स्ट्रांग पासवर्ड कैसे बनाये तरीका – Make Strong Password in Hindi



Make Strong Password in Hindi – हेल्लो फ्रेंड्स आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की स्ट्रांग पासवर्ड कैसे बनाये, क्यूंकि हमको बहुत लोग कहते है की हमारा ये अकाउंट हैक हो गया है हमारा वो अकाउंट हैक हो गया है और हम अपने अकाउंट id को सिक्योर रखने के लिए स्ट्रांग और कठिन पासवर्ड कैसे बनाये.

दोस्तों ये बहुत ही जरुरी है की हम अपने पासवर्ड को स्ट्रांग बनाये क्यूंकि आज कल जैसे की आप लोग को पता ही है की सब चीज आज कल ऑनलाइन हो गया है जैसे ही netbanking, ऑनलाइन शौपिंग, financial transactions इत्यादि.

पढ़े – whatsapp ko lock kaise kare

हम हर रोज फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट्स और websites पर अपना अकाउंट बनांते है. लेकिन हम अपने पासवर्ड को कठिन बनाने के बारे में सोचते ही नहीं और ये ही वजह है की बहुत लोगो का अकाउंट हैक हो जाता है.

आज कल हैकर बहुत ज्यादा चालक हो गए है और वो किसी का भी अकाउंट हैक कर सकते है तो हमको इस बात को हलके में नहीं लेना चाहिए. तो चलिए दोस्तों देखते है की अकाउंट पासवर्ड को स्ट्रांग मजबूत कैसे बनाते है.

स्ट्रांग कठिन पासवर्ड कैसे बनाये तरीका
Make Strong Password in Hindi

Strong password kaise banaye tarika

१. मोबाइल नंबर यूज़ ना करे

दोस्तों ये सबसे ज्यादा लोग अपने पासवर्ड के लिए सेलेक्ट करते है लेकिन ये पासवर्ड बिलकुल भी स्ट्रांग नहीं होता है और आपको कभी भी अपने किसी भी अकाउंट id के पासवर्ड के लिए अपना मोबाइल नंबर नहीं यूज़ करना चाहिए.

क्यूंकि जिस वक्ती को आपका मोबाइल नंबर पता होगा और यदि वो चाहे तो आपका अकाउंट हैक कर सकता है. इसलिए पासवर्ड में मोबाइल नंबर कभी भी ना डाले.

२. कैपिटल और लोअर लैटर यूज़ करे

पासवर्ड स्ट्रांग बनाने के लिए आप हमेशा कैपिटल और लोअर लेटर्स का इस्तमाल करे. क्यूंकि पासवर्ड को कठिन बनाने का ये बहुत ही अच्छा तरीका है. जैसे की अगर आपका पासवर्ड aeroplane है तो आप Aeroplane रख सकते हो.

और आप देख सकते हो को कैसे मैंने पहला लैटर कैपिटल में लिखा है.

३. स्पेशल करैक्टर इस्तमाल करे

दोस्तों स्पेशल करैक्टर भी आपके पासवर्ड को स्ट्रोंग बनता है और ये तो आपको जरुर इस्तमाल करना चाहिए. यदि आपको पता नहीं है की स्पेशल चरक्टेर्स क्या होते है. तो आप निचे देख सकते है.

[email protected]#$%^&*(){}|:”<>?

दोस्तों ये सब स्पेशल करैक्टर होते है और यदि आप नेट बैंकिंग या कोई पैसे की लेनदेन के लिए अकाउंट बना रहे है तो एक ना एक तो स्पेशल करैक्टर जरुर इस्तमाल करे ये आपको अकाउंट को सिक्योर रखने में और हैक होने से बचा सकता है.

४. गाड़ी का नंबर प्लेट का नंबर

ये भी पासवर्ड के लिए बहुत लो इस्तमाल करते है लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए और कोई भी आपके अकाउंट को बहुत ही जल्दी से हैक कर सकता है. कभी भी आप अपने बीके या कार का नंबर प्लेट का नंबर आपना पासवर्ड सेट करने के लिए इसतमल ना करे.

५. सीक्वेंस पासवर्ड अवॉयड करे

दोस्तों आपने देखा होगा की लोग जल्द बाजी में अपना पासवर्ड abcd या 1234 सेलेक्ट करते है लेकिन आपको ये तो कतई नहीं करना चाहिए क्यूंकि कोई भी आपका अकाउंट बहुत जल्दी हैक कर सकता है.

जिन लोगो के अकाउंट सबसे ज्यादा हैक होते है वो लोग ज्यादातर ऐसे ही पासवर्ड को सेलेक्ट करते है लेकिन आप इस पैटर्न का पासवर्ड ना सेट करे.

६. पासवर्ड को रिपीट ना करे

अक्सर हम ये गलती करते है की अगर हमारा अकाउंट फेसबुक पर है और यदि हम नया ट्विटर अकाउंट बना रहे होते है तो हम अपना फेसबुक पासवर्ड को ट्विटर में भी इस्तमाल करते है. हमको ये बेटर लगता है क्यूंकि एक ही पासवर्ड होगा तो हम सभी साइट्स पर login करने के लिए इस्तमाल कर सकते है.

लेकिन दोस्तों ये सही तरीका नहीं है अपने अकाउंट को सिक्योर रखने का क्यूंकि यदि किसी को भी आपका फेसबुक का अकाउंट पता चल गया तो वो आपके ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन अकाउंट को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है.

7. पासवर्ड जनेरटर का इस्तमाल करे

दोस्तों यदि आपको फिर भी हेल्प चाहिए तो आपको इन्टरनेट में बहुत सारे online password generator tools मिल जायेंगे जिसकी मद्दद से आप अपने किसी भी अकाउंट के लिए बहुत ही स्ट्रोंग और कठिन पासवर्ड बना सकते हो.

और ये पासवर्ड इतने जायदा कठिन होते है की उनको guess कर पाना ना मुमकिन के बराबर होता है. हम आपको कुछ बेहतरीन strong password generator टूल्स के लिंक निचे दे रहे है.

आप इन साइट्स पर जाकर स्ट्रोंग पासवर्ड बना सकते हो.

1. Strong Password Generator
2. Strong Password Generator

ये दोनों वेबसाइट बहुत ही अच्छे है ऑटोमेटिकली ऑनलाइन स्ट्रांग पासवर्ड generate करने के लिए. तो यदि आप अपने बैंक अकाउंट या किसी भी जरुरी अकाउंट के लिए पासवर्ड बनाना चाहते हो तो आप इन दोनों वेबसाइट का इस्तमाल कर सकते हो.

Stong Password कैसा होना चाहिए

१. कम से कम १५ करैक्टर का
२. कैपिटल लैटर
३. लोअर लैटर
४. नंबर
५. स्पेशल सिंबल और चरक्टेर्स
eg – ` ! ” ? $ ? % ^ & * ( ) _ – + = { [ } ] : ; @ ‘ ~ # | \ < , > . ? /

कठिन Password कैसा नहीं होना चाहिए

१. आपका username
२. आपका नाम, मम्मी, पापा, बच्चे या कोई भी कॉमन नाम नहीं होना चाहिए
३. डिक्शनरी वर्ड ना यूज़ करे
४. पिछला या रिपीट पस्स्वोर्ड्स
५. आपका डेट ऑफ़ बिर्थ
६. मोबाइल नंबर
७. व्हीकल का नंबर
८. पिन कोड
९. कीवर्ड पैटर्न जैसे की asdfjklm, 1234567890 इत्यादि

पढ़े – कंप्यूटर में पासवर्ड कैसे लगाये

आपकी ओर दोस्तों

तो दोस्तों ये था स्ट्रांग पासवर्ड कैसे बनाये और अगर आपने हमारे बताये गए सभी टिप्स और तरीके को अच्छे से फॉलो किया तो आप अपने पासवर्ड को स्ट्रांग बना सकते हो.

यदि दोस्तों आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी हो तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ जरुर शेयर करे ताकि किसी का भी पासवर्ड कमजोर होने की वजह से हैक ना हो पाए.