जामुन खाने के फायदे और नुकसान



जामुन खाने के फायदे और नुकसान – हेलो फ्रेंड कैसे हो आप लोग एक बार फिर से हम आपके साथ फलों के गुणकारी लाभ से संबंधित आर्टिकल शेयर करने वाले हैं और आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ जामुन खाने के फायदे लाभ और नुकसान के बारे में बात करने वाले हैं.

जामुन वैसे खाने में तो बड़े ही स्वादिष्ट लगते हैं और लोग इसको बड़े ही मजे से खाते हैं लेकिन अधिकतर लोगों को जामुन खाने से क्या फायदा होता है और इससे क्या नुकसान होता है इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है इसीलिए आप लोगों की मदद करने के लिए हम आज आपके साथ यह पोस्ट शेयर कर रहे हैं.

चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए हम आज के इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं.

पढ़े – आम खाने के फायदे और नुकसान

जामुन खाने के फायदे और नुकसान

१. पेशाब का बार बार आना

जामुन की गुठली बारीक करके 4-4 ग्राम सुबह शाम 10 ग्राम ताजे पानी के साथ लिया करें. यह आपको 20 दिन तक खाना है. इससे आपके बार-बार पेशाब आने की समस्या समाप्त हो जाएगी. यह खूनी दस्त में भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है.

२. माहवारी के लिए

जामुन की हरी ताजा छाल 20 ग्राम पानी में रगड़ कर और छानकर सुबह शाम पीने से माहवारी का खून ज्यादा आने को कम करने में बहुत ज्यादा मदद करता है.

३. लिकोरिया

जामुन की हरी ताजा छाल छाया में सुखाकर बारीक करके 4 ग्राम सुबह शाम बकरी या गाय के दूध के साथ खाने से औरतों के प्रदर रोग में फायदा करता है.

४. दांतो के लिए लाभदायक

जामुन की हरी छाल बारीक करके मंजन की तरह दांत मलने से दांतों की सभी बीमारियों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है, पायरिया के लिए भी यह बहुत अच्छा माना जाता है.

५. शुगर

जामुन की छाल या गुठली सुखाकर महीन पीस कर 6- 6 माशे सुबह शाम ताजे जल में लिया करें इससे आपकी शुगर में बहुत ज्यादा फायदा होगा.

पढ़े – Almond Benefits Side Effects in Hindi

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था जामुन खाने के फायदे और नुकसान हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप लोगों को जामुन खाने के बेनिफिट और साइड इफेक्ट के बारे में पता चल गया होगा.

यदि आप लोगों को हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ और घर परिवार वालों के साथ जरुर शेयर करें और नियमित रूप से हमारे इस ब्लॉग पर ऐसे ही जानकारी और स्वास्थ्य से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए आते रहें धन्यवाद दोस्तों