Computer Laptop Me Password Lock Kaise Lagaye – (Puri Jankari)



Computer Laptop Me Password Lock Kaise Lagaye – हेल्लो फ्रेंड्स कैसे हो आप लोग आज का पोस्ट आप लोगो के लिए काफी हेल्पफुल साबित होने वाली है क्यूंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की आप अपने computer laptop या pc password कैसे डाले या lock कैसे लगाये.

क्यूंकि जिन लोगो को computer और laptop के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है उन लोगो को पता नहीं होता है की वो अपने पर्सनल pc में password lock कैसे लगा सकते है. तो हमने सोचा की क्यूँ ना इस टॉपिक पर एक आर्टिकल लिख दिया जाये ताकि वो सभी लोग अपने computer और laptop को प्रोटेक्ट कर सके.

दोस्तों computer या laptop में lock लगाना या password डालने से आपके pc को कोई भी दूसरा व्यक्ति खोल नहीं पायेगा क्यूंकि उसको आपके computer lock का password पता नहीं होगा. इससे आपका computer और laptop हमेशा सेफ रहेगा.

पढ़े –  कंप्यूटर में whatsapp कैसे चलाये

कई बार ऐसा होता है की हम कही बहार होते है और कोई हुमुरे laptop या computer को इस्तमाल करने लग जाता है और दोस्तों ये बहुत ही रिस्की है क्यूंकि क्या पता आपके computer में कुछ बेहद जरुरी डाक्यूमेंट्स या फाइल्स हो जो वो डिलीट भी कर सकता है.

तो दोस्तों आपको हमेशा अपने computer और laptop में lock लगाके और password प्रोटेक्टेड रखना चाहिए. तो चलिए दोस्तों ज्यादा टाइम बर्बाद ना करते हुए हम आजके इस पोस्ट की शुरुवात करते है.

Computer Laptop Me Password Lock Kaise Lagaye

कंप्यूटर लैपटॉप में पासवर्ड कैसे डाले

१. कंप्यूटर, laptop या pc में password lock लगाने के लिए आपको सबसे पहले control panel में जाना है

computer me lock kaise lagaye

२. उसके बाद आपको User Accounts and Family Settings में क्लिक करना है. फिर आपको User Accounts पर क्लिक करना है.

laptop me password kaise lagaye

३. फिर आपको Create a password for your account पर क्लिक करना है.फिर वह पर आपको अपने computer laptop या pc के लिए password डालना है. यहाँ पर आपको दो बार सेम password डालना है.

pc me password lock kaise lagaye

४. उसके बाद आपको एक हिंट डालना है जिससे की यदि आप अपने कंप्यूटर, laptop या pc का password भूल जाते है तो वो हिंट की हेल्प से आप अपने computer को unlock यानि के खोल सकते हो. दोस्तों हिंट थोडा कठिन डाले ताकि कोई भी आपका password आसानी से गेस ना कर पाए.

पढ़े – computer me android app kaise chalaye

५. अब आपको Create Password बटन पर क्लिक करना है.

computer me password kaise dalte hai (1)

congrats! दोस्तों अब आपके computer laptop में password lock लग गया है अब सिर्फ वो ही व्यक्ति आपका computer को खोल सकता है जिसको आपके pc का password पता होगा.

पढ़े –  computer ka password kaise change kare

आपकी और दोस्तों

दोस्तों ये था computer laptop या pc में password lock कैसे लगाये, हम उम्मीद करते है की आज के इस पोस्ट को पढने के बाद आपको पता चल गया होगा की अपने computer में password कैसे डाले.

यदि आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आई हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और व्हात्सप्प में जरुर शेयर करे. धन्येवाद दोस्तों