शोल्डर का साइज कैसे बढ़ाये एक्सरसाइज – Increase Shoulder Size in Hindi



शोल्डर का साइज कैसे बढ़ाये एक्सरसाइज – हेल्लो दोस्तों कैसे हो आप लोग आज के पोस्ट में हम आपको बताएँगे की शोल्डर का साइज कैसे बढ़ाये क्यूंकि हमसे बहुत लोग ने क्वेश्चन किया था की हम बहुत दिन से शोल्डर की एक्सरसाइज कर रहे है लेकिन हम अपने शोल्डर का साइज़ को इनक्रीस नहीं कर पा रहे है.

प्लीज हमको बेस्ट शोल्डर एक्सरसाइज बताये जिसकी मद्दद से हमको अच्छे रिजल्ट्स मिले. दोस्तों आज के पोस्ट में हम आपको कुछ बेहतरीन टिप्स और एक्सरसाइज शेयर करने वाले है जिसकी हेल्प से आपको बहुत ही जबरदस्त रिजल्ट मिल जायेंगे.

पढ़े – शोल्डर बनाने की एक्सरसाइज

तो चलिए दोस्तों ज्यादा टाइम बर्बाद ना करते हुए हम आज के इस पोस्ट की शुरुवात करते है और हम आप लोगो को रिक्वेस्ट करेंगे की इस पोस्ट को पुरे अंत तक जरुर रीड करे क्यूंकि इस पोस्ट में जो हम आपको बताएँगे उससे आपको बहुत ही अच्छा रिजल्ट मिलेगा.

शोल्डर का साइज कैसे बढ़ाये
Increase Shoulder Size in Hindi

दोस्तों यहाँ पर हम आपको कुछ टिप्स और तरीके शेयर कर रहे है और आप इनको अच्छे से फॉलो करना आपको जरुर फायदा होगा. सबसे पहले तो हम आपको ये कहना चाहते है की आपको हफ्ते में केवल २ दिन ही अपने शोल्डर का वर्कआउट करना चाहिए.

क्यूंकि हमने देखा है की बहुत से लड़के जिनका शोल्डर का साइज बहुत ज्यादा कम है वो लोग रोज जिम में जाकर केवल शोल्डर की ही एक्सरसाइज करते है लेकिन दोस्तों ये बिलकुल भी सही तरीका नहीं है.

क्यूंकि जब आप जरुरत से ज्यादा अपने शोल्डर की कसरत करोगे तो आप ओवर ट्रेनिंग के शिकार हो जाओगे और आपके शोल्डर का साइज पूरी तरीके से रुक जायेगा और शोल्डर मसल्स का विकास नहीं होगा.

पढ़े – Triceps ka size kaise badhaye

और दूसरी बात आपको अपने डाइट प्लान को अच्छा करना होगा और अपने डाइट प्लान में प्रोटीन युक्त आहार लेना चाहिए क्यूंकि प्रोटीन से ही आपके मसल्स का विकास होता है.

तो चलिए दोस्तों अब देखते है शोल्डर का साइज बढ़ने की कुछ बेहतरीन एक्सरसाइजेज.

शोल्डर का साइज बढ़ने की एक्सरसाइज

१. Barbell Press

shoulder ka size kaise badhaye

दोस्तों बारबेल प्रेस ऐसी एक्सरसाइज है जिसकी हेल्प से आप अपने कंधो का आकर को बहुत तेजी से इनक्रीस कर सकते हो. लेकिन हमने देखा है बहुत से लड़के इस एक्सरसाइज को बहुत इग्नोर करते है.

लेकिन दोस्तों हम आपसे कहेंगे की इस कसरत को बिलकुल भी नज़रंदाज़ ना करे क्यूंकि ये एक्सरसाइज आपके शोल्डर के मसल्स को बहुत ही अच्छे तरीके से टारगेट करता है जिससे आपके शोल्डर का साइज़ में बहुत ज्यादा प्रोग्रेस होगा है.

Barbell press को करने के आपको सीधे खड़ा होना है और अपने दोनों हाथो से बारबेल को शोल्डर की दुरी पर पकड़ना है. और फिर अपने हाथो को सीधा ऊपर अपने सर की ऊपर लेकर जाना है.

ऊपर जाने के बाद २ सेकंड तक रुकना है फिर से स्टार्टिंग पोजीशन में आना है. इस कसरत के आपको ३ सेट करने है और हर सेट में आपको ८ से १० रेप्स करना है.

२. Dumbbell Lateral Raises

shoulder ka size badhane ki exercise

ये भी बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है और ये एक्सरसाइज आपके शोल्डर के बाहरी हिस्सा का साइज़ इनक्रीस होता है. ये एक्सरसाइज को करने के लिए आपको अपने दोनों हाथो में एक एक डंबल लेना होता है.

स्टार्टिंग पोजीशन में दोनों डंबल को अपने thighs के सामने रखना है और अपने एल्बो को थोडा मोड़कर रखे. फिर अपने शोल्डर मसल्स की हेल्प से अपने दोनों हाथो को शोल्डर की उचाई तक लाना है और फिर से स्टार्टिंग पोजीशन में जाना है.

ये कसरत का भी आपको ३ सेट करना होता है और हर एक सेट में आपको १० से १२ रेप्स करना चाहिए.

३. Barbell Upright Row

shoulder size badhaye

Barbell upright row एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसकी हेल्प से आपके शोल्डर का पूरा विकास होता है. लेकिन बहुत से लोग ये कसरत को गलत तरीके करते है और वो लोग इस एक्सरसाइज को अपने traps का विकास करने के लिए करते है.

लेकिन सच कहे तो ये एक्सरसाइज traps के लिए होता ही नहीं है ये कसरत शोल्डर के लिए होता है. ये एक्सरसाइज करने के लिए आपको एक बारबेल को अपने दोनों हाथो से कंधो की दुरी पर पकड़ना है.

और फिर अपने दोनों हाथो को एक साथ अपने chin की तरफ लाना है, २ सेकंड तक रुकना है और फिर से स्टार्टिंग पोजीशन में आना है. इस एक्सरसाइज के आपको ३ सेट करने है और हर सेट में आप १० से १२ रेप्स करो.

पढ़े –  बॉडी का साइज कैसे बढ़ाये तरीके

आपकी ओर दोस्तों

दोस्तों ये था शोल्डर का साइज कैसे बढ़ाये और हम उम्मीद करते है की आज का ये पोस्ट रीड करने के बाद आपको पता चल गया होगा की शोल्डर का साइज़ बढ़ाने की एक्सरसाइज क्या होती है.

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और व्हात्सप्प पर जरुर शेयर करे. थैंक यू दोस्तों