखने के लिए उनको कितनी रोटी १ दिन में खाना चाहिए।

तो चलिए दोस्तों बिना कोई टाइम बर्बाद करते हुए सीधे इस पोस्ट को स्टार्ट करते है।

पतले होने के लिए कितनी रोटी खानी चाहिए

वजन कम करने के लिए कितनी रोटी खाएं

patla hone ke liye kitni roti khaye

१. कम कैलोरी खाएं

मोटापा कम करने के लिए आपको सबसे पहले ये जानना जरुरी है की आपको कम से कम कैलोरी को अपनी डाइट में लेना होगा तभी आपका वजन घटेगा।

ये इसलिए जरुरी है क्यूंकि बहुत से लोगो को इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं होती है। पतला होने के लिए और स्लिम फिगर बनाने के लिए लड़के और लड़कियां बहुत कुछ करते है लेकिन उनको weight loss का ये बेसिक फार्मूला पता ही नहीं है।

फिर चाहिए आप कितनी भी एक्सरसाइज करलो अगर आपने अपने कैलोरी इन्टेक को कम नहीं किया तो आपका वजन कम नहीं होगा।

शरीर की चर्बी कम करने के लिए आपको कम से कम कैलोरी का सेवन करना होता है तभी आपको  बेस्ट रिजल्ट देकने को मिलता है।

२. कितनी रोटी खाएं

अगर आपका गोल weight loss है तब आपको अपने भूक से १ रोटी हमेशा कम कहानी चाहिए तभी आपको अपनी बॉडी में फर्क देकने को मिलेगा।

लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल भी नहीं है की आप बिलकुल ही रोटी खाना बंद कर दो। खास करके लड़कियां जीरो फिगर बनाने के चक्कर में रोटी को पूरी तरह से खाना ही बंद कर देते है।

ये एक बहुत बड़ी गलती है डाइटिंग को भी सही तरीके से किया जाये तभी उसका रिजल्ट देखने को मिलता है वरना आपको थकान और कमजोरी की शिकायत भी होने लग जाती है।

जल्दी पतला होने के चक्कर में आपको केवल अपनी भूक से १ रोटी कम खाना है और ये सही तरीका होता है वजन घटाने का।

३. रोटी में घी ना लगाए

अब बहुत लोगो को सुखी रोटी खाना अच्छा नहीं लगता है इसलिए वो लोग रोटी में घी लगाकर बड़े चाव से कहते है लेकिन क्या आपको पता है की घी में बहुत अधिक कैलोरी होती है जो की आपका वजन बहुत ही तेजी से बढाती है।

फिर चाहे आप दिन में कितनी भी कम रोटी क्यों ना खाओ अगर आप घी को बंद नहीं करोगे तब तक आपको अच्छा रिजल्ट देखने को नहीं मिलेगा।

४. पुरे दिन में कितनी रोटी खाएं

अब मोटापा कम करने के लिए आपको हर डाइट में २ रोटी से ज्यादा नहीं खाना चाहिए।  लेकिन रात को आपको ३ रोटी खा सकते हो अगर आपको फास्ट weight loss करना है।

जैसे की हमने आपको पहले ही बोला था की बॉडी से फैट कम करने के लिए आपको दिन भर में कम से कम कैलोरी का सेवन करना चाहिए इसलिए अगर आप पुरे दिन में ८ रोटी खाते थे तो अब आपको इसको ५ रोटी तक लेकर जाना चाहिए।

मोटापा कम करने के लिए कुछ जरुरी टिप्स

१. सब्र करें

दोस्तों अब बहुत लोगो ऐसे भी है जो की कम का मतलब ये समझेंगे की वो दिन भर में बिलकुल भी एक १० साल के बच्चे जितना डाइट लेंगे।

वो जल्दी स्लिम होने के चक्कर में बीमार पड़ जाते है और उनके अंदर काम करने की बिलकुल भी एनर्जी नहीं होती है।

सबसे पहले तो आपको एक बात जरूर समझनी चाहिए की ये आपकी बॉडी है ना की कोई मशीन। वजन घटाने में टाइम लगता है इसलिए सब्र करें और धीरे धीरे हमारी बताई हुई बातों को फॉलो करे।

२. एक्सरसाइज भी करे

दोस्तों अब आप दिन में कम से कम रोटी खाते हो लेकिन आपको चर्बी कम करने के लिए दिन में  थोड़ी बहुत एक्सरसाइज भी जरूर करनी चाहिए क्यूंकि इससे आपका वजन तेजी से कम होगा और आपको जल्दी रिजल्ट देखने को मिलेगा।

आप जिम जाकर या फिर घर पर भी एक्सरसाइज कर सकते हो इसके अलावा आप जॉगिंग या रनिंग भी कर सकते हो ये बहुत ही बढ़िया कार्डिओ एक्सरसाइज होते है जो की आपके शरीर के चर्बी को बहुत तेजी से घटाती है।

३. अन्य डाइट को भी कण्ट्रोल करे

अब दोस्तों मान लो की आप हमारे बताये हुई बातों को ध्यान में रखते हुए दिन में ५ रोटी खाते हो लेकिन बहार जाकर आप पिज्जा , बर्गर , समोसे कहते हो तब समझ लो की आपकी सारी म्हणत बेकार हो गयी।

क्यूंकि जितनी कैलोरी आपके घर के खाने में नहीं होती उससे १० गुना ज्यादा बहार के ये फॉस्ट फ़ूड में होती है।  तब अगर आपको अपना मोटापा कम करना है तो सबसे पहले आपको बहार के ये जंक फ़ूड को खाना बंद करना पड़ेगा।

Related post:

1 दिन में कितनी रोटी खाना चाहिए 

मोटा होने के लिए कितनी रोटी खाएं 

आपकी और दोस्तों:

तो दोस्तों ये था वजन कम करने के लिए कितनी रोटी खानी चाहिए, हम उम्मीद करते है की इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप सभी को ये पता चल गया होगा की मोटापा घटाने के लिए आपको १ दिन में कितनी रोटियां को अपनी डाइट प्लान में शामिल करना चाहिए।

इसके अलावा अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप उसको हमारे साथ कमेंट में जरूर शेयर करे और हम आपको जरूर आपके सभी सवालों का जवाब जल्दी देंगे। पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इसको अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि अधिक से अधिक लोगो को ये जरुरी जानकारी मिल पाएं।

Please share:

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.